विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 14 अप्रैल - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 14 अप्रैल 2017

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 14 अप्रैल

बाबा साहब के सपनों को साकार करने में ग्रामोदय से भारत उदय की महती भूमिका-राज्यमंत्री श्री मीणा

vidisha news
भारत रत्न बाबा साहेब डाॅ बीआर अम्बेडकर की जयंती के अवसर पर प्रदेश में प्रारंभ हुआ। ग्रामोदय से भारत उदय अभियान का क्रियान्वयन जिले में 31 मई तक किया जाएगा। आज जिले की सभी पंचायतों में विशेष ग्रामसभा का आयोजन किया गया है। जिला मुख्यालय पर आज एसएटीआई के कांफे्रंस हाल में आयोजित संगोष्ठी में विद्वानो द्वारा अम्बेडकर जी के व्यक्तित्व, कृतित्व एवं विभिन्न क्षेत्रों में उनके योगदान पर प्रकाश डाला। इससे पहले अतिथियों ने डाॅ अम्बेडकर के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम की शुरूआत की। उद्यानिकी तथा खाद्य प्रसंस्करण (स्वतंत्र प्रभार) वन राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा अम्बेडकर जी की जन्म भूमि महू को तीर्थ स्थल का रूप दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अम्बेडकर जी की जयंती के पावन पर्व पर पूरे देश के साथ-साथ प्रदेश में भी ग्रामोदय से भारत उदय अभियान की शुरूआत की जा रही है। जिसका मुख्य उद्धेश्य सामाजिक समरसता को बढ़ावा देना है। अभियान का क्रियान्वयन कराने वालों से उन्होंने कहा कि वे ग्राम संसद के माध्यम से ग्रामीणजनों की मूलभूत समस्याआंे को सुनकर उनके निराकरण हेतु विशेष पहल करेंगे। उन्होंने ग्रामीणजनों के द्वारा दिए जाने वाले जनहितैषी सुझावों को संकल्ति करने की बात कही ताकि सुझावों के आधार पर जिले में नई योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा सकें। राज्यमंत्री श्री मीणा ने कहा कि शिक्षा को बढावा देने के लिए राज्य सरकार द्वारा विशेष पहल की जा रही है खासकर अनुसूचित जाति जनजाति वर्ग के विद्यार्थी शिक्षावान हो उनके लिए विशेष योजनाओं का क्रियान्वयन राज्य सरकार द्वारा किया जा रहा है। जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी ने कहा कि बाबा साहेब डाॅ बीआर अम्बेडकर के बताए गए मार्ग पर चलकर हम उन्हें सच्ची श्रद्धाजंलि देें। उनका पूरा जीवन संघर्षपूर्ण रहा किन्तु उन्होंने राष्ट्रभक्त की भावना को कभी नही छोड़ा। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने उनके सपनो को साकार करने में कोई कोर कसर नही छोड़ी है। विधायक श्री कल्याण सिंह ठाकुर ने कहा कि अम्बेडकर जी के सपनों को राज्य सरकार साकार कर रही है। उनके द्वारा बनाए गए संविधान का ही असर है कि देश प्रगति की ओर बढ़ रहा है। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र में परिवर्तन की और आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि आज से प्रारंभ होने वाले ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के माध्यम से प्रत्येक ग्राम की कार्ययोजना बनाई जाएगी ताकि सब आगे बढ़े की अवधारणा फलीभूत हो। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने कहा कि डाॅ भीमराव अम्बेडकर दूरदृष्टा थे उन्होंने समाजों में एकरूपता लाने के लिए जो मंत्र बताए थे वो भी आज कारगर है। उन्होंने महिलाआंे के उत्थान और सशक्तिकरण के लिए अनेक कार्य किए है जिसमें प्रसूति सहायता से लेकर वैवाहिक उम्र भी शामिल है। उनके लिए हमारी सच्ची श्रद्वांजलि यही है कि हम उनके बताए गए मार्ग पर चलकर समाज, गांव और जिले के साथ-साथ प्रदेश के विकास में अपना योगदान दें। उन्होंने अज्ञानता के अंधकार को दूर करने के लिए शिक्षारूपी दामन को पकड़ने की बात कही है जो आज अतिआवश्यक है। कार्यक्रम को पुलिस अधीक्षक श्री धर्मेन्द्र चैधरी ने भी सम्बोधित किया। एसएटीआई के प्रोफेसर श्री एसएस गोलिया ने डा भीमराव अम्बेडकर के व्यक्तित्व, जीवन परिचय पर प्रकाश डाला। संगोष्ठी में एसएटीआई के विद्यार्थियों ने भी डाॅ भीमराव अम्बेड़कर के जीवन को रेखांकित किया।  


लाइव प्रसारण
डाॅ भीमराव अम्बेड़कर की दीक्षा भूमि नागपुर में आज विशेष डिजीटल इंडिया कार्यक्रम का आयोजन किया गया था जिसेे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी सहित अन्य ने सम्बोधित किया। जिसका लाइव प्रसारण एसएटीआई के कांफे्रस हाल में किया गया था। लाइव कार्यक्रम को अतिथियों सहित गणमान्य नागरिकों ने देखा-सुना।  

विमोचन
कार्यक्रम के दौरान ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के क्रियान्वयन पत्रक एवं दिशा निर्देश पर आधारित पुस्तिका का अतिथियों द्वारा विमोचन किया गया। 

पुरस्कृत
जिला स्तरीय स्वच्छता किचन शेड प्रतियोगिता के प्रथम तीन विजेताओं को अतिथियों द्वारा प्रमाण पत्र प्रदाय कर पुरस्कृत किया गया है। जिसमें प्रथम पुरस्कार प्राथमिक शाला सिरावली का लक्ष्मी स्वसहायता समूह, द्वितीय पुरस्कार माध्यमिक शाला श्यामपुर गुदावल का राधाकृष्ण स्वसहायता समूह और तृतीय पुरस्कार प्राथमिक शाला उमरछा का राजकुमारी स्वसहायता समूह को प्रदाय किया गया। इसी प्रकार मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के अंतर्गत उत्कृष्ट कार्य करने वाले कुरवाई के बीआरसी श्री रश्मिकांत श्रीवास्तव एवं बीएसी श्री अनूप तिवारी को भी पुरस्कृत किया गया है। 

हरी झंडी दिखाई
कृषि महोत्सव के दौरान कृषि संबंधी जानकारियां देने के लिए प्रत्येक जनपद में कृषि क्रांति रथों को आज एसएटीआई में उद्यानिकी मंत्री श्री मीणा, विधायक श्री कल्याण सिंह ठाकुर, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी, कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है। किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक श्री पीके चैकसे ने बताया कि प्रत्येक विकासखण्ड में 18-18 दिन दो-दो रथ भ्रमण करेंगे। इस अवसर पर जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री गुड्डीबाई लालाराम अहिरवार, विदिशा जनपद पंचायत श्रीमती रामदेवी रंधीर सिंह ठाकुर, सहित अन्य जनप्रतिनिधियों के अलावा जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक आर्य, अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा समेत अन्य विभागों के अधिकारी, कर्मचारी व गणमान्य नागरिक एवं पत्रकार मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं: