विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 24 अप्रैल - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 24 अप्रैल 2017

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 24 अप्रैल

स्टेडियम का भूमिपूजन कार्यक्रम आज

उद्यानिकी तथा खाद्य प्रसंस्करण (स्वतंत्र प्रभार) वन, राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा आज मंगलवार को शमशाबाद क्षेत्र के ग्राम मोहनपुरा में आयोजित स्टेडियम निर्माण के भूमिपूजन कार्यक्रम में दोपहर 12.30 बजे शामिल होंगे।

प्रमुख सचिव ने ग्राम संसद की कार्यवाही को देखा, ग्राम सुआखेडी ओडीएफ की ओर

vidisha news
जिले में जारी ग्रामोदय से भारत उदय अभियान का जायजा लेने हेतु राज्य सरकार द्वारा नियुक्त प्रमुख सचिव श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव ने आज ग्यारसपुर अनुविभाग क्षेत्र के सुआखेडी और बासौदा अनुविभाग क्षेत्र के गौरखेडीमार ग्राम में जारी संसद कार्यक्रम में शामिल होकर ग्रामीणजनों द्वारा ग्रामों के विकास हेतु लिए गए निर्णयों को जाना। प्रमुख सचिव श्रीमती श्रीवास्तव ने ग्यारसपुर अनुविभाग क्षेत्र में शासकीय योजनाओं के प्रचार-प्रसार हेतु किए गए नवाचार की प्रशंसा की और उन्होेने विजेताओं को पुरस्कृत किया। यहां शासकीय योजनाओं की जानकारी आमजनों को देने के लिए ज्ञान कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन ग्राम स्तर पर किया जा रहा है। ग्राम सुआखेडी में हुई उक्त प्रतियोगिता की विजेता और उप विजेता टीम को प्रमुख सचिव के द्वारा पुरस्कृत किया गया है। ग्राम संसद की कार्यवाही के दौरान प्रमुख सचिव को अवगत कराया गया कि स्वच्छता अभियान के तहत ग्राम में 194 शौचालयों का निर्माण कराया जाना था जिसमें से 190 शौचालयों का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है शेष चार शौचालय के हितग्राहियोें से प्रमुख सचिव ने कहा कि वे शीघ्र निर्माण करा लें जो ग्राम ओडीएफ घोषित हो जाते है उन्हें शासन द्वारा पृथक से बजट मुहैया कराया जाता है। कलेक्टर श्री सुचारी ने ग्रामीणजनों को शौचालय की महत्वता से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि घरो में जो शौचालय बनाए गए है उसका उपयोग करें। खुले में यदि कोई शौच के लिए जाता है तो पंचायत अपने स्तर पर दंडित कर सकती है। कलेक्टर श्री सुचारी ने बताया कि ग्यारसपुर में मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला शुरू हो गई है अतः क्षेत्र के किसान उपज लेने से पहले अपने खेतों की मिट्टी का परीक्षण अनिवार्यतः कराएं ताकि यह पता चल जाए कि मिट्टी में कौन सा उर्वरक डालना जरूरी है। उन्होंने किसानों से आग्रह किया कि वे फसल बीमा जरूर कराएं ताकि प्राकृतिक आपदा के दौरान किसानों को बीमा की राशि सुगमता से मिल सकें। यहां प्रधानमंत्री आवास, विभिन्न प्रकार की पेंशन, ग्राम की कार्ययोजना के तहत लिए जाने वाले कार्यो के संबंध में पूछताछ की गई।  ग्राम गौरखेडीमार में ग्राम की छात्राओं ने गांव में ही हाई स्कूल खोले जाने की मांग प्रमुख सचिव के समक्ष रखी। कलेक्टर श्री सुचारी ने हाई स्कूल खोलने के लिए निर्धारित मापदण्डों से अवगत कराया। उन्होंने छात्राओं से कहा कि वे बागरोद चैराहा के पास हाई स्कूल है जो बच्चियां पढ़ने जाएगी उन्हें शासन के दिशा निर्देशानुसार साइकिले मुहैया कराई जाएगी।जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक आर्य ने ग्राम के किसानों से कहा कि वे अपने खेतों में कुओं का निर्माण कराए इसके लिए शासन द्वारा पांच बीघा तक के भू-स्वामियों को दो लाख रूपए की राशि मुहैया कराई जाती है। ग्राम के सचिव द्वारा ग्रामसभाओं में शामिल नही होने की बात को गंभीरता से लेते हुए श्री आर्य ने ग्राम सचिव को हटाने के निर्देश जनपद सीईओ को दिए। जेआरएस द्वारा बनाई गई कार्ययोजना का वाचन किया गया। भ्रमण के दौरान ग्यारसपुर एसडीएम श्री मनोज कुमार वर्मा, तहसीलदार सर्व श्री संजय जैन, श्री शत्रुध्न चैहान, श्रीमती सरोज अग्निवंशी, जनपद सीईओ श्रीमती वंदना शर्मा साथ मौजूद थी। 


वनोपज संघ के अध्यक्ष आज विदिशा आएंगे

मध्यप्रदेश राज्य लघु वनोपज संघ के अध्यक्ष श्री महेश कोेरी 25 अप्रैल को विदिशा आएंगे। उनका प्राप्त दौरा कार्यक्रम अनुसार दोपहर 12 बजे रायसेन से विदिशा के लिए प्रस्थान कर एक बजे विदिशा में कार्यालय वन मंडलाधिकारी एवं प्रबंध संचालक जिला वनोपज यूनियन विदिशा में वन मंडलाधिकारी एवं प्रबंध संचालक तथा तेन्दूपत्ता कार्य में संलग्न अन्य अधिकारियों से तेन्दूपत्ता शाखकर्तन, मजदूरी भुगतान तथा निर्माण एवं विकास कार्यों की समीक्षा करेंगे, साथ ही आगामी तेन्दूपत्ता सीजन की तैयारियों, महुआ फूल-गुल्ली संग्रहण आदि पर चर्चा भी करेंगे। इसके पश्चात् वे सागर के लिए प्रस्थान करेंगे। 

स्कूली कक्षाएं 11 बजे तक संचालित होगी

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने जिले में जारी भीषण गर्मी को दृष्टिगत रखते हुए जिले में कक्षा नवमी से बारहवीं तक के बच्चों की कक्षाएं 11 बजे तक संचालित करने के आदेश प्रसारित किए है। उन्होंने संबंधितों को निर्देश दिए है कि जारी आदेश का पालन कराया जाए।

राज्यमंत्री ने पीडितों को चेक वितरित किए

vidisha news
उद्यानिकी तथा खाद्य प्रसंस्करण (स्वतंत्र प्रभार) वन, राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा आज ग्राम बामनखेडा में पहुंचकर अग्नि दुर्घटना से पीड़ितों को आर्थिक सहायता के चेक प्रदाय किए। श्री मीणा ने 16 हितग्राहियों को 16 लाख 24 हजार छह सौ रूपए के चेक प्रदाय किए है। ज्ञातव्य हो कि विगत बुधवार 19 अपै्रल को विदिशा तहसील के ग्राम बामनखेडा में अज्ञात कारणों से आग लग जाने के कारण ग्राम में निवासरत व्यक्तियों के कच्चे रहवासी मकान पूर्णतः नष्ट हो गए थे आरबीसी के प्रावधानों के तहत पीड़ितों को आर्थिक सहायता मुहैया कराई गई है। 

कोई टिप्पणी नहीं: