विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 04 मई - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 5 मई 2017

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 04 मई

प्रशासन और जनसहयोग से जारी, तालाबोें का गहरीकरण

vidisha news
जलाभिषेक अभियान के तहत जिले में जल संचय की नवीन संरचनाओं का निर्माण कराया जा रहा है वही जिले के पुराने तालाबों का जीर्णोद्वार, गहरीकरण कार्य भी साथ-साथ किया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान द्वारा विगत दिनों इमलिया में कृषक संसद में इमलिया को आदर्श ग्राम पंचायत के रूप में बनाए जाने हेतु तमाम प्रबंध सुनिश्चित करने की घोषणा की गई थी के परिपालन में आज ग्राम इमलिया में प्रशासन और जनसहयोग से ग्राम के तालाब का गहरीकरण और जीर्णोद्वार कार्य गुरूवार की सुबह शुरू हुआ।  कलेक्टर श्री अनिल सुचारी, पुलिस अधीक्षक श्री धर्मेन्द्र चैधरी सहित अन्य अधिकारी, कर्मचारी और ग्रामीणों ने तालाब के गहरीकरण में सहभागिता निभाई। कलेक्टर श्री सुचारी ने कहा कि जिले की सभी ग्राम पंचायतांे में जलाभिषेक अभियान के तहत नई-नई संरचनाओं का निर्माण कराया जा रहा है वही पुरानी जलस्त्रोतो का जीर्णोद्वार किया जा रहा है। आज ग्राम इमलिया में तालाब के गहरीकरण कार्य में मीडियाकर्मी, एसएटीआई का स्टाॅप, स्थानीय ग्रामीणजनों के साथ-साथ एसडीएम श्री आरपी अहिरवार, एसएटीआई के संचालक श्री जेएस चैहान, तहसीलदार श्री संतोष बिटौलिया, स्थानीय पंचायत प्रतिनिधिगण एवं ग्रामीणजनों ने श्रमदान किया।जनसहयोग से किए जा रहे उक्त तालाब के गहरीकरण कार्य मेें अधिक से अधिक श्रमदान की आहूति देने का आग्रह एसडीएम द्वारा किया गया है। उन्होंने तालाब की मिट्टी को अपने खेतों में डालने हेतु इच्छुक कृषक स्वेच्छा से परिवहन कर सकते है। उन्हें किसी भी प्रकार की रायल्टी देने की आवश्यकता नही होगी। 


कृषि विज्ञान मेला का समापन

vidisha news
जिला मुख्यालय पर तीन दिवसीय कृषि विज्ञान मेला एवं कृषक वैज्ञानिक संगोष्ठी का आयोजन नवीन कृषि उपज मंडी मिर्जापुर के प्रागंण में किया गया था। जिसका आज समापन हुआ। विधायक श्री कल्याण सिंह ठाकुर ने समापन कार्यक्रम में कहा कि जिले के कृषको के लिए कृषि मेला वरदान साबित हुआ है। उन्होंने कहा कि किसानों के हितो में चलाई जा रही नई-नई योजनाओं की जानकारी दी गई है। उन्हांेने मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना को रेखांकित करते हुए कहा कि इस योजना में नब्बे प्रतिशत अनुदान मुहैया कराया जा रहा है। हर किसान मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना का लाभ जरूर लें। इसे लगवाने से बिजली कनेक्शन लेने की आवश्यकता नही है। उन्होंने किसानों से आग्रह किया कि वे नरवाई में आग ना लगाएं। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने कहा कि लगातार तीन दिन तक किसानों को कृषि क्षेत्र में हुए बदलाव की जानकारी सुगमता से दी गई है। कृषि वैज्ञानिकों द्वारा बतलाई गई विधियों का उपयोग अब किसान भाई अपने खेतों में कर आमदनी में वृद्वि कर सकते है। उन्होंने हर खेत की मिट्टी का परीक्षण कराने की बात करते हुए कहा कि शासन द्वारा निःशुल्क मृदा स्वास्थ्य कार्ड बनाए जा रहे है इसके पीछे की मंशा को रेखांकित करते हुए उन्होंने कहा कि किसान भाई को पता होना चाहिए कि हमें अपने खेत में कौन-कौन से खाद का कितनी मात्रा में उपयोग करना है। अनावश्यक खाद डालने से धन की हानि होती है वही खेत की मिट्टी पर भी प्रतिकूल असर पड़ता है। किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक श्री पीके चैकसे ने तीन दिवसीय कृषि विज्ञान मेला में दिवसवार आयोजित गतिविधियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि वैज्ञानिकों द्वारा किसानों से रू-ब-रू संवाद स्थापित कर उनकी खेती संबंधी समस्याओं का समाधान किया गया है। वही किसानों को खेती में कम लागत से मुनाफा अधिक हो के उपायो से भी अवगत कराया गया। किसान भाईयों को खेती के साथ-साथ उद्यानिकी, पशुपालन, की महत्वता से भी अवगत कराया गया है। सभी किसान भाईयों को मिट्टी परीक्षण की उपलब्धता से अवगत कराते हुए आग्रह किया गया कि वे अपने खेतों की मिट्टी का परीक्षण जरूर कराएं। कार्यक्रमों के दौरान कृषकों से कृषि संबंधी प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम भी आयोजित किए गए थे। प्रश्नों के सही उत्तर देने वाले कृषकों को मौके पर पुरस्कृत किया गया। अंतिम दिन उक्त प्रश्नोत्तरी में पुरस्कृत होने वाले कृषकों में एक महिला कृषक श्रीमती हरीबाई भी शामिल है। लगातार तीन दिन तक आयोजित किए गए उक्त कृषि विज्ञान मेले में पशु चिकित्सा सेवाएं के उप संचालक डाॅ एमएल मेहरा ने पशुओं की महत्वता और उनसे होने वाले फायदों की जानकारी दी। वही विभाग के माध्यम से क्रियान्वित योजनाओं से अवगत कराते हुए कृषकों से आग्रह किया कि क्रियान्वित योजनाओं का लाभ जरूर लें। उद्यानिकी विभाग के सहायक संचालक श्री केएल व्यास ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा उद्यानिकी विभाग की तमाम योजनाआंे पर पचास प्रतिशत अनुदान मुहैया कराया जा रहा है। उन्होंने उद्यानिकी क्षेत्रों से होने वाले लाभों को रेखांकित किया। वही पाली हाउस अधिक से अधिक संख्या में किसान भाई बनवाएं का आग्रह करते हुए पाॅली हाउस से होेने वाले फायदों को बताया। इसी प्रकार मत्स्य विभाग के अधिकारी के द्वारा विभागीय योजनाओें की जानकारी दी गई। समापन कार्यक्रम में श्री विजयपाल सिंह राजपूत, श्री रामविलास ठाकुर, श्रीमती सुभाषिनी बोहत समेत अन्य जनप्रतिनिधि, एसडीएम श्री आरपी अहिरवार के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी और कृृषकगण मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं: