झारखंड के युवाओं को हुनरमंद बनाने के लिए सरकार प्रयत्नशील :रघुवर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 18 जून 2017

झारखंड के युवाओं को हुनरमंद बनाने के लिए सरकार प्रयत्नशील :रघुवर

try-to-train-youth-raghubar
जमशेदपुर 17 जून, झारंखड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि उनकी सरकार प्रदेश के युवाओं को हुनरमंद बनाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है और इसके लिए करीब 700 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। श्री दास ने आज जमशेदपुर में जुस्को द्वारा निर्मित न्यू बारीडीह पार्क के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश के सभी पंचायतों में ग्रामीण पंचायत सचिवालय का निर्माण हो चुका है।हर पंचायत से 100 युवक-युवतियों को चिह्नित कर प्रशिक्षिण देने का कार्य किया जाएगा। राज्य से पलायन के कलंक को मिटाने के लिए यह किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शहर से लेकर गांव तक आधारभूत संरचना के निर्माण के साथ-साथ विकास का कार्य किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर जुस्को द्वारा प्रायोजित जिम्मेवार परिवार अभियान का शुभारम्भ भी किया। उन्होंने कहा कि झारखण्ड से गरीबी को खत्म करना राज्य सरकार का संकल्प है और यह मेरे जीवन का ध्येय भी है। अगले 3-4 वर्षों में झारखण्ड को देश का विकसित राज्य बनाना है तथा पूरे विश्व पटल पर इसकी पहचान हो इस दिशा में सरकार दृढ़ता से कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि कुदरत ने झारखंड को असीम सम्पदा दी है। प्राकृतिक संसाधन और मानव संसाधन के बल पर झारखंड विकास के नई कीर्तिमान बनायेगा।


श्री दास ने कहा कि राज्य के तीव्र विकास के लिए ग्लोबल इंवेस्टमेंट समिट सरकार की महत्वाकांक्षी पहल है। मोमेंटम झारखण्ड के तहत् 3 लाख करोड़ का एमओयू हुआ है जिसमें से 700 करोड़ रूपए का समझौता ज्ञापन धरातल पर आ चुका है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के गांव से लेकर शहर तक हर एक के हाथ में जीविकोपार्जन का साधन मुहैया कराके ही जन-जन के विकास की सोच को सार्थक किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज पूरी दुनिया जलवायु परिवर्तन को लेकर चिन्तित है। मौसम के बिगड़ते मिजाज के कारण स्वच्छ जल, स्वच्छ पर्यावरण, स्वच्छ हवा के बारे में हम सुनिश्चित नहीं हैं। पर्यावरण का संरक्षण पूरे समाज का दायित्व है। प्रकृति और पर्यावरण को सुरक्षित एवं संरक्षित रखने के लिए और अपने प्रदेश को और भी हरा-भरा बनाने के लिए राज्य सरकार द्वारा 5 जुलाई से पूरे झारखण्ड में 02 करोड़ वृक्ष लगाने का वृहत् कार्य प्रारम्भ किया जाएगा। श्री दास ने कहा, “स्वच्छता का सीधा सम्बन्ध स्वास्थ्य से है। हमारे आस-पास का परिवेश स्वच्छ होगा तो हम साफ हवा में श्वास ले सकेंगे। आगामी 02 अक्टूबर 2019 को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयन्ती के अवसर पर सम्पूर्ण स्वच्छ भारत निर्मित करने का संकल्प प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लिया है। इस मुहिम के तहत् वर्ष 2018 तक राज्य सरकार ने स्वच्छ झारखण्ड के लक्ष्य को प्राप्त करने का संकल्प लिया है। 

कोई टिप्पणी नहीं: