खेल प्रतिभाओं के विकास के लिए सरकार मदद को तैयार : रघुवर दास - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 16 अगस्त 2017

खेल प्रतिभाओं के विकास के लिए सरकार मदद को तैयार : रघुवर दास

government-promote-sports-raguvar-das
रांची 16 अगस्त , झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आज कहा कि राज्य में खेल प्रतिभाओं की कमी नहीं है और उनके विकास के लिए सरकार हरसंभव मदद देने को तैयार है। श्री दास ने 19 से 26 अगस्त तक यूरोप के इस्टोनिया में आयोजित होने वाले 11वें अन्तर्राष्ट्रीय पीयरे डि कुबर्टिन युवा फोरम के लिए भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले संत जेवियर्स स्कूल के छह युवा सदस्य दल को राष्ट्र ध्वज देकर विदा करते हुए कहा कि खेल प्रतिभाओं के विकास के लिए सरकार हरसंभव मदद देने को तैयार है। उन्होंने कहा कि युवा राष्ट्र की शक्ति हैं तथा भारत के भविष्य का स्वरूप युवा ही तय करेंगे। जिला और ग्रामीण स्तर पर युवा गतिविधि एवं खेलों को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने कमल क्लब का गठन किया है। मुख्यमंत्री ने आईपीसीए के सदस्यों से कहा कि सरकारी स्कूलों के बच्चों को भी विशेष रूप से प्रशिक्षित कर जोड़ा जाना चाहिए। इन स्कूलों के गरीब बच्चे काफी प्रतिभावान हैं। उन्हें मौका मिलेगा, तो वे किसी से पीछे नहीं रहेंगे। उन्होंने बच्चों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि वे झारखंड और भारत का नाम ऊंचा करके आयें। 



भारतीय पीयरे डि कुबर्टिन एसोसिएशन (आईपीसीए) के संरक्षक एवं पूर्व गृह सचिव जे. बी. तुबिद ने कार्यक्रम की जानकारी देते हुये बताया कि आईपीसीए को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक कमेटी ने मान्यता दी है। इसका भारत में मुख्यालय रांची में ही होगा। उन्होंने कहा कि इस कमेटी के तहत यह पहला बैच अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होने वाले यूथ फोरम में भाग लेने जा रहा है। यह झारखंड के लिए गौरव की बात है तथा अच्छी शुरुआत है। इस्टोनिया में पूरी दुनिया के सामने भारतीय योग, ध्यान, खेल-कूद, झारखंड के लोक नृत्य आदि का प्रदर्शन ये बच्चे करेंगे। कला संस्कृति एवं खेल-कूद विभाग के सचिव राहुल शर्मा ने कहा कि अप्रैल 2017 में अन्तर्राष्ट्रीय पीयरे डि कुबर्टिन समिति की उप महासचिव ने झारखंड का दौरा किया और रांची, बोकारो सहित विभिन्न जिलों के स्कूलों का भ्रमण कर अपनी रिपोर्ट दी, जिसके आधार पर संत जेवियर विद्यालय के पांच छात्र और एक शिक्षक इस विश्व स्तरीय यूथ फोरम में हिस्सा लेने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार उन्हें हर सम्भव सहायता और सहयोग प्रदान कर रही है। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार, आईपीसीए के अध्यक्ष दिलीप तिर्की, महासचिव सरोजनी लकड़ा सहित एसोसिएशन के सभी सदस्य, संत जेवियर के प्राचार्य, प्रतिनिधिमंडल के सदस्य हर्षित पंजवानी, अमायरा निरजा, उत्कर्ष सिंह, शैली खलको, आशीष श्रेयांस एक्का, डेनिस डासन(शिक्षक) तथा उनके अभिभावक उपस्थित थे। 

कोई टिप्पणी नहीं: