झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 29 अगस्त - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 29 अगस्त 2017

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 29 अगस्त

रामा को तहसील बनाए जाने के निर्णय का क्षेत्रीय सांसद कांतिलाल भूरिया एवं जिला कांग्रेस ने किया स्‍वागत

झाबुआ । झाबुआ जिले की रामा ब्‍लॉक को आज शिवराज की कैबिनेट बैठक में तहसील का दर्जा दिए जाने पर जिला कांग्रेस ने स्‍वागत किया है। जिला कांग्रेस ने दैर आएए दुरूस्‍त आए की तर्ज पर जिले की वर्षों पूरानी लंबित मांग आज शिवराज कैबिनेट द्वारा मंजूर की गई। सांसद कांतिलाल भूरिया ने मध्‍यप्रदेश में तत्‍कालीन दिग्‍विजय‍सिंह सरकार के समय से रामा ब्‍लॉक को तहसील का दर्जा दिए जाने एवं पारा को ब्‍लॉक बनाए जाने की मांग की थी तथा बीच.बीच में भी भूरिया द्वारा पत्र लिखकर रामा को तहसील का दर्जा दिए जाने की मांग दोहराई गई थी। लंबे अंतराल के बाद यह मांग को मानना एक प्रशंता की बात है। क्षेत्रीय सांसद कांतिलाल भूरियाए जिला कांग्रेस अध्‍यक्ष निर्मल मेहताए जिला पंचायत अध्‍यक्ष सुश्री कलावती भूरियाए पूर्व विधायक वालसिंह मेडाए कोषाध्‍यक्ष प्रकाश रांकाए जिला कांग्रेस उपाध्‍यक्ष डॉण्विक्रांत भूरियाए रूपसिंह डामोरए जिला महामंत्री वीरेन्‍द्र मोदीए जितेन्‍द्र प्रसाद अग्निहोत्रीए अलीमुद्दीन सैयदए विजय पांडेए रामा ब्‍लॉक कांग्रेस अध्‍यक्ष फतेहसिंह भाभरए कोमलसिंह डामोरए केमता डामोरए सलेल पठानए प्रदीपसिंह राठौर तारखेडीए जिला कांग्रेस प्रवक्‍ता हर्ष भट्टए आचार्य नामदेवए साबीर फिटवेलए रामा जनपद उपाध्‍यक्ष भूरीबाईए कांग्रेस नेता अकमालसिंहए बहादुर अम्लियारए खेलसिंहए अमरसिंहए कालूसिंह सरपंचए जोगडिया भाईए ठाकुरसिंह सरपंचए सहित क्षेत्र के गणमान्‍य नागरिकों ने भी रामा को तहसील बनाए जाने पर अपनी खुशी व्‍यक्‍त की।


उमापति मित्रमंडल गणेशोत्सव मे गणेश जी को अर्पित किया छप्पन भोग

झाबुआ । विवेकानंद कालोनी स्थित उमापति महादेव मंदिर में गणेशोत्सव के दौरान प्रतिदिन रंगारंग आध्यात्मिक एवं सांस्कृति कार्यक्रम उमपति मित्र मंडल के सदस्यों द्वारा किये जारहे है । इसी कडी में सोमवार को रात्री आठ बजे महामंगल आरती के बाद भगवान सिद्धी विनायक गणेशजी को ओम शर्मा परिवार की ओर से भगवान को विधि विधान से मंत्रोच्चार के साथ छप्पन भोग  अर्पित किये गये । इस अवसर पर मनोज भाटी, ओम शर्मा, पम्मी राठौर, श्रीमती मधु शर्मा, सीमा कुश्वाह, सोनू शर्मा, जितेन्द्र पण्डित, कीर्ति पण्ड्या सहित बडी संख्या में कालोनीवासियों ने 56 भोग प्रसादी अनुष्ठान मे भाग लिया तथा गणेशजी के जय जय कारों से पूरा वातावरण गुंजित हो उठा । ज्ञातव्य है कि उमापति मंदिर मे आयोजित गणेशात्सव में प्रति दिन कालोनी के रहवासियों द्वारा सुबह एवं शाम को आरती की जाकर प्रसादी का वितरण किया जारहा है ।

आवारा पषु हो रहे जान लेवा, नगरपालिका की उदासिनता से लोग हो रहे हलाकान
  • जिला प्रषासन को सडकों पर घुमने वाले आवारा पषुओं के मालिक पर कसना होगी लगाम ।

झाबुआ । अब तो नगर की गली कुचो, मोहल्लो एवं मुख्य बाजारों में स्वच्छन्द घुमने वाले आवारा पशुओं से आम जनों की परेशानियों की इन्तहा हो चुकी है । बीच सडकों पर घुमने वाले इन आवारा पशुओ द्वारा अचानक ही आने जाने वाले अथवा अपने घरों के बाहर तक खडे व्यक्तियों को अचानक मार देने के कारण चाहिटल होना पड रहा है। नगर की विवेकानंद कालोनी में उमापति मंदिर वाली गली मे यशोदाबाई गवली अपने मकान में ही करीब एक दर्जन गायो बछडों को पालती है तथा इन पशुओं के लिये इनके द्वारा अपने ही मकान के नीचे कमरे में सूखी घास, भूसा आदि पूरे कमरे मे भर रखा है । संयोग से यदि एक चिंगारी भी इसमे चली गई या बिजली आदि के फाल्ट से आग लग गई तो आसपास के रहवासियों के मकानों को भी इससे काफी जन धन की हानि होने की संभावना से इंकार नही किया जासकता है । पूर्व में भी नगपालिका सहित जिला प्रशासन के संज्ञान मे यह बात कालोनीवासियों द्वारा लाई गई थी किन्तु कोई ध्यान ही नही दिया गया । इसी घर मे गाये पाली जाती है जिससे यहां हमेशा ही साण्डों का विचरण बना रहता है और इसी के कारण विगत रविवार को इसी कालोनी के राजेन्द्र सोनी की पत्नी श्रीमती शिवकुमारी सोनी घर के बाहर खडी थी की अचानक विचरण कर रहे आवारा साण्ड ने उनपर हमला करके उछाल कर फैंक दिया जिससे श्रीमती सोनी को काफी चोंट आई, माथे पर एवं आंखों के उपर गंभीर चोट आने से उन्हे  नीजि नर्सिग होम में ले जाना पडा जहां उपचार करवाया जारहा है । ज्ञातव्य है कि नगर के उत्कृष्ठ सडक मार्ग, बस स्टेंड छत्री चैराहा, सज्जन रोड,मेन मार्केट, थांदला गेट, राजवाडा चैक, गोपाल कालोनी, सहित करीब करीब सभी जगह आवारा पशुओं का बीच सडक पर ही डेरा बना रहता है जिससे पैदल चलने वालों एवं दुपहिया वाहन चालकों को काफी परेशानिया उठाना पडती है और इन स्वच्छंद विचरण करने वाले आवारा पशुओं के कारण कई बार ट्राफिक तक जाम हो जाता है । नगरपालिका द्वारा जब जब भी इन पशुओं को लकर आवाज उठाई जाती है तब तब केवल नगर मे माईक से ऐलान करवा कर अपने कर्तव्य की इतिश्री कर ली जाती है । नगरपालिका के पास कोई कांजी हाउस भी नही है जिससे भी इन पशुओं को  पकडने के लिये कोई गंभी प्रसार किये जाते है । अतः जिला प्रशासन से मांग की जाती है कि नगर में सडकों पर घुमने वाले आवारा पशुओं के मालिकों पर जब तक प्रभावी कार्रवाही नही होगी तब तक इन पर नियंत्रण पाना मुश्किल होगा । नगरवासियों की इस मांग पर त्वरित कार्यवाही करने की जिला प्रशासन से दरकार है।

व्यापारी संघ ने की गणेशजी की आरती

झाबुआ। स्थानीय श्री नवग्रह शनि मंदिर में राठौर समाज द्वारा धूमधाम से गणेशोत्सव मनाया जा रहा है। आरती में प्रतिदिन समाजजन सहित विभिन्न वर्ग के लोग सम्मिलित हो रहे है। सोमवार को गणेशजी की आरती  सकल व्यापारी संघ के सदस्यों द्वारा की गई। पश्चात प्रसादी का वितरण किया गया। आरती में व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर, कमलेश पटेल, भरत बाबेल, मनोज बाबेल, लाला शाह, राजेश शाह, पंकज सांकी, संदीप राजरतन, राजेन्द्र शुभम्, पंकज मोगरा, राठौर समाज के वरिष्ठ सदस्य सागरमल राठौर, जितेन्द्र राठौर, दिनेश राठौर, कमलेश राठौर, कैलाश कालुजी, कैलाश राठौर, शांतिलाल राठौर, राकेश सोनावा, प्रदीप राठौर, प्रवीण राठौर, ललीत राठोैर, कृष्णा राठौर, बाबुलाल राठौर, मदन राठौर, मनोज राठौर, अनिल राठौर, कुलदीप राठौर, हेमेन्द्र राठौर, विशद राठौर, पं. राधेश्याम जोशी, राठौर समाज के पदाधिकारी, राठौर नवयुवक मंडल के सदस्यों सहित बडी संख्या में गणेशभक्त उपस्थित थे।


आज होगी महाआरती
बुधवार को शनि मंदिर में विराजीत भगवान श्रीगणेश की रात्री 8.30 बजे महाआरती की जाएगी। इस अवसर पर 51 किलों लड्डुओं की प्रसादी का वितरण किया जाएगा। आयोजक राठौर नवयुवक मंडल ने नगर की धर्म प्रेमी जनता से अधिक से अधिम संख्या में महाआरती में सम्मिलित होने का आग्रह किया है।

अब ऑन लाईन होगा चरित्र का सत्यापन 

झाबुआ । डिजिटल इण्डिया के सपने को साकार करते हुए प्रदेश की जनता को आम नागरिक सुविधाए सुगमता से उपलब्ध कराने की एक ओर महत्वपूर्ण कडी में मध्य प्रदेश पुलिस वेबसाईट तथा सिटिजन पोर्टल में नागरिक सुविधाओं के अंतर्गत चरित्र सत्यापन (अशासकीय) माॅड्îूल दिनांक 05.03.17 को सीसीटीएनएस सॉफटवेयर के अंतर्गत प्रारंभ किया गया है। जिसके माध्यम से नागरिक बिना थाना या वरिष्ठ कार्यालय जाए घर बैठे ऑनलाईन चरित्र सत्यापन का आवेदन कर सकता है तथा प्रमाण-पत्र प्राप्त कर सकता है।

आम नागरिक ऑन लाईन आवेदन निम्नानुसार कर सकते है:-
आवेदक को म.प्र.पुलिस की वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर( नागरिक सेवाएं) में जाकर “चरित्र सत्यापन” पर क्लिक करने पर सिटीजन पोर्टल के लॉगिन पेज पर जाकर पूर्व से रजिस्टर्ड यूजर अपनी यूजर आई.डी. से लॉगिन कर सकता है। यदि उपयोगकर्ता पूर्व से रजिस्टर्ड नहीं है तो उसे अपनी यूजर आई.डी. पोर्टल पर तैयार करनी होगी। उक्त योजना का लाभ लेने हेतु जनता में प्रचार-प्रसार के लिए पुलिस अधीक्षक श्री महेश चंद जैन तथा नोडल अधिकारी, सीसीटीएनएस श्रीमती रचना भदौरिया द्वारा थाना स्तर पर भी जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

सवेसिंह ने लगाई चूहो द्वारा कतरे 24 हजार बैंक से बदलवाने की गुहार , जनसुनवाई में कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना ने लिए आवेदन

jhabua news
झाबुआ । आज 29 अगस्त को शासन के निर्देशानुसार जनसुनवाई कार्यक्रम आयोजित किया गया। जनसुनवाई में आवेदन कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना एडीएम श्री चैहान एवं सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमना भीडे ने लिये। आवेदको से आवेदन प्राप्त कर संबंधित कार्यालय प्रमुखो को निराकरण के लिये आवश्यक निर्देश दिये गये। महिलाओं एवं बुजूर्गों के आवेदन पहले लिये गये। जनसुनवाई के आवेदनो के निराकरण की प्रक्रिया भी सी.एम.हेल्पलाइन की तरह ही हो गई है। आवेदनों को आॅनलाईन साफ्टवेयर में दर्ज किया गया। जनसुनवाई में प्रकरण के निराकरण की स्थिति बताने के लिए आवेदक का मोबाईल नम्बर दर्ज करना भी अनिवार्य हो गया है। इसलिए आवेदन के साथ आवेदक का मोबाइल नम्बर भी दर्ज किया गया। जनसुनवाई में रामनारायण पिता नंदराम निवासी ग्राम अलस्या खेडी तहसील पेटलावद ने ग्राम पंचायत के सरपंच एवं सचिव द्वारा स्वीकृत शौचालय की राशि का भुगतान नहीं करने, माॅ को पेंशन नहीं देने एवं परिवार का बीपीएल राशन कार्ड नहीं बनाने की शिकायत की एवं राशि का भुगतान करवाने के लिए आवेदन दिया। आनंदी बाई परमार निवासी पेटलावद ने साहूकार निर्मल कुमार मेहता पुराना बस स्टैण्ड पेटलावद द्वारा सोयाबीन की राशि का भुगतान नहीं किये जाने की शिकायत की एवं राशि का भुगतान करवाने के लिए आवेदन दिया। दृष्टि बाधित वेस्ता पिता मानसिंह निवासी गोपालपुरा तहसील झाबुआ ने पेंशन स्वीकृत करवाने हेतु आवेदन दिया। बादर पिता भूरा निवासी गुलरपाडा तहसील झाबुआ ने काबिज मकान का पट्टा दिलवाने के लिए आवेदन दिया। श्रीमती नबू पति राजू निवासी मेहंदी खेडा एवं राजू पति बहादुर निवासी गुलरपाडा तहसील झाबुआ ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजनांतर्गत गैस कनेक्शन दिलवाने के लिए आवेदन दिया। बाबू पिता पीटर ने शासकीय सेवा में सहायक शिक्षक के पद पर रहते पिता की मृत्यु हो जाने पर अनुकम्पा अनुदान राशि स्वीकृत कर भुगतान करवाने के लिए आवेदन दिया। दलसिंह पिता दिता सोलंकी निवासी भूतखेडी तहसील राणापुर ने प्रधानमंत्री आवास योजना में मकान स्वीकृत करवाने के लिए आवेदन दिया। प्रकाश पिता गुलाब चंन्द्र निवासी करवड तहसील पेटलावद ने ईंट-भटटे हेतु जमीन स्वीकृत कराने हेतु आवेदन दिया। जोगडिया पिता हकरू निवासी झायडा तहसील झाबुआ ने जिला चिकित्सालय में वार्डबाय के पद पर काम करने का जून-जुलाई माह का वेतन भुगतान करवाने के लिए आवेदन दिया। शांतिलाल पिता रामाजी निवासी ग्राम छायन सिमलखेडी तहसील राणापुर ने गांव के प्रेमसिंह द्वारा खेत पर आने-जाने का रास्ता बंद कर देने की शिकायत की एवं रास्ते पर से प्रेमसिह का कब्जा हटवाने के लिए आवेदन दिया। दीपिका पति ललु निवासी चैखवाडा तहसील मेघनगर ने आंगनवाडी केन्द्र पर आंगनवाडी कार्यकत्र्ता की नियुक्ति प्रक्रिया पर आपत्ति दर्ज कर जांच उपरान्त पात्र हितग्राही की नियुक्ति करवाने के लिए आवेदन दिया। विद्यार्थी सवेसिंह पिता कटीया निवासी माण्डली लालजी तहसील राणापुर ने जनसुनवाई में चूहे द्वारा 2-2 हजार के 12 नोट कुतर दिये जाने पर जनसुनवाई में 24 हजार रूपये के नोट बैंक से बदलवाने के लिए आवेदन दिया। कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना ने तत्काल एलडीएम श्री अरविंद कुमार को गरीब विद्यार्थी के नोट आरबीआई को भेज कर बदलवाने की प्रक्रिया करने के लिए निर्देशित किया एवं विद्यार्थी को रूम किराया एवं बकाया भरने हेतु सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को राहत राशि स्वीकृत कर भुगतान करने के निर्देश दिये। चेकपोस्ट पिटोल के कर्मचारियों ने चेक पोस्ट की कैन्टीन बंद होने एवं कंपनी द्वारा 1 महीने का वेतन नहीं दिये जाने की शिकायत की। कर्मचारियों ने 65 रूपये प्रतिदिन खाने का एवं वेतन नियमित रूप में दिलवाने के लिए आवेदन दिया। विकासखण्ड झाबुआ के ग्राम आमली फलिया स्थित ई.जी.एस. शाला रतना फलिया में भोजन देने वाले स्वयं सहायता समूह की रसोईयनो ने माह अक्टूबर 2013 से जनवरी 2015 तक की राशि भुगतान करवाने के लिए आवेदन दिया। मेघनगर विकासखण्ड के ग्राम रंभापुर के रहने वाले नवलसिंह पिता पृथ्वी राज नायक ने रंभापुर के पास बने निस्तार तालाब की पाल फूटने पर उसे स्वयं द्वारा बनाये जाने पर राशि का भुगतान करवाने के लिए आवेदन दिया। कलेक्टर श्री सक्सेना ने उनके इस सराहनीय कार्य की प्रशंसा की एवं एसडीएम मेघनगर को कार्यवाही हेतु निर्देशित किया।

25 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक विशेष सफाई अभियान चलाये-कलेक्टर
  • समयावधि पत्रो की समीक्षा बैठक संपन्न

jhabua news
झाबुआ । आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक संपन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर श्री आशीष सक्ेसना ने की। बैठक में एडीएम श्री चैहान, सीईओं जिला पंचायत श्रीमती जमना भीडे सहित जिला अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में जनसुनवाई, जनशिकायत, सीएम हेल्प लाइन एवं समयावधि पत्रों की समीक्षा की गई एवं आवश्यक निर्देश दिये गये। कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना ने बैठक में वीडियो कांफ्रेस में सी.एम. द्वारा दिये गये निर्देशानुसार जिन लोगो के आवासीय भूमि के पट्टे नहीं है, उन्हे पट्टे देने की कार्यवाही सितम्बर माह में ही पूर्ण करने के निर्देश सभी एसडीएम एवं सीएमओ नगरीय निकाय को दिये। ग्रामीण क्षेत्र में सीईओ जनपद एवं एसडीएम कार्यवाही सुनिश्चित करे। शिक्षा गुणवत्ता सुधार के लिए सहायक आयुक्त आदिवासी विकास, डीईओ एवं डीपीसी को निर्देशित किया। महिला बाल विकास विभाग को कुपोषण के लिए डे-केन्यर सेन्टर संचालित करने एवं स्वास्थ्य विभागो को टीकाकरण शत-प्रतिशत करने, कोैशल उन्नयन, खेती की आय को दोगुना करने, मिशन अंत्योदय इत्यादि की कार्यवाही सी.एम के निर्देशानुसार समय सीमा में करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। वित्तीय समावेशन के संबंध में 25 सितम्बर से 4 अक्टूबर तक अभियान चलाने के लिए एलडीएम को, एक दिसम्बर से 15 फरवरी तक महिला बाल विकास विभाग, को विभागीय सेवाएं देने के लिए अभियान चलाने के लिए निर्देशित किया। स्वच्छता अभियान 25 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक चलेगा। इसके लिए सभी सीईओ जनपद एवं नगरीय निकाय सीएमओ को निर्देशित किया गया। किसान सम्मेलन 15 सितम्बर से 30 सितम्बर तक आयोजित करने हेतु उप संचाल कृषि को निर्देशित किया।

खेल दिवस पर जिले के खिलाडियो को सम्मानित किया गया

झाबुआ । सर्वकालीन महान खिलाडी एवं हाकी के जादूगर स्वर्गीय मेजर ध्यानचंद के जन्म दिवस राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर आज 29 अगस्त 2017 को बहुउद्देशीय खेल परिसर झाबुआ में जिले का गोैरव बढाने वाले राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय पदक विजेता 26 प्रतिभाओं को खेल वृत्ति एवं सम्मान कार्यक्रम में जिला कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना पुलिस अधीक्षक श्री महेशचन्द्र जैन एवं वनमण्डलाधिकारी श्री राजेश खरे ने सम्मानित किया।

सर्दी-खाँसी क¨ नज़रअंदाज न करें, तुरंत लें चिकित्सीय सलाह

झाबुआ । सीएमएचओ स्वास्थ्य विभाग श्री चैहान ने ल¨ग¨ं से अपील की है कि वे सर्दी-खाँसी, जुकाम, गले में खराश,सिर दर्द, बुखार के साथ सांस लेने में तकलीफ ह¨, त¨ कतई नज़रअंदाज न करें। तत्काल शासकीय अस्पताल में चिकित्सक से परामर्श कर अपनी जाँच करवायें। सर्दी-खाँसी ह¨ने पर घरेलू इलाज में समय न गंवाए। सही इलाज न ह¨ने पर संक्रमण कई बार इतना बढ़ जाता है कि चिकित्सक के लिये भी सम्हालना मुश्किल ह¨ जाता है। सीमावर्ती जिलो में कुछ दिन¨ं से स्वाइन फ्लू एच-1 एन-1 प्रभावित मरीज¨ं की संख्या चिंताजनक ढंग से बढ़ती जा रही है। जिले में अभी कोई भी प्रकरण सामने नहीं आया है। किन्तु इस रोग से बचने के लिए आवश्यक सावधानी रखे।

क्या करें, क्या न करें
सर्दी-खाँसी आने पर रूमाल या टिशु पेपर का उपय¨ग करें। टिशु पेपर उपय¨ग के बाद डस्टबिन में ही डालें। खाँसने वाले से कम से कम एक मीटर की दूरी बनाये रखें। पीड़ित व्यक्ति इस बात का ध्यान रखें कि खाना खाते समय ही मुँह में हाथ लगायें अ©र किसी से हाथ न मिलायें। नाक, मुँह या आँख¨ं का स्पर्श करने पर साबुन से हाथ ध¨एँ, यथा-संभव भीड़ वाले इलाक¨ं में जाने से बचें। नमक के गुनगुने पानी या लिस्ट्रिन से गरारे करें। गर्म तरल पदाथर्¨ं का अधिक से अधिक सेवन करें। संतुलित एवं प©ष्टिक भ¨जन करें। विटामिन-सी जैसे नींबू, आँवला, संतरा आदि का अधिक से अधिक सेवन करें। दिन में कम से कम एक बार जल-नेति/सूत्र-नेति से नाक साफ करें। यह संभव न ह¨ त¨ नाक क¨ ज¨र से छींकते हुए रुई के फ¨हे क¨ नमक के गर्म पानी में भिग¨कर नासिका द्वार¨ं क¨ साफ करें। यदि विटामिन-सी की टेबलेट लेते हैं त¨ ध्यान रखें, उसमें जिंक शामिल ह¨। जिंक वाली विटामिन-सी की टेबलेट का सेवन करने से शरीर द्वारा विटामिन-सी का अवश¨षण किया जा सकेगा। डेंगू का मच्छर साफ पानी में पनपता है अ©र दिन में काटता है। डेंगू से बचने के लिए अपने घर अ©र आसपास पूरी सफाई रखें। कूलर, टायर, पुराने मटके, बर्तन¨ं आदि में लम्बे समय तक पानी जमा न रहने दें। पूरी आस्तीन के कपड़े पहने। जहाँ पानी निकालना संभव नहीं है, वहाँ केरोसीन अथवा एक चम्मच सरस¨ं का तेल डालें। पानी के ऊपर तेल की परत जमने से लार्वा उत्पन्न नहीं ह¨गा।

जिले में अब तक कुल 677.0 मि.मी. औसत वर्शा दर्ज, 24 घण्टो में कुल 5.6 मि.मी. वर्षा दर्ज

झाबुआ । अधीक्षक भू-अभिलेख झाबुआ ने बताया कि जिले में 1 जून से आज दिनांक तक कुल 677.0 मि.मी. औसत वर्शा हो चुकी है। जिले में विगत 24 घण्टों के दौरान औसत 5.6 मि.मी. वर्शा दर्ज की गई। विगत 24 घण्टो में झाबुआ तहसील, रामा तहसील एवं रानापुर में नील एवं थांदला तहसील में 3.0 मि.मी., मेघनगर में 19.0 मि.मी., पेटलावद में 6. 0 मि.मी., वर्शा दर्ज की गई है।

सीईओ जिला पंचायत सहित अधिकारियों ने झाबुआ ब्लाक के गाॅवो में किया मार्निंग फालोअप

jhabua news
झाबुआ । स्वच्छ भारत मिशन अभियान अंतर्गत अब झाबुआ ब्लाक को खुले में शौच मुक्त करने के कार्य ने मिशन का रूप ले लिया है। आज सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमना भीडे सहित विभागों के जिला अधिकारी ने झाबुआ ब्लाक के ग्रामीण क्षेत्रो में अपने स्तर से मोर्निंग फालोअप कर लोगो को शौचालय निर्माण कर उपयोग करने के लिये समझाईश दी। सीईओ जिला पंचायत श्रीमती भिडे ने झाबुआ ब्लाक के ग्राम अंतरवेलिया, मेंहदी खेडा, गोपालपुरा हवाई पट्टी में मोर्निंग फालोअप कर ग्रामीणो को शौचालय का निर्माण कर उसका उपयोग करने के लिए समझाईश दी। मांर्निग फालोअप के समय गोपालपुरा के सचिव के अनुपस्थित रहने पर नाराजगी जाहिर की एवं नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है। विभागों के जिला अधिकारियो ने आवंटित ग्राम पंचायत में घुम-घुम कर ग्रामीणो को स्वच्छता के फायदे बताकर ग्रामीणो को शौचालय निर्माण करने एवं गाॅव में साफ-सफाई रखने के लिए समझाईश दी।

अवैध शराब के दो अपराध पंजीबद्ध
       
झाबुआ । आरोपी राजेश पिता खुनसिंह गरवाल उम्र 26 साल निवासी नारंदा के अवैध कब्जे से 800/-रू0 की कच्ची शराब जप्त कर गिर. किया गया। प्रकरण में थाना कल्याणपुरा में अपराध क्रं0 238/17 धारा 34-ए आब. एक्ट का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। आरोपी राजु पिता देवचंन्द्र प्रजापत उम्र 37 साल निवासी कल्याणपुरा के अवैध कब्जे से 800/-रू0 की कच्ची शराब जप्त कर गिर. किया गया। प्रकरण में थाना कल्याणपुरा में अपराध क्रं0 239/17 धारा 34-ए आब. एक्ट का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

चोरी का प्रयास अपराध पंजीबद्ध
      
झाबुआ। फरि. कल्लु पिता किड़ीया बिलवाल उम्र 32 साल निवासी बावड़ी ने बताया कि अपने घर में 03 अज्ञात बदमाश चोरी करने के नियत से घुसे, फरि द्वारा पिछा करने पर मारपीट कर भाग गये। प्रकरण में थाना काकनवानी में अपराध क्रंमाक 278/17 धारा 458, 511 भादवि का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

बेलेरो का बम्फर लेगए चोर 
      
झाबुआ। फरि. मुकेश पिता गेंदालाल डामोर उम्र 28 साल निवासी काकनवानी ने बताया कि घर के बाहर रखी बोलेरो गाड़ी का बम्फर को आरोपी संतोष पिता रायसिंह डामोर निवासी काकनवानी द्वारा चुराकर ले गया। प्रकरण में थाना काकनवानी में अपराध क्रंमाक 279/17 धारा 379 भादवि का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

काॅलेज गई लडकी घर नही आई
       
झाबुआ।  फरि. सुमेरसिंह पिता तेरसिंह सोलंकी उम्र 38 साल निवासी छापरी की लड़की संगीता पिता सुमेरसिंह सोलंकी उम्र 20 साल निवासी छापरी घर से झाब ुआ काॅलेज जाने का बोलकर गयी थी जो वापस नही आयी। प्रकरण में थाना रानापुर में गुम इंसान क्रमांक 47/2017 की कायमी की गयी।

कोई टिप्पणी नहीं: