हार्दिक पांड्या का 3 टेस्ट 2 फिफ्टी और 1 सेंचुरी और 108 रन पर आउट - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 13 अगस्त 2017

हार्दिक पांड्या का 3 टेस्ट 2 फिफ्टी और 1 सेंचुरी और 108 रन पर आउट

pandya-century
पटना। भारत के पूर्व महान कप्तान कपिल देव की ही तरह हार्दिक पांड्या ने सीधे टेस्ट मैच में ही शतक ठोंका। भारत की तरफ से शतक जमाने वाले 81 वें बल्लेबाज हैं। भारत की तरफ से टेस्ट मैच में ये 483 शतक बना। महान ऑलराउण्डर कपिल की देव की तरह पांड्या को निखरने की संभावना है। हार्दिक पांड्या ने श्रीलंका के खिलाफ तीसरे व अंतिम टेस्ट के दूसरे दिन तूफानी शतक जमाते हुए एकसाथ कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए। पांड्या ने बाएं हाथ के स्पिनर पुष्पकुमारा द्वारा किए पारी के 116वें ओवर में 26 रन बंटोरे। वो टेस्ट इतिहास में भारत की तरफ से एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। पांड्या से पहले कपिल देव के नाम ये रिकॉर्ड था, जिन्होंने इंग्लैंड के एडी हेमिंग्स के ओवर में लगातार 4 छक्के जमाकर ओवर में 24 रन बनाए थे। कपिल ने इन चार छक्कों की मदद से टीम इंडिया का फॉलोऑन टाला था। पांड्या टेस्ट में एक गेंदबाज की लगातार गेंदों पर छक्के जड़ने के मामले में महेंद्र सिंह धोनी के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। इस लिस्ट में सबसे ऊपर कपिल देव का नाम है, जिन्होंने हेमिंग्स की लगातार चार गेंदों पर चार छक्के जड़े थे। फिर महेंद्र सिंह धोनी ने डेव मोहम्मद की लगातार तीन गेंदों पर तीन छक्के जमाए। और अब पांड्या ने पुष्पकुमारा की लगातार तीन गेंदों पर तीन छक्के जमाए और धोनी की बराबरी की। वैसे इंटरनेशनल क्रिकेट में पिछले तीन महीनों में पांड्या ने तीसरी बार किसी गेंदबाज की तीन गेंदों पर लगातार तीन छक्के जमाए हैं। श्रीलंका के खिलाफ ऐसा करने से पहले उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 2017 चैंपियंस ट्रॉफी के दोनों मैचों में छक्कों की हैट्रिक जमाई थी।


पांड्या ने 86 गेंदों में 7 छक्के और 8 चौको की मदद से अपने इंटरनेशनल और फर्स्टक्लास करियर का पहला टेस्ट शतक ठोंका। दाएं हाथ के बल्लेबाज का इससे पहले फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ स्कोर 90 रन था, जो उन्होंने जनवरी 2015 में बड़ौदा की तरफ से खेलते हुए रेलवेज के खिलाफ बनाया था। यही नहीं पांड्या भारत की तरफ से 8वें क्रम पर आकर सबसे तेज शतक जड़ने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने सिर्फ 86 गेंदों में शतक जमाकर अनोखा कारनामा रचा। पांड्या उन बल्लेबाजों की स्पेशल लिस्ट में शामिल हो गए, जिन्होंने फर्स्ट क्लास का पहला शतक टेस्ट में जमाया। हार्दिक पांड्या के अलावा विजय मांजरेकर, कपिल देव, अजय रात्रा और हरभजन सिंह ने भी ऐसा कारनामा किया था। पांड्या ने आज पहले 50 रन 61 गेंदों में 4 चौके व एक छक्के की मदद से पूरे किए। फिर उन्होंने अगले 50 रन सिर्फ 25 गेंदों में 3 चौके और 6 छक्कों की मदद से जड़े। हार्दिक पांड्या भारत की तरफ से टेस्ट में शतक लगाने वाले 81वें बल्लेबाज बने। भारत की तरफ से टेस्ट में ये 483वां शतक बना।

कोई टिप्पणी नहीं: