सिंधू और सायना सेमीफाइनल में,भारत के दो पदक पक्के - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 26 अगस्त 2017

सिंधू और सायना सेमीफाइनल में,भारत के दो पदक पक्के

sindhu-saina-in-semifinal
ग्लास्गो, 25 अगस्त, रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता पीवी सिंधू और पूर्व नंबर एक सायना नेहवाल ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में शुक्रवार को प्रवेश कर भारत के लिए कम से कम दो पदक पक्के कर दिये। सिंधू ने तुफानी प्रदर्शन करते हुए पांचवीं सीड चीन की सुन यू को लगातार गेमों में 21-14, 21-9 से पीटा जबकि 12वीं सीड सायना ने स्कॉटलैंड की कर्स्टी गिलमूर को कड़े संघर्ष में 21-19,18-21,21- 15 से हराया लेकिन आठवीं वरीयता प्राप्त किदाम्बी श्रीकांत के लिये क्वार्टरफाइनल में शीर्ष वरीय कोरिया के सोन वान हो की चुनौती भारी पड़ गयी और वह लगातार गेमों में हारकर बाहर हो गये। सिंधू विश्व चैंपियनशिप में दो बार कास्य पदक जीत चुकी हैं जबकि सायना 2015 में उपविजेता रही थी। विश्व चैंपियनशिप में दो बार कांस्य पदक जीत चुकी सिंधू ने चीनी खिलाड़ी को 39 मिनट में पस्त कर दिया। विश्व रैंकिंंग में चौथे नंबर की भारतीय खिलाड़ी ने छठे नंबर की चीनी खिलाड़ी के खिलाफ करियर रिकॉर्ड 4-4 कर लिया है। सिंधू का सेमीफाइनल में नौंवीं सीड चीन की चेन यूफेई से मुकाबला होगा जिन्होंने एक अन्य क्वार्टरफाइन मैच में आठवीं वरीय थाईलैंड की रत्चानोक इंतानोन को एक घंटे दो मिनट में 14-21, 21-16, 21-12 से हराया। सायना का सेमीफाइनल में सातवीं वरियता प्राप्त जापान की नोजोमीन कोकोहारा से मुकाबला होगा जिन्होंने गत दो बार की चैंपियन स्पैन की कोरोलिना मारिन को 21-18,14-21,21-15 से हराया। सोन वान हो ने श्रीकांत को 49 मिनट में 21-14 21-18 से पराजित कर दिया। विश्व के नंबर एक खिलाड़ी वान हो और 10वें नंबर के श्रीकांत के बीच इससे पहले तक 4-4 का रिकार्ड था। इस साल दोनों खिलाड़ियों के बीच आस्ट्रेलियन ओपन और इंडोनेशिया ओपन में हुई भिड़ंत में श्रीकांत ने जीत हासिल की थी लेकिन कोरियाई खिलाड़ी ने विश्व चैंपियनशिप में इन दोनों पराजयों का बदला चुका लिया। 


सिंधू ने पहले गेम में शानदार शुरुआत करते हुए 3-0 की बढ़त बनाई और फिर लगातार आठ अंक लेते हुए स्कोर 13-4 पहुंचा दिया। सिंधू ने यह गेम 21-14 पर समाप्त किया। दूसरे गेम में चीनी खिलाड़ी ने जैसे हथियार डाल दिये। सिंधू ने 4-0 की बढ़त बनाने के बाद अपनी बढ़त को 8-2, 11-4, 15-7 और 18-9 पहुंचाने के बाद 21-9 गेम तथा मैच समाप्त कर दिया। श्रीकांत के खिलाफ पहले गेम में कोरियाई खिलाड़ी ने 6-1 की बढ़त बनाई। लेकिन श्रीकांत ने उन्हें फिर 8-8 की बराबरी पर जा पकड़ा। सोन वान ने इसके बाद लगातार अंक लेते हुये 21-14 पर पहला गेम समाप्त किया। दूसरे गेम में सोन वान ने एक समय 16-5 की बड़ी बढ़त बना ली थी। श्रीकांत ने लगातार सात अंक लेकर स्कोर 12-16 किया। सोन वान ने फिर स्कोर 19-14 पहुंचाया। श्रीकांत ने लगातार चार अंक लेकर स्कोर 18-19 कर दिया लेकिन कोरियाई खिलाड़ी ने लगातार तीन अंक लेकर 21-19 से गेम और मैच जीतते हुये सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। 

कोई टिप्पणी नहीं: