प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में स्वच्छता का अलख जगाया : अमित शाह - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 16 सितंबर 2017

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में स्वच्छता का अलख जगाया : अमित शाह

modi-messege-clean-india-amit-shah
रांची 15 सितम्बर, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष अमित शाह ने स्वच्छता को संस्कार के रूप में विकसित करने पर बल देते हुए आज कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूरे देश में स्वच्छता का जो अलख जगाया है, उसका असर अब दिखने लगा है। श्री शाह ने यहां ‘स्वच्छता ही सेवा’ पखवाड़े का उद्घाटन करते हुए कहा कि स्वच्छता को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा चलाया गया अभियान घर-घर पहुंच गया हैं। प्रधानमंत्री ने पूरे देश में स्वच्छता को लेकर एक अलख जगाया है जिसका असर अब दिखने लगा है। उन्होंने कहा कि आगामी 17 सितम्बर को प्रधानमंत्री के जन्मदिन को पूरे देश में सेवा दिवस के रूप में मनाया जायेगा। भाजपा अध्यक्ष ने कहा, “ स्वच्छता के संस्कार को हमें विकसित करना है। जब तक यह विकसित ना हो तब तक यह अभियान चलाना है। श्री मोदी ने प्रधानमंत्री बनने के बाद स्वच्छता की ओर ध्यान दिया और इसे एक जन आंदोलन बनाया। स्वतंत्रता से लेकर अबतक इस ओर किसी ने ध्यान नहीं दिया था। इस अभियान की वजह से देश के हजारों गांव, शहर, कस्बे खुले में शौच से मुक्त हो रहे हैं।” श्री शाह ने कहा कि आज से पूरे देश में स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इस दौरान लिये गये शपथ का महत्व है जिसका निर्वहन सभी को करना चाहिए। अभियान के जरिए सभी पूरी तत्परता से स्वच्छ भारत में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर सकते हैं। 


इस मौके पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि स्वच्छता सेवा भाव ही है। स्वच्छता अभियान को सेवा भाव से करना ही सभी का धर्म है। उन्होंने लोगों से अभियान में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने का आह्वान करते हुए कहा कि आज से आरंभ हुए इस पखवाड़े को अभियान के रूप में संचालित करना है ताकि झारखंडवासी ‘स्वच्छ झारखंड-स्वच्छ भारत’ के निर्माण में भागीदार बन सकें। श्री दास ने कहा, “ स्वच्छता के संकल्प को पूर्णत: क्रिया भाव में लाकर वर्ष 2018 में स्वच्छ झारखंड के लक्ष्य को प्राप्त करें । प्रत्येक झारखंडवासी स्वच्छता के इस अभियान में भागीदार बनें और स्वस्थ झारखंड एवं स्वच्छ भारत के निर्माण में सहयोग करे। इस निमित्त हमें स्वच्छता के अभियान को मजबूती देना है और इसकी शुरुआत अपने आसपास और खुद से करनी है।” वहीं, कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राज्य के नगर विकास मंत्री सी.पी सिंह ने कहा कि झारखंड में 14 साल के कार्यकाल में राज्य के शहरी क्षेत्र में मात्र 19000 शौचालय का निर्माण हुआ था। वर्तमान सरकार ने अपने 1000 दिन के कार्यकाल में एक लाख नब्बे हजार शहरी शौचालय बनाने का काम किया है। इससे पूर्व श्री शाह, मुख्यमंत्री समेत उनके मंत्रिमंडल के सहयोगियों ने भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की। 

कोई टिप्पणी नहीं: