आरबीआई ने सृजन घोटाले में संलिप्त दो बैंकों में की जांच - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 23 सितंबर 2017

आरबीआई ने सृजन घोटाले में संलिप्त दो बैंकों में की जांच

rbi-investigate-two-banks-in-srijan-scam
भागलपुर 22 सितंबर, रिजर्व बैंक (आरबीआई) की टीम ने बिहार के चर्चित अरबों रुपये के सृजन घोटाले में संलिप्त बैंक ऑफ बड़ौदा और इंडियन बैंक में आज जांच-पड़ताल की। आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि आरबीआई की तीन सदस्यीय टीम ने आज सबसे पहले बैंक ऑफ बड़ौदा में निरीक्षण किया और इस दौरान बैंक प्रबंधक समेत कई कर्मचारियों से पूछताछ की। टीम ने इस शाखा में कई सरकारी विभागों और सृजन महिला विकास समिति के खात़ों से संबंधित स्टेटमेंट तथा अन्य कागजात अपने पास रख लिये। इस के बाद टीम के सदस्य इंडियन बैंक पहुंचे और शाखा प्रबंधक से यहां खोले गए सरकारी विभागों और सृजन के खातों तथा यहां से सरकारी चेकों के माध्यम से हुये भुगतान की रकम के संबंध में जानकारी ली। इस दौरान खात़ों में सरकारी राशि की जमा-निकासी और फिर सृजन के खात़ों मे स्थानांतरण से संबंधित कागजात अपने साथ ले गए। 


सूत्रों ने बताया कि इस दौरान टीम के सदस्यों ने इस बिंदु पर भी जांच की कि इन बैंकों ने लेन-देन के मामले में आरबीआई के नियमों का उल्लंघन तो नहीं किया। वहीं, सृजन को लाभ पहुंचाने में बैंक कर्मचारी ने किस तरह का सहयोग किया है। उल्लेखनीय है कि 1300 करोड़ रुपये से अधिक की सरकारी राशि का सृजन के माध्यम से किये गये घोटाले में इन बैंकों की मुख्य भूमिका रही है। भागलपुर जिला समाहरणालय समेत कई सरकारी विभागों के खाते के अलावा सृजन के भी खाते इन दोनों बैंकों में हैं। अरबों रुपये के इस घोटाले की जांच केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) कर रही है । इसके अलावा जिले के कई प्रखंडों में स्थित सरकारी खाते भी इन्ही बैंकों में खुलवाये गए थे। परिणामस्वरुप सरकारी कर्मचारी, बैंककर्मी और सृजन के सदस्यों ने मिलकर सरकारी खातों में जमा राशि के चेक सृजन के खातों मे स्थानांतरित कर पैसा का फर्जीवाड़ा का काम कई वर्षों से चल रहा था। 

कोई टिप्पणी नहीं: