विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 16 सितम्बर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 16 सितंबर 2017

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 16 सितम्बर

प्रभारी मंत्री का दौरा कार्यक्रम

vidisha news
गृह एवं परिवहन मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह 18 सितम्बर को विदिशा आएंगे। प्रभारी मंत्री जी का प्राप्त दौरा कार्यक्रम अनुसार दोपहर 12 बजे विदिशा के सर्किट हाउस में पहुंचेगे। प्रभारी मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में दोपहर 12.30 बजे से तीन बजे तक जिला पंचायत के सभागार कक्ष में समीक्षा बैठकों का आयोजन किया गया है तदानुसार स्वच्छता अभियान के तहत स्वच्छता पखवाडा कार्ययोजना की समीक्षा तथा अल्पवर्षा के कारण उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए जिले की कार्ययोजना की समीक्षा एवं जल उपयोगिता समिति की बैठक आहूत की गई है।

कलेक्टर द्वारा कलेक्टेªट की शाखाओं का निरीक्षण

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने शनिवार को कलेक्टेªट की विभिन्न शाखाओं का निरीक्षण किया। उन्होंने शाखा प्रभारियों को स्पष्ट निर्देश दिए है कि स्वच्छता और कार्यो में पारदर्शिता के साथ-साथ कार्य समयावधि में पूरे हों। उन्होंने जिन प्रकरणों का निराकरण हो जाता है। उनका रिकार्ड बस्ते मंें बंधवाकर रिकार्ड अभिलेखागार में जमा करें। कलेक्टर श्री सुचारी ने फाइल टेªकिंग की व्यवस्था क्रियान्वित करने के भी निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि पंजीयों में तमाम जानकारी अंकित की जाए कि फाइल कब तैयार की गई है, शाखा प्रभारी के द्वारा कब टीप अंकित की गई है और निराकरण हेतु किन्हें प्रेषित की गई है। निराकरण के उपरांत आने वाली सभी नस्तियों के रिकार्ड को अपडेट रखा जाए। उन्होंने कहा कि जनसुनवाई में प्राप्त होने वाले आवेदनों को बेवसाइट पर आॅन लाइन अंकित करने की कार्यवाही के उपरांत जिन प्रकरणों का निराकरण हो जाता है उनकी भी जानकारी हर रोज अपडेट की जाए। कलेक्टर श्री सुचारी ने अधीक्षक श्री जेएस गौर को निर्देश दिए कि शाखा के प्रभारियों की नेमप्लेट टेबिल पर अनिवार्यतः संधारित की जाए। उन्होंने विभागीय जांच शाखा के गोश्वारा, सिविल सूट की पंजी, अवमानना के रिकार्ड, मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के प्रतिवेदन, सतर्कता शाखा के अलावा एसएलआर एवं रिकार्ड रूम का निरीक्षण किया है। कलेक्टर श्री सुचारी ने एसएलआर को निर्देश दिए कि डस्टिंग कार्य शीघ्र कराया जाए। ऐसा रिकार्ड जो अनुपयोगी है उसका विनिष्टिकरण कार्य विधिवत प्रक्रिया अपनाते हुए किया जाए। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने अनेक शाखा प्रभारियों के लिए कम्प्यूटर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैै। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा ने शाखा प्रभारियों को रिकार्ड अपडेट करने के उपायो एवं विधियों को सरल भाषा में समझाया है। निरीक्षण के दौरान एसडीएम श्री रविशंकर राय, डिप्टी कलेक्टर श्री एके मांझी, अधीक्षक, एसएलआर साथ मौजूद थे।


स्वच्छता ही सेवा राष्ट्रव्यापी अभियान का क्रियान्वयन जारी
स्वच्छता ही सेवा राष्ट्रव्यापी अभियान और जल रोको जन आंदोलन का क्रियान्वयन जिले में जारी है। अभियान के अंतर्गत रविवार 17 सितम्बर को सेवा दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस दिन शौचालयविहिन घरों में श्रमदान कर ट्विनपिट तकनीक अपनाते हुए शौचालय निर्माण के लिए गडढे खोदे जाएंगे और शौचालय का निर्माण कार्य प्रारंभ कराया जाएगा। शौचालय की महत्वता और उपयोगिता पर आधारित ‘‘टायलेट एक प्रेम कथा’’ का प्रसारण रविवार को दूरदर्शन पर प्रातः 11.30 बजे से किया जाएगा। फिल्म देखने की व्यवस्था प्रत्येक ग्राम पंचायत में की जाएगी। फिल्म प्रसारण की जानकारी आमजनों तक सुगमता से पहुंचे इसके लिए ग्राम स्तरीय अमले द्वार सूचनाओं का सम्प्रेषण किया जा रहा है ताकि आमजन अपने घरो में टाॅयलेट एक प्रेम कथा फिल्म सुगमता से देख सकें। जिले के युवाजन खासकर छात्रावासों में रह रहे छात्रावासी विद्यार्थियों के लिए भी उक्त फिल्म देखने की व्यवस्था की गई है। 

स्वच्छता रथ
अभियान के तहत स्वच्छता रथ रविवार 17 सितम्बर से दो अक्टूबर तक जिले में भ्रमण करेंगे। जिले में 16 स्वच्छता रथ सभी 577 ग्राम पंचायतों में पहुंचेगे। स्वच्छता रथ में प्रचार सामग्री भी रखी जाएगी जो आमजनोें को वितरित की जाएगी। स्वच्छता अभियान के प्रचार-प्रसार के लिए होर्डिग्स लगाए जाएंगे। स्वच्छता संबंधी आडियो वीडियो के माध्यम से संदेश दिया जाएगा। जल रोेको अभियान से संबंधित गाने एवं संदेश का भी प्रसारण किया जाएगा ताकि अल्पवर्षा से उत्पन्न स्थिति से निर्मित होने वाली परिस्थितियों पर विजय प्राप्त की जा सकती है। अभियान अवधि में पानी रोकने के अधिक से अधिक संरचनाओं का निर्माण जन सहयोग से किया जाएगा। पेयजल हेतु पानी सुरक्षित रखने और रबी फसल में जल की उपलब्धता के मुताबिक उपयुक्त फसलों का चयन करना का भी संदेश किसानों को दिया जाएगा। 

सदगुुरू श्री जग्गी वासुदेव जी 24 को विदिशा आएंगे, तैयारियों के परिपेक्ष्य में बैठक हुई

vidisha news
नदियों के बारे में जागरूकता फैलाने के अभियान के प्रेरणायेता सदगुरू श्री जग्गी वासुदेव जी 24 सितम्बर को विदिशा से होते हुए लखनऊ जाएंगे। विदिशा जिले की सीमाओं में सदगुरू जी का भव्य स्वागत करने एवं व्यवस्थाओं के मद्देनजर आज विभिन्न संगठनों  की बैठक कलेक्टर श्री अनिल सुचारी के द्वारा आहूत की गई थी। तैयारियांे के संबंध में सर्वसम्मति से निर्णय लिए गए है। कलेक्टेªट सभाकक्ष में हुई बैठक में नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन ने बताया कि सदगुरू महाराज 24 सितम्बर की प्रातः नौ बजे श्री बाढ वाले गणेश मंदिर पहुंचेगे। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान की धर्मपत्नी श्रीमती साधना सिंह एवं अन्य महिलाओं के द्वारा स्वागत किया जाएगा। सदगुरू द्वारा मंदिर परिसर में पौधरोपण किया जाएगा। वात्सल्य स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा रंगमचीय प्रस्तुति दी जाएगी।  सदगुरू रैली विदिशा नगर के मुख्य मार्ग से निकलेगी जिसके दोनो तरफ मानव श्रृंखला बनाकर नगरवासियों द्वारा सदगुरू का स्वागत किया जाएगा। मार्ग मंे स्वागत द्वार बनाने, वाॅलिन्टियर्सो के साथ-साथ व्यापारी वर्ग, लायंस क्लब, रोटरी क्लब, जन अभियान परिषद, स्वंयसेवी संस्थान, सभी ईशा स्वंयसेवी एवं अन्य सहभागीकर्ता मौजूद रहेंगे। बैठक में अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री विनोद कुमार चैहान, एसडीएम श्री रविशंकर राय, ईशा योगा केन्द्र के संचालक श्री अखिलेश जैन, श्री संदीप सिंह डोंगर के अलावा विभिन्न संगठनों के पदाधिकारी मौजूद थे। 

किसान सम्मेलन स्थगित

विदिशा में खण्ड स्तरीय किसान सम्मेलन जो 18 सितम्बर को आयोजित होना था। अपरिहार्य कारणों से स्थगित किया गया है कि जानकारी किसान कल्याण तथा कृृषि विकास विभाग के उप संचालक श्री पीके चैकसे ने बताया कि खण्ड स्तरीय किसान सम्मेलन की आगामी सूचना पृथक से जारी की जाएगी। शेष विकासखण्डो के सम्मेलन की तिथियां यथावत रहेगी। 

कैंसर निदान षिविर 17 सितम्बर को

सेवाभारती भवन श्रीकृध्ण कालोनी दुर्गानगर में17सितम्बर रविवार को सुबह11 बजे से नाक,कान,गला,रोग से पीड.ीत एंव इन्ही स्थानों पर होने वाले कैंसर रोग की षंका वाले मरीजों की जांच एंव चिकित्सा परामर्ष षासकीय एमवाय अस्पताल इंदौर के डा. नितिन तोमर एमएस ईएनटी दृारा की जायेगी। सेवा भारती के सचिव राजीव भार्गव ने ऐसे मरीज जिनके मुंह में लम्बेसमय सेे छाला हो, गले में गठान हो,खाॅंसी में खून आता हो,आवाज में भारीपन या बदलाव हो,खाना गुटकने में तकलीफ हो एंव मुंह कम खुलता हो, जो कैंसर की ष्ंाका देती हो एंव थायराड की षिकायत हो। इस उपचार  षिविर का लाभ लेने के लिए अपना पंजीयन 17 सितम्बर रविवार को सुबह 10बजे से 12 बजे तक सेवा भारती भवन श्रीकृध्ण कालोनी दुर्गानगर में करा सकते हैं।

पेट्रोल - डीजल के दाम बढाने और महगाई के विरूध कांग्रेस का उग्र विरोध प्रर्दषन
  • ”मोदी जी पेट्रोल डीजल के दाम बढाकर देष की जनता पर आर्थिक आतंकवाद थोपना चाहते हैंः- भार्गव“
विदिषा:- नोटबंदी के बाद पेट्रोल डीजल के बढते दामो और महंगाई से देष की जनता बेहाल हैं भाजपा की केन्द्र सरकार और प्रदेष सरकार अंतराष्ट्रीय बाजार में क्रूड आयल के दाम कम होने के बाद भी कीमतें कम का जनता को राहत नहीं दे रही हैं। महंगाई से परेषान किसान, मजदूर, व्यापारी, छात्र-छात्राए, गृह्रणी के हको के लिए आज ब्लाक कांग्रेस कमेटी और मोर्चा संगठन के तत्वाधान में साईकिल रैली निकाल कर केन्द्र सरकार एवं प्रदेष सरकार का विरोध किया गया। कांग्रेस के इस विरोध प्रदर्षन में सैकड़ो की संख्या में छात्र, नौजवान, किसान और आम नागरिक भी शामिल हुए। नीमताल से प्रारंभ होकर रैली अस्पताल रोड, माधवगंज, तिलकचैक से होते हुए जय स्तंभ बजरिया पर जाकर समाप्त हुई। रैली के दौरान माईक से महंगाई डायन खाय जात हैं जैसी धुने भी बजाई गई सभी कार्यकर्ता कांग्रेस के झंडे और केन्द्र सरकार के खिलाफ लिखे नारो की तख्तियों के साथ रैली में चल रहें थें। कार्यकर्ता ने गले में महंगी सब्जियों की माला पहनकर सब्जियों के बढते दामों का विरोध किया। जयस्तंभ चैक पर पहुंच कर शहीद स्तंभ पर माल्र्यापण कर अमर शहीदो को श्रृद्धासुमन अर्पित कर स्वतंत्रता सैनानियो के स्वपनो का भारत बनाने का संकल्प लिया गया जहा ना मजदूरी लूट होगी ना महंगाई होगी। जयस्तंभ पर ही आयोजित नुक्कड सभा को संबोधित करते हुए वरिष्ठ कांग्रेस नेता शंषाक भार्गव से कहा कि अंतराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल डीजल के दाम कम होने के बाबजूद भी पेट्रोल डीजल पर टेक्स बढाकर केन्द्र और प्रदेष सरकार आम आदमी को लूट रही हैं। कांग्रेस सरकार के समय पेट्रोल डीजल के अंतराष्ट्रीय दामो की समीक्षा हर माह होती हैं लेकिन मोदी सरकार के 16 जून 2017 में पेट्रोल डीजल के दामो की दैनिक आधार पर बदला जा रहा हैं। पिछले 2 माह में पेट्रोल के रेट में 6 रू की अप्रत्याषित बृद्धि कर दी गई हैं। श्री भार्गव ने केन्द्र सरकार से पेट्रोल डीजल पर लगने वाले करो पर श्र्वेतपत्र जारी करने की मांग करते हुए डीजल पेट्रोल पर बढाए गए करो को वापिस लेने की अपील की। पूर्व नपा उपाध्यक्ष बसंत जैन ने बताया पिछले साढे तीन साल के कार्यकाल में मोदी सरकार पेट्रोल डीजल पर 11 बार केद्रीय उत्पाद शुल्क बढा चुकी वही प्रदेष सरकार की पेट्रोल डीजल पर 32 प्रतिषत वेट टैक्स के मान 45रू प्रति लीटर वसूल रही है।, यदि केन्द्र और प्रदेष सरकार मनमोहन सिंह सरकार के बराबर टैक्स लगाए तो आम जनता को आज लगभग 29रू लीटर डीजल और 38रू लीटर पेट्रोल मिलने लगेगा। महिला कांग्रेस जिलाध्यक्ष प्रियंका किरार ने संबोधित करते हुए कहा कि बढती हुई महंगाई से पूरे देष की महिलाएॅ त्रस्त है। आज पेट्रोल डीजल के साथ-साथ सब्जी, आटा, दाल, बिजली, किताबें, कपड़ा आदि सभी रोजमर्रा की वस्तुओं के दाम आसमान छू रहें है। ऊपर से केन्द्र सरकार ने रसोई गैस पर प्रतिमाह 4रू बढाने का फैसला किया है। इससे 478रू में मिलने वाला गैस सिलेण्डर मार्च तक 536रू में मिलेगा। महिलाओं को सरकार के इस निर्णय का विरोध करना चाहिए। कार्यक्रम के दौरान एड. डोंगरसिंह, कमल सिलाकारी, बसंत जैन, सुरेष मोतियानी, महेन्द्र यादव, उदयपाल चंदेल, करोडीलाल जामोरिया, वीरेन्द्र पीतलिया, शैलेन्द्र भदौरिया, सुभाष बोहत, रवि कपूर, रईस अहमद, अजय दाॅतरे, अजय कटारे, नंदकिषोर शर्मा, दीवान किरार, अनुज लोधी, दरबारसिंह राजपूत, मोहरसिंह रघुवंषी, सुनील ठाकुर, रमेष तिवारी, अवधेष दुबे, सुरेन्द्र भदौरिया, रवि साहू, मुल्ला जी, अविनाष सनेहा, डालचंद अहिरवार, राजेष नेमा, नवनीत कुषवाह, सुजीत देवलिया, मेहमूद कामिल, सचिन जैन, राजू अवस्थी, सुमित वैद्य, अभिराज शर्मा, आषीष महेष्वरी, रामराज दांगी, अब्दुल हक, राजकुमार अग्रवाल, सरदार हरबंससिंह, बंटी सेन, एल.एन. शर्मा, बृजेन्द्र वर्मा, भोला अहिरवार, खिलानसिंह किरार, निरंजनसिंह दांगी,  बंटी सक्सैना, सरूण गुप्ता, वषीम खान, भानू दरबार, दीपक दुबे, नफीस पठान, शेरसिंह दांगी, लालू लोधी, अमन दीक्षित, नितिन लखेरा, हर्ष शर्मा, हैप्पी शर्मा, मुन्ना टेलर, मोनू पाल, विनोद राजपूत, सरीफ भाई, उमेष चतुर्वेदी, माधौसिंह, नारायणी कुषवाह, प्रीति कुषवाह, धन्नालाल कुषवाह, छोटेलाल कुषवाह, सकूर राणा, कोमल जाटव, नारायणप्रसाद शर्मा, हेमंत किरार, संुदरसिंह दांगी, राजकुमार राजपूत, नरेन्द्र राजपूत, मनोज कुषवाह, दषन सक्सैना, अनिल साहू, लक्ष्मीनारायण बघेल, बाबूलाल वर्मा, गौरव सेन, रामस्वरूप शर्मा, कमलेष पटेल, बदनसिंह लोधी, ललित तिवारी, गणेषराम कुषवाह, विजय कुषवाह सहित अनेकों कांग्रेसजन एवं आम नागरिक रैली में सम्मिलित रहें। 

कोई टिप्पणी नहीं: