एक और बड़े मंदिर में राहुल ने टेका मत्था, - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 30 नवंबर 2017

एक और बड़े मंदिर में राहुल ने टेका मत्था,

  •  पास ही स्थित मोदी के गुरू के मंदिर में जाने से किया गुरेज

another-major-temple-rahul-made-a-pilgrimage-to-teka-mattha-located-near-the-temple-of-modi-s-guru
भावनगर, 30 नवंबर,  कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमनाथ मंदिर के दौरे से पैदा हुए विवाद के बीच आज गुजरात के एक और बड़े मंदिर में पूजा अर्चना की और साधु संतो का भी आशीर्वाद लिया। सौराष्ट्र क्षेत्र में चुनावी दौरे के दूसरे दिन राहुल आज बोटाद के गढड़ा में गोपीनाथजी देवमंदिर ट्रस्ट संचालित प्राचीन भगवान स्वामीनारायण मंदिर गये। मंदिर के संचालन बोर्ड के सलाहकार एस पी स्वामी ने उन्हें पगड़ी और हार पहना कर उनका स्वागत किया। वह करीब आधे घंटे तक इस मंदिर में रहे और प्रसाद ग्रहण करने के अलावा साधु संतो का आशीर्वाद भी लिया। पिछले दो तीन माह में चुनावी माहौल के बीच गुजरात के कुल 23 मंदिरों का दौरा कर चुके श्री गांधी ने बाद में गढड़ा में एक चुनावी सभा भी की और मोदी सरकार तथा सत्तारूढ भाजपा पर अपने प्रहार का क्रम जारी रखा। मजेदार बात यह है कि इस मंदिर से लगभग दो सौ मीटर की दूरी पर ही स्वामीनारायण संस्थान के बीएपीएस संप्रदाय का वह मंदिर है जहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले साल 15 अगस्त को दौरा कर इसके ब्रह्मलीन प्रमुख स्वामी को श्रद्धांजलि दी थी। प्रमुख स्वामी महाराज श्री मोदी के अाध्यात्मिक गुरूओं में से एक माने जाते हैं। एस पी स्वामी ने बताया कि राहुल इस मंदिर में नहीं गये।

राहुल इससे पहले बीएपीएस संप्रदाय के गांधीनगर स्थित अक्षरधाम मंदिर जा चुके हैं। उन्होंने सबसे पहले द्वारका के जगत मंदिर से इस बार गुजरात में अपने मंदिर दौरों की शुरूआत की थी। उनकी स्वामीनारायण संप्रदाय के मंदिर के दौरे के राजनीतिक निहितार्थ भी निकाले जा रहे हैं क्योंकि जिस पाटीदार समुदाय का समर्थन लेने के लिए वह एड़ी चोटी का जोर लगा रहे हैं उनका एक बड़ा वर्ग इस संप्रदाय का अनुयायी भी है। इसे इस समुदाय को रिझाने के एक प्रयास के तौर पर भी देखा जा रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं: