बिहार में कड़ाके की ठंड को देखते हुए पर्याप्त अलाव की व्यवस्था करने का निर्देश - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 10 जनवरी 2018

बिहार में कड़ाके की ठंड को देखते हुए पर्याप्त अलाव की व्यवस्था करने का निर्देश

camp-fire-arrengement-order
पटना 09 जनवरी, बिहार सरकार ने राज्य में कड़ाके की ठंड को देखते हुए सभी जिला प्रशासन को सार्वजनिक स्थलों पर पर्याप्त अलाव की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है । राज्य के आपदा प्रबंधन मंत्री दिनेश चन्द्र यादव ने आज यहां बताया कि सभी जिला प्रशासन को सार्वजनिक स्थलों पर अलाव की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है । इसके तहत सभी प्रमुख चौक-चौराहों , बस पड़ाव , अस्पताल , रैन बसेरा के साथ ही रेलवे स्टेशन के निकट अलाव की व्यवस्था समुचित रूप से करने को कहा गया है । संबंधित जिलों के जिलाकारियों को स्वयं इसके निरीक्षण करने का भी निर्देश दिया गया है । श्री यादव ने कहा कि इसके लिये राशि की उपलब्धता आड़े नहीं आयेगी । जरूरतमंद लोगों के बीच कम्बल वितरण की कार्रवाई भी की जायेगी । इस सिलसिले में कल समीक्षा बैठक की जायेगी जिसमें अलाव की व्यवस्था किये जाने के अलावा अन्य बिन्दुओं पर भी चर्चा होगी । उन्होंने कहा कि इस मौसम में ठंड से अभी तक किसी के भी मरने की सूचना नहीं है । 

इस बीच मौसम विभाग से यहां मिली सूचना के अनुसार देश के उत्तर और उत्तर पूर्वी क्षेत्रों में कुछ दिनों से हो रही भारी बर्फबारी के कारण बिहार में कड़ाके की ठंड से लोग बेहाल हो रहे हैं । पटना, भागलपुर , गया ,पूर्णियां समेत मध्य बिहार के कई जिले आज भी कोल्ड डे की चपेट में रहे ।  विभाग के अनुसार ,पछुआ हवा के कारण ठिठुरन भरी कनकनी बनी हुयी है। इसके अलावा सीमांचल एवं कोसी क्षेत्र के जिलों में भी इसी तरह की कनकनी बनी हुयी है । अगले 24 घंटे में सुबह के समय घना कोहरा बना रहेगा लेकिन धूप निकलने के बाद सर्द हवा के थपेड़ों से कड़ाके की ठंड भी बनी रहेगी। विभाग के अनुसार, रात में तापमान में गिरावट होने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ एवं बर्फीली हवा के कारण बिहार के मैदानी इलाकों में ठंड की संभावना जतायी गयी है। इसी तरह सुबह के समय कोहरे के कारण दृश्यता भी कम आंकी गयी है। हालांकि दिन चढ़ने के बाद आसमान साफ रहने का पूर्वानुमान लगाया गया है ।

राज्य में कुछ दिनों से जारी हाड़ कपाने वाली ठंड का प्रकोप अभी भी बना हुआ है। राजधानी पटना समेत प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। रूक-रूक कर चल रही पछुआ हवा के कारण ठिठुरन जहां बनी हुयी वहीं तापमान में भी गिरावट दर्ज की गयी है। सर्द हवा के थपेड़ों से परेशान रह रहे लोग दिन चढ़ने के बाद भी घरों में दुबके रह रहे हैं। हालांकि आज दिन चढ़ने के बाद धूप निकलने से लोगों ने थोड़ी राहत जरूर महसूस की लेकिन कनकनी अभी भी बनी हुयी है।दिन में भी सड़क किनारे लोग टायर और लकड़ी जलाकर ठंड से बचने का प्रयास कर रहे हैं। ठंड और कोहरे के कारण कई महत्वपूर्ण ट्रेनें अपने निर्धारित समय से जहां विलंब से चल रही हैं वहीं विमान के परिचालन पर भी इसका असर पड़ा है । इस बीच मौसम विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि पटना का अधिकतम तापमान 17.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया । वहीं, गया का अधिकतम 20.5 डिग्री एवं न्यूनतम 07.1 डिग्री , भागलपुर का अधिकतम 17.0 डिग्री और न्यूनतम 04.0 डिग्री तथा पूर्णियां का अधिकतम 19.4 तथा न्यूनतम तापमान 05.1 डिग्री सेल्सियस रहा।

कोई टिप्पणी नहीं: