अवैध लेन देन उजागर करवाने में भारत को निभानी है प्रमुख भूमिका : मोदी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 9 जनवरी 2018

अवैध लेन देन उजागर करवाने में भारत को निभानी है प्रमुख भूमिका : मोदी

india-to-play-key-role-in-exposing-illegal-transactions-modi
टेकनपुर (ग्वालियर), 08 जनवरी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि अवैध वित्तीय लेन-देन की जानकारी उजागर करवाने में विश्व में भारत को प्रमुख भूमिका निभानी है।  श्री मोदी ने आज मध्यप्रदेश के ग्वालियर के पास टेकनपुर स्थित सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) अकादमी में पुलिस महानिदेशकों और पुलिस महानिरीक्षकों के सम्मेलन के समापन समारोह को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने अवैध वित्तीय लेन-देन पर अधिक जानकारी साझा करने के लिए उभरती हुई वैश्विक सहमति का उल्लेख करते हुए कहा कि भारत को इस दिशा में एक प्रमुख भूमिका निभाना है। प्रधानमंत्री ने बताया कि 2014 के बाद से सम्मेलन की प्रकृति और क्षेत्र में कैसे बदलाव हुए हैं, इसी के तहत यह सम्मेलन दिल्ली से बाहर किया जा रहा है। देश की चुनौतियों और जिम्मेदारियों के संदर्भ में यह सम्मेलन अब और भी अधिक प्रासंगिक हो गया है। सम्मेलन के नए प्रारूप में चर्चा की गुणवत्ता में उल्लेखनीय सुधार हुआ है। उन्होंने देश की सुरक्षा में उपयोग लाये जा रहे सुरक्षा उपकरणों की सराहना की। उन्होंने कहा कि आज के इस सम्मेलन में उपस्थित अधिकारियों ने नकारात्मकता के माहौल में काम करने के बावजूद सही नेतृत्व प्रदान किया है। श्री मोदी ने कहा कि इस सम्मेलन के माध्यम से शीर्ष पुलिस अधिकारियों को समस्याओं और चुनौतियों को समझने में एक पूर्ण दृष्टिकोण मिलता है। पिछले दो वर्षों में चर्चा की श्रेणी अधिक विस्तृत हो गई है। इसने वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को पूरी तरह से नई दृष्टि देने में मदद की है। प्रधानमंत्री ने सुझाव दिया कि पूरे वर्ष कार्य समूहों के माध्यम से आगे की कार्यवाही पर ध्यान रखा जाए। उन्होंने विशेष रूप से युवा अधिकारियों को शामिल करने के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि इससे कार्यकुशलता में सुधार लाने में बहुत मदद मिलेगी। 

श्री मोदी ने कहा कि सुरक्षा के मुद्दों पर दुनिया भर में खुलेपन की स्वीकार्यता बढ़ रही है, यहां भी राज्यों को इसे अपनाने की आवश्यकता है। सुरक्षा को चुनिंदा तरीके से या अकेले प्राप्त नहीं किया जा सकता है, लेकिन राज्यों के बीच जानकारी साझा कर हर किसी को अधिक सुरक्षित बनाया जा सकता है।  उन्होंने जोर देकर कहा 'हम एक संकलित इकाई नहीं हैं, बल्कि एक कार्बनिक इकाई हैं।' प्रधानमंत्री ने कहा कि साइबर सुरक्षा के मुद्दों को तुरंत निपटाया जाना चाहिए और इसे सर्वोच्च प्राथमिकता भी देना चाहिए। इस संदर्भ में उन्होंने विशेष रूप से सोशल मीडिया के महत्व का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि मैसेजिंग (संदेशों) की अधिक प्रभावशीलता के लिए इसे स्थानीय भाषाओं में होना चाहिए। प्रधानमंत्री ने कट्टरता के संबंध में समस्याग्रस्त क्षेत्रों में हल निकालने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने का आग्रह किया। श्री मोदी ने आईबी अधिकारियों को विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक भी प्रदान किए। अपने संबोधन के दौरान उन्होंने आईबी के पदक प्राप्त अधिकारियों को उनके समर्पण और सेवा के प्रति प्रतिबद्धता के लिए बधाई दी और सराहना भी की। इस अवसर पर केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह तथा केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री हंसराज अहिर और किरण रिजीजू भी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: