झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 18 जनवरी - Live Aaryaavart

Breaking

शुक्रवार, 19 जनवरी 2018

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 18 जनवरी

10 सूत्रीय समस्याओं को लेकर लक्ष्मीनगर काॅलोनी के रहवासियों ने नपा अध्यक्ष को सौंपा ज्ञापन
  • ज्ञापन लेने स्वयं काॅलोनी पहुंची नपा अध्यक्ष, रहवासियों की समस्याओं को गंभीरता से सुना

jhabua news
झाबुआ। लक्ष्मीनगर विकास समिति झाबुआ के बेनर तले लक्ष्मीनगर काॅलोनी के रहवासियों ने आज दोपहर साढ़े 11 बजे काॅलोनी की अनेक समस्याओं को लेकर नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती मन्नूबेन डोडियार को ज्ञापन प्रस्तुत किया। जिसमें विषेष रूप से 10 सूत्रीय समस्याओं का जिक्र किया गया। ज्ञापन लेने स्वयं नपा अध्यक्ष श्रीमती डोडियार काॅलोनी के रहवासियों के बीच पहुंची और ज्ञापन पश्चात् उनकी समस्याएं भी गंभीरता से सुनी तथा अतिषीघ्र निराकरण का आष्वासन भी दिया। इस दौरान वार्ड पार्षद मालू डोडियार भी उपस्थित थी। यह ज्ञापन लक्ष्मीनगर विकास समिति के अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर एवं सचिव अमित शर्मा के नेतृत्व में दिया गया। जिसमें उल्लेख किया गया कि लक्ष्मीनगर में सीसी रोड़ का निर्माण कार्य तो निरंतर जारी है, जो यहां के रहवासियों के लिए आजादी के बाद बहुत बड़ी सौगात है, लेकिन इस सड़क निर्माण के अलावा कई अन्य समस्याएं भी व्याप्त है, जिनका अतिषीघ्र निराकरण होना आवष्यक है। जिसमें सीसी रोड़ निर्माण के बाद बची जगह पर पेबर्स लगाए जाने, ताकि दुर्घटनाओं से बचा जा सके, विवेकानंद नगर एवं लक्ष्मीनगर को जोड़ने वाली पुलिया पर रोड़ निर्माण अधूरा है, जिससे आवागमन सुलभ नहीं हो पाता है, बहुत सी नालियोें पर जालियां जीर्ण-षीर्ण हो गई है, उन्हें नई लगाए जाने, क्षतिगस्त नालियों का पुर्ननिर्माण करवाए जाने, लक्ष्मीनगर के प्रवेष द्वार पर स्टीमेट बनाकर (शगुन गार्डन के पास) पक्के गेट का निर्माण किया जाने, अमेरिकन गेस्ट हाऊस के पीछे स्थित बगीचे का स्टीमेट बनाकर जीर्णोद्धार किया जाने एवं साथ ही वाल बाउंड्री बनाए जाने, रहवासियों के निवास के सामने का रोड़ निर्माण करवाएं जाने, सरस्वती षिषु मंदिर के पीछे रोड़ का निर्माण करवाएं जाने, सरस्वती षिषु विद्या मंदिर से शगुन गार्डन तक 5 स्पीड बे्रकर बनाने, पानी की पाईप लाईन उदयपुरिया एवं नवीन नर्सिंग काॅलेज तक लगाई जाने, लक्ष्मीनगर के सभी बड़े रोड़ को छोटे रोड़ों से जोड़ा जाने आदि समस्याओं का जिक्र किया गया। सभी समस्याओं को अतिषीघ्र हल करने की बात नपा अध्यक्ष श्रीमती डोडियार ने की एवं रहवासियों की बातों को भी गंभीरता से सुना।

ये थे उपस्थित
इस अवसर पर लक्ष्मीनगर काॅलोनी के रहवासी यषवंत व्यास, रमेषचन्द्र सोलंकी, हेमेन्द्र सोलंकी, प्रदीप सोलंकी, हेमेन्द्र पालिवाल, अनिल व्यास, मांगीलाल महोदिया, सोहनसिंह नायक, मांगीलाल राठौर, योगेन्द्र नाहर, चिराग नाहर, बंटू भदौरिया, मुकेष बैरागी, डाॅ. एचडी पाठक, नरेन्द्र पंवार, दिनेष राठौर, महिलाओं में श्रीमती कुंता सोनी, रेखा माहेष्वरी, श्रीमती महोबिया आदि सहित अनेक अनेक रहवासी उपस्थित थे।
फोटो--

आदिवासी चेतना यात्रा का आरंभ आज से

झाबुआ। समाजसेवी एवं युवा नेता डॉ.विक्रांत भूरिया आज 19 जनवरी शुक्रवार से अपनी 208 किमी. की आदिवासी जन चेतना यात्रा मामा बालेश्वर दयाल की कर्मभूमि बामनिया से आगाज कर रहे हैं। इस पद यात्रा को लेकर समुचे आदिवासी अंचल के युवा लोगों में बेहद उत्साह दिखाई दे रहा है। आज प्रातः 11 बजे बामनिया में एक विशेष समारोह पूर्वक आयोजन कर अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, विनोबा भावे तथा स्वतंत्रता संग्राम सेनानी मामा बालेश्वरदयाल, बिरसा मुण्डा, टंटया मामा के तेलचित्र पर माल्यापर्ण कर उन्हें् नमन किया जाएगा तथा अतिथियों एवं वरिष्ठ समाजसेवियों द्वारा दीप प्रज्वलित कर समारोह की शुरूआत की जाएगी। आयोजन समिति के प्रकाश रांका, सुनील थेपडिया, हर्ष भट्ट एवं आचार्य नामदेव ने जानकारी देते हुए बताया कि इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से डॉ.भरत छपरवाल पूर्व कुलाधिपति देवी अहिल्या विश्वतविद्यालय, कल्याण जैन पूर्व सांसद इंदौर, महेश जोशी पूर्वमंत्री, सांसद कांतिलाल भूरिया सहित जिले के वरिष्ठ समाजसेवी एवं गणमान्य नागरिक विशेषरूप से उपस्थित होकर डॉ.विक्रांत भूरिया को अपना आर्शीवाद प्रदान कर यात्रा की सफलता के लिए शुभकामनाएं देंगे। ज्ञातव्य  है कि डॉ.विक्रांत भूरिया इस यात्रा के माध्य्ाम से जिले के सुदुर ग्रामीणों से रूबरू होंगे तथा उनसे विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। इस यात्रा के दौरान वे दहेजप्रथा, नशाखोरी, दापा आपसी वैमनस्यता, कुरूतियों आदि सामाजिक बुराई को खत्म करने के लिए ग्रामीणों को प्रेरित करेंगे। 12 दिनों में बामनिया से आजाद नगर भाभरा तक की यात्रा मे करीब 300 से अधिक ग्रामों, मजरो, फलियों आदि में वे जीवित संपर्क करके जनसमस्याओं का जायजा लेंगे। आयोजन समिति ने डॉ.विक्रांत भूरिया के नेतृत्व  में निकाली जा रही पदयात्रा का स्वागत करने के लिए ग्रामीण सुदुर अंचल के ग्रामवासियों को एवं क्षेत्र के निवासियों से इस पदयात्रा में शामिल होकर पदयात्रा के सफल बनाने की अपील की है।

हज यात्रा: ड्राॅ होते ही कही खिले चेहरे कोई मायुस हुआ

झाबुआ-- म0प्र0 राज्य हज कमेटी के कार्यपालन अधिकारी दाउद एहमद द्वारा मिली जानकारी अनुसार वर्ष 2018 में म.प्र. राज्य हज कमेटी को कुल 19,936 आवेदन प्राप्त हुए। इस वर्ष प्रदेश को 4,432 यात्रीयों का कोटा मिला। जिनमें रिजर्व केटेगरी ‘‘ए‘‘ 70 वर्ष वाले आवेदको की संख्या 559 तथा बिना मेहरम के गू्रप बनाकर जाने वाली 45 वर्ष की उम्र से अधिक 4 महिलाऐ है। इन दोनो केटेगरी को बिना ड्रा के सीटों का आवंटन किया गया। सामान्य श्रेणी की कुल 19373 सीटों में 3869 आवेदकों का ड्रा किया गया। इस सम्बन्ध में जिला हज कमेटी काॅ-आॅर्डिनेटर मोहम्मद हुसैन मंसुरी (पाकिजा) ने बताया कि इस वर्ष जिलेभर से 114 आवेदन किये गये थे। जिसमें रिजर्व कैटेगरी ए 70 वर्ष में कवर नम्बर - डच्त्.6598.2.0 मुस्तुफा खाॅ को तथा कम्प्युटीकृत ड्रा से जिले के इन 13 आवेदकों को चयनित होकर हज यात्रा पर जाने का मौका मिला - डच्थ्.714.2.0 मोहम्मद हनीफ, डच्थ्.5476.2.0 मुस्तकीम सिद्दीकी, डच्थ्.4962.2.0 एहमद, डच्थ्.3670.2.0 इस्माईल, डच्थ्.5468.2.0 करीम खाॅ, डच्थ्.684.2.0 इस्माईल खाॅन तथा डच्थ्.5489.1.0 शब्बीर खाॅ। चयनित हज यात्रियों को सम्बन्धित बैंक में प्रति यात्री के 81000 रू. जमा कर उसकी स्लीप मेडिकल प्रमाण पत्र व 02 फोटो सहित ओरिजनल पासपोर्ट 31 जनवरी तक हज कमेटी भोपाल में जमा करने होंगे। श्री मंसुरी (पाकिजा) ने आगे बताया कि इस वर्ष इन्दौर इन्बोर्केशन पाईन्ट से जाने वाले विकल्प को कम यात्रियों ने चुना हे। इसलिये सभी यात्रियों को मुम्बई एयरपोर्ट से ही सउदी अरब के जद्दा ले जाया जायेगा। चयनित सभी यात्री हज गाईड को पढ़कर यात्रा से सम्बन्धित सारे अरकान को अभी से अमल में लाने की कोशिश करें। चयनित सभी यात्रीयों को हज कमेटी के सभी मेम्बरों ने मुबारकबाद पेश की।

श्रद्धा एवं भक्ति के साथ मनाया जावेगा 46 वां बसंन्तोत्सव
  • अखिल विष्व गायत्री परिवार तीन दिवसीय आयोजन कल से

jhabua news
झाबुआ । परमपूज्य पण्डित श्रीरामशर्मा आचार्य एवं माता भगवती देवी के सुक्ष्म सरंक्षण में स्थानीय गायत्री शक्ति पीठ कालेज मार्ग झाबुआ पर कल 20 जनवरी से 22 जनवरी तक त्रि दिवसीय 46 वे बसंन्तोत्सव का आयोजन किया जारहा है । गायत्री परिवार के पण्डित घनश्याम बैरागी  ने बताया कि मनुष्यता कठिन दौर से गुजर रही हे । वैयक्तिक, पारिवारिक, सामाजिक, राष्ट्रीय ओर अन्तर्राष्ट्रीय व्यवस्थायें बार बार असफल हो रही है । प्रकृर्ति क्षुब्ध होगई है , धरती के बढते तापमान के परिणाम  स्वरूप जीव जन्तु वनस्पति  प्रति क्षण लुप्त हो रहे है । मनुष्य के अस्वच्छ मन ने ऐसी अनेक मुसिबते पैदा कर दी है जिनका समाधान अत्यन्त दुष्कर हो गया है, वो स्वयं अशांविक्षुब्ध है , परिवार खण्ड खण्ड है, समाज कुरीति,पाखण्ड की पकड मे है, भ्रष्टाचासर, अशिक्षा, गरीबी, आतंक, गंदगी,चरित्रहिनता, अश्लीलता  भोगवाद, धार्मिक पाखंड जैसी चुनौतिया देश को जर्जर बना रही है । इन्ही भावनाओं से संकल्प बद्ध होकर गायत्री शक्ति पीठ कालेज मार्ग में त्रि दिवसीय कार्यक्रम  में शनिवार 20 जनवरी को दोपहर 1 बजे कलश शोभायात्रा एवं महाकांल का नगर भ्रमण होगा, सायंकाल 4 बजे से मातृत्व शक्ति सम्मान का आयोजन होगा एवं सायंकाल 6 बजे विशेष आरती होगी । 21 जनवरी रविवार को  प्रातः  6 बजे से सायंकाल 6 बजे तक अखण्ड जाप एवं सायंकाल 7 बजे से 9 बजे तक विशाल दीप यज्ञ का आयोजन होगा ।  बसंत पंचमी सांेमवार 22 जनवरी को  प्रातः 6 से  8 बजे तक स्फटिक महाकाल का अभिषेक पूजन  एवं प्रातः 9 बजे से नौ कुण्डीय गायत्री महायज्ञ, सरस्वती पूजा, गायत्री पूजन के साथ ही आचार्य श्रीराम शर्माका आध्यात्मिक जन्म दिवस मनाया जावेगा । इस अवसर पर विभिन्न संस्कार, दीक्षा, अन्न प्राशन, मुण्डल, नाम करण आदि संस्कार किये जावेगें । श्री बैरागी ने नगर की घर्मप्राण जनता से इस आयोजन मे सपरिवार पधार कर धर्मलाभ अर्जित करने की अपील की है  ।

पत्रकार सुरक्षा कानून लागू करने के लिए हर स्तर पर संघर्ष करना होगा -ः यषवंत भंडारी
  • राष्ट्रीय कार्यसमिति की समीक्षा बैठक में हुई चर्चा

jhabua news
झाबुआ। पत्रकारों की सुरक्षा एक महत्वपूर्ण मुद्दा है। प्रदेष के अनेक पत्रकारों पर अब तक कई बार जानलेवा हमले हो चुके है वहीं षड़यंत्र एवं सांठ-गांठ करके भी कई पत्रकार बंधुओं पर झूठे पुलिस प्रकरण दर्ज किए गए है। सबसे दुखद बात यह है कि पिछले वर्षों में करीब 36 से अधिक प्रदेष के सजग पत्रकारों की हत्याएं हुई है, परन्तु इसके बाद भी प्रदेष सरकार पत्रकारों को किसी तरह की सुरक्षा प्रदान नहीं कर रहीं है, इसलिए हमे हर स्तर पर पत्रकारों को संगठित करके पत्रकार सुरक्षा कानून लागू करने की मांग करना होगी। उक्त विचार नेषनल मीडिया फाउंडेषन की भोपाल में आयोजित राष्ट्रीय कार्यसमिति की महत्वपूर्ण बैठक में कार्य समिति में आमंत्रित सदस्य के रूप में वरिष्ठ पत्रकार यषंवत भंडारी ने व्यक्त किए। आपने कहा कि जब चिकित्सकों के लिए प्रोटेक्षन एक्ट बनाया गया है, सांसद एवं विधायकों की भी सुरक्षा की पूर्ण व्यवस्था की गई है, शासकीय अधिकारियों को भी अपने स्तर पर सुरक्षा व्यवस्था प्राप्त है, ऐसी स्थिति में प्रजातंत्र के सबसे महत्वपूर्ण स्तंभ पत्रकारों को भी पूर्ण सुरक्षा प्रदान की जाना चाहिए, क्योकि पत्रकारों के माध्यम से ही सहीं खबरे आम जनता को प्राप्त होती है। कार्यसमिति की समीक्षा बैठक में फाउंडेषन के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेन्द्र जैन के नेतृत्व की सराहना करते हुए उपस्थित कार्य समिति के सभी सदस्यों ने कहा कि पत्रकारों के सम्मान एवं हित के लिए श्री जैन के अथक प्रयासों से मप्र के 16 से अधिक पत्रकार संगठनों ने एक मंच पर आकर हजारों की संख्या में उपस्थित होकर प्रदर्षन कर पत्रकारों की सुरक्षा कानून लागू करने के लिए मप्र के मुख्यमंत्री को अपनी एकता की ताकत बताई। कार्यसमिति के सभी सदस्यों ने एक मत से यह निर्णय लिया कि यदि पत्रकार सुरक्षा अधिनियम अतिषीघ्र लागू करने की घोषणा नहीं की जाती है, तो फाउंडेषन के माध्यम से पूरे प्रदेष में हर स्तर पर आंदोलन करने के लिए हम सभी तैयार है। इस अवसर पर पत्रकार जगत की कई हस्तीयांें एवं समाजसेवा में अग्रणी पत्रकारों को सम्मानित किया। कार्यसमिति में पूरे भारतवर्ष के कई प्रांतों की मीडिया जगत की बड़ी हस्तीयां मौजूद थी।

किसान फसल में आवश्यकतानुसार सिंचाई करे, सब्जियो के पौधे का करे रोपण

झाबुआ । कृषि विज्ञान केन्द्र झाबुआ द्वारा किसानो को सलाह दी गई है कि आगामी 5 दिवसों में तापमान सामान्य रहने व वर्षा नहीं होने की संभावना है। किसान फसल में चना व सरसो फसल की सत्त निगरानी रखे कीट का प्रकोप बढ़ने पर कीटनाशक दवा की अनुशंसित मात्रा का छिडकाव करे। कपास के खिले डेडुंओ की समय पर चुनाई सफाई के साथ करे जिससे बाजार भाव अच्छा मिले। चने की इल्ली की रोकथाम के लिये टी आकार की 2 से 2.5 फिट उॅचाई की 20 से 25 खूटियाॅ एवं फोरोमेन ट्रैप 8 ट्रैप प्रति एकड लगाए। फसल की सतत निगरानी रखे व प्रति मीटर 2 से 3 इल्ली होने पर ट्रायजोफाॅस दवा 800.0 मिली. हैक्टेर का छिडकाव करे। रसचूसक कीट के नियंत्रण के लिये इमिडाक्लोप्रिड या थायोमिथाक्सिन दवा 0.35-0.45 ग्राम/ली की दर से छिडकाव करे। फल वृक्ष में आम के बाग में सिंचाई रोक दे। आम में मिलीबाग के नियंत्रण हेतु तने में ग्रीस की पटिटया लगाये व 250 ग्रा/पौधा फालीडाल चूर्ण का भूमि में भुरकाव करे। बेर के फलों की बढावार के लिए नत्रजन उर्वरक की टाॅप ड्रेसिंग करे। सब्जियाॅ में  रसचूसक कीट के नियंत्रण के लिये इमिडाक्लोप्रिड या थायोमिथाक्सिन दवा 0.35-0.45 ग्राम/ली की दर से छिडकाव करे। टमाटर,भिण्डी, मिर्च, बैगन आदि में प्ररोह एवं फलछेदक इल्ली की रोकथाम के लिए ट्रायजोफास दवा 2.0 मिली/ली का छिडकाव करे। भिण्डी, बैगन एवं हरी मटर, मेथी, पालक, मूली एवं हरी मिर्च की समय पर तुडाई कर ग्रेडिंग कर बाजार में बेचे। शीतकालीन सब्जियों जैसे टमाटर गोभी, पत्तागोभी, बैगन, मिर्च, शिमला मिर्च अगेती आलू की सतत निगरानी करे। सब्जी हेतु हरी मटर, मेथी, पालक, मूली गाजर, प्याज आदि की समय पर सिंचाई कर अनुशंसित उर्वरक की मात्रा दे। पशु/पक्षी में मुर्गी व चूजों को ठण्ड से बचाव हेतु मुर्गी घर की खिडकियो को ढककर रखे, रात में बल्व जलाकर या हिटर रखकर ताप दे।

स्वस्थ बेबी प्रतियोगिता का हुआ आयोजन, मोहनकोट की रेणुका बनी सबसे स्वस्थ बालिका
  • आनंद उत्सव में बढ-चढकर हिस्सा ले रहे ग्रामीण

jhabua news
झाबुआ । जिले में 14 जनवरी से आनंद उत्सव का आगाज हो गया है। ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजित आनंद उत्सव में गांव के बुजुर्ग, महिला एवं बच्चे उत्साह के साथ भाग ले रहे है। ग्राम स्तर पर स्थानीय खेल कबड्डी, खो-खो, 100 एवं 200 मीटर की दौड, कुर्सी दौड, भजन, गायन, इत्यादि प्रतियोगिताएॅ आयोजित की जा रही है। गाॅव में आनंद उत्सव के समापन के बाद सामूहिक भोज का आयोजन भी किया जा रहा है। आज झाबुआ की ग्राम पंचायत मसुरिया, सेमलिया बडा, रामा की पारा, नरसिंहपुरा पाडलघाटी, मेघनगर की डुंडका, देवीगढ, पेटलावद की मोहनकोट, अलस्याखेडी, गोपालपुरा एवं कोदली में बुजुर्गो महिलाओ एवं युवाओ की रस्साकशी, कबड्डी, भजन, दौड इत्यादि प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। साथ ही मोहनकोट में आंगनवाडी पर स्वस्था बेबी प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। जिसमें रेणुका शांतिलाल ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। बुजुर्गो, युवाओं एवं महिलाओं ने आयोजित आनंद उत्सव के दौरान प्रतियोगिता में बढ-चढ कर हिस्सा लेकर आनंद की अनुभूति की।

झाबुआ विधायक शांतिलाल बिलवाल ने कन्या हायर सेकेण्डरी स्कूल एवं शारदा विद्या मंदिर झाबुआ में विद्यार्थियों से किया संवाद
  • कक्षा 12 वी के छात्रो को पढाई हेतु किया प्रेरित

jhabua news
झाबुआ । हायर सेकेडरी स्कूलों के कक्षा 12 वी के छात्र-छात्राओं को वार्षिक परीक्षा के पहले पढाई के लिए प्रेरित करने के लिए सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के छात्र-छात्राओं के लिए प्रेरणा संवाद कार्यक्रम 15 से 30 जनवरी के बीच आयोजित किये जायेगे।  आज झाबुआ के कन्या हायर सेकेण्डरी स्कूल एवं शारदा विद्या मंदिर झाबुआ में विधायक श्री शांतिलाल बिलवाल ने विद्यार्थियों से संवाद किया एवं उन्हें बताया कि आप अच्छे से पढाई करे एवं 12 वीं की परीक्षा में 80 प्रतिशत से अधिक अंक लाये। शासन द्वारा मेघावी छात्र प्रोत्साहन योजना एवं लेपटाप योजना का लाभ दिया जाएगा। कार्यक्रम में उन्होने बच्चों को प्रेरित करने के लिए स्वयं के जीवन के बारे में भी बताया। कार्यक्रम में केन्द्रीय विद्यालय के  शिक्षक श्री त्रिवेदी एवं जनसंपर्क अधिकारी श्रीमती अनुराधा गहरवाल ने भी बच्चो को प्रेरित करने के लिए संवाद किया एवं अपने जीवन एवं पढाई की बाते साझा की। 

मेघावी छात्र प्रोत्साहन योजना
उच्च शिक्षा विभाग की इस योजना में मेघावी छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए फीस की प्रतिपूर्ति की जाती है। कक्षा 12 वीं में 75 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियो की उच्च शिक्षा की फीस शासन द्वारा वहन की जाती है। सरकारी गैर सरकारी व इंजीनियरिग काॅलेज में प्रवेश के इच्छुक छात्र की जेईई मेंस परीक्षा में उत्र्तीण होने पर पूरी फीस राज्य सरकार द्वारा वहन की जाएगी। प्राइवेट काॅलेज की फीस भी सरकार जमा कराएगी। चिकित्सा शिक्षा, विधि शिक्षा, ग्रेजुएसन प्रोग्राम या इंटीग्रेटेड पोस्ट ग्रेजुएशन प्रोग्राम स्नातक स्तर तक की शिक्षा के लिए सरकार सहयोग करेगी।

प्रतिभाशाली छात्रो को लैपटाॅप प्रदाय योजना
स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा 12 वीं की मुख्य परीक्षा में समान्य वर्ग के विद्यार्थियो द्वारा 85 प्रतिशत या उससे अधिक अंक पाने पर एवं अनुसूचित जाति व जनजाति वर्ग तथा विमुक्त, घुमक्कड तथा अर्द्ध घुमक्कड वर्ग के विद्यार्थियो के 75 प्रतिशत व उससे अधिक अंको के साथ परीक्षा उत्तीर्ण करने पर छात्रों को लैपटाॅप खरीदने हेतु 25 हजार रूपए और प्रमाण पत्र दिया जाता है।

उप निर्वाचन की मतगणना 20 जनवरी को

झाबुआ । नगरीय एवं त्रि-स्तरीय पंचायत उप निर्वाचन के लिए झाबुआ में मतगणना 20 जनवरी को जिला पंचायत सदस्य के लिए प्रातः 8 बजे से पाॅलीटेक्नीक काॅलेज झाबुआ में होगी एवं मेघनगर पार्षद की मेघनगर में प्रातः 9 बजे से मतगणना होगी।

शिकायत निवारण फोरम इन्दौर द्वारा किया जाएगा समस्याओं का निराकरण
  • विद्युत मण्डल के उपभोक्ता समस्या निवारण शिविर 22 एवं 23 जनवरी को

झाबुआ । झाबुआ एवं अलिराजपुर जिले के विद्युत उपभोक्ताओं की विद्युत संबंधी समस्याओं एवं शिकायतों के त्वरित निराकरण हेतु म0प्र0 पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड की ओर से गठित उपभोक्ता शिकायत निवारण फोरम, इन्दौर के द्वारा झाबुआ एवं अलिराजपुर जिला मुख्यालयों पर स्थित विद्युत वितरण कंपनी के कार्यालयों में क्रमशः 22 एवं 23 जनवरी को वृहत शिविर आयोजित किए जा रहे हेै। इस संबंध में पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के अधीक्षण यंत्री आर.एस.तोमर ने बताया कि विद्युत उपभोक्ताओं की समस्याओं की सुनवाई एवं यथासंभव उनके मौके पर ही निरारकण हेतु यह शिविर झाबुआ जिले में 22 जनवरी को दोपहर 3.00 से 4.30 बजे तक तथा अलिराजपुर जिले के लिए 23 जनवरी को दोपहर 12.00 से 1.30 बजे तक ये शिविर दोनो जिलों के कार्यपालन यंत्री कार्यालयों में आयोजित किए जायेगे। विद्युत वितरण कंपनी की ओर से समस्त विद्युत उपभोक्ताओं से अपील हैं कि वे अपनी समस्याओं के संबंध में लिखित आवेदन पत्र शिविर में उपस्थित होकर प्रस्तुत कर सकते है एवं प्राप्त समस्त आवेदन पत्रों का नियमानुसार निराकरण उपभोक्ता शिकायत निवारण फोरम, इंदौर के अध्यक्ष की उपस्थिति में किया जायेगा।

सफलता की कहानी : दिव्यांग होने के बावजूद अनिता ने खुद बना लिया शौचालय

jhabua news
झाबुआ । कहते है मन में दृढ़ इच्छाशक्ति हो तो कोई भी काम आसान हो जाता है। ऐसी ही कुछ सोच है पेटलावद जनपद के रामपुरिया गांव की निवासी दिव्यांग अनिता पति सोहन कटारा की। उसने दिव्यांग होने पर भी हार नही मानीं। अनिता के घर में शौचालय नहीं था। और गांव के अधिकतर घरों  में शौचालय बन चुके थंे। उसके मन में भी विचार आया कि मेरे घर में भी शौचालय होना चाहिए। बस अपना शौचालय बनाने के लिए वह स्वयं गेती, फावडा लेकर जुट गई और सप्ताह भर में शौचालय तैयार कर लिया। सरपंच अनिल निनामा एवं सचिव लक्ष्मीनारयण ने बताया कि हमने ग्राम वासियों को शौचालय बनाने के लिए शासन से 12 हजार रूपये प्रोत्साहन राशि दिये जाने की जानकारी दी एवं उपयोग की समझाईश दी। इससे प्रेरित होकर अनिता ने भी सरकार से मिलने वाली मद्द का इंतजार नहीं करते हुए स्वंय के व्यय से शौचालय निर्माण कर लिया। अनिता कटारा ने चर्चा के दौरान बताया कि उसे शौच के लिए बाहर जाने पर शर्म महसूस होती थी। इसलिए उसने अपनी इज्जत और सम्मान को ध्यान में रखते हुए शौचालय निर्माण की सोची और यह भी सोचा की शासन से मदद मिले या ना मिले लेकिन शौच के लिए मुझे बाहर नहीं जाना पडेगा और गंदगी से भी निजात मिल जाएगी, जिससे परिवार जन स्वस्थ रहेगे। शौचालय निर्माण के लिए शासन की मदद का इंतजार करने वालो के लिए दिव्यांग अनीता क्षेत्र में मिशाल बन गई है। गांव के परिवारो को प्रेरित करने के लिए स्वच्छ भारत अभियान के प्रेरक अन्य परिवारो को भी अनीता का उदाहरण देते है।
फोटो--
एक टिप्पणी भेजें
Loading...