झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 24 जनवरी - Live Aaryaavart

Breaking

बुधवार, 24 जनवरी 2018

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 24 जनवरी

प्रेस नोट पंडित दीनदयाल उपाध्याय देष के महान चिंतक एवं राजमहर्शि थे उनके नाम से होने वाली सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में षामिल होना आपके लिये गौरव का विशय है - दौलत भावसार

jhabua news
झाबुआ । भारतीय जनता युवामोर्चा द्वारा पंडित दीनदयाल उपाध्याय जनषताब्दी वर्श के अवसर पर मेरे दीनदयाल अंतर्राश्ट्रीय सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता के अवसर पर आज झाबुआ जिला मुख्यालय सहित जिले के कई षैक्षणिक संस्थाओ में सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता की परीक्षा का आयोजन सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर झाबुआ जिला मुख्यालय पर उत्कृश्ट षासकीय विद्यालय पर जिला मुख्यालय के विभिन्न षैक्षणिक संस्थाओ में अध्ययनरत करीबन 1200 छात्र छात्राओ ने परीक्षा में षामिल होकर अपना गौरव बढाया इस अवसर पर युवा मोर्चा द्वारा आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि व मुख्य वक्ता के रुप में  भाजपा जिलाध्यक्ष दौलत भावसार ने उपस्थित होकर उपस्थित छात्र छात्राओ को पं. दीनदयाल उपाध्याय के जीवन परिचय से लगाकर उनके एकात्म मानववाद दर्शन एवं जनसंघ से लगाकर भाजपा तक के सफर से अवगत कराते हुए कहा कि आप बडे गौरवशाली है कि आपको महान दुरदृष्टा महान चिंतक महान राजमहर्शि एवं एकात्म मानव वाद के जनक पंडितजी के नाम से होने वाली सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में भाग लेने का गौरव प्राप्त हुआ है। आपने छात्र छात्राओ को संबोधित करते हुए कहा कि पं. दीनदयालजी का जन्म 25 ंिसतबर 1916 को उत्तरप्रदेश के चंद्रभान नागला रेल्वे स्टेशन में उनके मामा परिवार के यहा पर हुआ था आप युवावस्था से ही कुषाग्र बुद्वि के थे। पढाई मे स्वर्णपदक प्राप्त कर राश्ट्रधर्म का वृत धारण कर राश्ट्रीय स्वयंसेवक के प्रचारक के रुप में देश सेवा करने हेतु निकल गये थे। 1951 में डा0 ष्यामाप्रसाद मुखर्जी द्वारा भारतीय जनसंघ की स्थापना के समय जनसंघ के संस्थापक के रुप में मुखर्जी के साथ जुड गये। आप का देवलोक 11 फरवरी 1968 को उत्तरप्रदेष के मुगलसराय रेल्वेस्टेषन पर अज्ञात हत्यारो ने हत्या कर मृतक षरीर को रेलवेयार्ड में छोड दिया था। आज पंडितजी के द्वारा बताये गये दर्षन एवं अत्योदय कार्यक्रम को लेकर केन्द्र की तथा देष में 19 प्रांतो में भारतीय जनता पार्टी की सरकार अपने जनकल्याणकारी एवं जनहितेशी योजनाओ को लागु कर पंडितजी के बताये हुए मार्ग पर चलकर राश्ट्र निर्माण मे लगी हुई है। इस अवसर पर श्री ओमप्रकाश षर्मा ने भी अपने विचार रखकर छात्र छात्राओ को षुभकामनाए व्यक्त की। युवामोर्चा द्वारा आयोजित मेरे दीनदयाल अंतर्राश्टीय सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता के अवसर पर सफल संचालन भारतीय जनता युवामोर्चा के जिलाध्यक्ष भानु भुरिया द्वारा किया गया। इस अवसर पर आभार प्रदर्शन भारतीय जनता युवा मोर्चे के नगर मंडल के अध्यक्ष अवि भावसार द्वारा मंचासीन अतिथियो एवं सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में भाग लेने आये छात्र छात्राओ के साथ विभिन षैक्षणिक संस्थाओ के प्र्रबंधको के प्रति आभार प्रदर्षित कर षुभकामनाए दी इस अवसर पर सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता को सफल बनाने मे मुख्य भुमिका भाजयुमो के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य कुलदीप चोहान, बुरहाॅदुदीन बोहरा प्रेम गामड, रवि भुरिया, पंकज वास्केल, दिनेश चैहान, कार्तिक हटिला, अर्पित मचार की महत्तवपूर्ण भूमिका रही। उक्त जानकारी भारतीय जनता पार्टी के जिला मिडिया प्रभारी श्री अंबरीष भावसार द्वारा हमारे प्रतिनिधि को एक व्यक्तव के माध्यम से दी भावसार ने बताया कि जिले में कुल 18000 छा़त्राओ ने भाग लिया।

नता पार्टी किसान मोर्चे की बैठक कल्याणपूरा मकना बाबा मंदिर परिसर में सम्पन्न हुई

झाबुआ । भारतीय जनता किसान मोर्चे की बैठक कल्याणपुरा के मकना बाबा मंदिर परिसर में आयोजित हुई दिनांक 24.01.2018 को मुख्य अतिथि प्रदेश मंत्री श्री कृश्णाजी यादव व किसान मोर्चे के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य षिवरामजी रघुवंषी एवं किसान मोर्चे के जिलाध्यक्ष श्री छगनलाल जायसवाल मुख्य रुप से उपस्थित थे। उक्त बैठक में महामंत्री नाथुराम पाटीदार व कलमसिंह भाभोर भी उपस्थित थे। इस बैठक में जानकारी दी गई कि  प्रत्येक ग्राम पंचायत में 11 सदस्य बनाना है ओर मंडल मीडिया प्रभारी भी बनाना है  इसलिये दिनांक 23,24,25 को प्रत्यके मंडल में बैठक लेना अनिवार्य रहेगी। जिसमें अध्यक्ष सहित महामंत्री भी षामिल होगे। उक्त जानकारी किसान मोर्चे के मीडियाप्रभारी आषिश षर्मा द्वारा हमारे प्रतिनिधि को दी गइ्र्र। 

आदिवासी जन चेतना यात्रा का आज 05 दिवस
  • ग्रामीणों क्षेत्र के नागरिकों द्वारा डाॅ विक्रांत भूरिया, का आत्मीय स्वागत कर क्षेत्र की समस्याओं से अवगत करवाया ।

jhabua news
झाबुआ । आदिवासी जन चेतना यात्रा आज 05 दिवस में प्रवेश कर गई हैं । समाजसेवी डाॅ विक्रांत भूरिया के नेतृत्व में सोमवार की रात बडी ढेबर में विश्राम करने के पश्चात रामा की ओर कुच कर गई । डाॅं विक्रांत भूरिया को जगह जगह ग्रामीण जनों द्वारा आत्मीय स्वागत किया गया । डाॅ भूरिया ने इस दौरान ग्रामीणों से रूबरू हुए तथा क्षेत्र की समस्याओं की जानकारी ली । डाॅ भूरिया ने ढेबरबडी में विश्राम किया था, वहाॅं रात्रि 2ः00 बजे से लाईट बन्द हो गई थी, जो यात्रा रवाना होने तक वापस नहीं आई । रात्रि विश्राम के दौरान ग्रामीणजनो ने बताया कि जिस पंचायत में आप रूके हुए हो, वहां लाईट का कनेक्षन नहीं है,जबकि पंचायत में शासन द्वारा कम्प्यूटर, वाई-फाई जैस चीजे उपलब्ध करवाई गई हैं, किन्तु लाईट के अभाव में इनका कोई उपयोग नहीं हो पा रहा हैं, और वह जर-जर हो रहीं हैं । डाॅं भूरिया को ग्रामीणजनों ने बताया कि  कहने को तो यहां पर उप स्वास्थ्य केन्द्र हैं, किन्तु डाॅक्टर नहीं आते हैं, माह में एक या दो बार डाॅक्टर आते भी हैं, तो नाम मात्र के लिये  ग्रामीण जनों को ईलाज हेतु झाबुआ या अन्य स्थान पर जाना पड रहा हैं, उपस्वास्थ्य केन्द्र होने के बात भी ग्रामीणजनों को इसका कोई लाभ नहीं मिल पा रहा हैं । डाॅ विक्रांत भूरिया ने फुलमाल फाटे पर ग्रामीणजनों एवं यात्रीयों से चर्चा कि चर्चा के दौरान उन्होनें बताया कि पेयजल की स्थिति ठीक नहीं हैं, कई जगह जो हेण्डपम्प लगे हैं, वहां भी पानी पर्याप्त नहीं आ पा रहा हैं, कई जगह पर हेण्डपम्प जर्जर अवस्था में होकर हेण्डपम्प हिलाने पर पानी नहीं आता हैं, ग्रामीण जनों द्वारा अधिकारीयों को कई बार षिकायत करने पर भी कोई सुध लेने वाला ही नहीं हैं । डाॅ विक्रांत भूरिया ने दार्षिनीक स्थल देवझरी पर स्नान कर आदिनाथ भोलेनाथ की पूजा अर्चना की और यात्रा की सफलता की कामना की । देवझरी तीर्थ की संरक्षक साधवी माताराम का आर्षीवाद भी प्राप्त किया तत् पश्चात आगे की यात्रा देवझरीपण्डा, पिलियाखदान, छापरी होती हुई । रामा विकासखण्ड में प्रवेष कर    गई वहां पर रात्रि में माॅ कालिदेवी मन्दिर में जाकर माॅ की स्तुति व पुजा अर्चना   की । संयोजक प्रकाष राका ने बताया कि 24 जनवरी की यात्रा रामा से कालिदेवी होते हुए रामा, रोटला, रातीमाली धांधलपुरा से होकर गुजरेगी व धांधलपुरा में रात्रि विश्राम करेगी । डाॅ विक्रांत भूरिया की आदिवासी जन चेजना यात्रा को सभी समाजजनों एवं गणमान्य नागरीकों द्वारा जगह जगह पुर जोर स्वागत व आर्षीवाद प्रदान किये   गये ।

69 वे गणतन्त्र दिवस के अवसर पर होगा जिला कांग्रेस कार्यालय प्रांगण में झंडा वदंन

झाबुआ। राष्ट्रीय स्वाभिमान के महान पर्व गणतन्त्र दिवस समारोह के पावन अवसर पर जिला कांग्रेस द्वारा स्थानीय जिला कांग्रेस कार्यालय प्रांगण में दिनांक 26 जनवरी शुक्रवार को प्रातः 8ः30 बजे मा. कांतिलाल भूरिया सांसद एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री द्वारा झंडा वंदन किया जाएगा। उक्त जानकारी देते हुए ब्लाॅक कांग्रेस अध्यक्ष हेमचंद्र डामोर, जिला कांग्रेस प्रवक्ता हर्ष भट्ट, ने बताया कि इस अवसर पर झंडा वंदन के पश्चात प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के संदेश का वाचन किया जावेगा तत्पश्चात मिठाई वितरण किया जावेगा। इस समारोह में जिला कांग्रेस कार्यवाहक एवं जिला पंचायत अध्यक्ष कलावती भूरिया, सहित जिले के पूर्व विधायकगण, जिला कांग्रेस, महिला कांग्रेस, ब्लाॅक कांग्रेस, शहर कांग्रेस, सेवादल, युवक कांग्रेस, एन.एस.यू.आई., विभिन्न मोर्चा संगठन के पदाधिकारी, कार्यक्रर्ता, नगर के पत्रकार बंधु एवं गणमान्य नागरिक भी शामिल होंगे। कांगे्रस की सभी ब्लाक कमेटियों द्वारा आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह में भी प्रदेश कांगे्रस अध्यक्ष के संदेश का वाचन होगा। इस अवसर पर जिला कांगे्रस पदाधिकारी एवं कांगे्रसजन जिला कांगे्रस मुख्यालय में उपस्थित रहेंगे।

जनसुनवाई में प्रभारी कलेक्टर एवं सीईओ जिला पंचायत, श्रीमती जमुना भिडे ने लिये आवेदन

jhabua news
झाबुआ । आज 23 जनवरी को शासन के निर्देशानुसार  जनसुनवाई कार्यक्रम आयोजित किया गया। जनसुनवाई में आवेदन प्रभारी कलेक्टर एवं सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे ने लिये। आवेदन प्राप्त कर संबंधित कार्यालय प्रमुखो को निराकरण के लिये आवश्यक निर्देश दिये गये। आवेदनो को आॅनलाईन साफ्टवेयर में दर्ज किया गया। जनसुनवाई में मन्ना पिता भीमा निवासी राणापुर ने नामांतरण के बाद प्रकरण की नकल का आवेदन तहसील कार्यालय में दो माह से लंबित होने की शिकायत की एवं नामांतरण प्रकरण की नकल दिलवाने के लिए आवेदन दिया। श्रीमती रमतु पति मन्ना निवासी सेमलिया बडा तहसील झाबुआ ने एक वर्ष से बंद विधवा पेंशन पुनः चालू करवाने के लिये आवेदन दिया। पांगली पति नरसिंह डामोर निवासी बरोड तहसील झाबुआ ने प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत आवास स्वीकृत करवाने के लिए आवेदन दिया। ग्राम हटटीपुरा एवं ग्राम सारसवाट के ग्रामीणो ने दोनो गांवो को मिलाकर नवीन ग्राम पंचायत का गठन करवाने के लिए आवेदन दिया। नानबाई पति नाहर सिंह निवासी अगेरा तहसील झाबुआ ने खाद्यान्न हेतु पात्रता पर्ची बनवाने के लिए आवेदन दिया। राजमलजी पिता रामचंद्र निवासी मेघनगर ने पुत्रों द्वारा भरण-पोषण नहीं किये जाने की शिकायत की एवं भरण-पोषण के लिए पुत्रो से प्रतिमाह राशि दिलवाने के लिए आवेदन दिया। महेशचंद पिता कालूराम पाटीदार निवासी जामली तहसील पेटलावद ने के.सी.सी वाई नं. 35405991112 से 1 लाख 63 हजार रूपये का ऋण लेने के बाद ब्याज सहित कुल दो लाख बीस हजार रूपये वापस बैंक में जमा करवाने की बात कही एवं बैंक द्वारा ऋण पर अधिक ब्याज लेने की शिकायत की तथा अधिक राशि पुनः वापस दिलवाने के लिए आवेदन दिया। विधवा कासूडी पति रामचंद धुलिया निवासी रातीतलाई झाबुआ ने पति रामचंद की मृत्यु उपरांत सामाजिक सुरक्षा बीमा योजना की बीमा राशि का भुगतान करवाने के लिए आवेदन दिया।

समयावधि पत्रो की समीक्षा बैठक संपन्न

झाबुआ । आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में समयावधि पत्रो की समीक्षा बैठक संपन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता प्रभारी कलेक्टर एवं सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे, ने की। बैठक में जिला अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में विभागवार समयावधि पत्रो जनसुनवाई, लोकसेवा गारंटी, सी.एम.हेल्पलाइन इत्यादि की समीक्षा की गई एवं आवश्यक निर्देश दिये गये। बैठक में जिला अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि ग्राम पंचायतो में अपने विभाग की योजनाओ के क्रियान्वयन को सुनिश्चित करे साथ ही ग्राम पंचायत में स्वच्छ भारत अभियान अंतर्गत शौचालय निर्माण के बाद लोगो को शौच के लिए शौचालय का उपयोग करने के लिए प्रेरित करे। ग्राम पंचायत में बन रहे प्रधानमंत्री आवास भी जल्द से जल्द पूर्ण करवाने के लिए हितग्राही को बताये। आपूर्ति विभाग छूटे हुए पात्र हितग्राहियों को पात्रता पर्ची एवं उज्जवला योजना के आवेदन का वितरण कर लाभान्वित करवाये।

कक्षा 1 से 8 वीं तक की वार्षिक परीक्षाएं फरवरी एवं मार्च में

झाबुआ । वर्ष 2018-19 में कक्षा 1 से 8 वीं तक की परीक्षाए फरवरी-मार्च 2018 में होना संभावित है। कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना ने समस्त प्राथमिक, माध्यमिक विद्यालयों के प्रमुखों को निर्देशित किया है कि समय सीमा में कक्षाओं के पाठ्यक्रम को पूर्ण करायें, साथ ही निर्धारित गतिविधियां शैक्षिक कलेण्डर के अनुरूप समय सीमा में कराया जाना सुनिश्चित करें ताकि वार्षिक परीक्षा परिणाम बेहतर प्राप्त हो सकें।

24 जनवरी को जनपद स्तर पर होगा आनंद उत्सव

झाबुआ । जिले में 24 जनवरी को जनपद स्तर पर सभी जनपद मुख्यालयो पर आनंद उत्सव का आयोजन किया जाएगा। आनंद उत्सव में बुजुर्गो, महिलाओं एवं युवाओ की रस्साकशी, कबड्डी, दौड इत्यादि प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। जिला स्तर पर 26 जनवरी को शहीद चंन्द्रशेखर आजाद महाविद्यालय मैदान पर गणतंत्र दिवस समारोह की समाप्ति के पश्चात आनंद उत्सव का आयोजन किया जाएगा। जिसमें जिलेवासी सहभागिता करे।

रबी उपार्जन साॅफटवेयर का प्रशिक्षण संपन्न

jhabua news
झाबुआ । रबी उपार्जन वर्ष 2018-19 में समर्थन मूल्य अन्तर्गत गेहूॅ खरीदी कार्य किया जाना है। इस संबंध में शासन स्तर से जारी उपार्जन नीति के अनुसार समय सीमा में नवीन किसान पंजीयन, बैंक खाता, आधार, पावती अन्य आवश्यक दस्तावेजों की आॅनलाईन इन्ट्री तथा उपार्जन केन्द्रो पर प्राथमिकता सुविधाएॅ किसानो के लिये उपलब्ध कराई जाना है। इस हेतु आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण में जिला  आपूर्ति अधिकारी श्री त्यागी सहित संबंधित अधिकारी एवं शासकीय सेवक उपस्थित थे।

गणतंत्र दिवस समारोह काॅलेज ग्राउण्ड पर होगा

झाबुआ । गणंतत्र दिवस 26 जनवरी का समारोह षासकीय चन्द्रषेखर महाविद्यालय ग्राउण्ड झाबुआ में आयोजित किया जायेगा। समारोह में मुख्य अतिथि द्वारा प्रातः 9 बजे  ध्वजारोहण किया जाएगा एवं परेड की सलामी ली जाएगी। प्रातः 9.07 बजे मुख्य अतिथि द्वारा मुख्यमंत्री संदेष का वाचन किया जाएगा। 9.22 बजे परेड द्वारा हर्श फायर किया जाएगा। प्रातः 9.45 बजे पी.टी.प्रदर्षन एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुती दी जाएगी। उसके बाद शासकीय विभागों की झांकियो का प्रदर्षन किया जाएगा एवं पुरस्कार वितरण होगा। गणतंत्र दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम की तैयारियांे की समीक्षा करने के लिए 24 जनवरी को अंतिम रिहर्सल की जाएगी। गणतंत्र दिवस पर विभागों के षासकीय सेवकों शैक्षणिक संस्थाओं एवं विद्यार्थियों को उत्कृश्ट कार्य के लिए सम्मानित किया जाएगा। सभी षासकीय कार्यालयो पर 25 जनवरी की रात्रि को विद्युत व्यवस्था की जाएगी। गणतंत्र दिवस पर षासकीय कार्यालयों पर राश्ट्रीय ध्वज को गरिमा मय स्थिति में फहराया जाएगा। गणतंत्र दिवस के अवसर पर समारोह की समाप्ति के बाद मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

भारत पर्व में आजादी के तराने एवं भगौरिया नृत्य की होगी प्रस्तुति
आगामी 26 जनवरी 2018 को गणतंत्र दिवस की संध्या पर जिला मुख्यालय झाबुआ में राजवाडा चैक पर सायं 7 बजे से भारत पर्व का आयोजन किया जाएगा। लोकतंत्र के लोक उत्सव भारत पर्व में आजादी के तराने इन्दौर के श्री राजेश दुबे एवं सार्थियों द्वारा तथा नेपानगर के जागृति कला केन्द्र द्वारा भगौरिया नृत्य की प्रस्तृति दी जाएगी।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को मनाया जाएगा

झाबुआ । राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी 2017 को बूथ एवं जिला स्तर पर मनाया जाएगा। जिला स्तर एवं बूथ स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में नये जुडे मतदाताओं को ईपीक पहचान पत्र वितरित किये जायेगे एवं नये मतदाताओं के नाम जोडे जायेगे। मतदाताओं को उनके अधिकार एवं उत्तरदायित्व के प्रति जागरूक किया जाएगा। झाबुआ जिला मुख्यालय पर कार्यक्रम शा. उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय झाबुआ में प्रातः 11.00 बजे से आयोजित किया जायेगा। कार्यक्रम में उपस्थित नागरिकों को राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शपथ दिलाई जाएगी।
एक टिप्पणी भेजें
Loading...