झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 25 जनवरी - Live Aaryaavart

Breaking

गुरुवार, 25 जनवरी 2018

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 25 जनवरी

अपने साथी नाबालिग पार्थ की सनसनी खेज अंधी हत्या का खुलासा, दोनो आरोपी गिरफ्तार
             
jhabua news
झाबुआ ।  गत दिवस फरियादी श्री चेतन पिता श्रीकृष्ण शाह नि. विवेकानंद कालोनी झाबुआ ने अपने लड़के पार्थ शाह, उम्र 15 वर्ष, का आशीष के घर पढ़ने जाना व बाद में वापस घर न आने की रिपोर्ट थाना कोतवाली झाबुआ पर की थी, जिस पर थाना कोतवाली झाबुआ पर अपराध क्रमांक 57/18 धारा 363 भादवि का कायम कर विवेचना में लिया गया। दिनांक 23.01.18 को अज्ञात लड़के की लाश देवझिरी जंगल में पड़ी होने की सुचना मिलते ही पुलिस अधीक्षक झाबुआ, एसडीओपी झाबुआ एवं थाना प्रभारी कोतवाली झाबुआ मय एफएसएल अधिकारी व फिंगर प्रिंट विशेषज्ञ के मौके पर पहुॅचे। मृतक की लाश एवं घटना स्थल के अवलोकन से स्पष्ट हो रहा था, मृतक के साथ आये व्यक्ति या व्यक्तियों द्वारा धोखे से सिर में पत्थर से चोट पहुॅचाकर हत्या की गई है। मृतक, अपने दोस्त आशीष के यहाॅ पढ़ने की कहकर गया था, आशीष से पूछताछ करने पर आशीष ने बताया कि ‘‘मैं और पार्थ, सत्यम के घर पर गये थे व कुछ देर बाद वापस आ गये थे, परन्तु फिर पार्थ, पुनः सत्यम के घर चला गया था‘‘। सत्यम को तलाश कर पूछताछ करने पर उसने बताया कि पार्थ एवं आशीष मेरे घर आये थे, परन्तु मुझे ज्यादा शराब पीने के कारण उल्टी होने से, मैं, सो गया था तथा बाद में पार्थ, नरेश एवं विजय के साथ था। घंटो की मशक्कत के बाद जब नरेश को पकड़ा गया, तब नरेश द्वारा बताया कि ‘‘पार्थ व आशीष तथा दो अन्य, सत्यम के घर आये थे, बाद में वह सब वापस चले गये थे। परन्तु थोड़ी देर बाद ही पार्थ पुनः सत्यम के घर वापस आ गया, तब पार्थ द्वारा मेरे द्वारा पहले की गई मारपीट का बदला लेने के लिये, मैंने व विजय ने योजना बनाकर पार्थ को देवझिरी लेकर के मंदिर के पास गये, रास्ते से एक बोतल बीयर की लेकर गये और जब पार्थ बैठा था, तब मैंने व विजय ने पीछे से सिर में पत्थर मारकर पार्थ की हत्या कर उसकी लाश को झाड़ियो में छिपाकर ग्राम कैसूर थाना सादलपुर, जिला धार भाग गये और बाद में पुलिस को हम पर शंका न हो, इसलिये वापस झाबुआ आ गये‘‘। लगातार प्रयासो के बाद पुलिस द्वारा विजय को पकड़कर उससे पूछताछ की गई, तो उसने नरेश के साथ मारपीट का बदला लेने के लिये पार्थ की हत्या करना कबूल किया। इस सनसनी खेज अंधी हत्या के प्रकरण का खुलासा कर दोनो आरोपियों को गिरफ्तार करने में एसडीओपी झाबुआ, श्री आर.सी. भाकर, थाना प्रभारी कोतवाली झाबुआ श्री आर.सी. भास्करे एवं उनकी टीम का सराहनीय योगदान रहा।

सकल व्यापारी संघ उत्साहपूर्वक मनाएगा 26 जनवरी गणतंत्र दिवस
  • व्यापारी संघ की साख संस्था का होगा लोकार्पण

झाबुआ। सकल व्यापारी संघ झाबुआ द्वारा 26 जनवरी, गणतंत्र दिवस समारोह प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी उत्साहपूर्वक मनाया जाएगा। गणंतत्र दिवस के उपलक्ष में सहकारी साख संस्था कार्यालय का लोकार्पण भी किया जाएगा। व्यापारियों के हितों को ध्यान में रखते हुए व्यापारी संघ का यह एक ओर प्रकल्प शुरू होगा। यह जानकारी देते हुए सकल व्यापारी संघ संरक्षक राजेन्द्र यादव एवं अषोक सकलेचा ने बताया कि 26 जनवरी गण्तंत्र दिवस पर प्रातः 7.30 बजे प्रभात फैरी निकाली जाएगी। जिसमें बोहरा समाज का आकर्षक बैेंड मुख्य आकर्षण का केंद्र रहेगा, जिसके पीछे बड़ी संख्या में व्यापारीजन शामिल होंगे। प्रभारी फैरी राजवाड़ा चैक से शुरू होकर लक्ष्मीबाई मार्ग, रूनवाल बाजार, मेन बाजार, बस स्टेंड, थांदला गेट, बाबेल चैराहा, आजाद चैक, मनोकामना तिराहा होते हुए पुनः राजवाड़ा चैक पहुंचकर सभा में तब्दील होगी। जहां 8.30 बजे ध्वजारोहण किया जाएगा। 9 बजे सकल व्यापारी सहकारी साख संस्था कार्यालय का उद्घाटन ओएल जैन द्वारा किया जाएगा। इस अवसर पर शहर के व्यापारी बड़ी संख्या में उपस्थित रहेंगे।

व्यापारियों में आएगी क्रांति
सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर ने बताया कि सहकारी साख संस्था की मांग गत कई माह से संगठन स्तर पर चल रहीं थी। साख संस्था के खुल जाने से व्यापारियों में एकजुटता आएगी एवं इस क्षेत्र.मे इसे क्रांतिकारी कदम माना जाएगा। छोटे एवं जरूरतमंद व्यापारियों के लिए यह वरदान साबित होगी।

मध्यप्रदेश के तीस लाख स्कुली बच्चों के सहारे सरकारी तंत्र का दुरूपयोग कर बीजेपी ने किया अपना प्रचार

झाबुआ। सांसद कांतिलाल भूरिया ने भारतीय जनता युवा मोर्चा द्वारा ‘’मेरे दिनदयाल’’ के नाम से प्रदेश के सभी जिलों में आयोजित सामान्य ज्ञान परीक्षा में बाटी गई पुस्तक में देश के पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू को सत्ता का लालची बताए जाने पर कडी निंदा करते हुए आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी के लोग सुनियोजित तरीके से देश के इतिहास के साथ जहर घोलने का कार्य कर रहें है इसके पीछे भारतीय जनता पार्टी के अनुवांशिक संगठन के चेहरो को आगे कर यह कृत्य किया जा रहा है। कांग्रेस पार्टी ऐसी अवां‍छनिय एवं राजनीति से प्रेरित प्रहारों की कड़े शब्‍दों में निंदा करती है। सांसद भूरिया ने आरोप लगाते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने स्कुल व कॉलेज के बच्चों से 10-10 रूपये वसुल कर बच्चों को अपनी विचारधारा और योजनाओं के साथ-साथ पीएम मोदी, अमित शाह, सहित कई बड़े बीजेपी नेताओं और बीजेपी के चुनाव चिन्हन पर लगी पुस्तकें शिक्षकों पर दबाव लगाकर बेची है। शासन एवं प्रशासन भी पूरी तरह इस कार्य में लगा हुआ था। इससे बच्चों की मानसिकता को अपने पक्ष में करने का कुसित प्रयास भारतीय जनता पार्टी के नेताओं द्वारा किया गया है और इसके लिए पूर्ण रूप से सरकारी तंत्र, शासकीय स्कुल भवनों का इस्तेतमाल हुआ है साथ ही प्राचार्यों द्वारा सामान्य ज्ञान परीक्षा हेतु शिक्षकों को ड्युटी पर तैनात कर परीक्षा लेने के लिए बाध्य किया गया। लोकतंत्र में कभी किसी पार्टी ने सरकारी तंत्र का अपने प्रचार के लिए इस तरह का उपयोग नहीं किया है। आज प्रशासन पूरी तरह भगवाकरण के रंग में रंग चुका है। अधिकारी से लेकर कर्मचारी तक मजबूरी में भाजपा से जुडे नेताओं की मनमानी के चलते कार्य करने पर मजबूर हैं। जिला कांग्रेस अध्यक्ष निर्मल मेहता, जिला पंचायत अध्यक्ष सुश्री कलावती भूरिया, ब्लॉज कांग्रेस अध्यक्ष हेमचन्द्र डामोर, शहर कांग्रेस अध्यक्ष बंटु अग्निहोत्री ने भारतीय जनता युवा मोर्चा पर सरकारी तंत्र का दुरूपयोग करने का आरोप लगाते हुए कहा कि विधायक एवं भाजपा जिलाध्यक्ष सहित भाजपा मंडल अध्यक्ष ने शासकीय विद्यालयों में खुले आम भारतीय जनता पार्टी का प्रचार करने में कोई कसर नहीं छोडी है। भारतीय जनता पार्टी का यह कृत्य लोकतंत्र के लिए अभिशाप बन गया है। कांग्रेस ने संघ के कबीले के मुखोटे के रूप में सामने आए भारतीय जनता युवा मोर्चे को खुली चुनौती दी है कि यदि उनमें साहस और इतिहास का ज्ञान है तो वह अपने चयनित स्थान पर कांग्रेस पार्टी को आमंत्रित करे हम प्रमाणों के साथ वहां आकर उनके वास्तविक चहरे को बेनकाब कर षडयंत्र के माध्यम से इस तरह की अवांछनिय हरकतों को कुप्रचारित नहीं करने के लिए मजबूर करेंगे।

आदिवासी जन चेतना यात्रा का आज 06 दिवस, नषाखोरी समाज एवं देष के लिए अभिषाप:- डाॅ.विक्रांत भूरिया

news
झाबुआ । आदिवासी जन चेतना यात्रा आज 06 दिवस में प्रवेश कर गई हैं। समाजसेवी डॉ. विक्रांत भूरिया के नेतृत्व में मंगलवार की संध्या कालीदेवी में पहुंची। डॉ.विक्रांत भूरिया को जगह जगह ग्रामीणजनों द्वारा आत्मीय स्वागत किया गया। डॉ.भूरिया ने इस दौरान ग्रामीणों से रूबरू हुए तथा क्षेत्र की समस्याओं की जानकारी ली। डॉ.भूरिया ने रात्रि में मॉ कालिदेवी मन्दिर में जाकर माँ की स्तुति व पुजा अर्चना की। कालीदेवी में डाॅ.भूरिया ने छात्रावासों के छात्रों ने अपनी समस्या को बताते हुए कहा कि हाॅस्टल में भोजन एवं पानी की समुचित व्यवस्था नहीं है। सोने के लिए बिस्तर जीर्ण-शीर्ण अवस्था में है। कालीदेवी नगर में पानी की भीषण समस्या है। लोगों को पीने के पानी के लिए टेंकरों की व्यवस्था करनी पड रही है। गावों में विद्युत की भी भीषण समस्या का सामना करना पड रहा है। डाॅ. भूरिया ने यात्रा केे पश्चात सभी को उचित निराकरण का भरोसा दिलाया है। डॉ. भूरिया ने कहा कि झाबुआ समेत आस-पास के आदिवासी बाहुल्य् क्षेत्रों में जिस बुराई के सामने बयावह संकट उत्पन्न किया है वह निश्चित रूप से नशाखोरी है और यह उनकारणों में सबसे अहम है जिसमें मुझे प्रेरित किया कि इस बुराई के खिलाफ जन-जन को प्रेरित करने के लिए और अब जब कि चेतना यात्रा के माध्यम से गाँव-गाँव पहुँच रहा हूँ समाज के हर वर्ग आयु और तबकों से मिल रहा हूँ अब यह साफ लगने लगा है कि हम बतौेर समाज नशाखोरी नामक आग की लपटे, समाज की सुख शांति और खुशहाली को लिलने के लिए तेजी से आगे बड़े। और हम सबका यह अंदेशा बेवजह नहीं है कि झाबुआ नगर के एक 16 वर्षीय किशोर की पत्थरों से कुचलकर हत्‍या किए जाने का जो समाचार मिला है वह नशाखोरी के कारण ही हुआ है। नशाखोरी की वजह से इस आदिवासी क्षेत्र में आए दिन ऐसी अवांछनिय घटनाएँ घटित हो रही है जिस पर हमें अंकुश लगाने की आवश्‍यकता है। डॉ. विक्रांत भूरिया की आदिवासी चेतना यात्रा आज सवेरे रामा कालीदेवी से निकल कर कोकावत पहुँची वहां भी ग्रामीण जनों ने हार-फुल पहनाकर डॉ.विक्रांत भूरिया एवं सांसद कांतिलाल भूरिया का आत्मीनय स्वागत किया तथा डॉ. विक्रांत भूरिया एवं सांसद भूरिया को क्षेत्र की समस्याओं से अवगत कराया। तत्पश्चात यह यात्रा ग्राम गोमला, रातीमाली, धांधलपुरा होती हुई पारा पहुँची। जगह-जगह पर डॉ.भूरिया का गर्मजोशी से स्वागत किया गया। इस दोरान डॉ.विक्रांत भूरिया ने सभी बच्चों को शिक्षित करने एवं समाज में व्याप्त बुराई नशाखोरी, जुआ आदि को त्या्गने की अपील की तथा एक स्वस्थ समाज बनाकर राष्ट्र निमार्ण में सहयोग की अपील की।

ग्राम पंचायत भीमफलीया के दो गाॅवो को मीली पेयजल योजना

jhabua news
पिटोल । मिध्यप्रदेश कि भाजपा सरकार कि मंसानुरूप हर गाॅव में पेयजल योजना के तहत आज ग्राम पंचायत भीमफलीया में 41 लाख 92 हजार कि पेयजल नल जल योजना का भुमी पूजन झाबुआ विधायक शांतिलाल बिलवाल ने किया जिसमे 60 हजार लीटर कि पानी कि टंकी  का निर्माण तथा 30 हजार लीटर का सम्पवेल तथा पम्प स्टेशन एवं टंकि स पुरे भीमफलीया तक नल जल योजना के पाइप लाइन का कार्य इसके अलावा दो वर्षो तक नल योजना के अन्तर्गत 6 लाख 67 हजार कि लागत से कुए का निमार्ण होगा कुए कि पानी क्षमता अनुसार गाॅव कालीया बड़ा को पाइप लाइन के सहारे ड़ायोक्ट पानी कि आपूर्ति कि जायेगी। महीला सरपंच के प्रयासो से साकार हूई योजना - आजादी के 70 साल तक कितने ही नेता जन बदल गये ओर कितने सरपंच बदल गये पर किसी ने भी इस योजना को धरातल पर साकार करने के प्रयास नही किए किन्तु वर्तमान कि पढी लिखी सरपंच एवं भाजपा महीला मण्ड़ल अध्यक्ष श्रीमती अंजू अमरसिंह मेंड़ा द्वारा शासन के जुमाइदे विधायक को बार-बार नल जल योजना के लिए दबाव बना कर भीमफलीया पंचायत का महत्वपूर्ण कार्य रूवीकृत करा लिया जिससे समस्त पंचायत वासीयो में हर्ष है। इस कार्यक्रम मे विधायक शांतिलाल बिलवाल के साथ मण्ड़ल अध्यक्ष हरू भुरीया , ठाकुर महेन्द्र सिंह, जनपद सदस्य बलवन्त मेंड़ा विक्रम नायक , सुमेर बबेरीया , कार्तिक खतेड़ीया , अतूल चैहान , भीमफलीया सरपंच श्रीमती अंजू मेंड़ा ,आदी कार्यकर्ता के साथ भीमफलीया के वरिष्ठ नागरीक अभयसिंह खतेड़ीया , गजराज सिंह खतेड़ीया , जगदीश खतेड़ीया , ओकार सिंह खतेड़ीया , मन्नूसिंह खतेड़ीया मगन वर्मा आदी लोग थे।  

ग्राम सभाओ में गांव के आवासहीन व्यक्ति दे आवेदन, 26 जनवरी को चरणबद्ध तिथियों को ग्रामसभा होगी

झाबुआ । कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना ने बताया कि 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाली विशेष ग्राम सभाओ में इस बार गांव के ऐसे व्यक्ति जिनके पास आवास नही है एवं आवासीय भूमि भी नहीं वे 26 जनवरी को होने वाली ग्राम सभा में आवेदन दे। ग्रामसभा के प्रस्ताव पर आवास एवं भूमि आवंटन के लिए आगामी कार्यवाही की जाएगी। ग्राम सभा में गांव की ऐसी समस्याओं को चिन्हित करने का कार्य किया जायेगा जिन्हें प्राथमिकता पर हल किया जाएगा। गांव में शिक्षा स्वास्थ्य, रोजगार एवं मूलभूत अधोसरंचना विकास पर नीति आयोग के निर्देशानुसार कार्यवाही की रूप रेखा तैयार की जाएगी। ग्रामवासियों से नगद रहित संव्यवहार के  संबंध में चर्चा की जाएगी। पंच परमेश्वर योजना के अन्तर्गत उपलब्घ राशि से लिये जाने वाले कार्य एवं लागत की चर्चा की जाएगी। गांव को कीचड मुक्त बनाने हेतु सी.सी. रोड का निर्माण की स्वीकृति की जाएगी। प्रधानमंत्री आवास योजना वर्ष 2017-18 हेतु स्वीकृत आवास के हितग्राहियों की सूची, प्रशिक्षित राज्य मिस्त्रीयों की सूची का वाचन किया जाएगा। आवास निर्माण में लगने वाली सामग्री की उपलब्धता पर चर्चा की जाएगी। ग्राम सभा द्वारा अनिवार्य तथा ऐच्छिक करो का करा रोपण तथा वसूली कर भुगतान हेतु ग्रामवासियों को प्रेरित किया जावेगा। स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत पात्र हितग्राहियों की सूची का वाचन एवं उन्हें शौचालय निर्माण करने के लिए आॅनलाईन प्रक्रिया से अवगत करवाया जाएगा। अभियान अंतर्गत ग्राम के समस्त शौचालय विहिन परिवारों को शौचालय निर्माण हेतु प्रेरित किया जाएगा तथा ग्राम को खुले में शौच से मुक्त कराने का संकल्प पारित किया जाएगा। एवं ग्रामीणों को गांव को स्वच्छ बनाये रखने की शपथ दिलाई जाएगी। खुलंे में शौच से मुक्त ग्राम की घोषणा की जाएगी। आंगनवाडी में दर्ज बच्चों को प्रतिदिन आंगनवाडी केन्द्र पर लाने की व्यवस्था का अनुश्रवण किया जावेगा। ग्राम को कुपोषण से मुक्त कराने का संकल्प पारित किया जावेगा। शासकीय शालाओं में अध्ययनरत बच्चों की गुणात्मक शिक्षा व उन्हें दिये जा रहे मध्यान्ह भोजन के संबंध में ग्राम सभा को अवगत कराया जाएगा। स्वच्छ पेयजल की सुलभता एवं निरंतरता की समीक्षा की जाएगी। सामाजिक सुरक्षा पेंशन, एवं अन्य पेंशन प्रकरणों के हितग्राही संबंधी कार्य किये जाएगे। शासन द्वारा दिये गये निर्देशों के अनुरूप ग्राम सभा का आयोजन किये जाने हेतु ग्राम सभावार शासकीय अधिकारी/कर्मचारियों की नियुक्ति की जाकर सूची जिला पंचायत कार्यालय को प्रेषित करने, ग्राम सभा आयोजन का व्यापक प्रचार प्रसार करने एवं ग्रामसभा आयोजन पश्चात पालन प्रतिवेदन जिला पंचायत कार्यालय को प्रेषित करने के लिए तथा ग्राम सभा आयोजन के वीडियों/फोटो को पंचायत दर्पण पोर्टल पर अपलोड करने के लिए सभी जनपदो के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।

कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना करेगे ध्वजारोहण, आज हुई अंतिम रिर्हसल

jhabua news
झाबुआ । गणंतत्र दिवस 26 जनवरी का समारोह षासकीय चन्द्रषेखर महाविद्यालय ग्राउण्ड झाबुआ में आयोजित किया जायेगा। समारोह में मुख्य अतिथि  कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना द्वारा प्रातः 9 बजे  ध्वजारोहण किया जाएगा एवं परेड की सलामी ली जाएगी। प्रातः 9.07 बजे मुख्य अतिथि द्वारा मुख्यमंत्री संदेष का वाचन किया जाएगा। 9.22 बजे परेड द्वारा हर्श फायर किया जाएगा। प्रातः 9.45 बजे पी.टी.प्रदर्षन एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुती दी जाएगी। शासकीय विभागों की झांकियो का प्रदर्षन किया जाएगा एवं पुरस्कार वितरण होगा। समारोह स्थल पर राश्ट्रीय भावना एवं झाबुआ की संस्कृति को प्रदर्षित करते हुए सांस्कृतिक कार्यक्रमो की प्रस्तुति दी जावेगी। गणतंत्र दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम की तैयारियांे की समीक्षा करने के लिए आज अंतिम रिहर्सल की गई। अंतिम रिहर्सल में कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना, एसपी श्री महेशचन्द्र जैन, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्री गणेश भाभर, सहित स्कूली बच्चे एवं प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे। गणतंत्र दिवस पर विभागों के षासकीय सेवकों शैक्षणिक संस्थाओं एवं विद्यार्थियों को उत्कृश्ट कार्य के लिए सम्मानित किया जाएगा। सभी षासकीय कार्यालयो पर 25 जनवरी की रात्रि को विद्युत व्यवस्था की जाएगी। गणतंत्र दिवस पर षासकीय कार्यालयों पर राश्ट्रीय ध्वज को गरिमा मय स्थिति में फहराया जाएगा। गणतंत्र दिवस के अवसर पर जिला स्तरीय आनंद उत्सव का आयोजन भी किया जाएगा। समारोह की समाप्ति के बाद मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम का आयोजन कालीदेवी में किया जाएगा।

भारत पर्व में आजादी के तराने एवं भगौरिया नृत्य की होगी प्रस्तुति
आगामी 26 जनवरी 2018 को गणतंत्र दिवस की संध्या पर जिला मुख्यालय झाबुआ में राजवाडा चैक पर सायं 7 बजे से भारत पर्व का आयोजन किया जाएगा। लोकतंत्र के लोक उत्सव भारत पर्व में आजादी के तराने इन्दौर के श्री राजेश दुबे एवं सार्थियों द्वारा तथा नेपानगर के जागृति कला केन्द्र द्वारा भगौरिया नृत्य की प्रस्तृति दी जाएगी। जिले के विकास को प्रदर्शित करती हुई प्रदर्शनी का आयोजन भी जनसम्पर्क विभाग द्वारा किया जाएगा।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को मनाया जाएगा

झाबुआ । राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी 2017 को बूथ एवं जिला स्तर पर मनाया जाएगा। जिला स्तर एवं बूथ स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में नये जुडे मतदाताओं को ईपीक पहचान पत्र वितरित किये जायेगे एवं नये मतदाताओं के नाम जोडे जायेगे। मतदाताओं को उनके अधिकार एवं उत्तरदायित्व के प्रति जागरूक किया जाएगा। झाबुआ जिला मुख्यालय पर कार्यक्रम शा. उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय झाबुआ में प्रातः 11.00 बजे से आयोजित किया जायेगा। कार्यक्रम में उपस्थित नागरिकों को राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शपथ दिलाई जाएगी। जिले के मतदान केन्द्र क्र. 288 रेहन्दा के बी.एल.ओ.श्री दिनेश टाॅक को उत्कृष्ट निर्वाचन कार्य के लिए भोपाल में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में पुरस्कृत किया जाएगा।

वन अधिकार पटटा धारकों को खाद बीज योजना में मिलेगा विशेष लाभ

झाबुआ 24 जनवरी 18/मुख्यमंत्री की घोषणा ’’वन अधिकार के पट्टे धारकों को खाद बीज एवं भावांतर योजना का लाभ दिलवाये जाने के लिए जिले में संरक्षित वन क्षेत्र पट्टा धारियों के लिए 50 प्रतिषत अनुदान पर दलहनी फसल प्रदर्षन हेतु आदान सामग्री उपलब्ध कराने के लिए वर्तमान में राष्ट्रीय कृषि विकास योजना अंतर्गत संचालित ’’वन पट्टाधारी कृषकों को सहायता प्रोजेक्ट’’ में जिले में अधिसूचित विषेष पिछड़ी जनजाति समूह (प्रिमिटिव ट्रायवल ग्रुप्स) के पात्र हितग्राहियों को सर्वोच्च प्राथमिकता पर सहायता प्रदान की जावेगी।

जनपद स्तर पर आनंद उत्सव में विधायक सहित आमजन ने की सहभागिता

jhabua news
झाबुआ । जिले में आज 24 जनवरी को जनपद स्तर पर जनपद मुख्यालयो पर आनंद उत्सव का आयोजन किया गया। पेटलावद, थांदला में आयोजित कार्यक्रम में विधायक श्री कलसिंह भाभर सहित बुजुर्गो, महिलाओं एवं युवाओ की रस्साकशी, कबड्डी, दौड इत्यादि प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिला स्तर पर 26 जनवरी को शहीद चंन्द्रशेखर आजाद महाविद्यालय मैदान पर गणतंत्र दिवस समारोह की समाप्ति के पश्चात आनंद उत्सव का आयोजन किया जाएगा। जिसमें जिलेवासी सहभागिता करे।

स्वरोजगार के लिए बडौदा स्वरोजगार संस्थान में 30 दिवसीय प्रशिक्षण प्रारंभ

झाबुआ । झाबुआ जिले के गाॅव की 88 महिलाएं/युवतियाॅ बडोदा स्वरोजगार विकास संस्थान झाबुआ में लेडीज टेलर का 30 दिवसीय प्रशिक्षण प्राप्त कर रही है, आर सेटटी द्वारा 30 दिवसीय प्रशिक्षण में प्रशिक्षण को सिलाई मशीन की जानकारी देने के साथ-साथ कपडों की नाप, कंटिंग,फ्राॅक, स्कूल यूनिफार्म, ब्लाउज, लेडीज सूट, पैंट शर्ट, कुर्ती, आदिवासी घाघरा आदि की सिलाई का प्रशिक्षण देकर अपना व्यवसाय शुरू करने अथवा रोजगार प्राप्त करने की जानकारी दी जा रही है। श्रीमती रेखा, जो ग्राम रामा की निवासी है, ने बताया कि प्रशिक्षण के बाद अपना व्यवसाय शुरू करके उनका बुटीक खोलने का इरादा है इसी प्रकार ग्राम पिटोल की चंदा ने कहा कि आर सेटी के सुरक्षित माहौल में निःशुल्क प्रशिक्षण मिलना जिले की महिलाओ के लिए वरदान है। इस समय आर सेटी में प्रशिक्षण प्राप्त करने वालो की दो कक्षाएं संचालित की जा रही है और निकट भविष्य में भी सिलाई तथा अन्य ट्रेड पर कक्षाएं संचालित की जाएंगी, आर सेटी के निर्देशक अजय कुमार अवस्थी ने जानकारी दी कि आर सेटी में दिए जाने वाले हर प्रकार के ट्रेड से संबंधित 61 प्रशिक्षण भारत सरकार के ग्रामीण मंत्रालय और राष्ट्रीय कौशल विकास मिशन के द्वारा प्रमाणित है, कोई भी पुरूष/महिला जो 18 से 45 वर्ष की आयु का हो और ग्रामीण क्षेत्र का निवासी तथा गरीबी रेखा से नीचे हो, को इस संस्थान द्वारा निशुल्क प्रशिक्षण दिया जाता है और रहने तथा खाने की व्यवस्था भी निःशुल्क है।  आर सेटी द्वारा प्रशिक्षण देने के बाद भी संस्थान द्वारा प्रशिक्षाथियों से संपर्क रखा जाता है ताकि अपना व्यवसाय स्थापित करने में होने वाली कठिनाइ्रयों को दूर करके प्रशिक्षाणार्थी को सही और उचित मार्गदर्शन दिया जा सके इच्छुक व्यक्ति संस्थान में स्वयं उपस्थित होकर अथवा फोन न. 07392-244326 द्वारा संपर्क कर सकते है।

राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर बालिकाआंे को बताये गये सुरक्षा के उपाय
  • असुरक्षा महसूस करे तो 100 एवं 1098 पर करे काल

jhabua news
झाबुआ । आज 24 जनवरी 2018 को राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर जिले के 9 पुलिस थानो पेटलावद, रायपुरिया, थांदला, काकनवानी, मेघनगर, झाबुआ, कल्याणपुरा, रामा एवं राणापुर पर महिलाओं की सुरक्षा के प्रति सामाजिक चेतना जगाने के लिये जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित किये गये। यह कार्यक्रम फरवरी 2018 में सभी थाना मुख्यालय परिक्षैत्र की सर्वाधिक जनसंख्या वाली ग्राम पंचायत में तथा दूसरी बार सर्वाधिक जनसंख्या वाली द्वितीय ग्राम पंचायत के मुख्यालय पर आयोजित होगे, इसका समापन 08 मार्च 2018 को होगा। आगामी 8 मार्च 2018 को महिलाओं की सुरक्षा में इंटरनेट की भूमिका की और ध्यानकर्षण के लिये पुलिस विभाग के सहयोग से सायबर क्राईम पर आधारित कार्यशाला का आयोजन होगा। जिला मुख्यालय पर वसंत कालोनी में जनपद सभाकक्ष में आयोजित कार्यक्रम में  मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट श्री कमलेश तनोडिया, एसपी श्री महेशचन्द्र जैन, एडीसनल एस.पी. रचना भदौेरिया, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्री जमरा, जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी श्री बघेल सहित पंच-सरपंच महिला बाल विकास विभाग की सुपरवायजर किशोरी बालिकाए, शौर्या दल के सदस्य, ग्राम पंचायत स्तर की समितियो के सदस्य एवं स्थानीय महिलाओ नें सहभागिता की। कार्यक्रम में बाल कानूनो पर उन्मुखीकरण के लिए फिल्म कोमल, एवं फिल्म महिला अपराधों के प्रति जागरूकता दिखाई गई एवं बताया गया कि महिलाएॅ एवं बच्चे असुरक्षा की स्थिति में 100 अथवा 1098 पर काल करे आपकों तत्काल सुरक्षा उपलब्ध होगी।
एक टिप्पणी भेजें
Loading...