विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 27 जनवरी - Live Aaryaavart

Breaking

शनिवार, 27 जनवरी 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 27 जनवरी

भारत पर्व पर प्रदर्शनी का आयोजन, दर्शकों ने तालियां बजाकर कलाकारो का हौंसला अफजाई किया

vidisha news
गणतंत्र दिवस की संध्या पर भारत पर्व का भी आयोजन जिला मुख्यालय पर किया गया। आयोजन स्थल एसएटीआई पाॅलिटेक्निक सभागृह के बाहर जनसम्पर्क विभाग द्वारा योजनाओं और कार्यक्रमोें पर आधारित छाया चित्रों की प्रदर्शनी भी लगाई गई थी। जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरन सिंह दांगी, कलेक्टर श्री अनिल सुचारी, जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक आर्य, अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी श्री एचएन नेमा के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी और गणमान्य नागरिकों ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया।अतिथियों द्वारा दीप प्रज्जवलित कर भारत पर्व की शुरूआत की गई। विदिशा की उम्मीद शिक्षण समिति के दिव्यांग बच्चों द्वारा कार्यक्रम की शुरूआत में ‘‘मेरा रंग दे बसंती....’’ का मंचन किया। इसके पश्चात् उज्जैन के श्री कालूराम बामनिया एवं उनके सहयोगी कलाकारो द्वारा सूफी मालवी कबीर गायन तथा सागर के श्री जुगल नामदेव की टीम के द्वारा लोक नृत्य बधाई एवं नौरता की प्रस्तुति प्रस्तुत की गई। जिसने दर्शकों को काफी प्रभावित किया और दर्शक एकटक देखते रहें। इसी प्रकार बधाई और कबीर गायन के दौरान दर्शकों ने तालियां बजाकर कलाकारों का उत्साहवर्धन किया। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती दीप्ति शुक्ला ने किया और आंगतुकों के प्रति आभार डाॅ पीके मिश्रा ने व्यक्त किया।

बाल संसद के सुझावो से अवगत कराया जाएगा-बाल कल्याण आयोगाध्यक्ष, बाल संसद का आयोजन हुआ

vidisha news
जिला मुख्यालय पर आज बाल संसद का आयोजन वात्सल्य स्कूल में किया गया था। राज्य बाल कल्याण आयोग के अध्यक्ष डाॅ राघवेन्द्र शर्मा ने बाल संसद की महत्वता को प्रदर्शित करने हेतु प्रदेश के सभी जिलों में इस प्रकार का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि विदिशा ‘‘भेलसा की संसद’’ में जो सुझाव प्राप्त होंगे। उनसे केन्द्र सरकार को अवगत कराया जाएगा। आयोगाध्यक्ष श्री शर्मा ने कहा कि पूरे देश में बाल संसद का आयोजन किया जा रहा है इसके पीछे शासन की मंशा है कि युवाजन संसद की कार्यवाही से भलीभांति अवगत हो। प्रधानमंत्री जी ने ‘‘मन की बात’’ के माध्यम से युवाजनों को दिए गए संदेश को रेखांकित करते हुए आयोगाध्यक्ष श्री शर्मा ने कहा कि देश कैसा हो, देश कैसे चले, के सिद्वांत और बारीकियों से युवाजनों को सुपरिचित कराने के उद्वेश्य से आयोजन किया जा रहा है। आने वाली पीढ़ी अभी से संसद की कार्यवाही और महत्वता से अवगत हो इसके लिए आगामी 15 अगस्त को देशभर से चयनित किए गए बच्चोें की बाल संसद का आयोजन दिल्ली में किया जाएगा। नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन ने कहा कि शासन और प्रशासन के बीच में क्रियान्वित कार्यो से अवगत कराने के लिए इस मंच को सार्थक बताते हुए उन्होंने कहा कि युवाजन अपनी जबावदारियों के प्रति सचेत हो और जिम्मेदार नागरिक की भूमिका का निर्वहन करें। स्कूलांे में इस प्रकार के आयोजन होने से बच्चों में संसद में होने वाली कार्यवाहियों एवं गतिविधियों से सुगमता से अवगत हो सकते है। जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी ने गरीबों और पिछडे वर्गो के लिए बनाए गए कानून को रेखांकित करते हुए कहा कि यह सब संसद की कार्यवाही से संभव हुआ हैं उन्होंने युवाजनों के लिए प्रदेश में शैक्षणिक गतिविधियों के लिए किए गए प्रबंधनों और निर्णयों को रेखांकित किया। कार्यक्रम को जिला बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष श्रीमती मंजरी जैन ने भी सम्बोधित किया। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने कहा कि लोकतंत्र में मतदान की महत्वता को कोई नकार नही सकता है। बच्चें कानून कैसे बनाया जाता है उसका पालन कैसे कराया जाता है के अलावा क्षेत्र के विकास हेतु लिए गए निर्णयों की बारीकियों की पूछताछ कैसे की जाती है इत्यादि पर उन्होंने प्रकाश डाला। स्कूल के बच्चों द्वारा लोकसभा की कार्यवाही कैसे संचालित होती है कि प्रायोगिक प्रस्तुतियां प्रस्तुत की। इससे पहले जिला शिक्षा अधिकारी श्री एचएन नेमा ने बाल संसद आयोजन और उसकी उपयोगिता के महत्व पर प्रकाश डाला। आयोजन स्थल पर विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं शैक्षणिक संस्थान के गुरूजन और बच्चे मौजूद थे।

विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन

जिला न्यायाधीश श्री विपिन बिहारी शुक्ला के मार्गदर्शन में विधिक सेवा प्राधिकरण के द्वारा शासकीय बालिका सम्प्रेक्षण गृह में आज विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया था। द्वितीय अपर जिला न्यायाधीश श्री आलोक मिश्रा ने बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बाल विवाह कानूनन अपराध की दृष्टि में आता है। इस प्रकार के विवाह की कही जानकारी प्राप्त होती है तो अविलम्ब सूचित करें ताकि संबंधितों पर कानूनन प्रक्रिया के तहत कार्यवाही हो सकें। जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री अनीसउद्दीन अब्बासी ने शिक्षा के मूल अधिकारों पर प्रकाश डाला। उक्त शिविर में न्यायाधीश श्रीमती ज्योति मिश्रा भी मौजूद थी। अतिथियो के प्रति आभार श्री सुधीर श्रीवास्तव द्वारा व्यक्त किया गया।

रैली निकालकर पल्स पोलियो का संदेश

vidisha news
सघन पल्स पोलियो का आयोजन जिले में रविवार 28 जनवरी को किया गया है। बच्चों के अभिभावकों को पल्स पोलियो अभियान की महत्वता और उपयोगिता से अवगत कराने के उद्वेश्य से आज जिला मुख्यालय पर जनजागरूकता रैली का आयोजन किया गया था। सभी धर्मो के धर्मगुरूओं, नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन, कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने माधव उद्यान क्षेत्र में हरी झंडी दिखाकर जनजागरूकता रैली को रवाना किया और स्वंय भी शामिल हुए। रैली में एसएमओडब्ल्यूएचओ, रोटरी क्लब, लायंस क्लब, आईएमए, आईएपी एवं नर्सिंग प्रशिक्षण केन्द्र की छात्राओं तथा आशा कार्यकर्ता एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ता के अलावा एनसीसी स्काउट गाइड के छात्रों ने सहभागिता निभाई है।  जीरो से पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो विमुक्ति की दो बूंद दवा अवश्य पिलाएं एवं नौनिहालो का जीवन स्वस्थ एवं सुरक्षित बनें के संदेश से सभी को अवगत कराया गया है। जनजागरूकता रैली माधव उद्यान से शुरू होकर नीमताल, माधवगंज से मुख्य बाजार होती हुई तिलक चैक यहां से नीमताल और जिला चिकित्सालय में पहुंचकर रैली सम्पन्न हुई। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ बीएल आर्य ने बताया कि जिले में बी टाइप के 1219 बूथ बनाए गए है इस प्रकार कुल मिलाकर 3360 वैक्सीनेटर तीन दिन, ग्राम आयोग केन्द्र, आंगनबाडी क्षेत्र, समस्त शहरी ग्रामीण क्षेत्रों एवं उच्च जोखिम आबादी वाले क्षेत्र जैसे ईंट भटटा, मलिन बस्तियां इत्यादि सहित क्षेत्रों में कुल दो लाख 36 हजार 684 पांच वर्ष आयु के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। रैली में जिला टीकाकरण अधिकारी श्री प्रमोद मिश्रा, सिविल सर्जन सह अधीक्षक डाॅ संजय खरे, चिकित्सा अधिकारी श्री एके अहिरवार, यूनीसेफ के प्रतिनिधि और गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

आज पिलाई जाएगी पोलियो विमुक्ति की दवा

मिशन इन्द्रधनुष अभियान के तहत शून्य से पांच वर्ष की आयु के बच्चों को पोलियो विमुक्ति की दवा रविवार 28 जनवरी को पिलाई जाएगी। जिले में अभियान के उद्वेश्यों की प्राप्ति और शत प्रतिशत क्रियान्वयन हेतु आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित किए गए है। जिला चिकित्सालय के टीकाकरण परिसर में अभियान का शुभांरभ कलेक्टर एवं गणमान्य नागरिकों के द्वारा प्रातः आठ बजे से किया जाएगा।

बाबू और भृत्य ने किया ध्वजारोहण

जिला जनसम्पर्क कार्यालय के सहायक ग्रेड-दो श्री जसराज सिंह मई माह में सेवानिवृत्त होने वाले है शासकीय कार्यकाल के दौरान उनका यह अंतिम गणतंत्र दिवस था को ध्यानगत रखते हुए विभाग के अधिकारी द्वारा श्री जसराज सिंह से कार्यालय का ध्वजारोहण कराया गया। इसी प्रकार आदिम जाति कल्याण विभाग के जिला संयोजक कार्यालय में भृत्य श्री सुन्दरलाल जाटव ने ध्वजारोहण किया।

सांसद आदर्श ग्राम की व्यस्थाओं का जायजा

सांसद एवं विदेश राज्यमंत्री श्री एमजे अकबर द्वारा गोद लिए गए अहमदपुर कस्बा की ग्रामसभा में आज कलेक्टर श्री अनिल सुचारी और जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक आर्य शामिल हुए। यहां उन्होंने संयुक्त रूप से भ्रमण कर ग्रामीणजनों की समस्याआंे को जाना। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने ग्रामीणजनों को स्वच्छता और साफ सफाई पर बल देते हुए कहा कि ग्राम में सीसी रोड सर्वोच्च प्राथमिकता से पूर्ण कराई जाएगी। पेयजल की समस्या का निदान शीघ्र किया जाएगा। कलेक्टर श्री सुचारी ने कहा कि ग्राम में आंगनबाडी केन्द्र और पोस्ट आफिस भवन तथा पशु औषधालय भवन का निर्माण कार्य शीघ्र कराय जाएगा। इसके लिए राशि स्वीकृत की जा चुकी है। उन्होंने क्षेत्र के तहसीलदार को भूमि चिन्हांकन करने के निर्देश दिए है। 

लोकतांत्रिक परम्पराओं से छेडछाड करना ओछी मानसिकता का परिचायक - शषांक भार्गव

vidisha news
विदिशाः मेरा बूथ मेरा गौरव कार्यक्रम के तहत 33वे दिन ब्लाॅक कंाग्रेस कमेटी विदिषा ग्रामीण व गुलाबगंज के कार्यकर्ता एवं कांग्रेस नेता 26.01.2018 को ग्राम झिरनिया, सौंथर, अण्डिया, सुरोद एवं दिनांक 27.01.2018 को ग्राम सांगई, गांगई, खेजडा, बेरखेडी, भाटनी, आदमपुर पहुॅचे जहाॅ पुराने कार्यकर्ताओं का सम्मान कर युवा कार्यकर्ताओं को मतदान केन्द्र स्तर की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी गई। ग्राम भाटनी में कंाग्रेस कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए वरिष्ठ कांग्रेस नेता शषांक भार्गव ने कहा कि गणतंत्र दिवस परेड के अवसर पर मोदी सरकार ने कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी जी को छटवी लाईन में बैठाया। संविधान लागू होने के 69वीं वर्षगांठ कार्यक्रम के अवसर पर लोकतांत्रिक परंपरा से छेड़छाड कर मोदी सरकार ने अपनी ओछी राजनीति का परिचय दिया है। इनकी नफरत की राजनीति को हराने के लिए संविधान में की गई न्याय, स्वतंत्रता, समानता एवं बंधुत्व की प्रतिबद्धताओं की रक्षा करने की पहले से कही अधिक आवष्यकता है। कांग्रेस नेता पूर्व नगरपालिका उपाध्यक्ष बसंत जैन ने ग्रामीण क्षेत्रों के रहवासियों एवं किसानों से 5 फरवरी को विदिषा में विधुत मण्डल के खिलाफ होने वाले विरोध प्रदर्षन में शामिल होने की अपील की। इस अवसर पर ग्रामीणों को कंाग्रेस कार्यकर्ताओं ने गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम के दौरान अजय कटारे, मोहरसिंह रघुवंषी, दीवान किरार, अनुज लोधी, सोनू मीणा, रामस्वरूप शर्मा, धन्नालाल कुषवाह, सचिन भावसार, बंटी सक्सैना, बृजेन्द्र वर्मा, षिवराज पिपरेादिया, नूर भाई, वीरेन्द्र राजपूत, मलखानसिंह मीणा, राजकुमार डिडोत, मनोज कुषवाह, षिवचरण शर्मा, सतेन्द्र पवार, विजय जैन, जौहर भाई, जसवीर किरार, दीपक दुबे, बब्लू मीणा, शफात भाई, जालमसिंह मीणा, भूरा मीणा, सहित अनेकों कार्यकर्ता एवं ग्रामीणजन उपस्थित रहें। 
एक टिप्पणी भेजें
Loading...