विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 14 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

बुधवार, 14 फ़रवरी 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 14 फ़रवरी

राष्ट्रीय वयो श्री योजना के तहत सिरोंज में 16 को शिविर, चिकित्सकों को जबावदेंही सौंपी गई

vidisha map
जिले में राष्ट्रीय वयो श्री योजना के तहत 16 फरवरी से शिविरों का आयोजन किया गया है उक्त शिविर प्रत्येक विकासखण्ड मुख्यालय पर नियत तिथि को प्रातः 11 बजे से शुरू होंगे। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ बीएल आर्य ने बताया कि 16 फरवरी को जनपद पंचायत एवं निकाय सिरोंज का संयुक्त शिविर के लिए जिन विशेषज्ञ चिकित्सा अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है उन सभी को पत्र प्रेषित कर उन्हें निर्देशित किया गया कि वे शिविर स्थल पर समय पर उपस्थित होना सुनिश्चित करें। सिरोंज में आयोजित होने वाली राष्ट्रीय वयो श्री योजना के तहत वृद्वजनों के स्वास्थ्य परीक्षण हेतु जिन डाक्टरों की ड्यूटी लगाई गई है उनमें अस्थि रोग विशेषज्ञ डाॅ एनडी चैरसिया, शिशु रोग विशेषज्ञ डाॅ सुरेश अग्रवाल, नाक, कान, गला चिकित्सा विशेषज्ञ डाॅ बीएल नागेश, नेत्र चिकित्सा अधिकारी डाॅ रविन्द्र चिड़ार, दंत चिकित्सा अधिकारी डाॅ प्राॅजल नागर के साथ-साथ सिरोंज के चिकित्सा अधिकारी डाॅ विवेक अग्रवाल शामिल है।

राष्ट्रीय वयो श्री योजना के तहत आठ प्रकार की जांच और उपकरण प्रदाय किए जाएंगें 

जिले के ऐसे बीपीएलधारी वयोवृद्व जिनकी उम्र साठ वर्ष से अधिक है उन सभी को राष्ट्रीय वयो श्री योजना के अंतर्गत आठ प्रकार के सहायक उपकरणों के प्रदाय हेतु जिले के सभी विकासखण्ड एवं निकाय क्षेत्रों में एक साथ शिविरों का आयोजन किया गया है। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने संबंधितों को निर्देश दिए है कि कार्य क्षेत्रों के बीपीएलधारी हितग्राही लाभांवित होने से वंचित ना हो जिन्हें राष्ट्रीय वयो श्री योजना का लाभ दिलाया जाना है। उन्होंने बताया कि शिविरों मेें प्रथम दृष्टया चिन्हांकन करने के लिए आयोजित शिविरों में सभी वयोवृद्वजनों की आंखो, दांतो, कानो के अलावा अस्थिबाधितों का परीक्षण चिकित्सकों द्वारा किया जाएगा। निकाय एवं जनपदो के लिए संयुक्त राष्ट्रीय वयो श्री योजना के अंतर्गत आयोजित होने वाले शिविरों की जानकारी से अवगत कराया गया कि नियत स्थल एवं तारीख को शिविर प्रातः 11 बजे से प्रारंभ होगे। तदानुसार जनपद सिरांेज एवं निकाय सिरोंज का संयुक्त शिविर 16 फरवरी को, इसी प्रकार कुरवाई में 17 में, लटेरी में 18 को, बासौदा मंें 19 को, नटेरन में 20 को, ग्यारसपुर में 21 को तथा विदिशा जनपद पंचायत एवं नगरपालिका का संयुक्त शिविर 22 फरवरी को आयोजित किया गया है।

प्रभावित कृषकों की सूची का वाचन एवं चस्पा करने के निर्देश

जिले में रविवार 11 फरवरी के हुई ओलावृष्टि से प्रभावित फसलों के सर्वे हेतु कलेक्टर श्री अनिल सुचारी के द्वारा दल गठित किए गए है। उन्होंने प्रभावित कृषकों के सर्वे उपरांत ग्राम में सूची का वाचन कर पंचायत भवन के सूचना पटल पर चस्पा करने के भी निर्देश संबंधितों को दिए गए है। अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा ने बताया कि रविवार को हुई ओलावृृष्टि से मौसमी रबी की फसले विदिशा, बासौदा, कुरवाई शमशाबाद, पठारी, नटेरन एवं गुलाबगंज तहसीलों में क्षति होने संबंधी जानकारी प्राप्त हुई है।  प्राकृतिक आपदा से फसल क्षति होने पर राजस्व, कृषि, उद्यानिकी और पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों, कर्मचारियों का संयुक्त दल गठन किया गया है जो सर्वेक्षण का कार्य करेगा। सर्वेक्षण दल पीड़ि़त किसानों के खेतो में पहंुचकर खेतो में लगी फसलों को हुई क्षति का आंकलन नियमानुसार करेगा। सर्वेक्षण कार्य पूर्ण होने के उपरांत सूची में शामिल प्रभावित कृषकों के नामों का वाचन कर ग्राम पंचायत के सूचना पटल पर सूची चस्पा कराएंगे। सर्वेक्षण के संबंध में ग्रामवासियों के दावे आपत्तियां यदि हो तो प्राप्त किए जाएंगे। दावे आपत्तियों का निराकरण सर्वे दल द्वारा किया जाएगा और सूची को ग्राम पंचायतों से सत्यापित कराकर राहत राशि स्वीकृति करने के लिए तहसीलदारों को सूची उपलब्ध कराई जाएगी। अपर कलेक्टर श्री वर्मा ने सर्वेक्षण दल में शामिल अधिकारियों, कर्मचारियों को स्पष्ट निर्देश दिए है कि ग्राम में सर्वे के समय एवं ग्रामवासियों को सूचीवाचन के समय पंचनामा बनाया जाए। साथ ही ग्राम में कुल कितना रकवा प्रभावित हुआ है एवं फसल क्षति का प्रतिशत कितना है कि जानकारी संबंधित क्षेत्र के तहसीलदार तीन दिवस में अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करें।

मुख्यमंत्री भावांतर योजना के तहत पंजीयन कार्य 12 मार्च तक, चना, मसूर, सरसों एवं प्याज उत्पादक किसान पंजीयन कराएं

मुख्यमंत्री भावांतर योजना अंतर्गत चना, मसूर, सरसो एवं प्याज उत्पादक किसानों के पंजीयन की प्रक्रिया का क्रियान्वयन जिले मंे 12 फरवरी से शुरू हुआ है जो 12 मार्च तक जारी रहेगा। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने जिले के समस्त राजस्व, सहकारिता, कृषि विभाग के अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए है कि पंजीयन कार्य से एक भी कृषक वंचित ना हो। जिस प्रकार 136 केन्द्र पर गेहंू उपार्जन का पंजीयन कार्य किया गया था ठीक वैसे ही इन ही केन्द्रों पर पूर्व उल्लेखित उत्पादको का पंजीयन कृषकों द्वारा कराया जा सकता है।  पंजीयन कार्य के सत्यापन और मानिटरिंग हेतु किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक अधिकारी को नोड्ल अधिकारी नियुक्त किया गया है वही समस्त अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को किसानों के पंजीयन एवं सत्यापन की नियमित समीक्षा करने के निर्देश दिए गए है।

इनाम की उद्घोषणा

पुलिस अधीक्षक श्री विनीत कपूर ने थाना शमशाबाद में दर्ज प्रकरण के फरार आरोपी की सूचना देने अथवा गिरफ्तारी कराने में मदद करने वाले के लिए इनाम तीन हजार रूपए की राशि देने घोषणा की है। थाना शमशाबाद के फरार आरोपी राजमोहन पुत्र रघुवीर निवासी बरूआखार के विरूद्व उच्च न्यायालय ग्वालियर में आपराधिक अपील क्रमांक 318/2014 विचाराधी है। उक्त आरोपी की कोई सूचना अथवा गिरफ्तारी में मदद करने वाले के लिए तीन हजार रूपए का इनाम घोषित किया गया है सूचना देने वाला व्यक्ति चाहे तो उसका नाम गोपनीय रखा जाएगा।

मुख,गला कैंसर एंव थायरायड रोगनिदान षिविर 18फरवरी को

सेवाभारती भवन श्रीकृध्ण कालोनी दुर्गानगर में18 फरवरी रविवार को सुबह11 बजे से मुख,गला कैंसर एंव थायरायड रोग से पीड.ीत मरीजों की जांच एंव चिकित्सा परामर्ष षासकीय एमवाय अस्पताल इंदौर के डा. नितिन तोमर एमएस ईएनटी दृारा किया जायेगा। सेवा भारती के अध्यक्ष डाॅ प्रकाष पीतलिया ने इस षिविर में मुख, एंव गले के कैंसर के वो सभी मरीज लाभ ले सकते हैं जिनके जीभ,तालू , जबडे की हडडी,गाल एंव गले स्वर यंत्र में कैंसर की संभावना हो,जो तम्बाखू एंव गुटके का सेवन एंव धूम्रपान करते हें षिविर का लाभ अवषय लें। 
गले में घंेघारोग से ग्रसित मरीज एंव  थायरायड ग्रंथि की विभिन्न समस्याओं का निदान भी इस षिविर में किया  जायेगा। मरीजों का पंजीयन 18 फरवरी रविवार को सुबह 10बजे से 12 बजे तक सेवा भारती भवन श्रीकृध्ण कालोनी दुर्गानगर में करा सकते हैं। विदिषा से बाहर के मरीज अपना पंजीयन मोबाइ्रल नं.9827720892 पर करा सकते।
एक टिप्पणी भेजें
Loading...