बिहार में रंगों के त्योहार होली पर चारो ओर हर्षोल्लास - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 2 मार्च 2018

बिहार में रंगों के त्योहार होली पर चारो ओर हर्षोल्लास

holi-in-bihar
पटना 02 मार्च, बिहार में रंगों और खुशियों का त्योहार होली आज पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया । रंगों के इस त्योहार में सभी वर्गों के लोग सभी तरह के भेद-भाव भुलाकर एक दूसरे से गले मिले और होली की बधाईयां दी । इस मौके पर गली- मुहल्लों में नवयुवकों और बच्चियों की टोली होली और लोक गीतों की धुनों पर थिरकते हुए एक दूसरे को गुलाल लगाकर पर्व का आनंद उठाते देंखे गये । लाल, गुलाबी , हरे और पीले रंगों में लोगों के बीच बड़े - छोटे , गरीब- अमीर और जाति धर्म का सभी भेद समाप्त कर दिया तथा लोग बड़े उत्साह से एक दूसरे को अपने ही रंगों में सराबोर करने में लगे रहे । उधर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय समेत कई नेता मुजफ्फरपुर जिले के धर्मपुर में पिछले 24 फरवरी को सड़क हादसे में नौ स्कूली छात्रों की हुयी मौत के कारण इस बार होली नहीं खेली । हालांकि सत्तारूढ़ जनता दल यूनाइटेड(जदयू) और भाजपा के नेताओं ने शाम में होली की शुभकामना देने उनके आवास पर आये लोगों को गुलाल लगाया । 

वहीं राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के चारा घोटाले के एक मामले में रांची जेल में बंद रहने के कारण उनके यहां के दस सर्कुलर रोड़ स्थित सरकारी आवास पर भी होली नहीं खेली गयी । राजद अध्यक्ष के बड़े पुत्र एवं पूर्व मंत्री तेज प्रताप यादव के साथ ही उनके छोटे भाई विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी प्रसाद यादव ने भी इस बार होली नहीं खेली । राजद कार्यालय में हर बार की तरह चहल-पहल नहीं रहा । प्रदेश में शराबबंदी के कारण हुड़दंग करने वाले पिछले वर्ष की तरह इस बार भी कहीं नजर नहीं आये । सड़कों पर हुडदंग करने वालों के नहीं होने से आम लोग बेहद खुश हैं । पुलिस भी होली के दौरान हुड़दंग करने वालों पर विशेष नजर रख रही है और इसके लिये राजधानी पटना समेत सभी जिलों में अतिरिक्त पुलिस बलों की तैनाती की गयी है ।  राजधानी पटना में होली के मौके पर हुड़दंगियों पर विशेष नजर रखने के लिये तीन हजार जवानों को जगह-जगह लगाया गया है । एहतियात के तौर पर पुलिस लाईन में भी अतिरिक्त रिर्जव बल रखा गया है । त्योहार को देखते हुए इस बार केन्द्रीय त्वरित कार्य बल को पहले से ही बुला लिया गया है । 

कोई टिप्पणी नहीं: