दरभंगा : भारत बंद का दरभंगा में व्यापक असर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 2 अप्रैल 2018

दरभंगा : भारत बंद का दरभंगा में व्यापक असर

  • जगह-जगह हिंसक झड़प, रोड़ेबाजी और आगजनी ट्रेनों पर पथराव, रोके गये कई ट्रेने सीबीएससी परीक्षा केन्द्रों पर बंद समर्थकों का हमला

bharat-band-in-darbhanga
दरभंगा (आर्यावर्त डेस्क) : एससी/एसटी एक्ट को लेकर भारत बंद का दरभंगा के शहरी क्षेत्र में व्यापक असर दिखा. बंद समर्थकों के आक्रमकता के कारण कई जगहों पर झड़पें हुई. रोड़ेबाजी और मारपीट की घटनाएं कई जगहोें पर प्रतिवेदित हुई. आक्रमकता इतनी अधिक थी कि न्यायालय परिसर में भी बंद समर्थक घुसकर तांडव किया. स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस पर पथराव किया गया. वहीं बिहार सम्पर्क क्रांति और कमला गंगा इंटरसीटी टेÑनों को दरभंगा और लहेरियासराय स्टेशन पर आंदोलनकारियों ने रोका और इंजन पर चढ़कर प्रदर्शन किया. दरभंगा गुदरी, अलुआ गद्दी बाजार में बंद समर्थकों और व्यवसायियों के बीच मारपीट एवं रोड़ेबाजी की घटना घटी. पुलिस प्रशासन के पहुंचने के बाद वहां स्थिति नियंत्रण में आयी. भंडार चौक पर वाहनों में तोड़-फोड़ की गई. बंद समर्थक प्राय: शहर के सभी चौकों पर टायर जलाकर और बांस-बल्ला लगाकर जाम कर दिया. वहीं दरभंगा का चिकित्सा क्षेत्र अल्लपट्टी, बेता आदि का क्षेत्र भी बंद समर्थकों की नजर पर रहा. बंद करवाने वालों में आपातकालीन व्यवस्था को भी नहीं बख्सा. हालाकि लोगों ने बंद समर्थकों को बताने का प्रयास किया कि आपातकालीन व्यवस्था में चिकित्सकीय क्षेत्र रहता है. इसको प्रभावित न करें, परंतु बंद समर्थक इतने उत्तेजित थे कि उनलोगों ने दवा दुकानदारों से मारपीट तक कर ली. इतना ही नहीं डाक्टरों के निजी क्लिनिकों को भी बंद कराया. बंद को लेकर सीबीएससी के परीक्षार्थियों को काफी कठिनाई का सामना करना पड़ा. दोनार स्थित हॉलीक्रॉस 10वीं के छात्र-छात्राएं की परीक्षा निर्धारित थी. बंद समर्थक लाठी और डंडे के साथ स्कूल में प्रवेश कर गये. शिक्षक और परीक्षार्थियों के साथ दुर्व्यवहार करने लगे, यहां तक कि जबरन परीक्षा स्थगित का नोटिस भी निकलवाया. सूचना मिलने पर अनुमंडल पदाधिकारी डॉ. गजेन्द्र प्रसाद सिंह और अपर पुलिस अधीक्षक दिलनवाज अहमद दंगा निरोधी दस्ते के साथ पहुंचे और सीबीएससी से बात कर परीक्षा शुरू करवाये. वहीं पुलिस ने लहेरियासराय स्टेशन पर फसे 40 बच्चों को महात्मा गांधी शिक्षण संस्थान पहुंचाया. वहीं कुछ छात्रों को पुलिस ने थलवारा स्टेशन से लाकर परीक्षा में शामिल कराया. हॉलीक्रॉस में 12 बजे से 3 बजे तक परीक्षा हुई और 257 परीक्षार्थियों ने परीक्षा में भाग लिया. बंद समर्थक मुख्य सड़कों एनएच, एसएच को तो जाम कर ही रखा था. शहर के गली-मुहल्लों की सड़कों को भी टायर जलाकर जाम कर रखा था. जिसके कारण आम लोगों को काफी कठिनाई का सामना करना पड़ा. बंद समर्थकों के निशाने पर समाहरणालय, न्यायालय, दरभंगा टावर, लहेरियासराय टावर, कॉमर्शियल चौक, अल्लपट्टी चौक, दोनार चौक, स्टेशन चौक, शास्त्री चौक, मिर्जापुर चौक, खनका चौक, नाका न.5 चौक, नाका न.6 चौक, बेला मोड़, हसनचक, कादिराबाद चौक सहित अधिकांश चौक को अवरूद्ध कर दिया. इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी चौक-चौराहों को जाम करने की सूचना है.

कोई टिप्पणी नहीं: