सीबीआई ने रेलवे टेंडर अनियमितता मामले में राबड़ी से की पूछताछ - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 11 अप्रैल 2018

सीबीआई ने रेलवे टेंडर अनियमितता मामले में राबड़ी से की पूछताछ

cbi-investigate-rabri-devi
पटना 10 अप्रैल, केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने आज रेलवे टेंडर में अनियमितता बरतने के मामले में पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव की पत्नी राबड़ी देवी से करीब चार घंटे तक पूछताछ की। सीबीआई के उच्च पदस्थ सूत्रों ने यहां बताया कि ब्यूरो की टीम पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के आवास पर गई और श्रीमती राबड़ी देवी से अकेले में करीब चार घंटे तक रेलवे टेंडर अनियमितता मामले में पूछताछ की। सूत्रों के अनुसार, पूछताछ में श्रीमती राबड़ी देवी से कई सवाल किये गये जिसमें से वह अधिकांश का जवाब नहीं दे सकीं।  सूत्रों ने बताया कि श्रीमती राबड़ी देवी के आवास पर सीबीआई ने कोई छापा नहीं मारा है। उनके आवास पर कोई तलाशी भी नहीं हुई है। सिर्फ श्रीमती राबड़ी देवी से पूछताछ की गयी है।  सीबीआई की टीम जब श्रीमती राबड़ी देवी से पूछताछ कर रही थी उस समय श्री यादव के छोटे पुत्र और बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी यादव भी आवास परिसर में ही मौजूद थे। इसके कारण शुरुआती खबर में सूचना मिली थी कि सीबीआई ने श्री तेजस्वी यादव से ही पूछताछ की है। श्री लालू प्रसाद यादव के रेल मंत्री पद पर रहने के दौरान रेलवे टेंडर में अनियमितता बरते जाने के मामले में श्री यादव के अलावा उनकी पत्नी राबड़ी देवी और पुत्र तेजस्वी प्रसाद यादव को भी सीबीआई ने अभियुक्त बनाया है। इस मामले में प्राथमिकी दर्ज होने के बाद श्रीमती राबडी देवी से सीबीआई की यह पहली पूछताछ है। इससे पहले सीबीआई पिछले साल अक्टूबर में श्री तेजस्वी यादव और श्री लालू प्रसाद यादव से दिल्ली में पूछताछ कर चुकी है।

उल्लेखनीय है कि श्री लालू प्रसाद यादव के रेल मंत्री रहने के दौरान भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) के झारखंड की राजधानी रांची और ओडिशा के पुरी स्थित दो होटलों के रखरखाव एवं विकास के लिए निकाले गये टेंडर में अनियमितता बरतने का आरोप है। इस मामले में सीबीआई ने 05 जुलाई 2017 को श्री यादव, श्रीमती राबड़ी देवी और श्री तेजस्वी यादव के खिलाफ प्रथमिकी दर्ज की थी। इसके महज दो दिन बाद 07 जुलाई को सीबीआई ने श्रीमती राबड़ी देवी के सरकारी आवास पर छापेमारी की थी । इस मामले में श्री लालू यादव पर आरोप है कि उनके रेलमंत्री के कार्यकाल के दौरान उन्होंने सुजाता होटल के मालिक कोचर बंधुओं को रांची और पुरी के होटल लीज पर दे दिया था। इसके एवज में कोचर बंधुओं ने पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रेमचंद गुप्ता की पत्नी सरला गुप्ता की कंपनी डिलाइट मार्केटिंग को पटना के सगुना मोड़ में तीन एकड़ जमीन दी थी, जिस पर राजद अध्यक्ष श्री यादव के परिवार का शॉपिंग मॉल बन रहा था। बाद में इस जमीन को लारा प्रोजेक्ट्स को हस्तांतरित कर दिया गया, जिसके निदेशक मंडल में उनके परिवार के सदस्य हैं। इस बीच राजद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवानंद तिवारी ने सीबीआई पूछताछ की कड़ी भर्त्सना करते हुए इसे पूर्वाग्रह से ग्रसित कार्रवाई बताया और कहा कि लालू परिवार पुत्र की शादी की तैयारी में व्यस्त है वहीं दूसरी ओर राजनीतिक दुर्भावना से सीबीआई के जरिये उनके घर पर छापेमारी करायी जा रही है। उन्होंने कहा कि आखिर लोग कितना नीचे उतर सकते हैं यह इसी को दर्शाता है। राजनीतिक विरोध के कारण शुभ काम में विघ्न डाला जा रहा है।  श्री तिवारी ने कहा कि यह संयोग है या और कुछ, प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री दोनों जब बिहार में एक साथ हैं तब केन्द्र सरकार का ‘तोता’ सीबीआई छापेमारी कर रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जान लें यह दाव उनके लिए उल्टा पड़ने वाला है। उन्होंने कहा,“वे जितना दमन करेंगे, हम उतना ही मज़बूत होंगे।” 

कोई टिप्पणी नहीं: