सुंदरगढ़ : मां मरियम की प्रतिमा तोड़ दी, सहमे हैं ईसाई समुदाय - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 3 अप्रैल 2018

सुंदरगढ़ : मां मरियम की प्रतिमा तोड़ दी, सहमे हैं ईसाई समुदाय

mother-mariam-broken-sundergadh
सुंदरगढ़. माननीय थियोडोर मस्केरनहास एसएफएक्स हैं अखिल भारतीय कैथोलिक बिशप सम्मेलन के महासचिव.उनको हाल के दिनों में असामाजिक तत्वों द्वारा कैथोलिक चर्च पर बर्बरतापूर्ण कार्रवाई के बारे में जानकारी देते है कि हमलोग भयंकर सदमे, गहरी पीड़ा और दर्द के दौर से गुजर रहे हैं. आगे कहा गया कि सुंदरगढ़ जिले के राउरकेला धर्मप्रांत के तमाम कैथोलिक ईसाई समुदाय के साथ यहां बिशप किशोर कुमार कुजूर दिल से अफसोस व्यक्त करते हैं कि सानांगबाहल पैरिश में मां मरियम की मूर्ति चोरी हो गई है, येसु की मूर्ति, मरियम श्राइन और मदर मैरी की प्रतिमा बिहारबंद पैरिश के ज्ञानपाली गांव में बर्बाद कर दी गयी है. इसके साथ बिहारबंद पल्ली के  चर्च को 1अप्रैल 2018 को कुछ दुर्वहारियों द्वारा जला दिया गया है. इन चर्चों पर हमला उसी रात, उसी समय के आसपास हुए, जब सभी सो रहे थे, इससे यह स्पष्ट होता है कि इस तरह की आपराधिक गतिविधि को कुछ लोगों के एक संगठित समूह द्वारा व्यवस्थित रूप से पूर्वनिर्धारित अंजाम दिया गया.  यह ईसाइयों पर हमला है यह स्पष्ट रूप से इंगित करता है कि इस बर्बर घटना में शामिल लोग इस क्षेत्र में रहने वाले शांतिप्रिय लोगों को परेशान करना चाहते हैं और ईसाई समुदाय के प्रति नफरत का प्रचार कर रहे हैं.

उसी दिन यानी 1 अप्रैल को  ईसाई समुदाय ने ईस्टर, भगवान येसु के जी उठने का जश्न मनाया. जिसने मानवता के सभी पापों को गहरी करुणा और दया के साथ उठाया, यातना और पीड़ा का दर्द सहा और क्रूस पर एक क्रूर पीड़ादायक मौत का सामना किया.मानवता के पाप और भी दुश्मनों के लिए प्रार्थना की. उसने हमें प्यार, शांति और क्षमा सिखाया है. एक दूसरे से प्यार करने के लिए येसु के आदेश के बाद, ईसाई समुदाय शांति और प्रेम में रह रहे हैं और लोगों के प्रति दया और करुणा के साथ दान के कृत्यों में विशेष रूप से उन दुर्भाग्यपूर्ण और गरीब लोगों के प्रति शामिल है जो समाज के परिधि में रह रहे हैं. सुंदरगढ़ जिले में कैथोलिक समुदाय भी शिक्षा के प्रति विशेष रूप से गरीबों के लिए प्रतिबद्ध है, बीमार और पीड़ा और दान के अन्य कार्यों की देखभाल करता है. लेकिन दुर्भाग्य से, उसी रात जब हमने ईस्टर मनाया, तो दुश्मनों ने रात में कैथोलिक समुदाय के पवित्र स्थानों पर हमला किया हम सुंदरगढ़ जिले के राउरकेला धर्मप्रांत के कैथोलिक ईसाई समुदाय ने चर्चों पर ऐसे हमलों की स्पष्ट रूप से निंदा की है.सुर्खगढ़ जिले के राउरकेला धर्मप्रांत में चर्चों पर इस तरह के हमले कभी अतीत में नहीं हुआ. इस क्षेत्र में विभिन्न धर्मों, संस्कृतियों और भाषाओं के लोग युगों के लिए शांतिपूर्वक और सामंजस्यपूर्ण रूप से एक साथ रह रहे हैं. हम आशा करते हैं और प्रार्थना करते हैं कि भविष्य में ऐसी संदिग्ध गतिविधि उत्पन्न नहीं होती है.

आवश्यक कार्रवाई के लिए संबंधित पुलिस स्टेशन पर प्राथमिकी दर्ज की गई है. अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है. कुछ जिला प्रशासनिक कर्मियों ने इस जगह का दौरा किया है. फिर भी हम असुरक्षित हैं और असुरक्षित महसूस करते हैं.हाल के वर्षों में देश भर में छिटपुट हमलों की घटनाओं के बारे में बहुत अच्छी तरह से जानना ज़िला प्रशासन और सुरक्षा से अधिक प्रतिबद्धता की आवश्यकता है और जो बढ़ रहे हैं लेकिन केंद्रीय सरकार ने ईसाइयों के खिलाफ इस बढ़ती नफरत अभियान को रोकने के लिए पर्याप्त उपाय नहीं किए हैं. हम 2007 और 2008 में उड़ीसा में विशेष रूप से कंधमाल जिले में ईसाई और चर्चों पर हमलों को याद करते हैं। इस तरह के हमले, आतंक, धमकाने और सशक्त अपराध हमारे प्यारे देश के अखंडता, भलाई और भविष्य के लिए एक बड़ा खतरा है. हम जिला प्रशासन, राज्य सरकार और केंद्र सरकार से अपील की है कि वे आवश्यक कार्रवाई करें और भविष्य में ऐसी घटनाओं से बचने के लिए तत्काल कदम उठाएं. हमने रात में और अधिक पुलिस कर्मियों को तैनात करने के लिए जिला प्रशासन का आग्रह किया है.



बिशप किशोर कुमार कुजूर
कैथोलिक ईसाई समुदाय .
सुंदरगढ़ जिला.

कोई टिप्पणी नहीं: