विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 10 अप्रैल - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 10 अप्रैल 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 10 अप्रैल

जनसुनवाई कार्यक्रम में 130 आवेदन प्राप्त हुए, मुख्यतः अधिकांश आवेदनों का निराकरण

vidisha news
कलेक्टर श्री अनिल सुचारी के द्वारा आज मंगलवार को आहूत की गई जनसुनवाई कार्यक्रम में 130 आवेदकों ने आवेदन प्रस्तुत कर अपनी व्यक्तिगत और सार्वजनिक समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित कराया। कलेक्टर श्री सुचारी के द्वारा मौके पर 80 आवेदनों का निराकरण किया गया है शेष लंबित आवेदनों पर समय सीमा में कार्यवाही करने के निर्देश उनके द्वारा संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए गए है। कलेक्टर श्री सुचारी ने निर्देश दिए है कि आवेदनों के निराकरण उपरांत बेवपोर्टल पर जानकारियां अनिवार्य रूप से अंकित की जाए।जिला पंचायत के सभागार कक्ष में हुई जनसुनवाई कार्यक्रम में अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, एसडीएम श्री रविशंकर राय, डिप्टी कलेक्टर श्री लोकेन्द्र सरल के अलावा अन्य विभागों के अधिकारियों ने पंक्तिबद्व रो मंे बैठकर आवेदको से आवेदन प्राप्ति उपरांत निराकरण की कार्यवाही सम्पादित की है। शमशाबाद तहसील के ग्राम खजूरी निवासी श्री शिशुपाल सिंह अहिरवार ने बताया कि आग लग जाने से मकान मंे रखी सामग्री जलकर नष्ट हो गई है। प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए कलेक्टर श्री सुचारी ने क्षेत्र के तहसीलदार को दो दिवस के भीतर सर्वे कर आरबीसी के प्रावधानो के तहत आर्थिक सहायता का प्रकरण तैयार करने के निर्देश दिए है।  त्योंदा के श्री हरगोविन्द ने बताया कि नामांतरण अभी तक नही हुआ है। उक्त प्रकरण में भी तहसीलदार को यथाशीघ्र कार्यवाही कर अवगत कराने के निर्देश दिए गए है। नटेरन तहसील के ग्राम घिनौची की द्रोपती बाई ने बताया कि मजदूरी की राशि अब तक प्राप्त नही हुई है नटेरन जनपद सीईओ को जनसुनवाई तक समुचित कार्यवाही की जांच कर अवगत कराने के निर्देश कलेक्टर द्वारा दिए गए। द्रोपती बाई के खाते में राशि जमा होना पाया गया। कियोस्क के माध्यम से राशि आहरण कराने से अवगत कराया गया। ग्राम अरवरिया के श्री लक्ष्मीनारायण विश्वकर्मा ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभांवित कराने हेतु आवेदन प्रस्तुत किया। आवेदक को नियम प्रक्रिया से अवगत कराया गया। जनसुनवाई कार्यक्रम में अधिकांश आवेदन बिजली बिल कम कराने, पेंशन पुनः चालू कराने, इलाज हेतु आर्थिक सहायता दिलाने, सीमांकन कराने इत्यादि के प्राप्त हुए थे। आवेदकों को नियम प्रक्रिया से अवगत कराते हुए संबंधित विभागों के अधिकारियों को कार्यवाही करने हेतु आवेदन सौंपे गए है। 

मंडियों में व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने के निर्देश

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने जिले की सभी मंडी सचिवों को निर्देश दिए है कि केन्द्रवार दो-दो पंखे, छन्ने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए इसके अलावा प्रत्येक केन्द्र के लिए तुलाई वाले स्थल पर लाईट, कम्प्यूटर, हार्डवेयर आपरेटर के बैठने की व्यवस्था आज ही पूर्ण कराई जाएं। कि गई कार्यवाही का पालन प्रतिवेदन मय फोटोग्राफ्स सहित भिजवाना सुनिश्चित करें। समर्थन मूल्य को प्रदर्शित करने वाले बैनर, फ्लैक्स खरीदी केन्द्रों पर अनिवार्यतः लगाएं।  कलेक्टर श्री सुचारी ने मंडी सचिवांें को निर्देश दिए है कि किसानों को सस्ती दर पर उपलब्ध कराए जाने वाले भोजन की गुुणवत्ता का समय समय पर परीक्षण अनिवार्यतः कराया जाए। किसानों के लिए ठंडे जल और छाया की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

सत्यापित परिवारों को पात्रता पर्चियां जारी

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने जिले में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत नवीन सत्यापित पांच हजार 416 परिवारों को अपै्रल  का सार्वजनिक वितरण प्रणाली अंतर्गत राशन उपलब्ध कराने का आवंटन जारी कर दिया है। इन सभी हितग्राहियो को जनरेट पात्रता पर्चियांे का वितरण कार्य 15 अपै्रल तक शत प्रतिशत किया जाना है।  जिला आपूर्ति अधिकारी श्री मोहन मारू ने बताया कि निकाय एवं जनपद क्षेत्र के नवीन सत्यापित परिवारों को 16 अपै्रल तक पात्रता पर्चियों का वितरण आश्य प्रमाण पत्र जिला कार्यालय को उपलब्ध कराना अति आवश्यक है। जिले के नवीन सत्यापित परिवारों में नगरपालिका एवं नगर पंचायतों के कुल 852 एवं जनपदों के 4564 परिवार शामिल है।

उपार्जन कार्यो की तैयारियों का जायजा 

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने आज जिले में चना, मसूर एवं सरसों का समर्थन मूल्य पर क्रय करने के लिए उपार्जन केन्द्रों पर की जाने वाली व्यवस्थाओं का जायजा लिया। कलेक्टर के चैम्बर में हुई इस बैठक में अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, जिला आपूर्ति अधिकारी श्री मोहन मारू, काॅ-आपरेटिव बैंक के सीईओ श्री विनय प्रकाश सिंह, सहकारिता विभाग के उपायुक्त श्री एके सिंह, जिला विपणन अधिकारी श्री नीरज भार्गव, नागरिक आपूर्ति निगम के जिला प्रबंधक श्री अशोक राय और सर्वेयर मौजूद थें। कलेक्टर श्री सुचारी ने कहा कि चना उपार्जन कार्य के लिए 14 परिसरों में 46 उपार्जन केन्द्र संचालित होगे। इन केन्द्रों पर शासन द्वारा निर्धारित की गई प्राथमिकता क्रम के अनुसार खरीदी केन्द्रों से गोदाम के भण्डारण हेतु शाखावार न्यूनतम दूरी के सिद्वांत मेपिंग तथा इंटेलीजंस  डिसीजन मैकिंग पद्वति अनुसार परिवहन के कार्य शाखाआंे से संबंधित खरीदी केन्द्रों से उपार्जित चना, मसूर एवं सरसों का भण्डारण कराया जाएगा। कलेक्टर श्री सुचारी ने उपार्जन केन्द्रों पर तैनात किए गए सर्वेयरों से कहा कि वे बेहिचक अपने कार्यो का सम्पादन करें। जहां कही परेशानी आती है तो अविलम्ब जिलाधिकारियों की जानकारी में लाएं। ज्ञातव्य हो कि जिले में 12 अपै्रल से चना, मसूर एवं सरसों का उपार्जन कार्य नियत केन्द्रों पर शुरू होगा। जिले में निर्धारित तिथि तक सर्वेयरों और धागा तथा स्टेनशील की उपलब्धता सुनिश्चित नही होेने के कारण उपार्जन कार्य दस अपै्रल की जगह 12 अपै्रल से शुरू होगा।कलेक्टर श्री सुचारी ने परिवहन हेतु की गई व्यवस्थाओं की भी समीक्षा की। इस दौरान बताया गया कि ग्यारसपुर में मोहित लाॅजि0 वेयर हाउस में खरीदी कार्य किया जाएगा और समीप के गोदामो में पूर्वानुसार भण्डारित किया जाएगा। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने जिले की सभी मंडी सचिवों को निर्देश दिए है कि केन्द्रवार दो-दो पंखे, छन्ने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए इसके अलावा प्रत्येक केन्द्र के लिए तुलाई वाले स्थल पर लाईट, कम्प्यूटर, हार्डवेयर आपरेटर के बैठने की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए। 

उम्मीद षिक्षण समिति का नवीन स्थान पर हुआ शु भारंभ 

विदिषा 10 अपै्रल 2018/स्थानीय इन्दिरा काॅम्प्लेक्स में दिव्यांग बच्चों के षिक्षण-प्रषिक्षण तथा पुनर्वास हेतु संचालिका उम्मीद षिक्षण संस्था के बच्चों की आवष्यकताओं को ध्यान में रखकर नवीन एवं बड़े स्थान पर संस्था को स्थानतंरित किया गया है ताकि दिव्यांग बच्चों के लिए समुचित सुविधाएॅ उपलब्ध कराई जा सके। नवीन भवन का शुभारंम कलेक्टर अनिल सुचारी ने किया। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष तोरण सिंह दांगी, डाॅ. सुमत जैन, डाॅ. पीतलिया, सुरेष मोतियानी, अषोक मोटवानी मुख्य रूप से उपस्थित रहें। अनिल सुचारी ने इस अवसर पर दिव्यांग बच्चों के षिक्षा-दीक्षा के क्षेत्र में संस्था के प्रयासों की पं्रषसा की। संस्था संचालिका श्रीमती रेखा मोटवानी ने आभार व्यक्त किया।

कोई टिप्पणी नहीं: