गांव जितना मजबूत होगा, न्यू इंडिया भी उतना ही मजबूत होगा: मोदी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 11 अप्रैल 2018

गांव जितना मजबूत होगा, न्यू इंडिया भी उतना ही मजबूत होगा: मोदी

villege-makes-new-india-strong-modi
नयी दिल्ली, 11 अप्रैल, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज भाजपा के सभी जन प्रतिनिधियों से कहा कि गांव जितना मजबूत होगा, न्यू इंडिया भी उतना ही मजबूत होगा और ऐसे में उन्हें गांव..गांव जाकर ‘न्यू इंडिया’ को सफल बनाना सुनिश्चित करना चाहिए ।  मोदी ने कहा कि देश में शिक्षा, भाईचारा, महिलाओं का सम्मान, गांव और गरीब का उत्थान हो और गंदगी और बीमारी से मुक्त हो । साथ ही देश सामाजिक न्याय के पथ पर आगे बढ़ते हुए आत्मनिर्भर और सशक्त बने।  उन्होंने कहा, ‘‘ हमारे गाँव जितने मजबूत होंगे, न्यू इंडिया भी उतना ही मजबूत होगा। ग्रामीण परिवेश की इतनी बड़ी आबादी का जीवन स्तर ऊपर उठेगा तो अपने आप देश विकास के रास्ते पर चल पड़ेगा।’’ प्रधानमंत्री ने भाजपा के सभी जन प्रतिनिधियों को देश और समाज को जोड़ने के इस अभियान को सफल बनाने के लिए गांव-गांव जाकर सरकारी योजनाओं का लाभ गांव, गरीब और किसान को मिलना सुनिश्चित करने को कहा ।  प्रधानमंत्री ने आज भारतीय जनता पार्टी के सांसदों, विधायकों से आडियो ब्रिज के माध्यम से संवाद के दौरान कहा, ‘‘ संसद को बंधक बना कर जिन्होंने लोकतंत्र का गला घोंटने का अपराध किया और राजनैतिक अहंकार एवं सत्ता की भूख से प्रेरित होकर देश को आगे नहीं बढ़ने दिया और संसद को चलने नहीं दिया.... हम उन मुट्ठीभर लोगों की मानसिकता को देश के लोगों के समक्ष उजागर करेंगे।’’  उन्होंने कहा कि 12 अप्रैल को भाजपा के सभी जनप्रतिनिधि और कार्यकर्ता देश भर में उपवास करेंगे। भाजपा के जनप्रतिनिधियों के साथ संवाद के दौरान प्रधानमंत्री ने 14 अप्रैल से पांच मई तक आयोजित होने वाले ग्राम स्वराज अभियान का जिक्र किया और कहा कि 14 अप्रैल को छत्तीसगढ़ के बीजापुर से इस अभियान में जुड़ेंगे ।  

प्रधानमंत्री ने अपने संवाद के दौरान महात्मा गांधी, महान समाज सुधारक ज्योतिबा फूले, बाबा साहब भीम राव अंबेडकर को याद किया ।  उन्होंने कहा कि आज देश के महान समाज सुधारक ज्योतिबा फूले का जन्म दिवस है जिन्होंने गुलामी की बेड़ियों और समाज की विकृत रुढियों की बेड़ियों में बंधे हुए समाज की संवेदनाओं को झकझोरने का प्रयास किया और सामाजिक बुराइयों से लड़ने के लिए शिक्षा और महिला सशक्तिकरण का बीड़ा उठाया था। उन्होंने कहा कि बाबासाहब डॉ भीमराव अंबेडकर और महात्मा गांधीजी के ग्राम स्वराज के सपनों को साकार करने के लिए भाजपा-नीत केंद्र सरकार निरंतर प्रयास कर रही है ।  प्रधानमंत्री ने ऑडियो ब्रिज संवाद के दौरान कहा कि 18 अप्रैल को स्वच्छ भारत पर्व मनाया जायेगा। सभी जनप्रतिनिधि को स्वच्छता अभियान से जुड़़ने को कहा । मोदी ने पार्टी के जन प्रतिनिधियों को देश भर में 20 अप्रैल को उज्ज्वला दिवस, 24 अप्रैल को पंचायती राज दिवस, 28 अप्रैल को ग्राम शक्ति अभियान, 30 अप्रैल को आयुष्मान भारत दिवस, 2 मई को किसान कल्याण कार्यशाला के आयोजन, 5 मई को श्रमिक समाज के लिए कौशल विकास मेलों का आयोजन किये जाने के कार्यक्रम की जानकारी दी और उनसे इन कार्यक्रमों में सक्रियता से भाग लेने को कहा । 

उज्ज्वला दिवस के अवसर पर देश के महत्वपूर्ण गाँवों में एलपीजी पंचायतें बुलाई जायेंगी और नए गैस कनेक्शन दिए जायेंगे। 24 अप्रैल को देश भर में पंचायती राज दिवस पर प्रधानमंत्री स्वयं जबलपुर में महाकौशल क्षेत्र के आसपास रहेंगे। प्रधानमंत्री ने जन प्रतिनिधियों से कहा कि 22 अप्रैल को वे नरेन्द्र मोदी एप के माध्यम से ग्राम स्वराज अभियान के सन्दर्भ में देश भर के भाजपा जनप्रतिनिधियों और कार्यकर्ताओं से विडियो संवाद भी करेंगे। ऑडियो ब्रिज में प्रधानमंत्री के साथ भाजपा के जनप्रतिनिधियों ने आकांक्षी जिलों और किसान और कृषि के कल्याण के बारे में संवाद किया।

कोई टिप्पणी नहीं: