झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 01 मई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 1 मई 2018

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 01 मई

राजगढ़ नाके स्थित शराब दुकान को अन्यत्र स्थानांतरण के लिए प्रषासन देगा नोटिस
  • जांच समिति के समक्ष प्रतिनिधि मंडल ने रखा अपना पक्ष

jhabua news
झाबुआ। पिछले एक महीने से राजगढ़ नाका स्थित शराब दुकान के स्थान परिवर्तन को लेकर, वहां के व्यवसाईयों एवं रहवासियों द्वारा जो प्रयास किए जा रहे थे, अंततः वे रंग लाते दिखाई दे रहे है एवं जांच समिति ने प्रतिनिधि मंडल को इस बात से आष्वस्त किया है कि 15 दिनों के अंदर वह उक्त शराब दुकान का स्थान परिवर्तन करवाएंगे। कलेक्टर आषीष सक्सेना से पिछले दिनों वहां के व्यवसाईयों एवं निवासियों ने जैन श्वेतांबर श्री संघ उपाध्यक्ष यषवंत भंडारी के नेतृत्व में वहां स्थित शराब दुकान को अन्य जगह स्थानांतरित करने हेतु आवष्यक कार्रवाई करने का निवेदन किया था। कलेक्टर ने वहां के व्यवसाईयों को सुझाव दिया कि वे अपनी बात एवं अपना पक्ष इस हेतु बनाई गई उच्च स्तरीय कमेटी के समक्ष रखे। जिसके बाद मंगलवार को दोपहर 12 बजे श्री भंडारी के नेतृत्व में प्रतिनिधि मंडल में राजगढ़ नाका के प्रतिष्ठित व्यवसायी अषोक राठौर, मनोज संघवी, मनोहरलाल छाजेड़, देवेन्द्र शाह, सुबोध राठौर, जयंत राठौर, रोनक शाह, मनोज जैन, उमेष मेहता जांच समिति के सदस्य अपर कलेक्टर एसपीएस चैहान, जिला आबकारी अधिकारी अभिषेक तिवारी से मिले एवं एक पत्र के माध्यम से उन्हें शराब की दुकान लगने से होने वाली कठिनाईयों एंव परेषानियों से अवगत करवाया।

आए दिन हो रहे विवाद
प्रतिनिधि मंडल ने अपना पक्ष रखते हुए जांच समिति को बताया कि प्रभारी मंत्री विष्वास सारंग को भी उनके झाबुआ आगमन के दौरान क्षेत्र के निवासियों ने ज्ञापन देकर अपना विरोध व्यक्त किया था, परन्तु प्रषासन एवं आबकारी विभाग अभी तक उक्त दुकान को यहां से हटाए जाने के आदेष जारी नहंी किए गए है, जिससे राजगढ़ नाका स्थित आवासीय काॅलोनी की महिलाओं, यहां व्यापार करने वाले व्यापारियों में अत्यधिक भय एवं डर पैदा हो गया है तथा आए दिन वहंा पर झगड़े होना प्रारंभ हो गए। जिससे यहां की महिलाओं को अकेले में घर परं रहना दुभर हो गया है तथा व्यापारियों को व्यवसाय करने में भारी परेषानियों का सामना करना पड़ रहा है, इसलिए उक्त दुकान का स्थान तत्काल परिवर्तित करने हेतु ठेकेदार को निर्देषित किया जाए।

शराब ठेकेदार को जारी किया जाएगा नोटिस
प्रतिनिधि मंडल का पक्ष सुनने के पश्चात् अपर कलेक्टर श्री चैहान एवं जिला आबकारी अधिकारी श्री तिवारी ने जांच समिति की ओर से अपना पक्ष रखते हुए कहा कि राजगढ़ नाका पर शराब ठेकेदार को अभी अन्य स्थान नहीं मिलने के कारण उक्त स्थान पर शराब की दुकान का संचालन करना पड़ा। वहां के व्यवसाईयों, महिलाओं की कठिनाई एवं परेषानियों से जांच समिति पूर्णतः अवगत हो चुकी है एवं मानवीय आधार पर उक्त शराब दुकान का शीघ्र ही स्थान परिवर्तन करवाने के लिए शराब ठेकेदार को नोटिस देने की कार्रवाई की जाएगी एवं 15 दिनों के अंदर उक्त स्थान से शराब की दुकान अन्यत्र स्थान पर संचालित होगी। जांच समिति के सदस्य श्री तिवारी ने यह भी बताया कि जांच समिति की सदस्या अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती रचना भदौरिया भी उक्त स्थान से शराब की दुकान हटाने के पक्ष में है। प्रतिनिधि मंडल के सदस्य देवेन्द्र शाह ने बताया कि हम जांच समिति के निर्णय से पूर्णतः संतुष्ट है।

बुद्ध पूर्णिमा के उलपक्ष में 18 घरों में किया गया गायत्री महायज्ञ
  • गायत्री परिजन डाॅ. त्रिवेदी ने तिलक लगाकर किया रवाना

jhabua news
झाबुआ। स्थानीय काॅलेज मार्ग स्थित गायत्री शक्तिपीठ पर बुद्ध पूर्णिमा धार्मिक आयोजन के साथ मनाई गई। इस अवसर पर शक्तिपीठ से जुड़े गायत्री परिजनों द्वारा ही 18 घरों में गायत्री महायज्ञ संपन्न करवाया गया। इससे पूर्व वरिष्ठ गायत्री परिजन डाॅ. केके त्रिवेदी द्वारा सभी को तिलक लगाकर एवं लच्छा बांधकर तथा पुष्प वर्षा कर रवाना किया गया। इस अवसर पर विषेष रूप से गायत्री परिवार के जिला समन्वयक पं. घनष्याम बैरागी भी उपस्थित थे। उक्त आयोजन की शहरवासियों ने प्रसंषा की है।

’राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग ने मजदूर दिवस मनाया’

jhabua news
झाबुआ । जिले के झकनावदा मैं स्थित आदिम जाति सेवा सहकारी संस्था पर मजदूरी कर रहे मजदूरों के साथ राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग की टीम के प्रदेश अध्यक्ष मनीष कुमट,संभागीय सचिव अरविंद राठौर ,जिला उपाध्यक्ष गोपाल विश्वकर्मा, कार्यकारिणी सदस्य शुभम कोटडिया, आनंद सिंह सोलंकी ,जिला सचिव उत्तम गहलोत ,विजय पटेल, चंद्रशेखर राठौर ,नारायण राठौर ,ने मिलकर मजदूरों को मजदूर दिवस के उपलक्ष्य में सल्पाहार करवाया साथ ही इस अवसर पर आदिम जाति सेवा सहकारी संस्था के आयदान पटेल, दिनेश खतेडीया ,हरिराम पडियार, गोपाल चोयल, गनिया मेघवाल, रवि राठौर ,राधेश्याम बेरागी,भगवतीलाल पटेल, सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित होकर मजदूरों को स्वलपाहार करवाया एवम साथ ही मजदूर दिवस की सभी को शुभकामनाएं प्रेषित की।

तलावली नदी पर नदी पुर्नजीवन हेतु जल संसद कार्यक्रम

jhabua news
झाबुआ । जल संग्रहण व संवर्धन के लिए जनजागरूकता के लिए समाज के हर वर्ग के लोगो को पानी सहेजने के लिए आगे आना होगा, सामुहिक सहभागिता से ही सब काम संभव हो पाते है, हाथ बढाना की तर्ज पर सभी को एकजूट होकर तलावली नदी को पुर्नजीवित किया जा सकता है। जल के संरक्षण और संवर्धन के लिए सभी ग्रामीणों को एकजुट होना जरूरी है यह बात जल संसद कार्यक्रम में श्री कल्याणसिंह डामोर प्रदेष संयोजक , स्वच्छ भारत अभियान ने ग्राम तलावली मे तलावली नदी के तट पर आयोजित कार्यक्रम मंे कही। जिला समन्वयक वीरेन्द्रसिंह ठाकुर द्वारा जल संग्रहण के आधारभूत संरचना निर्माण एवं जनसहयोग की जरूरत बताया कि अब आम आदमी को आगे आकर सहयोग करने की आवष्यकता है। ब्लाक समन्वयक दयाराम मुवेल द्वारा नदी की आगामी कार्ययोजना की विस्तृत जानकारी दी एवं ग्रामीणों को आगे आने का आव्हान किया ओर दूसरे पडाव में सामुहिक श्रमदान कर नदी संरक्षण कार्य की षुरूआत की गई। ग्रामीणों ने सामुहिक रूप से कुदाली एवं फावडा उठाकर नदी पर श्रमदान किया। इस अवसर सुरेष चैहान मण्डल अध्यक्ष कल्याणपुरा, सरपंच श्रीमति ममता रामसिंह भूरिया, पंचायत सचिव तखतसिंह नायक, रोजगार सहायक पर्वतसिंह खपेड, राजु निनामा, जरू भाई एवं मुख्यमंत्री सामुदायिक नेतृत्व क्षमता विकास पाठ्यक्रम के छात्र/छात्राए , प्रस्फुटन समितियों के सदस्य एवं ग्रामीणजन उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन श्रीमति निहारिका परमार द्वारा किया ।

जनसुनवाई में सुनी गई समस्याएॅ

jhabua news
झाबुआ । आज 01 मई को शासन के निर्देशानुसार  जनसुनवाई कार्यक्रम आयोजित किया गया। जनसुनवाई में आवेदन कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे एवं विभागीय अधिकारियों ने लिये। आवेदन प्राप्त कर संबंधित कार्यालय प्रमुखो को निराकरण के लिये आवश्यक निर्देश दिये गये। आवेदनो को आॅनलाईन साफ्टवेयर में दर्ज किया गया। दुलसिंह पिता रामचंद, कलसिंह रामचंद, जैमाल पिता रालू निवासी ग्राम धनपुरा (फलिया) सागवा तहसील थांदला ने कब्जे वाली जमीन का षासकीय पट्टा प्रदाय करवाने के लिए आवेदन दिया। श्री मिखेल पिता रामचंद निवासी भगोर ने उप स्वास्थ्य केंद्र, आंगनवाडी केंद्र एवं स्कूल के सामने की जमीन पर ग्रामीणों द्वारा किये गये कब्जे को हटवाने के लिए आवेदन दिया। लिमजी पिता मडिया निवासी थांदला ने तालाब निर्माण कार्य में की गई मजदूरी का भुगतान करवाने के लिए आवेदन दिया। वेस्ता पिता मानसिंह निवासी ग्राम पिथनपुर, ब्लाॅक रामा ने भूमि के सीमांकन रिपोर्ट की प्रमाणित प्रतिलिपि प्रदान करवाने के लिए आवेदन दिया। नुरु पिता हब्बू निवासी सेमलखेडी तहसील रामा ने वनाधिकार पट्टा दिलावाने के लिये आवेदन दिया। श्रीमती कपूरीबाई रसोईयन प्राथमिक विद्यालय झाराडाबर ब्लाॅक मेघनगर ने विगत दो वर्षों से रसोईयन के मानदेय की राषि नही मिलने की षिकायत की एवं मानदेय का भुगतान करवाने के लिए आवेदन दिया। ग्राम पिथनपुर तहसील झाबुआ के ग्रामीणों ने सहकारी उचित मूल्य की दुकान के सेल्समेन द्वारा खाद्यान्न नहीं दिये जाने की षिकायत की एवं खाद्यान्न वितरण करवाने के लिए आवेदन दिया।

सडक दुर्घटना होने पर वाहन मालिक के विरुद्ध होगी कार्यवाही

झाबुआ । जिले के समस्त बस स्वामियों एवं जीप टैक्सी वाहन स्वामियों को जिला परिवहन अधिकारी द्वारा सूचित किया गया है कि वे अपने वाहन के आवष्यक दस्तावेज की पूर्ति करावे। वाहन का फिटनेस न होने पर वाहन का संचालन न करें। वाहन का बीमा, परमीट होने पर ही वाहनों को चलाना सुनिष्चित करें। वाहनों में निर्धारित क्षमता से अधिक यात्रियों को एवं वाहनों की छत पर सवारी नहीं बिठायें। दो पहिया वाहन चालक हेलमेट अनिवार्य रुप से पहनें। ड्रायवर तेज गति एवं लापरवाही पूर्वक एवं षराब पीकर वाहन न चलाये। अगर कोई सडक दुर्घटना होती है तो वाहन स्वामियों के विरुद्ध कार्यवाही की जायेगी। आपस में प्रतिस्पर्धा न करें। वाहन चलाते समय मोबाईल पर बात नही करे। सवारियोें को निर्धारित समय एवं निर्धारित स्थान पर उतरना/चढाना सुनिष्चित करें। नियमों एवं निर्देषों का पालन न करने पर वाहन चालक/वाहन स्वामियों के विरुद्ध नियमानुसार दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी।

समयावधि पत्रो की समीक्षा बैठक संपन्न

jhabuaa news
झाबुआ । आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में समयावधि पत्रो की समीक्षा बैठक संपन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना ने की। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे सहित जिला अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में विभागवार समयावधि पत्रो जनसुनवाई, लोकसेवा गारंटी, सी.एम.हेल्पलाइन इत्यादि की समीक्षा की गई एवं आवश्यक निर्देश दिये गये। बैठक में जिला अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि ग्राम पंचायतो में अपने विभाग की योजनाओ के क्रियान्वयन को सुनिश्चित करे।

प्रदेश में मुख्यमंत्री कल्याणी सहायता योजना लागू

झाबुआ । प्रदेश की विधवा महिलाओं को सम्मान प्रदर्शित करने तथा शासकीय योजनाओं में लाभान्वित करने के उद्देश्य से शासन द्वारा विधवाओं को शासकीय शब्दावली में कल्याणीनाम दिया गया है तथा उनके लिए मुख्यमंत्री कल्याणी सहायता योजना लागू की है। अब कल्याणी से विवाह करने पर दो लाख रूपये सहायता राशि प्रदान की जायेगी। इसके अलावा 300 रूपये प्रतिमाह पेंशन भी दी जायेगी।

किसान कल्याण दिवस 2 मई को

झाबुआ । ग्राम स्वराज अभियान के तहत 2 मई को “किसान कल्याण दिवस’’ का आयोजन किया जाएगा। जिले में “किसान कल्याण दिवस’’ के उपलक्ष्य में किसान कार्यशालाओं का आयोजन किया जाएगा। यह कार्यशालाएं जनपद पंचायत स्तर पर आयोजित होंगी। कार्यशालाओं में कृषकों को भारत सरकार की योजनाओं एवं सुविधाओं की जानकारी दी जाएगी। कृषि उत्पादन एवं कृषि आय बढ़ाने हेतु कृषि वैज्ञानिक परिचर्चा का आयोजन किया जाएगा। कृषि से संबद्ध विभागों की योजनाओं की भी जानकारी प्रदान की जाएगी।

किसान कल्याण कार्यशालाएं 5 मई तक आयोजित होंगी

झाबुआ । प्रदेश में किसानों की आय दोगुनी करने और किसानों को नवीन तकनीकों की जानकारी देने के लिये विकासखण्ड स्तर पर किसान कल्याण तथा कृषि विभाग द्वारा किसान कल्याण कार्यशालाओं का आयोजन शुरू हो चुका है। ये कार्यशालाएँ 5 मई तक आयोजित होंगी। कार्यशाला में उप-संचालक कृषि, परियोजना संचालक आत्मा, उप संचालक पशुपालन, सहायक संचालक उद्यानिकी और सहायक संचालक मत्स्य पालन विशेष रूप से उपस्थित रहकर विभागीय योजनाओं की जानकारी किसानों को दे रहे हैं। कृषि वैज्ञानिक भी कार्यशाला में मौजूद रहकर किसानों को नवीन तकनीकों की जानकारी उपलब्ध करवा रहे हैं।

1 मई से 10 मई तक चलेगी विकास यात्रा

झाबुआ 01 मई 2018 /प्रदेश भर में एक मई से 10 मई तक विकास यात्रा का कार्यक्रम संचालित किया जायेगा।इस दौरान विकास कार्यों भूमि पूजन, लोकार्पण या शिलान्यास किया जायेगा। राज्य शासन के सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी निर्देश में कहा गया है कि बडी परियोजनायें जैसे समूह नल-जल प्रदाय योजना, सिंचाई की वृहद् परियोजनायें, मेडिकल कॉलेज आदि कार्यों का भूमि पूजन, लोकार्पण, शिलान्यास मुख्यमंत्री द्वारा किया जायेगा। जबकि अन्य कार्यों के भूमि पूजन, लोकार्पण व शिलान्यास के लिए जिले के प्रभारी मंत्री, मंत्री व विधायकों से जिले के कलेक्टर संपर्क कर 10 दिवस में विकास यात्रा की कार्ययोजना बनायेंगे।

प्रदेष के मुख्यमंत्री श्री षिवराजसिंह चैहान 3 मई को जिले के भ्रमण पर
  • ग्राम सुतरेटी में श्रमिक सम्मेलन एवं तेंदूपत्ता संग्राहक सम्मेलन को करेंगे सम्बोधित

झाबुआ । प्रदेष के मुख्यमंत्री श्री षिवराजसिंह चैहान 03 मई 2018 को झाबुआ जिले के भ्रमण पर रहेंगे। प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार मुख्यमंत्री श्री षिवराजसिंह चैहान 03 मई को दोपहर 12.05 बजे झाबुआ जिले के पेटलावद पहुंचकर स्थानीय कार्यक्रम में भाग लेंगे। उसके बाद दोपहर 12.40 पर थांदला ब्लाॅक के ग्राम सुतरेटी में पहुंचकर तेंदूपत्ता संग्राहक सम्मेलन एवं श्रमिक सम्मेलन को सम्बोधित करेंगे। तत्पष्चात् अपरान्ह 02.30 बजे सुतरेटी से अलीराजपुर जिले के लिए प्रस्थान करेंगे।

अध्यक्ष म.प्र. राज्य लघु वनोपज लघु वनोपज संघ श्री महेष कोरी जिले के भ्रमण पर
     
झाबुआ  । अध्यक्ष म.प्र. राज्य लघु वनोपज लघु वनोपज संघ श्री महेष कोरी 03 मई को झाबुआ जिले के भ्रमण पर रहेंगे। प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार श्री कोरी झाबुआ जिले के थांदला ब्लाॅक के ग्राम सुतरेटी में आयोजित तेंदूपत्ता संग्राहक सम्मेलन एवं श्रमिक सम्मेलन में भाग लेंगे। तत्पष्चात् मेघनगर में अन्य स्थानीय कार्यक्रम में भाग लेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...