झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 16 मई - Live Aaryaavart

Breaking

गुरुवार, 17 मई 2018

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 16 मई

भाजपा समर्थित जनपद सदस्य कांग्रेस में शामील, शासन की नीतियों से खफा

jhabua newsझाबुआ । जिले की रामा जनपद पंचायत अन्तर्गत ग्राम माछलिया का जनपद पंचायत सदस्य भाजपा छोडकर कांग्रेस में सम्मिलित हो गये उनके द्वारा जिला पंचायत अध्यक्ष सुश्री कलावती भूरिया एवं अन्य कांग्रेस नेताओं के समक्ष में कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण की वे भाजपा शासन  एवं भाजपा नेताओं की नीतियों से रूष्ट थे। सुश्री कलावती भूरिया ने बताया कि जनपद पंचायत रामा के अन्तर्गत माछलिया क्षेत्र के जनपद पंचायत सदस्य करणसिंह वसुनिया नवापाडा  ने आज भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता त्याग कर कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण कर ली। वे भाजपा शासन की नीतियों से त्रस्त थे । सुश्री भूरिया ने बताया कि करणसिंह का स्वागत करते हुए बताया कि वर्तमान में भाजपा शासन से भाजपा के अनेक पदाधिकारी एवं निर्वाचित जनप्रतिनिधि त्रस्त हो गये है। एक पंचायत प्रतिनिधि जो कि सरपंच हो अथवा जनपद पंचायत सदस्य अथवा जिला पंचायत सदस्य वे अपने क्षेत्र में एक हेण्डपंप तक की सुविधा प्रदान नहीं करा सकता है। इससे अनेक पंचायत प्रतिनिधि सरकार से रूष्ट है। करणसिंह वसुनिया ने सदस्यता ग्रहण कर बताया कि वे भाजपा सरकार की नीतियों एवं क्षेत्रिय नेताओं से त्रस्त हो गये थ,े तथा उनका जमीर भाजपा में रहने को गवाह नहीं दे रहा था। वसुनिया ने बताया कि वे अपनी पंचायत  अन्तर्गत किसी तरह की सुविधा दिलाने में असमर्थ रहे है उनके गांव नवापाडा में विगत तीन वर्षो में न तो वे एक प्रधानमंत्री आवास किसी ग्रामीण को दिला पाये है अथवा नहीं किसी गांव में हेण्डपंप भी खनन नहीं करवा पाये है, कुल मिलाकर वे जिस उद्वेश्य से पंचायत निर्वाचन में ग्रामीणों की सेवा के उद्वेश्य में भाजपा में रह कर सफल नहीं हो सके। विगत तीन वर्षो में, क्षेत्रिय विधायक भी वहां की निवासी है किन्तु उनके द्वारा भी किसी प्रकार का सहयोग प्रदान नहीं किया गया । श्री वसुनिया के कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण करते हुए सुश्री कलावती भूरिया ने स्वागत करते हुए कहा कि अब भाजपा से सभी त्रस्त हो गये है भाजपा नेता  केवल हवा-हवाई बाते करते है जनता उनके कार्यो से त्रस्त है। श्री वसुनिया का कांग्रेस में सदस्यता ग्रहण करते समय केमता डामोर ब्लाक अध्यक्ष रामा, हेमचन्द्र डामोर ,कोमलसिंह डामोर सदस्य जनपदपंचायत ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष झाबुआ गौरव सक्सेना शहर कांग्रेस अध्यक्ष झाबुआ, धन्ना कटारा सरपंच हात्यादेली, चितु भूरिया सरपंच नसपाडा, सलेल पठान संासद प्रतिनिधि, सहित जोगडिया सरपंच बावडी  फतेसिंग भाभोर, खेलजी भूरिया सोसाईटी अध्यक्ष, मीनसिंग डोडियार, जनपदसदस्य, सरदार डोडियार जनपद सदस्य रिकू रूनवाल आदि ने भी श्री करण सिंह वसुनिया का स्वागत किया तथा उन्हे बधाई दी।

जिला अन्तयोदय समिति के उपाध्यक्ष भावसार ने ग्राम पिलिया खदान का दौरा किया, ग्रामीणजनो से रुबरु हुए

jhabua news
झाबुआ । पंडित दीनदयाल उपाध्याय जिला अनत्योदय समिति के जिला उपाध्यक्ष एवं पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष भाजपा के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य दौलत भावसार ने आज झाबुआ विकासखंड के ग्राम पंचायत पिलिया खदान का भ्रमण कर केन्द्र एवं प्रदेश भाजपा सरकार की योजनाओ का ग्राम वासीयो एवं ग्रामीण महिलाओ से रुबरु होकर जानकारी लेने का प्रयास किया। इस अवसर पर अंत्योदय समिति के उपाध्यक्ष भावसार को ग्रामीण महिलाओ एवं ग्रामीणजनो ने खुलकर चर्चा करते हुए ग्राम की समस्याओ से अवगत कराया। भावसार ने कहा कि आपकी वाजिब ओर वास्तविक समस्याओ का निदान कराने के लिये वे अपना प्रतिवेदन अंत्योदय समिति के अध्यक्ष एवं जिले के प्रभारी मंत्री विश्वास सारंग एवं अंत्योदय समिति के सचिव व जिला कलेक्टर आशीष सक्सेना को शीघ्र भेजेगे। ग्राम पिलिया खदान के ग्रामीणो से चर्चा करते हुए ग्रामीण महिलाओ ने उन्हे बताया कि कंट्रोल की खाद्य दुकानो से  पूर्ण खाद्य सामग्री वितरित नही कि जा रही है वही महिलाओ ने बताया कि पेयजल समस्या पिलिया खदान मे बनी हुई है उसका भी निदान होना चाहिए वही ग्रामीण महिलाओ ने बताया कि गा्र्रम मे विकलांग महिलाओ को शासन से जो सुविधा मिलनी चाहीए वही भी प्राप्त नही हो रही है। कुछ विधव महिलाओ ने कहा कि हमे विधवापेश्ंान का लाभ प्राप्त नही हो रहा है। उसका लाभ हमे तुरंत आपके माध्यम से दिलाने का कष्ट करे।  ओर विकलांग महिलाओ को बाइसिकल प्रशासन से दिलाने की मांग की है। ग्रामीणजनो ने बताया कि पिलिया खदान मे जो स्कुल है वह 3 किलोमीटर दुर है जहा हमारे गांव के बच्चे बरसात मे शिक्षा प्राप्त करने से वंचित हो जाते है क्योकि उक्त रास्ते पर दो नाले पडते है जिसमे छोटे बच्चे उतरकर नही जा सकते इसलिये वे वर्षाकाल मे शिक्षा से वंचित हो जाते है। ग्रामीणजनो का कहना था कि तत्संबंध मे जनसुनवाई मे भी आवेदन दे दिया है परंतु प्रशासन उस पर त्वरित कार्यवाही नही कर रहा है। विशेषकर गा्रमीण महिलाओ ने बताया कि लाडली लक्ष्मी योजना के तहत हमे  चेक प्राप्त हुए थे परंतु तत्कालीन सुपरवाइजर श्रीमती शर्मा चेक वापस हमसे ले गई व आज तक हमारे खाते मे डली की नही इसकी जानकारी सुपरवाईजर ने हमे नही दी है। इस अवसर पर जिला अंत्योदय समिति के उपाध्यक्ष के साथ भ्रमण पर भाजपा महिला मोर्चा की नेत्री श्रीमती मयुरी चैहान श्रीमती लीला ब्रजवासी श्रीमती माया ओर ग्रामीण कार्यकर्ता उपस्थित थे।

पेंशनरों को मिला 2.57 प्रतिशत की दर से पेंशन का लाभ, पेंशनर्स बोर्ड गठित करने का मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान ने दिलाया भरोसा

झाबुआ । प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान ने भोपाल में आयोजित पेंशनर प्रतिनिधियों की बैठक में घोषणा की है कि शासकीय सेवा से एक जनवरी 2016 के पहले सेवानिवृत्त हुये पेंशनर्स एवं परिवार पेंशनर्स की पेंशन में 2.57 गुना की वृद्धि की जायेगी। साथ ही पेंशनर्स एवं परिवार पेंशनर्स को चिकित्सा सुविधा देने तथा अन्य समस्याओं के समाधान के लिये पेंशनर्स बोर्ड गठित किया जायेगा। जिला पेंशनर एसोसिएशन के  जिला अध्यक्ष रतनसिंह राठौर ने मुख्यमंत्री की बैठक में भाग लिया था । उन्होने  बताया कि मुख्यमंत्री शिवराजसिंह ने मंगलवार को अपने निवास पर पेंशनर्स संघ के प्रतिनिधि मंडल को संबोधित किया । इस अवसर पर उन्होंने घोषणा की कि 2.47 गुना की बजाय शासकीय सेवकों की तरह ही पेंशनर्स एवं परिवार पेंशनर्स की पेंशन में 2.57 गुना की वृद्धि की जायेगी। इसका नगद लाभ तत्काल प्रभाव से देय होगा। पेंशन में यह वृद्धि लगभग 14 प्रतिशत की होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि पेंशनर्स बोर्ड गठित किया जायेगा जो पेंशनर्स की चिकित्सा आदि की समस्याओं का समाधान करेगा। मुख्यमंत्री ने चैहान ने पेंशनर्स से आग्रह किया कि पेंशनर्स अपने अनुभव, योग्यता और ऊर्जा का उपयोग स्वच्छता अभियान, पर्यावरण संरक्षण, बेटी बचाओ आदि अभियानों और सामाजिक बुराईयों को दूर करने में करें। इसी में जीवन की सार्थकता है। उन्होंने अपेक्षा व्यक्त की कि पेंशनर्स का रचनात्मक सहयोग सरकार को सदैव मिलता रहेगा। इस बैठक में वित्त मंत्री जयंत मलैया, अपर मुख्य सचिव वित्तए.के. श्रीवास्तव आदि अधिकारीगण एवं प्रदेश भर से आये पेंशनर्स संघ के सदस्य उपस्थित थे। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान द्वारा पेंशनरों के हित में  पेंशन को 7 वे वेतनमान के अनुरूप  2.57 के फार्मूले को मान्य करके तत्काल लाभ दिये जाने पर जिला पेंशनर संघ के प्रचार सचिव राजेन्द्रकुमार सोनी, अरविन्द व्यास, एमसी गुप्ता,श्री सैयद, मणीलाल पडियार, आदि ने उनका धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा है कि पेंशनरों को एरीयर की राशि भी एक मुश्त भुगतान करने तथा मेडिकल भत्ता 1000 रूपये प्रतिमाह के मान से देकर पेंशनरों को राहत प्रदान करेगें ।

नर्मदा झाबुआ ग्रामीण बैंक की अनूठी पहल, नियमित ऋण अदायगी पर किया गया सम्मानित

jhabua news
झाबुआ । नर्मदा झाबुआ गा्रमीण बैक के प्रधान कार्यालय इंदौर के निर्देशानुसार रविवार को शाखा मेघनगर में ग्राहक सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस अवसर पर शाखा स्टाफ द्वारा गोपनीयता की शपथ ली गई। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में शाखा द्वारा कमजोर वर्ग के ऋणियों को नियमित ऋण अदायगी करने पर सम्मानित कर स्मृति चिन्ह प्रदान किये गये। कार्यक्रम में शाखा प्रबंधक योगेंद्र सोनी द्वारा बैंक द्वारा रचनात्मक कार्यो में अपनी भूमिमा का निर्वाह करने की जानकारी देते हुए कहा कि समाज के  कमजोर एवं पिछडे वर्गो के कल्याण के लिये बैंक द्वारा त्वरित सेवा के साथ ही पारदर्शिता के साथ काम किया जाता है । श्री सोनी ने मुकेश मयूर,रमेश बृजवासी,अजय राठौर,इशहाक मोहम्मद, गणेश स्वयंसहायता समूह को सम्मानित भी किया ।  शाखा के इस वृहद कार्यक्रम में  रवि सुराणा,प्रदीप शर्मा,राजेन्द्र व्यास,संजय भाटी,कमला डामोर आदि उपस्थित थेे। कार्यक्रम का संचालन यामिनी शुक्ला अधिकारी व पारस जाट ने किया तथा आभार मनोहर सिंग ने माना ।

19 मई को जिले के ब्लाक कांग्रेस अध्यक्षों की बैठक होगी ।

झाबुआ । जिला कांग्रेस की महत्वपूर्ण बैंठक 19.05.2018 शुक्रवार को सांसद कांतिलाल भूरिया, की उपस्थिति में स्थानिय जिला कांग्रेस कार्यालय पर दोपहर पूर्व 11ः00 बजे रखी गई हैं, उक्त जानकारी देते हुए जिला कांग्रेस अध्यक्ष निर्मल मेहता ने जिले के समस्त ब्लाक कांग्रेस अध्यक्षों की उपस्थिति अनिवार्य बताते हुए, मेहता ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा   मतदान सुची पर पुर्नावलोकन, संशोधन तथा समायोजन का कार्य किया जाना हैं, जिसमें कांग्रेस पार्टी की ओर से जो बी.एल.ए. नियुक्त किया जाना हैं, तथा इनकों संगठन की ओर से दायित्व भी दिया जाना हैं, ऐसी स्थिति में इस बैठक में जिले के समस्त ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष अपने ब्लाक की मतदाता सूची के साथ आवश्यक जानकारी लेकर आवें । 

मंदसौर के पूर्व संासद को जिला कांग्रेस ने दी श्रद्धांजलि 

झाबुआ । मंदसौर के पूर्व सांसद एवं मध्यप्रदेष शासन में मंत्री पद पर रहें श्री नंदारामदास बैरागी उर्फ बालकवि बैरागी का विगत दिनों उनके गृह नगर मनासा में दुखद निधन हो जाने पर क्षेत्रिय सांसद एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया ने श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि बालकवि बैरागी न केवल साहित्यक क्षेत्र में आपना परचम लहराया एवं कांग्रेस में रहकर उन्होनें न केवल संसदीय क्षेत्र के लोगो में गहरी पेठ बनाई थी और इसी के चलते वें मध्यप्रदेष शासन में मंत्री पद पर रहते हुए जन कल्याण के महत्वपूर्ण कार्य किये । साहित्यक, राजनैतिक एवं सामाजिक क्षेत्र में स्वर्गीय बैरागी ने अपना महत्वपूर्ण स्थान बनाया । जिला कांग्रेस अध्यक्ष निर्मल मेहता, उपाध्यक्ष डाॅ विक्रांत भूरिया, जिला पंचायत अध्यक्ष सुश्री कलावति भूरिया, पूर्व विधायक जेवियर मेडा, वालसिंह मेडा, वीरसिंह भूरिया, एवं जिला कांग्रेस के सर्व श्री प्रकाष राका, ठाकुर जोरावर सिंह,चंद्रवीर सिंह राठौड,रूपसिंह डामोर, आचार्य नामदेव, हर्ष भट्ट, विरेन्द्र मोदी, राजेन्द्र प्रसाद अग्निीहोत्री, जितेन्द्र प्रसाद अग्निीहोत्री गेंदालाल डामोर, नगीनलाल शाह, आषिष भूरिया, कैलाष डामोर, हेमचंद डामोर, मानसिंह मेडा,शंकर भूरिया, बंटु अग्निीहोत्री, सलेल पठान,विजय पांडे, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती मनु डोडियार,उपाध्यक्ष श्रीमती रोषनी डोडियार, साबिर फटिवेल, रषीद शेख, राजेष भट्ट, अलीमुद्दीन शेख, यामिन शेख, कलावति मेडा, आदि कांग्रेस पदाधिकारीयों ने श्रद्धांजलि दी ।

नेचरल ग्रीन पार्क काॅलोनी की कालोनीजर की दादागिरी के कारण कालोनी के रहवासीयो मे आक्रोश

झाबुआ । ग्राम पंचायत आंबाखोदरा के परिक्षैत्र मे स्थित व निर्मित नेचरल ग्रीन पार्क कालोनी (गादिया कालोनी) के कालोनीजर लोकेश गादिया द्वारा कालोनी विकसित करते समय इन शर्तो पर वहां बसने वाले रहवासीयो को प्लाट व मकान बनाकर दिये थे कि पूरी कालोनी हम आपको विकसित करके देगे जिसमे प्रकाश व्यवस्था जल व्यवस्था सॅफाई व्यवस्था रात मे चैकीदार व्यवस्था तथा कालोनी के रहवासीयो के लिये पार्क की व्यवस्था भी हम आपको विकसित करके देगे। जबकि उक्त कालोनी का निर्माण 2008 मे हो गया था परंतु कालोनीजर द्वारा सुविधा के सब्जबाग दिखाकर लोगो को झांसे मे लेकर वहा प्लाट व मकान बेच दिये परंतु अब वह कालोनीजर वहा रहने वाले कालोनीवासीयो को उक्त सुविधाये प्रदान करने मे पीछे हट रहा है। कालोनीवासीयो का कहना है कि कालोनीजर गादिया फर्जी ढंग से कालोनी मे असामाजिक तत्वो को जोडकर एक समिति बनाकर कालोनी मे रहने वाले कालोनीवासीयो से असवेधानिक रुप से टेक्स वसुली का काम दादागिरी से करवा रहा है जो कि गैर संवेधानिक है। तत्संबंध मे कालोनी वासी भंवरसिंह गेहलोद उॅर्फ राजाठाकुर ने हमे बताया कि कालोनीजर गादिया कालोनी मे रहने वाले कालोनीवासीयो को ठग रहा है ओर पार्क विकसित नही करना है  इसके पीछे पार्क को बेचने की उसकी मंशा है इसलिये कालोनीवासीयो को मौलिक सुंविधाये सुचारु रुप से सुविधा नही कर दो तीन लोगो से टेक्स वसुली का अभियान चला रखा है जिससे कालोनीवासीयो मे आक्रोश है।

ओजस्वी वक्ता आचार्य रत्न सुंदर सूरीष्वरजी मसा के तीन दिवसीय प्रवचन की तैयारियां प्रारंभ
  • विभिन्न समितियां बनाकर सौंपे गए दायित्व
  • सकल श्री संघ एवं विभिन्न संगठनों की महत्वपूर्ण बैठक संपन्न

jhabua news
झाबुआ। आगामी 20 मई, रविवार को गुजरात से मप्र की सीमा ग्राम पिटोल में आचार्य रत्न सुंदर सूरीष्वरजी मसा आदि ठाणा-3 के भव्य मंगल प्रवेष एवं 22 23 तथा 24 मई को झाबुआ में होने वाले तीन दिवसीय परिवर्तन प्रवचन माला के अंतर्गत आयोजनों को लेकर सकल जैन श्री संघ की महत्वर्पूण बैठक स्थानीय श्री ऋषभदेव बावन जिनालय मंदिर परिसर में संपन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता श्री संघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं कार्यक्रम संयोजक यषवंत भंडारी ने की। बैठक के प्रारंभ में श्री भंडारी ने बताया कि झाबुआ का यह सौभाग्य है कि देष के प्रख्यात संत, महामहिम राष्ट्रपतिजी द्वारा पद्म विभूषण सम्मान से सम्मानित, राष्ट्र प्रतिबोधक, विभिन्न धार्मिक चेनलों में अपने प्रवचनों के माध्यम से देष में धार्मिकता, राष्ट्रीयता एवं आध्यात्मिकता का अलख जगाने वाले, 300 से अधिक पुस्तकों के लेखक, सरस्वती लब्धिप्रसाद, लाखों युवाओं के ह्रदय परिवर्तक, ओजस्वी वक्ता पूज्य आचार्य भगवंत श्रीमद् विजय रत्न सुंदर सूरीष्वरजी मसा एवं पूज्य आचार्य पद्म सुंदर सूरीष्वरजी मसा आदि ठाणा-33 का 22 मई मंगलवार को सुबह 6 बजे दिलीप गेट स्थित महावीर बाग से झाबुआ शहर में मंगत प्रवेष होगा। इस दौरान तीन दिनों 22, 23 एवं 24 मई को प्रतिदिन सुबह 9 ये 10 बजे पैलेस गार्डन पर अलग-अलग विषयों पर प्रवचन होंगे। प्रथम दिन ‘नहीं ऐसो जन्म बार-बार’, द्वितीय दिवस ‘जीवन एक संघर्ष’ एवं तृतीय दिवस ‘मैं ही क्यो हूॅ, विषय पर आचार्यद्वय द्वारा प्रवचन दिए जाएंगे। इसके साथ ही बावन जिनालय परिसर में प्रतिदिन शाम 4 से 5 बजे तक युवा एवं बालकों का षिविर तथा रात्रि 8.30 से 9.30 बजे तक धर्म चर्चा एवं प्रष्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा।

सुझाव व्यक्त किए गए
बैठक में श्री वर्धमान स्थानकवासी श्री संघ की ओर से प्रवीण रूनवाल, दिगंबर जैन श्री संघ की ओर से षिरीष शाह, तेरापंथ महासभा की ओर से कैलाषचन्द्र श्रीमाल एवं नीरज गादिया, श्वेतांबर श्री संघ की ओर से सुरेन्द्र कांठी एवं मुकेष संघवी ने आयोजन को लेकर महत्वपूर्ण सुझाव व्यक्त किए। साथ ही कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु विभिन्न समितियों का भ्ज्ञी गठन किया गया।

विभिन्न दायित्व सौंपे गए
बैठक में सर्वानुमति से चल समारोह (सामैया) समिति में संयोजक संजय कांठी, सदस्य प्रवीण रूनवाल, कैलाष श्रीमाल, षिरिष शाह, राजेन्द्र चैधरी एवं भरत बाबेल, आयोजनस्थल पर बैठक व्यवस्था समिति में संयोजक अमित मेहता एवं मनोहर मोदी, सदस्य नितेष गादिया, अरिष देषलहरा एवं दिगंबर जैन समाज के युवा मंडल के अध्यक्ष, भोजन समिति में संयोजक मुकेष संघवी, सदस्य सुरेन्द्र कांठी, अनिल रूनवाल, मनोज कटकानी एवं विषाल कोठारी, धन संग्रह समिति में संयोजक कांतिलाल पगारिया, सदस्य हंसमुखलाल शाह ‘गट्टूभाई’, प्रमोद भंडारी, अषोक संघवी एवं मनोहर मोदी, षिविर आयोजन समिति में संयोजक संजय मेहता, सदस्य रचित कटारिया, अंकित कटारिया, शाष्वत मेहता, श्रीमती सुनिता बाबेल, शीतल राठौर, धर्म चर्चा एवं प्रष्नोत्तरी समिति में संयोजक डाॅ. प्रदीप संघवी, सदस्य राजेन्द्र संघवी, दिनेष रूनवाल, मनोज बाबेल, प्रतीक मेहता एवं मनोज जैन ‘मनोकामना’ तथा देवेन्द्र सेठिया, स्वागत समिति में धर्मचन्द मेहता, मनोहरलाल भंडारी, रमेष डोषी, प्रदीप रूनवाल, अषोक भंडारी, निर्मल मेहता एवं भानुलाल शाह को शामिल किया गया। आयोजन के प्रथम दिन की व्यवस्था की जिम्मेदारी परिषद् परिवार एवं हेमेन्द्र सूरी मित्र मंडल, द्वितीय दिन की श्री स्थानकवासी संघ एवं तेरापंथ सभा के नवयवुक एवं महिला मंडलों तथा तृतीय दिन की व्यवस्था दिंगंबर जैन समाज एवं जैन सोष्यल ग्रुप मैन एवं मैत्री के सदस्य देखेंगे। बैठक का संचालन श्वेतांबर जैन श्री संघ सचिव भरत बाबेल ने किया एवं आभार सह-सचिव अनिल रूनवाल ने माना।

राष्ट्रीय डेंगू दिवस के अवसर पर कार्यशाला संपन्न

jhabua news
झाबुआ । आज राष्ट्रीय डेंगू दिवस के अवसर पर कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना, सीएमएचओ डाॅ चैहान, सिविल सर्जन डाॅ प्रभाकर, जिला मलेरिया अधिकारी डाॅ सिसौदिया, सहित मीडिया प्रतिनिधि, ग्राम पंचायतों के प्रतिनिधि, वेक्टर जनित रोगो से बचाव के लिए काम करने वाले एनजीओ एवं छात्रावास अधीक्षक उपस्थित थे। कार्यशाला में बताया गया कि कैसे डेंगू एवं अन्य वेक्टर जनित रोगो से बचा जा सकता हैं। वैक्टर जनित रोग मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, इत्यादि के नियंत्रण के लिए सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करे। घर के आस-पास के गड्ढों को भर दें। पानी से भरें रहने वाले स्थानो पर टेमोफास, मिट्टी का तेल या जला हुआ इंजन आयल डाले। घर एवं आस-पास अनुपयोगी सामग्री जैसे टायर,नारियल के खोल, प्लास्टिक व मिट्टी के टूटे फूटे बर्तन, फूलदान, गमले में पानी जमा न होने दें। सप्ताह मे एक बार अपने टीन, डिब्बा, बाल्टी इत्यादि का पानी खाली कर दें। दोबारा उपयोग होने पर उन्हे अच्छी तरह सुखाएं। सप्ताह मे एक बार अपने कूलर्स का पानी खाली कर दें, फिर सुखाकर ही उनका उपयोग करे। पानी के बर्तन आदि को ढंक कर रखे । हैण्डपंप के पास पानी एकत्र न होने दे। मच्छर के काटने से बचने के लिए पूरी बांह के कपडे पहने, पूरा शरीर ढंक कर रखें, खिडकी-दरवाजो मे मच्छर प्रूफ जाली लगवाएं। कार्यशाला मे एडीस मच्छर,एनाफ्लीज मच्छर एवं क्यूलेक्स मच्छर के लार्वा का अवलोकन भी सभी को करवाया गया एवं इन मच्छरो के लार्वा को पनपते समय ही नष्ट कर देने के उपाय बताये गये।

मुख्यमंत्री विदेश अध्ययन यात्रा के लिए किसानो से 21 मई तक आवेदन आमंत्रित
     
झाबुआ । मुख्यमंत्री किसान विदेश अध्ययन यात्रा योजनान्तर्गत वर्ष 2018-19 हेतु किसानों के आवेदन आमंत्रण उपरांत चयन प्रक्रिया की जानी है। इस संबंध मे म.प्र. शासन, किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग द्वारा निर्देश भी जारी किये गये है। वर्तमान में चीन देश के लिए विदेश अध्ययन भ्रमण हेतु जिले के इच्छुक कृषक अपने आवेदन शासन द्वारा निर्धारित प्रपत्र में दिनांक 21 मई 2018 दोपहर 12.00 बजे तक अपने विकासखंड स्तरीय किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी कार्यालय में प्रस्तुत कर सकते है। मुख्यमंत्री किसान विदेश अध्ययन यात्रा अंतर्गत चीन भ्रमण के दौरान कृषकों को मुख्यतः कृषि उद्यानिकी ,मुर्गीपालन, रेशम पालन संबंधी गतिविधियां अवलोकनीय होगी। इच्छुक कृषक अपने आवेदन निर्धारित प्रपत्र मे मय समस्त आवश्यक अभिलेखों के साथ प्रस्तुत करें। आवेदन पत्र का प्रारुप अपने क्षेत्र के वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी अथवा उद्यानिकी विभाग, पशुपालन, मछली पालन विभाग से भी संपर्क कर प्राप्त कर सकते है। आवेदन फार्म भरने में यदि कृषको को असुविधा हो तो अथवा कोई जिज्ञासा हो तो उसके समाधान के लिए कृषि और सम्बद्ध उद्यानिकी, मछली पालन, पशु पालन, इत्यादि विभागों के मैदानी और क्षेत्रीय शासकीय सेवकों से संपर्क कर सकते हैं।समय सीमा मे प्राप्त आवेदनो पर जिला स्तरीय समिति विचारोपरान्त चिन्हित 03 कृषकों के नाम राज्य स्तरीय समिति की ओर प्रक्रिया अनुसार प्रेषित किये जावेंगे। समय सीमा के पश्चात् प्राप्त आवेदनों पर विचार नही किया जावेगा। जिले से तीन कृषको के नाम चिन्हित किये जाना है। विदेश अध्ययन यात्रा भ्रमण पर जाने वाले कृषक के पास पासपोर्ट इत्यादि आवश्यक दस्तावेज अभिलेख होना आवश्यक होगा।

वनाधिकार के हक प्रमाण-पत्र वितरण के लिए ग्राम सभा 17 मई को
     
झाबुआ । झाबुआ ग्राम स्वराज अभियान अंतर्गत आगामी 17 मई को ग्राम पंचायतों में विशेष ग्राम सभा का आयोजन कर वन अधिकार अधिनियम 2006 के अंतर्गत अमान्य, लंबित, नवीन दावों का परीक्षण किया जाएगा एवं पात्र व्यक्तियों को हक प्रमाण-पत्रों का वितरण किया जाएगा।

धर्मदास को 4 लाख आर्थिक सहायता स्वीकृत

झाबुआ । झाबुआ जिले के मेघनगर तहसील के ग्राम छोटागुडा में रहने वाली पार्वती पिता धर्मदास की सर्प के काटने से मृत्यु हो जाने पर मृतक पार्वती के वैध वारिस उसके पिता धर्मदास पिता मूलजी, निवासी छोटागुडा को रूपयें 4 लाख की आर्थिक सहायता राशि एसीडीएम मेघनगर द्वारा स्वीकृत की गई है। स्वीकृत राशि मृतक के वैध वारिस धर्मदास पिता मूलजी निवासी छोटागुडा के बैंक खाता में ई-पेमेन्ट द्वारा भूगतान की जाएगी।

किसान खरीफ के लिए खेत तैयार करे, वर्षा से पहले मिट्टी का परीक्षण करवाये

झाबुआ ।कृषि विज्ञान केन्द्र झाबुआ द्वारा किसानो को सलाह दी गई है कि आगामी 5 दिवसों में वर्षा नहीं होने एवं मोसम सामान्य रहने की संभावना है। इस देखते हुए फसल कटाई के बाद खेत की मिट्टी का परीक्षण करवाये एवं खरीफ की फसल के लिए खेत तैयार करे। ग्रीष्मकालीन मूंग, भिण्डी व कददूवर्गीय सब्जियों की खेती की समय पर तुडाई करे। आम में फुदका माहो तथा भभूतिया रोग के नियंत्रण हेतु कार्बोरिल चूर्ण 2 ग्राम तथा 3 ग्राम सल्फेक्स प्रति लीटर पानी में घोल बनाकर छिडकाव करे। नीबू की गमोसिस एवं एन्थेकनोज बीमारी की रोकथाम हेतु ब्लाइटाॅक्स या फाइटोलाॅन दवा 2.5 ग्राम/ली का छिडकाव करे।  रसचूसक कीट के नियंत्रण के लिये इमिडाक्लोप्रिड या थायोमिथाक्सिम दवा 0.35-0.45 ग्राम/ली. की दर से छिडकाव करे। टमाटर, भिण्डी,मिर्च, बैगन आदि में प्ररोह एवं फलछेदक इल्ली की रोकथाम के लिए ट्रायजोफास दवा 2.0 मिली/ली का छिडकाव करे। भिण्डी, बैगन एवं हरी मटर, मेथी, पालक, मूली एवं हरी मिर्च की समय पर तुडाई कर ग्रेडिंग कर बाजार में बेचे। ग्रीष्मकालीन सब्जियों एवं टमाटर, रोपित पौध की समय पर की सिंचाई करे। अदरक की परिपक्व फसल की सिंचाई रोक दे व समय पर प्रकंद की खुदाई करे। पशु को कृमिनाशक दवा खिलाए। पशुओं को एच.एस.एफ.एम.डी, व बी क्यू बीमारी से बचाव हेतु टीकाकरण कराए।

भोज मुक्त विश्वविद्यालय की परीक्षा हेतु उडनदस्ता गठित
     
झाबुआ । भोज (मुक्त) विश्वविद्यालय भोपाल द्वारा 3 मई से 18 जून तक परीक्षा का आयोजन किया जा रहा हैं। उक्त परीक्षाओं के जिले में सुचारु संचालन पर प्रभावी नियंत्रण एवं निर्विघ्न रुप से संपादित किये जाने हेतु श्री एस.एस.सोलंकी जिला शिक्षा अधिकारी झाबुआ, श्री लक्ष्मीनारायण प्रजापति जिला परियोजना समन्वयक सर्व शिक्षा अभियान झाबुआ को उडनदस्ता के लिए नियुक्त कर परीक्षाओं के प्रभावी संचालन हेतु अपर कलेक्टर द्वारा अधिकृत किया गया है।

मुख्यमंत्री किसान विदेश अध्ययन यात्रा योजना संबंधी बैठक 21 मई को
     
झाबुआ । कृषकों को विदेश अध्ययन यात्रा पर भेजने हेतु कृषकों की वरियता निर्धारित करने के लिए जिला स्तरीय समिति की बैठक 21 मई 2018 को अपरान्ह 5.15 बजे से कार्यालय कलेक्टर सभाकक्ष मे कलेक्टर की अध्यक्षता मे आयोजित की जाएगी।

परख वीडियो कांफ्रेंस 17 मई को

झाबुआ । मुख्य सचिव की अध्यक्षता में 17 मई को प्रातः 11 बजे से परख वीडियो कांफ्रेंस का आयोजन किया जाएगा। कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना ने सभी संबंधित अधिकारियों को नियत समय पर एनआईसी कक्ष झाबुआ में उपस्थित रहने हेतु निर्देशित किया है।

समाधान एक दिवस में हुआ तत्काल समाधन
  
झाबुआ । समाधान एक दिवस मे आज लोक सेवा केन्द्र राणापुर में  दोपहर 1ः30 बजे तक कुल 15 आवेदन प्राप्त हुए , जिसमे खाता खसरा के 12 एवं 3 मूल निवासी प्रमाण-पत्र के प्राप्त हुए । जिनका तत्काल निराकरण किया गया ।

मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन योजना
     
झाबुआ । शासन के निर्देशानुसार प्रदेश में ऐसे दंपत्ति जिनकी संतान सिर्फ लड़कियां ही हैं उन्हें मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन योजना का लाभ दिया जायेगा। मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन योजना में पात्रता के मापदण्ड अनुसार मध्यप्रदेश का मूल निवास हो, दम्पत्ति में से किसी एक की न्यूनतम आयु 60 वर्ष हो, दम्पत्ति की मात्र संतान के रूप में केवल पुत्री हो और दम्पत्ति आयकरदाता न हो। अपात्रता के मापदण्ड अनुसार जो हितग्राही पात्रता के मापदण्ड में नहीं आता वह सब अपात्र कहलायेगें। यदि किसी हितग्राही ने उनके पुत्र की जानकारी छिपाकर शासन योजना का लाभ प्राप्त किया है, भले ही उनका पुत्र उनको साथ नहीं रख रहा हो अपात्र माने जायेंगे। केवल जीवित कन्या ही है तथा आयकरदाता नहीं है, के आशय का शपथ पत्र नहीं देते, वह अपात्र माने जायेंगे। पात्रता की पुष्टि के लिए दस्तावेज जिन दम्पत्ति की केवल कन्या ही हुई है और कोई जीवित पुत्र नहीं की पुष्टि इन दस्तावेजों के प्रस्तुत करने पर की जायेगी। योजना तहत राशन कार्ड, मतदाता निर्वाचक नामावली जिसमें दम्पत्ति का नाम एवं परिवार के सदस्यों का नाम हो, ग्राम पंचायत, वार्ड प्रभारी का प्रमाण पत्र, आंनगबाड़ी, आशा कार्यकत्र्ता की रिर्पोट पंजी और दम्पत्ति द्वारा इस आशय का शपथ पत्र की आयकरदाता नहीं है।

विद्यार्थियों के लिये हर जिले में होंगे पांच कॅरियर काउंसलर 

झाबुआ । इस बार विद्यार्थियों के लिये कॅरियर काउंसलिंग की विशेष व्यवस्था की जा रही है ताकि बच्चों को अपने भविष्य का रास्ता तय करने में भरपूर मदद मिले। हर जिले में कॅरियर काउंसलिंग की व्यवस्था की जायेगी। 70 प्रतिशत से ज्यादा अंक लाने वाले विद्यार्थियों के जिलेवार सम्मेलन आयोजित होंगे। सम्मेलन में विद्यार्थियों का स्वागत किया जायेगा और उन्हें कॅरियर काउंसलिंग दी जायेगी। हर जिले में रोजगार कार्यालय में न्यूनतम पाँच कॅरियर काउंसलर नियुक्त किये जायेंगे। उच्च शिक्षा विभाग के सहयोग से भी प्रत्येक जिले में दो-दो कॅरियर काउंसलर उपलब्ध होंगे। आगामी 17 मई को 500 कॅरियर परामर्शदाताओं का उन्मुखीकरण प्रशासन अकादमी में आयोजित किया जायेगा और कॅरियर परामर्श योजना शुरू की जायेगी।

लीबू को प्रधानमंत्री आवास के साथ शौचालय बनने से गंदगी से मिली मुक्ति

jhabua news
झाबुआ । मजदूरी कर परिवार का गुजारा चलाने वाले लीबू पिता टापू एक कमरे के मिटटी व खपरैेल की छत वाले मकान में रहते थे। मजदूरी कर  जैसे तैसे परिवार का भरण पोषण कर पाते थे। ऐसे में उनके लिए पक्का मकान बनाने का सोचना मंुगेरी लाल के सपने जैसा था। लेकिन उनके इस सपने को प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना ने हकीकत बना दिया है और एक कमरे के मिट्टी व खपरैेल की छत वाले मकान में रहने वाले लीबू पिता टापू अब सीमेंट कांक्रीट की छत वाले मकान के मालिक बन गये है और सोने पे सुहागा ये कि आवास के साथ उसने शौचालय का निर्माण भी कर लिया है, तो उसे खुले में शौच करने जाने में होने वाली परेशानियो संे भी निजात मिल गई है।और शौच से आसपास होने वाली गंदगी से भी मुक्ति मिल गई है। झाबुआ जिले के राणापुर विकास खण्ड के ग्राम गवसर निवासी लीबू को प्रधानमंत्री आवास योजनांतर्गत वर्ष 2016-17 में पक्का आवास बनाने के लिए स्वीकृति प्रदान की गई। शासन से अनुदान मे मिली राशि से उसने ने अपना पक्का मकान एवं शौचालय बना लिया। अब वह अपने परिवार के साथ सीमेंट कांक्रीट के पक्के मकान में रहते है। चर्चा के दौरान लीबू ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास का लाभ नही मिलता तो वे अपना पक्का मकान नही बना पाते और उन्हें मिट्टी के कच्चे मकान में ही रहने एवं खुले में शौच के लिए जाने से जहरीले जानवर के काटने बारिस में छत टपकने, मकान के कभी भी गिरने का डर समाया रहता। छत टपकने से बरसात का मौेसम बहुत ही कष्टदायक होता था। प्रधानमंत्री आवास योजना ने मदद कर उसकी सारी समस्या ही हल कर दी है अब जहरीले जानवरो के काटने, छत टपकने और मकान गिरने की कोई चिंता नही है।
एक टिप्पणी भेजें
Loading...