झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 30 मई - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 30 मई 2018

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 30 मई

आदिवासी महासम्मेलन को लेकर अभा आदिवासी विकास परिषद् की महत्वपूर्ण बैठक हुई
  • पदाधिकारियों का मनोनयन कर सौंपी गई जवाबदारी

jhabua news
झाबुआ। अखिल भारतीय आदिवासी विकास परिषद् के तत्वावधान में 9 जून को कुक्षी में होने वाले आदिवासी महासम्मेलन को लेकर बुधवार को दोपहर स्थानीय काॅलेज मार्ग स्थित सर्किट हाऊस पर परिषद् की जिला बैठक संपन्न हुई। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में पेटलावद विधायक सुश्री निर्मला भूरिया उपस्थित थी। अध्यक्षता महासम्मेलन के संयोजक मुकामसिंह किराड़े एवं अध्यक्ष नारायणसिंह भिड़े ने की। बैठक को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि पेटलावद विधायक सुश्री भूरिया ने कहा कि निष्चित ही यह महासम्मेलन आदिवासी समाज के हितार्थ साबित होगा तथा नए आयाम रचेगा। पूरे संभाग स्तर के आदिवासी समाज के लोग इस सम्मेलन में सहभागिता करने से कुक्षी में समाजजनों का महाकुंभ होगा। इस दौरान उनकी समस्याओं एवं उनके लिए केंद्र तथा प्रदेष सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं पर चर्चा होगी तथा कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए जाएंगे। महासम्मेलन के संयोजक श्री किराड़े एवं अध्यक्ष श्री भिडे़ ने बैठक में उपस्थित आदिवासी समाज के प्रतिनिधियों से आव्हान किया कि वे इस सम्मेलन में झाबुआ जिले से हजारों की संख्या से समाज के लोगों को लेकर आए और उनकी समस्त व्यवस्था की जाए। बैठक में झाबुआ जिले से सम्मेलन के लिए जिला प्रभारी विधायक सुश्री भूरिया को एवं सह-प्रभारी राजूभाई को बनाया गया।

ब्लाॅक प्रभारियों का मनोनयन किया गया
इस अवसर पर विषेष रूप से अभा आदिवासी विकास परिषद् के झाबुआ के जिलाध्यक्ष कल्याणंिसह डामोर एवं आलीराजपुर अध्यक्ष कलमसिंह कलेष उपस्थित थे। झाबुआ जिलाध्यक्ष श्री डामोर द्वारा बैठक में सम्मेलन हेतु ब्लाॅक प्रभारियों की नियुक्तियां कर समाज के लोगों को लाने की जवाबदारी सौंपी गई। जिसमें रानापुर ब्लाॅक से गोविन्द अजनार, झाबुआ से बहादुर हटिला, मेघनगर से नटवर बामनिया, थांदला से बंटी डामोर, पेटलावद से कालूसिंह निनामा, रामा से वेलजी पनदा को प्रभारी बनाया गया। इसके साथ ही इस दौरान आदिवासी विकास परिषद् की कार्यकारिणी का भी विस्तार करते हुए श्री डामोर ने परिषद् के ब्लाॅक अध्यक्षों की भी घोषणा की। जिसमें झाबुआ से मेजिया कटारा, रानापुर से भरत मेड़ा, रामा से मदन भूरा, पेटलावद से अंबुसिंह मेड़ा, थांदला से कड़वा कटारा, मेघनगर से रूपसिंह भूरिया एवं परिषद् के जिला महामंत्री के महत्वपूर्ण पद पर श्यामा ताहेड़ को मनोनीत किया गया।

बड़ी संख्या में समाजजन हांेंगे शामिल
बैठक में परिषद् जिलाध्यक्ष कल्याणसिंह डामोर ने अपने उद्बोधन में श्री किराड़े एवं श्री भिड़े को आष्वस्त किया कि उनके द्वारा एवं समस्त ब्लाॅक अध्यक्षों द्वारा मिलकर यह प्रयास किए जाएंगे कि झाबुआ जिले से हजारों की संख्या में समाज के लोग इस सम्मेलन में सहभागिता करे। इस अवसर पर आदिवासी समाज की विभिन्न समस्याओं पर भी विचार-विर्मष किया गया। यह बैठक करीब एक घंटे तक चली। इस अवसर पर समाज के प्रतिनिधियों के रूप में हरू भूरिया, धन्ना डामोर, राधु भूरिया, अजमेर भूरिया, अनसिंह दायमा, नरवेसिंह भूरिया, सीताराम गामोड़ आदि उपिस्थत थे। अंत में पधारे सभी लोगों के प्रति आभार जिलाध्यक्ष श्री डामोर ने माना।

भाजपा से हिसाब मांगने वाली कांग्रेस को जनता देगी जवाब
  • चुनाव के समय ही कांग्रेस जनता के बीच जाकर भ्रमित करने का असफल प्रयास करती है, भाजपा नेताओं ने लगाया आरोप

झाबुआ । भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष मनोहर सेठिया विधायक शांतिलाल बिलवाल, सुश्री निर्मला भूरिया एवं कलसिंह भाबर से  संयुक्त बयान जारी करते हुए कहा कि प्रदेश मंें जैसे-जैसे विधानसभा चुनाव नजदीक आते जायेंग,े कांग्रेस जनता की भलाई का ना सोचते हुए सिर्फ चुनाव के वक्त लोगांें के बीच पहुंचकर नोटंकी प्रारंभ कर जनता को बहकाने का सोचेगी। भाजपा नेताओं के अनुसार जिस कांग्रेस पार्टी के नेता भाजपा के खिलाफ हिसाब दो अभियान चलाने वाले है, वे पहले प्रदेश की जनता से पूछ ले कि वर्तमान में जो भी विकास दिखाई दे रहा है, वह किसके शासनकाल में हुआ है। भारतीय जनता पार्टी के नेता सिर्फ चुनाव के समय पर ही जनता के बीच नहीं जाते ह,ै वे हमेशा प्रारंभ से अंत तक जनता के बीच रहते है। उनकी समस्यांओं का समाधान करते है तथा विकास पर ही अपना ध्यान केन्द्रित करते है। अभी वर्तमान में पूरे प्रदेश में भाजपा विधायकों, तथा सभी जनप्रतिनिधियों के द्वारा विकास यात्रा के माध्यम से घर-घर जाकर जनता की समस्यांओं का समाधान कर लगातार क्षेत्रों मंे जनता के हित में विकास कार्य कराये जा रहे है। आपने कहा कि कांग्रेस के नेता विगत 15 वर्षो से सत्ता से बाहर होने के कारण बौखला गये है और सत्ता प्राप्त करने के लिये इस तरह के हथकंडे बताकर जनता को गुमराह करना चाहते है। लेकिन प्रदेश की जनता ने कांग्रेस का बंटाढार वाला शासनकाल अच्छी तरह देखा है। उस समय की सड़के, बिजली, पानी सहित तमाम समस्यांआंे को जनता ने भोगा है, इसलिये जनता इनके किसी भी तरह के बहकावे में आने वाली नहीं है। भाजपा ने सर्व-वर्ग के लोगों के हित में कार्य किये है। जनता तो कांग्रेस को पहले ही हिसाब देकर सत्ता से बाहर कर चुकी है। शेष आगामी चुनाव में जनता कांग्रेस का पूरा हिसाब चूकता कर देगी। देश की जनता ने कांग्रेस की भ्रष्टाचार से लिप्त सरकार देखी है और आज इसी कारण देश में कांग्रेस का जनाधार समाप्त होते जा रहा है। इस आदिवासी अंचल में कांग्रेस पार्टी भोले भाले लोगो को भ्रमित करके अपनी राजनैतिक रोटिया सैकने का प्रयास कर रही है किन्तु जिले की जनता अच्छी तरह से जान चुकी है कि जितना विकास भाजपा ने मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान के नेतृत्व में किया है, उतना विकास कांग्रेस के 60 साल के शासनकाल में नही हुआ है ं। आज गा्रमीण अंचलों में सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रत्येक व्यक्ति को मिल रहा है, स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषिविकास, सडकों, सिंचाई साधनों, खाद,बीज, के अलावा शून्य प्रतिशत की दर पर किसानों को ऋण सुविधा मिल रही है तथा खेती को लाभ का धंदा बनाने के लिये सरकार कोई कसर बाकी नही रख रही है । उज्जवला योजना में गरीब महिलाओं को निशुल्क गैस कनेक्शन दिये जारहे है जिससे उनके स्वास्थ्य के साथ ही धुएं की परेशानियों से भी मुक्ति मिली है । भाजपा नेताओं ने कांग्रेस पार्टी की चुनाव के पहले इस प्रकार से जनता को भ्रमित करने  की पैतरे बाजी  को सिर्फ नाटकबाजी बताते हुए कहा है कि विधानसभा चुनाव 2018 एवं लोकसभा 2019 के चुनाव में भाजपा प्रचण्ड जीत दर्ज करा कर कांग्रेस मुक्त भारत के सपने को साकार करेगी ।

सोलन (हिमाचल प्रदेष) में आयोजित आॅल इंडिया कराते चेंपियनशीप में
  • झाबुआ जिले के 16 खिलाड़ियों ने प्राप्त किए 20 गोल्ड, सिल्वर एवं ब्रांज मेडल
  • हिमाचल प्रदेष में फतह हासिल कर झाबुआ लौटने पर खिलाड़ियों का किया गया भव्य स्वागत

jhabua news
झाबुआ। सोलन (हिमाचल प्रदेष) में 25 से 27 मई तक चैथी कराते वाॅरियर्स आॅल इंडिया कराते चेंपियनषीप का आयोजन कराते डू डेवलपमेंट सोसायटी एंड कबीर कराते एकेडमी द्वारा किया गया। उक्त चेंपियनशीप में हिस्सा लेकर झाबुआ जिले के 16 खिलाड़ियों, जिसमें 6 खिलाड़ियों ने गोल्ड, 3 ने सिल्वर एवं 11 खिलाड़ियों ने ब्रांज मेडल प्राप्त कर जिले का नाम पूरे देष में रोषन किया है। उक्त सभी खिलाड़ी 29 मई की रात्रि 9 बजे झाबुआ लौटे। जहां झाबुआ के बस स्टेंड पर सभी खिलाड़ियों का भव्य स्वागत कराते एसोसिएषन एवं रोटरी क्लब झाबुआ के तत्वावधान में शहर की विभिन्न संस्थाओं द्वारा मिलकर किया गया। जिला कोच एवं कराते एसोसिएषन आॅफ झाबुआ के सचिव सूर्यप्रतापसिंह ने बताया कि उनके एवं कोच बादल पांडेय तथा आयुष चैहान के नेतृत्व में झाबुआ जिले के कराते खिलाड़ियों का दल सोलन (हिमाचल प्रदेष) में आयोजित आॅल इंडिया स्तर की कराते चेंपियनशीप में हिस्सा लेने के लिए पहुंचा था। जहां चेंपियनशीप में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्षन करते हुए षिवा त्रिवेदी ने 2 गोल्ड काता और कुमिते में, निधि त्रिपाठी ने 1 गोल्ड और 1 सिल्वर, अथिरा पिलाइ्र्र ने 1 गोल्ड एवं 1 ब्रांज, लक्ष्मी देवड़ा ने 1 गोल्ड, इति श्रीवास्तव ने 1 सिल्वर, प्रवीर सोलंकी (लड्डू) ने 1 गोल्ड, 1 ब्रांज, तन्मय चैधरी ने 1 सिल्वर, 1 ब्रांज, गौरव मेरावत ने 2 ब्रांज, नितिन सिंगड़ पे 2 ब्रांज, हितानषी गुप्ता ने 1 ब्रांज काता में, मेघा अग्रवाल ने 1 ब्रांज काता में, आदिवित्या मिश्रा ने 1 ब्रांज काता में एवं अजय देवल ने 1 ब्रांज कुमिते में प्राप्त किया। सभी खिलाड़ियों को मेडल एवं प्रषस़्ित-पत्र अतिथियों द्वारा प्रदान किए गए। इसके अलावा प्रतियोगिता में अर्पण मिश्रा, अजय भूरिया एवं अंषिका डामोर का भी सराहनीय प्रदर्षन रहा।

फतह कर झाबुआ लौटने पर किया जोरदार स्वागत
उक्त खिलाड़ियों ने 6 गोल्ड, 3 सिल्वर एवं 11 ब्रांज मेडल प्राप्त कर झाबुआ जिले का नाम पूरे देष में रोषन किया है। सभी खिलाड़ी मंगलवार को ट्रेन से मेघनगर एवं मेघनगर से निजी वाहनों से रात्रि 9 बजे झाबुआ पहुंचे। जहां स्थानीय बस स्टेंड पर सभी खिलाड़ियों को ढोल-धमाकों के साथ यात्री प्रतिक्षालय तक लाया गया। यहां सभी खिलाड़ियों ने क्रांतिकारी टंट्या भील की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। पश्चात् खिलाडियों का पुष्पमाला पहनाकर स्वागत पीजी काॅलेज के जनभागीदारी समिति अध्यक्ष यषवंत भंडारी, कराते एसोसिएषन एवं रोटरी क्लब झाबुआ के अध्यक्ष उमंग सक्सेना, सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर, जैन सोष्यल ग्रुप के उपाध्यक्ष पंकज जैन मोगरा, साज रंग संस्था के कार्यकारिणी अध्यक्ष कमलेष पटेल, रोटरी क्लब के आगामी अध्यक्ष अमितसिंह जादौन (यादव), लालाभाई शाह आम्रपाली, राजेष शाह, खेल प्रषिक्षक मनोज पाठक, अमित जैन, राजनारायण गुप्ता, रोटरेक्ट क्लब से उपाध्यक्ष दौलत गोलानी, अभिभाषक एवं पार्षद अजय सोनी, नरेष डोषी, पार्षद रसीद कुरैषी आदि द्वारा किया गया एवं सभी खिलाड़ियों को शुभकामनाएं प्रेषित की गई।

ढोल-धमाकों पर किया नृत्य
पश्चात् उत्साहित खिलाड़ियों के साथ विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारी एवं सदस्यों द्वारा ढोल-धमाकों पर जमकर नृत्य भी किया गया। कोच सूर्यप्रतापसिंह, बादल पांडे एवं आषीष चैहान का विषेष स्वागत पुष्पमाला पहनाकर उन्हंे बधाई दी गई। साथ ही इस दौरान आतिष्बाजी भी की गई। इसके पश्चात् बच्चें परिवारजनों के साथ गंतव्य स्थल की ओर रवाना हुए।

गुरू की महिमा का कोई पार नही- गुरू कृपा से ही राम ने अहिल्या का उद्धार किया- पूज्य डा. विष्वामित्रजी
  • उधो मां से कहियों , तेरा कान्हा तोहे याद करें - भजन पर झुम उठे श्रद्धालुजन, आज होगी सप्तदिवसीय भक्ति महोत्सव की पूर्णाहूति

jhabua news
झाबुआ । नगर के पैलेस गार्डन में भक्तिरस से परिपूर्ण ज्ञानगंगा की पावन निर्झरिणी प्रवाहित हो रही है । श्रीराम शरणम झाबुआ द्वारा रामानुरागी रणछोडलाल राठौर के सौजन्य से आयोजित सप्त दिवसीय भक्ति महोत्सव में नगर सहित दूर दूर से श्रद्धालुजन एकत्रित होकर   सर्वशक्तिमतै परमात्मने श्री रामाय नमः के महामंत्र को आत्मसात करके प्रातः 10-30 बजे से दोपहर 12 बजे तक भक्तिरस का पान कर रहे है । इस अवसर पर एलईडी स्क्रीन से ब्रह्मलीन परम पूज्य डा. विश्वामित्रजी महाराज का दुर्लभ एवं जीवन को दिशाबोध देने वाले प्रवचन का प्रसारण किया गया । पूज्य डा. विश्वामित्रजी महाराज ने अपने  प्रवचन मे कहा कि ’’ गुरू चरणो की शक्ति अपरम्परा होती है इसी के छूने मात्र से पाषाण रूपी अहिल्या नारी के रूप परिवर्तित हो गई । यह किसका कमाल- चरण या चरण धूलि का ? पत्थर बनी हुई अहिल्या , प्रभु अपने चरण से छूते हैं। हुक्म है गुरू का । आप इसका उध्दार कर दो । इसको चेतन बना दो । आगे चल कर सीता जी की सखियाँ राम जी को कुछ कुछ कहती हैं । लक्ष्मण जी भी आगे से कहते हैं। आप कहती हो मेरे राम में कुछ नहीं है। वह ऐसा ही है, काला कलूटा है । मैं मानता हूँ । अहिल्या का उद्धार किसने किया । यह राम के चरणों की करामात है । चरण तो अयोध्या से चले हुए हैं। क्या रास्ते में किसी का कोई उद्धार किया , कोई इससे पहले नारी बनी ? यह बात सुन कर लक्ष्मण भी चुप हो गये  । यह करामात चरणों का नहीं है। उन चरणों की धूलि का है । यह मिथिला की धूलि ऐसी है कि वह पत्थर की नारी , नारी बन गई । भगवान से किसी ने पूछा लिया । भगवान यह आपके चरणों की करामात है या मिथिला की धूलि का । धूलि तो इससे पहले भी थी और कोई नारी न बनसकी । तो इसमें किसका चमत्कार है । तब भगवान श्रीराम बड़ा सुंदर उत्तर देते हैं। न यह धूलि की करामात है न चरणों की । यह उन दोनों को मिलाने वाले की करामात है , जिसे गुरू विश्वामित्र कहते हैं। यह मेरे गुरू महाराज का चमत्कार है । डा. विश्वामित्र ने कहा कि तुलसीदास से यदि पूछा जाए कि आप तो नाम के उपासक हैं आप किसका चमत्कार मानते हैं ? तुलसीदास जी कहते हैं राम शब्द में दो अक्षर हैं “रा” और ” म” । यही राम के चरण हैं । और यदि राम राम प्रेमपूर्वक जपा जाता है तो यही राम की चरण धूली है। इन दोनों को मिलाने वाला कोई सद्गुरू मिल जाता है तो प्रभु की प्राप्ति हो जाती है । यदि राम राम प्रेमपूर्वक जपा जाता है तो यही चरण धूलि है । विषयासक्ति समाप्त हो जाती है , मन की जड़ता समाप्त हो जाती है। चेतनता आ जाती है और उसके पश्चात तो परम शान्ति मिल कर ही रहेगी । ताड़का को मारा है अहिल्या को तारा है । किसी ने कह दिया प्रभु आपने ऐसा क्यों किया । प्रभु कहते हैं मुझे कुछ न कहो । मैंने गुरू आज्ञा का पालन किया । एक को कहा मार दो मार दिया एक को कहा तार दो तार दिया । ऐसा शिष्य होना चाहिए । जो गुरू आदेश को ही बिना किसी संशय के आत्मसात कर पालन करें । महर्षि विश्वामित्र से पूछा जाए कि आपने ऐसा क्यों किया तो वे बोले कि वैद्य किसी को मीठी दवाई देता है किसी को कडवी । यह तो ऊपरी स्वरूप हैं। गुरू अपने तरिके से दोनों को ठीक करता है। ताडका को मार कर और अहिल्या को तार कर उद्धार कर दिया । यह सब गुरू महिमा का ही प्रभाव है । सप्त दिवसीय भक्ति महोत्सव के छटवें दिन सदग्रुथ भक्ति प्रकाश का संगीतमय सामुहिक पाठ किया गया जिसमें श्रद्धालुजन राम नाम में एकाकार होते दिखाई दिये  । इसके बाद  भक्ति रस  में कर्णप्रिय एवं आधत्मिक चेतना को जागृत करने वाले भजनों की सुगीतमय प्रस्तुति में ’’ उधो मां से कहियों , तेरा कान्हा तोहे याद करें , मोहे मां की लोरी की याद बहुत आवे , मै जग प्रतिपालक हूं, पर तेरो तो लल्ला हूं , मैया तेरे ही चरणों में तेरो लल्ला शिश नवाये । तथा मैं तेरा तू मेरा राम, मै तेरा तु मेरा..... धुन पर पूरा पाण्डाल नृत्य की मुद्रा में थिरकने को बाध्य हो गया । श्री राम शरणम के  आनन्दविजयसिंह सक्तावत ने पूज्य डा. विश्वामित्रजी महाराज के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि परम पूजनीय श्री महाराज जी का जन्म 15 मार्च 1940 को हुआ था के द्वारा 20 जुलाई 1997 गुरूपूर्णिमा के पुण्य पर्व पर भगवा चोला धारण किया था । परम पूजनीय श्री प्रेम जी महाराज के अन्तरंग शिष्य डॉ. श्री विश्वमित्र जी महाराज ने आल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसिज, नई दिल्ली में 22 वर्षों तक गौरवशाली सेवा की. । वे एशिया के अकेले ओक्यूलर मिक्रोबिओलोगिस्ट के रूप में विख्यात हुए, प्रभु प्रेम का आकर्षण इनको संसार से बाँध नहीं पाया.। इनकी वाणी में विलक्षण तेज, ओज एवं सत्य का प्रभाव है.। इनके प्रवचन एवं भजन कीर्तन-गायन से सभी श्रोतागण मुग्ध हों जाते हैं.। आपके तप का प्रभाव आपके तेजोमय मुख-मंडल से स्पष्टतः दृष्टिगोचर होता है. वें अपने आवागमन एवं भोजन का पूरा व्यय स्वयं वहन किया करते थे, तथा किसी से कोई भेंट स्वीकार नहीं करते थे।  राम नाम को जीवन का एक मात्र उद्देश्य बनाते हुए पूज्य श्री स्वामीजी महाराज द्वारा स्थापित आदर्श परम्पराओं का दृढ़ता पूर्वक निर्वहन करते हुए अपने तेजोमय प्रभा मंडल से समूचे भारत एवं विश्व को आज भी प्रकाशित कर रहे हैं.।  दर्शन मात्र से ही सबको आनंदित एवं प्रफुल्लित कर देते हैं। . ऐसे विलक्षण व्यक्तित्व के धनी हैं स्वामी श्री विश्वमित्र जी महाराज 2 जुलाई 2012 को लगभग 72 वर्ष की आयु में भौतिक चोला छोड परम धाम सिधार गए.। आज 31 मई को सप्त दिवसीय भक्ति महोत्सव में प्रतिदिन के अनुसार प्रातः 10-30 बजे से 12 बजे तक अवतरित सदग्रंथस भक्ति प्रकाश का सामुहिक पाठ एवं डा. विश्वामित्रजी मसा के प्रेरणास्पद प्रवचन एवं भजन कीर्तन का आयोजन होगा तथा पुरूषोत्तम मास में नगर एवं अंचल की जनता को पूर्णाहूति पर गुरूदेव का परम आशीष प्राप्त होगा । रामानुरागी श्री रणछोडलाल राठौर एवं आयेाजन समितिं ने सभी धर्म प्रमियों से अधिक से अधिक संख्या में सपरिवार पधार कर धर्म लाभ लेने की अपील की है ।

संसार का सुख जाली नोट के समान है जो दिखता तो मूल्यवान है परन्तु वास्तव में उसका कोई मूल्य नही होता है- आचार्य जयानन्दसूरिष्वरजी
  • पंच दिवसीय व्याख्यानमाला में आचार्यजी ने किये विचार व्यक्त

झाबुआ । संसार का सुख जाली नोट के समान है जो दिखता तो मूल्यवान है परन्तु वास्तव में उसका कोई मूल्य नही होता है। उसी प्रकार संसार के सुख नकली नोट जैसा दिखता है, परन्तु संसार के सभी सुख के पिछे दुख छिपा हुआ है एवं सुखाभास होने तक रहता है । संसार के सुख पानी के बुलबुले के समान है । शाश्वत सुख तो हर परिस्थिति में सम परिणिती में रह कर  मोक्ष की साधना में रहा हुआ हे । इसके लिये प्रथम तो हमे संसार में रहते हुए संसार पर आसक्ति हटायें, उसके पश्चात संतोषी बने एवं अनुकुलता, प्रतिकूलता में समभाव बनाये रखे तो व्यक्ति मेें हर समय प्रसन्नता बनी रहेगी । का्रेध में या विवाद में तुरन्त जवाब लाभकर्ता नही बनता है - उक्त प्रवचन श्री ऋषभदेव बावन जीनालय में महती धर्मसभा को संबोधित करते हुए आचार्य भंगवंत श्री जयानन्द सूरिश्वरजी मसा ने कहीं । पूज्यश्री ने कहा कि समाज यानि जिस समुदाय में सम -आवाज हो एक विषय पर एक मत हो वही समाज हे । आज समाज की दशा बडी ही विचारणीय है । इस पर चिंतन एवं आत्मावलोकन जरूरी । आज धर्म में आडंबर बहुत बड गया है, उसे हटाने की अत्यन्त आवश्यकता है । धर्म में हिंसा का कोइ्र स्थान नही है । जहां अहिंसा है वही धर्म है । जहां सत्य हे उसी स्थान पर या व्यक्ति में धर्म का वास हे । असत्यभाषी  कितनी भी धर्म क्रिया  करले वह वह सभी निष्फल है क्यो कि धर्म का प्रथम पायदान ही सत्य है 

पुरूषोत्तम मास में श्री मेढ़ स्वर्णकार सत्यनारायण मंदिर में किए गए विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम
  • सत्यनारायण भगवान की कथा एवं आरती का हुआ आयोजन

jhabua news
झाबुआ। स्थानीय राधाकृष्ण मार्ग स्थित श्री मेढ़ क्षत्रिय स्वर्णकार सत्यनारायण मंदिर में पुरूषोत्तम मास की पूर्णिमा के अवसर पर मंगलवार को चेतनकमार मनोजकुमार सोनी (जवड़ा) परिवार द्वारा विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। जिसमें मुख्य रूप से शाम को श्री सत्यनारायणजी की कथा एवं आरती का आयोजन हुआ। यह जानकारी देते हुए आयोजक परिवार के चेतन सोनी ने बताया कि श्री सत्यनारायण मंदिर में सुबह 7 बजे भगवान का अभिषेक मंदिर के पूजारी प्रदीप भट्ट द्वारा किया गया। शाम 6.30 बजे से प्रभु श्रीजी के सुंदर श्रृंगार दर्षन का लाभ स्वर्णकार समाज के सभी लोगो ंने लिया। पश्चात् मंदिर में सत्नारायण भगवान की कथा का आयोजन हुआ। कथा पं. गणेषप्रसाद उपाध्याय द्वारा संपन्न करवाई गई। लाभ चेतन मनोज सोनी परिवार ने लिया। कथा पश्चात् आरती एवं प्रसादी वितरण किया गया।

ये थे उपस्थित
सभी आयोजनों में समाजजनों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। कथा अवसर पर विषेष रूप से ओम कड़ेल, ओम सोनी (सिद्धण), मुकेष अग्रोया, मदनलाल सोनी, धीरेन्द्र सोनी, विनोद सोनी, महेष सोनी, कैलाष, दिनेष सोनी के साथ महिलाओं में कृष्णा सोनी, परिमता सोनी, वर्षा सोनी, राधा सोनी आदि शामिल हुए।

प्राचार्यो का प्रषिक्षण 1 जून को भोपाल में

झाबुआ । शिक्षा गुणवत्ता पर फोकस करने के लिए षैक्षिक मासिक केलेण्डर बनाकर उसके आधार पर अध्यापन कार्य करवाने एवं प्रतिमाह विषिष्ट षैक्षणिक एवं षैक्षणेत्तर गतिविधियों का संचालन करने के लिए प्रषासन अकादमी 1100 क्वाटर भोपाल के स्वर्ण जयंती हाॅल में झाबुआ के प्राचार्यो के लिए 1 जून 2018 को प्रातः 10 बजे से प्रषिक्षण का आयोजन किया जाएगा। कलेक्टर आशीष सक्सेना ने प्राचार्यो को प्रषिक्षण में उपस्थित होने हेतु निर्देषित किया है।

चलो गांव की ओर कार्यक्रम के तहत अधिकारी सुबह 5 बजे पहुचेगे गांव में

झाबुआ । ग्रामीण क्षेत्रों में आधारभूत सुविधाओं/नागरिकों की क्षेत्रीय समस्याएॅ, उपलब्ध संसाधन तथा षासन की योजनाओं के तहत हल करने के लिए ग्रामीणों से मिलकर उनकी आवष्यकताएॅ एवं समस्याएॅ जानने के लिए झाबुआ जिले के प्रत्येक गाॅव में खण्ड स्तरीय अधिकारी/कर्मचारी चलों गांव की ओर कार्यक्रम के तहत सप्ताह में 5 दिन ग्रामीणो क्षेत्रो में प्रातः 5 बजे से पहुंचकर मार्निंग फालोअप करेगे।

असंगठित श्रमिको को 13 जून को लाभान्वित किया जाना है, श्रमिको का सत्यापन कार्य दो दिवस में षत-प्रतिषत करे

झाबुआ । आगामी 13 जून को प्रदेष के सभी जिलों में पंजीकृत असंगठित श्रमिकों हितलाभ का वितरण किये जाने के लिए कार्यक्रम आयोजित किये जायेगे। कार्यक्रम में पात्र श्रमिकों को 1 अप्रैल 2018 से पात्रतानुसार प्रसुति सहायता, अनुग्रह योजना, अंत्येष्टि सहायता योजना इत्यादि का लाभ दिया जाना है। इसके लिए कलेक्टर श्री आषीष सक्सेना ने जिले के पंजीकृत सभी मजदूरों का सत्यापन कार्य दो दिवस में सुनिष्चित कर, हितग्राहियों को लाभान्वित करने के लिए चयन कर 5 जून तक पोर्टल पर इन्द्राज करवाने के लिए सीईओ जिला पंचायत एवं संबंधित अधिकारियों को निर्देषित किया है। असंगठित श्रमिको को योजना का लाभ मिल सके एवं कोई भी पात्र व्यक्ति लाभ से वंचित ना रहे। इसके लिए ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रो में 5 सदस्यीय निगरानी समिति का गठन किया जायेगा, जिसमें एक महिला एवं 1 सदस्य एसी/एसटी का अनिवार्य रूप से रखा जायेगा।

13 जून को जनपद एवं षहरी क्षेत्र में होगे आयोजन
असंगठित श्रमिको को पात्रतानुसार हितलाभ का वितरण करने के लिए 13 जून को प्रातः 11 बजे से जनपद स्तर पर एवं सायं 7 बजे से नगरीय मुख्यालय पर कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में पट्टे वितरण प्रधानमंत्री आवास योजना के स्वीकृति पत्र, उज्जवला योजना, तथा चरण पादुका योजना के हितग्राहियों को भी हितलाभ का वितरण किया जाएगा।

म0प्र0 व्यापार सवंर्धन बोर्ड के अध्यक्ष 2 जून को जिले के भ्रमण पर रहेगे

झाबुआ । मध्यप्रदेष व्यापार संवर्धन बोर्ड के अध्यक्ष श्री मदन मोहन गुप्ता राज्यमंत्री 2 जून को जिले के भ्रमण पर रहेगे। प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार श्री गुप्ता 2 जून को दोपहर 1.30 बजे से कलेक्टर सभाकक्ष में जिला अधिकारियों की बैठक लेगे।

फोटोयुक्त मतदाता सूची का हुआ प्रकाशन, 8 जून तक दावे आपत्ति आमंत्रित

झाबुआ । राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकाय एवं पंचायतों की मतदाता सूची का आज 30 मई को सभी पंचायतों एवं नगरीय निकाय के वार्डों में फोटो युक्त प्रारूप मतदाता सूची का सार्वजनिक प्रकाशन किया गया। इस दौरान ग्राम पंचायत एवं नगर के वार्डों में दावे एवं आपत्तियां 8 जून 2018 को सायं 3 बजे तक दर्ज की जा सकेंगी। उन्होंने मतदाताओ से कहा है कि यदि किसी को कोई दावा आपत्ति प्रस्तुत करना हो तो वे मतदाता सूची का अवलोकन कर मौके पर ही दावा आपत्ति केंद्रों पर एवं तहसील कार्यालय में प्राधिकृत अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत कर सकते हैं। फोटो रहित मतदाता सूची आयोग की वेबसाइट एमपी लोकल इलेक्शन पर भी देखी जा सकती है, जबकि फोटो युक्त मतदाता सूची समस्त केंद्रों में अवलोकन की जा सकेगी।

कैरियर काउंसिंलिंग हेतु आवेदन 27 जून तक आमंत्रित

झाबुआ । जिला रोजगार कार्यालय झाबुआ/अलिराजपुर में कैरियर काउंसिंलिंग योजना अंतर्गत मार्गदर्षन देने हेतु अनुभवी काउंसलर एवं विषय विषेषज्ञो के गेस्ट पैनल के गठन हेतु आवेदन 27 जून तक आमत्रित किये जायेगे। नामांकित काउंसलरोे को सप्ताह में निर्धारित दिवसों में काउसिलिंग हेतु कार्यालय में आमंत्रित किए जावेेगे एवं निर्धारित मानदेयष्षासन द्वारा दिया जावेगा। इच्छुक आवेदक 27 जून 2018 तक अपने आवेदन पत्र  भरकर जिला रोजगार कार्यालय झाबुआ में प्रातः 11 बजे से 2.00 बजे तक रोजगार कार्यालय में कार्यरत कर्मचारी श्री बी.के. सिटोल एवं श्री नाथू सिंगाड सहायक ग्रेड 3 को आवेदन जमा कर पावती प्राप्त करे। मनोवैज्ञानिक काउंसलर हेतु अनिवार्य योग्यता में स्नातकोत्तर डिग्री या पीजी डिप्लोमा होना चाहिए। इन्फार्मेषन काउंसलर हेतु योग्यता मार्गदर्षन के क्षेत्र में अनुभव सहित किसी भी स्ट्रीम में डिग्री/पीजी डिग्री होना चाहिए। इच्छुक आवेदक अधिक जानकारी के लिए जिला रोजगार कार्यालय से संपर्क करें।

31 मई को जिला चिकित्सालय से होगा रैली का आयोजन
  • अंतर्राष्ट्रीय तम्बाकू एवं धूम्रपान निषेध दिवस के अवसर पर होगे आयोजन

झाबुआ । आगामी 31 मई को अन्तर्राष्ट्रीय तम्बाकू एवं धूम्रपान निषेध दिवस मनाया जायेगा। राज्य शासन द्वारा पूर्व वर्षो की भांति आगामी 31 मई को अन्तर्राष्ट्रीय तम्बाकू एवं धूम्रपान निषेध दिवस मनाने का निर्णय लिया गया है। इसका उद्देश्य युवाओं, छात्र-छात्राओं एवं जन-जन में बढती हुई तम्बाकू एवं धूम्रपान के सेवन की प्रवृत्ति की रोकथाम के लिये तम्बाकू एवं बिडी सिगरेट के दुष्परिणामों से उन्हें अवगत कराना है। इस दिवस पर तम्बाकू के सेवन के दुष्परिणामों पर आधारित कार्यषाला, रैली, पोस्टर, नुक्कड नाटक,  का आयोजन किया जायेगा।  झाबुआ शहर में 31 मई को  सायं 6.00 बजे से रैली जिलाचिकित्सालय से बस स्टैण्ड, थांदला गेट,एस.बी.आई आजाद    मार्ग होती हुई राजवाडा चैक पर पहुचेगी। रैली के माध्यम से  आमजन को तम्बाकू निषेध  के लिये संदेष दिया जायेगा। 31 मई को रैली एवंदौड प्रतियोगिता, पोस्टर/पैटिंग, नारे लेखन,निबंध माध्यमिक स्तर तथा इंटरमीडियेट स्तर प्रतियोगिता एवं कोटपा एक्ट के अन्तर्गत की कार्यवाही आदि जानकारी दी जायेगी।

कोई टिप्पणी नहीं: