विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 30 मई - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 30 मई 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 30 मई

जीवन समूह बीमा योजना के छह हितग्राहियों को  एक-एक लाख की राशि प्रदाय

vidisha news
विदिशा काॅ-आपरेटिव बैंक के ऐसे कृषक खातेदार जिनके द्वारा जीवन समूह बीमा कराया गया था और आकस्मिक निधन हो जाने पर आश्रितों को आज विधायक श्री कल्याण सिंह ठाकुर और काॅ-आपरेटिव बैंक के अध्यक्ष श्री श्यामसुन्दर शर्मा एवं संस्था के सीईओ श्री विनयप्रकाश सिंह ने एक-एक लाख रूपए की राशि के चेक प्रदाय किए है। जिला मुख्यालय पर काॅ-आपरेटिव बैंक में अध्यक्ष श्री श्यामसुन्दर शर्मा के कक्ष में जिन छह हितग्राहियों को क्रमशः एक-एक लाख रूपए राशि के चेक प्रदाय किए गए है उनमें सीसीबी की समितिवार हितग्राहियों के नाम इस प्रकार से है हरदूखेडी समिति मंे बीमा कराने वाले लक्ष्मीनारायण के निधन पर श्री मिश्रीलाल को, इसी प्रकार किर्रोदा समिति के गोपीलाल की मृत्यु उपरांत श्री हजारीलाल को, सिरनोटा समिति के कमलेश सिंह की मृत्यु हो जाने पर लक्ष्मण सिंह को, इसी प्रकार निसोबर्री समिति की श्रीमती कमलीबाई की मृत्यु उपरांत मृतिका के पति मदनलाल को, बर्रो समिति के गोपाल सिंह की मृत्यु उपरांत इमरत सिंह को तथा काॅ-आपरेटिव बैंक की बंधेरा समिति में बीमा कराने वाले वीरेन्द्र कुमार की मृत्यु हो जाने पर मृतक के निकटतम परिजन हरिनारायण को भी एक लाख रूपए राशि का चेक आज प्रदाय किया गया है। काॅ-आपरेटिव बैक के सीईओ श्री विनय प्रकाश सिंह ने बताया कि बैंक के सीसीधारक किसानों का जीवन समूह बीमा बैंक द्वारा कराया जाता है जिसकी प्रीमियम किश्त 330 रूपए है बीमा धारक अथवा उनके आश्रित का खेती किसानी के कार्यो के दौरान आकस्मिक निधन होता है तो एक लाख रूपए की राशि देने का प्रावधान बीमा पाॅलिसी के तहत किया गया है।  विधायक श्री कल्याण सिंह ने कहा कि पहली बार जीवन समूह बीमा की राशि के चेक पीड़ित परिवारों को दिए गए है निश्चित ही केन्द्र एवं राज्य सरकार सदैव किसानों की चिंता करती है किसान भाई संकट में अपने आपको असहायक ना समझे। उन्हें हर संभव मदद करने का प्रयास किया जा रहा है। आकस्मिक निधन हो जाने पर बीमा के नियमों के तहत एक-एक लाख रूपए की राशि के चेक प्रदाय किए गए है।

उपार्जन कार्यो का जायजा

vidisha news
कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने जिले में क्रियान्वित उपार्जन कार्यो की समीक्षा आज अपने चेम्बर में की। उन्होंने कहा कि समय सीमा में परिवहन संबंधी कार्य शत प्रतिशत होना चाहिए। किसी भी उपार्जन केन्द्र पर वारदानों की कमी ना हो के प्रबंध एक दिन पूर्व सुनिश्चित किए जाए। उपार्जित फसलों को वेयर हाउसों में भण्डारित कराने हेतु वैकल्पिक रूप से चिन्हित किए गए वेयर हाउस में किन-किन समितियों/मंडियों में उपार्जित फसलों का भण्डारण किया जाएगा को अंतिम रूप दिया गया है। कलेक्टर श्री सुचारी ने कहा कि वेयर हाउसो में भण्डारण के दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि परिवहन ज्यादा दूरी से ना किया जाए। समितियों के नजदीक के वेयर हाउसों में भण्डारण को प्राथमिकता दी जाए। उन्होंने शासन के मापदण्डानुसार वेयर हाउसों में भण्डारित किए गए स्टाॅको का परीक्षण एसडीएम अनिवार्यतः करते रहें। उक्त बैठक में अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, एसडीएम श्री रविशंकर राय, जिला आपूर्ति अधिकारी श्री मोहन मारू, काॅ-आपरेटिव बैंक के सीईओ श्री विनय प्रकाश सिंह, जिला विपणन अधिकारी श्री नीरज भार्गव, नाॅन के प्रभारी प्रबंधक श्री अशोक राय भी मौजूद थे।

काउंसलर टीम हेतु विषय विशेषज्ञों से आवेदन 20 तक आमंत्रित

कैरियर काउंसलिंग योजना के अंतर्गत जिला रोजगार कार्यालय के माध्यम से इच्छुक आवेदकोे से कैरियर संबंधी मार्गदर्शन दिया जाना है। इसके लिए गठित काउंसलर टीम के संचालन हेतु विषय विशेषज्ञों से आवेदन 20 जून तक आमंत्रित किए गए है। ततसंबंध में अन्य विस्तृत जानकारी के लिए जिला रोजगार कार्यालय विदिशा में कार्यालयीन दिवसों, अवधि में अथवा कार्यालयीन दूरभाष क्रमांक 07592-232848 पर सम्पर्क कर प्राप्त की जा सकती है।

आंगनबाडी केन्द्रों का निरीक्षण

vidishaa news
कलेक्टर श्री अनिल सुचारी एवं अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा ने आज संयुक्त रूप से विदिशा शहरी क्षेत्र की आंगनबाडी केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया। नीति आयोग के मापदण्डों पर महिला एवं बाल विकास विभाग जिन मुद्दो पर पीछे है उनकी पूर्ति हेतु जिले में किए गए नवाचार का भी कलेक्टर द्वारा जायजा लिया गया है।ज्ञातव्य हो कि जिले की विभिन्न स्वंयसेवी संगठनों के द्वारा आंगनबाडी केन्द्रों को गोद लिया गया है और आंगनबाडी केन्द्रों के बच्चों एवं क्षेत्र की गर्भवती माताओं के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।रेडक्रास, रोटरी क्लब, लायंस क्लब, व्यापार मण्डल के पदाधिकारियो द्वारा गोद लिए गए आंगनबाडी केन्द्रो में पहुंचकर वस्तुस्थिति से संबंधित अवगत हुए। आंगनबाडी केन्द्रों के प्रति बच्चों का रूझान बढे इसके लिए केन्द्रों पर झूले, कुर्सियां, खिलौने सहित अन्य खेल सामग्रियां प्रदाय की जा रही है वही आंगनबाडी केन्द्रो में दर्ज कम वजन के बच्चे के स्वास्थ्य में सुधार आए इस हेतु पौष्टिक आहार एवं राजगिर के लडडू का वितरण किया जा रहा है। कलेक्टर श्री सुचारी ने आंगनबाडी केन्द्रो की कार्यकर्ताओ एवं सहायिकाओं से कहा कि वे बच्चों एवं गर्भवती माताओं पर पूर्ण ध्यान दें। कब किसे कौन, कौन से टीके लगाए जाने है इस हेतु किसी भी प्रकार की चूक ना हो का सफल प्रयास करंे। इस अवसर पर पूर्व उल्लेखित स्वंयसेवी संगठनों के प्रतिनिधि, महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी, कर्मचारी भी साथ मौजूद थे। 

कहानी सच्ची है : योजना ने स्वरोजगार व स्थिरता दी

vidisha news
ग्यारसपुर तहसील के ग्राम बण्डवा के मेघराज केवट मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना से अपना स्वंय का रोजगार संचालित कर रहे है वही उनके जीवन में स्थिरता आई है। हितग्राही मेघराज केवट बताते है कि पहले रोजगार हेतु इस दुकान से उस दुकान में काम करना पड़ रहा था ऐेसे समय आरसेठी के अधिकारी की गाडी सुधारते वक्त उन्होंने व्हीलर मरम्मत के तीस दिवसीय प्रशिक्षण में शामिल होने की सलाह दी और मैं पता करते करते चला गया जहां मुझे रहने खाने के साथ-साथ मोटर व्हीकल मरम्मत का प्रशिक्षण प्राप्त होने के बाद  आरसेठी के अधिकारियों द्वारा टू-व्हीलर व्यवसाय मरम्मत हेतु एक लाख रूपए का लोन मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत स्वीकृृत कराया। आज मेघराज केवट नेशनल हाईवे रोड के किराने ग्राम बण्डवा तहसील ग्यारसपुर में स्वंय का टू-व्हीलर मरम्मत, टायर सेल्स एवं टायर पंचर सुधारने की दुकान संचालित कर रहे है। हर रोज उन्हें पांच सौ से सात सौ रूपए की आमदनी हो रही है। चर्चा के दौरान हितग्राही मेघराज केवट ने बताया कि मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना ने उनके जीवन को ही बदल दिया है जहां पहले विभिन्न प्रकार का भटकाव था वही अब गांव में ही स्वंय का रोजगार करने से जीवन में स्थिरता आई है और घर परिवार को भी पहले से अधिक समय दे पा रहा हूं। आर्थिक और समय परिवार को अधिक देने लगा हूं। जिससे सभी प्रसन्नचित है।

कहानी सच्ची है : शैक्षणिक सुविधाओं ने आगे बढ़ने की प्रेरणा दी

vidisha news
आदिम जाति कल्याण विभाग के माध्यम से संचालित आवासीय छात्रावासों में रह रहे अनुसूचित जाति वर्ग के विद्यार्थियों को शैक्षणिक गुणवत्ता हेतु तमाम प्रबंध सुनिश्चित किए गए है जिसका लाभ मिलने पर आज चहुंओर गांव के बच्चे अपनी प्रतिभा निखारने के लिए सहारे के लिए आतुर हो रहे हैै। इस वर्ष जेईई मैन्स में विदिशा की छात्रावासों के पांच विद्यार्थियों का चयन हुआ है जो जेईई एडवंास की तैयारी के लिए ज्ञानोदय विद्यालय लहारपुर कटारा हिल्स भोपाल जाने से पहले विद्यार्थियों ने कलेक्टर श्री अनिल सुचारी से सौजन्य भेंट की। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने चयनित विद्यार्थियों का हौसला अफजाई करते हुए कहा कि कोचिंग में अच्छी तैयारी करें ताकि पांचो बच्चों का चयन देश की प्रख्यात आईआईटी में हो। उन्होंने अध्यापन के कार्यो मंे किसी भी प्रकार की दिक्कत हो तो अविलम्ब जानकारी में लाने की बात कही है। कलेक्टर श्री सुचारी ने पांचो विद्यार्थियों को अपनी शुभकामनाएं देते हुए उज्जवल भविष्य की कामनाएं की है। पांचो विद्यार्थियों ने एकस्वर में कहा कि हम जिले का नाम नीचे नही होने देंगे। हमारे घर वालो को जो अपेक्षाएं हम से है हम उन पर खरे उतरेंगे। विदिशा विकासखण्ड के पांचो विद्यार्थी आदिम जाति कल्याण विभाग की छात्रावासों में रहकर तैयारी कर रहे थे जिसमें कुमारी पूजा अहिरवार एमएलबी कन्या विद्यालय विदिशा, हिरदेश अहिरवार हायर सेकेण्डरी विद्यालय बरईपुरा, मोहन बाबू अहिरवार उत्कृष्ट विद्यालय विदिशा, रवि अहिरवार हायर सेकेण्डरी विद्यालय बरईपुरा और हेमन्त अहिरवार उत्कृष्ट विद्यालय विदिशा में अध्ययनरत है।

कोई टिप्पणी नहीं: