सीमा पर पाक की गोलीबारी में एक बीएसएफ जवान शहीद, छह अन्य घायल - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 18 मई 2018

सीमा पर पाक की गोलीबारी में एक बीएसएफ जवान शहीद, छह अन्य घायल

pak-firing-on-border-one-bsf-killed
जम्मू , 18 मई, जम्मू में आज तड़के सीमा से लगी चौकियों और गांवों में पाकिस्तानी रेंजर्स की ओर से की गई भारी गोलाबारी में बीएसएफ का एक जवान शहीद हो गया। साथ ही बीएसएफ के एक जवान सहित छह अन्य लोग घायल हुए हैं।  जम्मू में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तीसरे दिन गोलाबारी और गोलीबारी हुई है। यह घटना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जम्मू कश्मीर के कल होने वाले आधिकारिक दौरे से एक दिन पहले हुई है।  बीएसएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने ‘ पीटीआई - भाषा ’ को बताया कि पाकिस्तानी सैनिकों ने जम्मू के आर एस पुरा , बिश्नाह , अरनिया सेक्टरों में देर रात करीब एक बजे से मोर्टार दागना और गोलीबारी करना तेज कर दिया है।  उन्होंने बताया कि सीमा पर तैनात बीएसएफ के जवानों ने हमलों का जवाब दिया। अंतिम रिपोर्ट मिलने तक इलाके में गोलीबारी जारी थी।  अधिकारी ने बताया कि शहीद जवान की पहचान 192 बटालियन के 28 वर्षीय कांस्टेबल सीताराम उपाध्याय के तौर पर हुई है। वह जब्बोवाल सीमा चौकी पर रात करीब डेढ़ बजे गंभीर रूप से घायल हो गए थे। जम्मू के जीएमसी अस्पताल ले जाते समय उन्होंने रास्ते में ही दम तोड़ दिया था।  अधिकारी ने बताया कि वह झारखंड के गिरीडीह के रहने वाले थे और 2011 में बल में शामिल हुए थे। उपाध्याय के परिवार में तीन वर्षीय बेटा और एक वर्षीय बेटी है।  अधिकारी ने बताया कि बीएसएफ के सहायक उप - निरीक्षक पित्तल सीमा चौकी पर घायल हो गए थे और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।  पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि आर एस पुरा और अरनिया सेक्टरों में भारी गोलाबारी में पांच नागरिक घायल हो गए जिन्हें पुलिस ने बुलेटप्रूफ वाहनों में अस्पतालों में भर्ती कराया। 

उन्होंने बताया कि अरनिया सेक्टर में तीन और आर एस पुरा सेक्टर में दो लोग घायल हुए। कई मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं और कुछ जानवर भी मारे गए।  आर एस पुरा के एसडीपीओ साहिल पराशर ने बताया कि गोलाबारी ग्रस्त इलाकों से घायलों को निकालने और उन्हें अस्पताल पहुंचाने के लिए पुलिस बुलेटप्रूफ वाहनों का इस्तेमाल कर रही है। गोलाबारी के मद्देनजर प्रशासन ने आश्रय स्थलों को सक्रिय कर दिया है।  बहरहाल , कठुआ और सांबा जिलों में गोलाबारी थम गई है।  अधिकारी ने कहा , ‘‘ कठुआ और सांबा जिलों में कल से सीमा - पार से कोई गोलाबारी या गोलीबारी नहीं हुई है। ’’  जम्मू - कश्मीर के कठुआ और सांबा जिलों में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर कल पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा 15 सीमा चौकियों पर गोलीबारी और गोला दागने की घटना में बीएसएफ के एक जवान सहित दो लोग घायल हो गए थे। सांबा सेक्टर में 15 मई को पाकिस्तानी सैनिकों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करने में घुसपैठियों की मदद करने के लिए संघर्ष विराम का उल्लंघन कर अग्रिम चौकियों पर गोलीबारी की। इस घटना में बीएसएफ का 28 वर्षीय एक जवान शहीद हो गया था।  सैनिकों ने 12 मई से अंतरराष्ट्रीय सीमा पर घुसपैठ की चार कोशिशें नाकाम की हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं: