अयोध्या में रामलीला का निरन्तर आयोजन सुनिश्चित किया जाए : योगी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 31 मई 2018

अयोध्या में रामलीला का निरन्तर आयोजन सुनिश्चित किया जाए : योगी

raamleela-in-ayodhya-yogi
लखनऊ, 30 मई, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अयोध्या में रामलीला का निरन्तर आयोजन सुनिश्चित किया जाए।  श्री योगी ने कहा कि यह आयोजन किसी भी हाल में रुकने न पाए। प्रदेश में होने वाली रामलीलाओं को बढ़ावा देने के लिए उन्हें सभी प्रकार का सहयोग प्रदान करते हुए इन्हें अनुदान भी दिया जाए। उन्होंने श्रीराम चरितमानस को कंठस्थ कराने के लिए पाठ्यक्रम प्रारम्भ किए जाने की आवश्यकता पर भी बल दिया।  मुख्यमंत्री ने यह विचार आज यहां शास्त्री भवन में अयोध्या शोध संस्थान के लिए भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय द्वारा रामलीला के शोध, सर्वेक्षण एवं प्रदर्शन के लिए उपलब्ध कराए गए अनुदान की कार्य योजना के प्रस्तुतिकरण के अवसर पर व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि अयोध्या में आयोजित होने वाले ‘दीपोत्सव’ में प्रत्येक वर्ष विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यक्षों को आमंत्रित किया जाए। उन्होंने कहा कि अयोध्या में ‘दीपोत्सव’ के साथ ही ‘रामलीला उत्सव’ का आयोजन भी किया जाएगा।  इसके अलावा, रामलीला के कलाकारों को पुरस्कृत भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि दुनिया के किन नगरों के नाम भगवान श्रीराम के नाम पर हैं, इस पर तथ्यपरक शोध किया जाए। प्रस्तुतिकरण के दौरान मुख्यमंत्री को रामलीला के प्रस्तुतिकरण, शोध एवं सर्वेक्षण योजना के विषय में जानकारी दी गई। उन्हें बताया गया कि भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय द्वारा रामलीला के शोध, सर्वेक्षण एवं प्रदर्शन के लिए 50 लाख रुपए की धनराशि स्वीकृत की गई है। 

इसके तहत थाईलैण्ड की रामलीला (खोन), सूरीनाम, त्रिनिडाड की मैदानी रामलीलाओं के शोध, सर्वेक्षण के लिए पांच लाख रुपए, इण्डोनेशिया में हिन्दू विश्वविद्यालय, जकार्ता द्वारा रामलीलाओं के शोध, सर्वेक्षण के लिए पांच लाख रुपए, सूरीनाम, त्रिनिडाड में रामलीलाओं की प्रस्तुति के लिए 15 लाख रुपए, कैलीफोर्निया के माउण्ट मैडोना स्कूल में विगत 40 वर्षों से की जा रही रामलीला के दस्तावेजीकरण, शोध एवं सर्वेक्षण के लिए पांच लाख रुपए, उत्तर प्रदेश,देश एवं विश्व के विभिन्न स्कूलों में पारम्परिक रामलीलाओं की प्रस्तुति तथा रामलीलाओं की प्रदर्शनी के लिए 13 लाख रुपए, उत्तर प्रदेश में मलेशिया की रामलीला/रामायण की प्रस्तुति तथा विभिन्न देशों की रामलीलाओं की प्रदर्शनी के लिए तीन लाख रुपए, माॅस्को के रामलीला कलाकार पद्मश्री गेन्नादी पिचनिकोव के जीवनवृत्त पर आधारित वीडियो फोटो के लिए दो लाख रुपए तथा प्रकाशन के लिए दो लाख रुपए की धनराशि स्वीकृत की गई है।

मुख्यमंत्री को वर्तमान वित्तीय वर्ष की प्रस्तावित योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए विस्तृत जानकारी देते हुए बताया गया कि इसके तहत प्रदेश में लीला गुरुकुलों की स्थापना, रामलीला का एक मानक पाठ तैयार करना (जिसके द्वारा सात दिन में सम्पूर्ण रामलीला का मंचन किया जा सके), रामलीलाओं के प्रशिक्षण की विशेष व्यवस्था तथा स्कूलों और विश्वविद्यालयों में समवर्ती पाठ्यक्रमों, क्रियाकलापों में रामलीला का मंचन शामिल हैं। इसके अलावा, विद्यार्थियों में रामलीला के प्रति रुझान उत्पन्न करने की विशेष योजनाओं, जिनमें प्रतियोगिता और पुरस्कार योजना तथा विदेश भ्रमण की योजना, जिसमें रामलीला से सम्बन्धित देशों का भ्रमण कराते हुए विदेशी रामलीलाओं को अवलोकित कराना भी शामिल है। प्रस्तुतिकरण के दौरान मुख्यमंत्री को प्रदेश की मैदानी रामलीलाओं के संरक्षण, प्रोत्साहन की योजना के विषय में भी जानकारी दी गई। इनमें पूंजीगत एकमुश्त अनुदान योजना, वेशभूषा, परदे, वाद्ययंत्रों आदि के क्रय के लिए एकमुश्त अनुदान योजना तथा मैदानी रामलीलाओं का रामलीला सर्किट बनाकर पर्यटकों एवं श्रद्धालुओं के लिए विशेष योजनाएं सम्मिलित हैं।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री को ‘रामलीला की विश्व यात्रा (यूनेस्को द्वारा वर्ष 2005 में घोषित विश्व की अमूर्त विरासत)’ पुस्तक भेंट की गई। इस मौके पर संस्कृति एवं धर्मार्थ कार्य मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी, प्रमुख सचिव सूचना एवं पर्यटन अवनीश कुमार अवस्थी, अयोध्या शोध संस्थान के निदेशक डाॅ0 योगेन्द्र प्रताप सिंह सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं: