कुंभ 2019 के दौरान तीर्थयात्रियों के स्‍वागत के लिए रेलवे हो रहा तैयार - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 27 मई 2018

कुंभ 2019 के दौरान तीर्थयात्रियों के स्‍वागत के लिए रेलवे हो रहा तैयार

railway-ready-for-kumbh-2019
इलाहाबाद, 26 मई, तीर्थराज प्रयाग में कुंभ 2019 के लिए उत्‍तर मध्‍य रेलवे (उमरे) विभिन्‍न परियोजनाओं पर तीव्र गति से कार्य कर रहा है। उत्‍तर मध्‍य रेलवे के महाप्रबंधक एम सी चौहान ने आज कहा, “कुंभ मेला के लिए काम पूरी रफ्तार से किये जा रहे हैं और निर्धारित समय सीमा में पूरे हो जाएंगे। परियोजनाओं को एक योजनाबद्ध तरीके से निष्पादित किया जा रहा है और कार्यों की प्रगति की निगरानी उच्चतम स्तर पर नियमित रूप से की जा रही है।” उन्होंने कहा, “हम अगले वर्ष कुंभ मेले के दौरान तीर्थयात्रियों को सुरक्षित और सुगम परिवहन सेवा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।” उन्होंने कहा कि उमरे द्वारा अगले वर्ष इलाहाबाद में आयोजित होने वाले कुंभ मेले में सबसे बड़े मानव समागम में आने वाले श्रद्धालुओं को अपग्रेड एवं बढ़ाने का कार्य किया जा रहा है। इलाहाबाद जंक्‍शन के सीटी साइड में 9050 वर्गमीटर में चार आश्रय स्‍थल तैयार कराये जा रहे है। कुंभ 2013 में 4600 क्षेत्रफल वर्गमीटर बनाये गये चार आश्रय स्‍थलों की तुलना में इस बार आश्रय स्थल लगभग दो गुना बड़े हैं। उन्होंने बताया कि इन चार आश्रय स्‍थलों में श्रद्धालुओं के लिए शेल्‍टर, शौचालय एवं वॉशवेसिन, खाने पीने की वस्‍तुओं के स्‍टाल, पानी के बूथ, टिकट काउन्‍टर, ट्रेन डिस्‍पले बोर्ड, एल.सी.डी. टीवी, मोबाइल चार्जिग प्‍वाइंट, पबल्कि एड्रेस सिस्‍टम एवं सी.सी. टीवी आदि विभिन्‍न सुविधाएं उपलब्‍ध होंगी। इलाहाबाद जंक्‍शन पर यात्रियों के विभिन्‍न प्‍लेटफार्मों पर आवागमन को सुगम बनाने की दृष्टिगत दो फुट ओवर ब्रिजों को जोडने वाले 134 मीटर लम्‍बे स्‍काईवॉक का निर्माण किया जा रहा है। इस कार्य को अक्‍टूबर 2018 तक पूरा होने का लक्ष्‍य निर्धारित किया गया है। इलाहाबाद स्‍टेशन पर वशेबुल एप्रन सहित नये प्‍लेटफार्म संख्‍या 11 के निर्माण कार्य को तेजी से किया जा रहा है जो अगले माह तक इसके पूर्ण होने की सम्‍भावना है।

श्री चौहान ने बताया कि लाईन शाह बाबा पर बने 6 मीटर चौड़े पुल को चौडा कर 12 मीटर चौड़ा कर दिया गया है और अब यह सार्वजनिक उपयोग के लिए खुला है। इलाहाबाद जंक्‍शन के दिल्ली के छोर पर एक और एफओबी (100.6 मीटर गुणा 6.1 मीटर) भी बनाया जा रहा है। इसे अक्टूबर 2018 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। सीटी साइड स्टेशन क्षेत्र में सुचारू आवागमन करने के लिए, प्रवेश द्वार के निर्माण के साथ सभी प्रवेश द्वारों की सड़कों को भी चौड़ा किया जा रहा है। विभिन्न प्लेटफार्मों पर लगभग 200 अतिरिक्त आरसीसी / स्टील बेंच उपलब्ध कराए गए हैं और कुंभ मेला से पहले और 500 बेंच उपलब्‍ध कराये जाने की योजना है। सुबेदारगंज स्टेशन को टर्मिनल स्टेशन के रूप में विकसित किया जा रहा है। प्लेटफार्म संख्‍या एक को विस्‍तारित कर दिया गया है और नई स्टेशन बिल्डिंग और पीआरएस के साथ एक और प्‍लेटफार्म संख्या चार के चल रहे निर्माण कार्यों के अक्टूबर 2018 तक पूरा होने का लक्ष्य है। इलाहाबाद छिवकी स्टेशन सेटलाइट स्टेशन के रूप में विकसित किया जा रहा है और यात्री सुविधाओं में उल्‍लेखनीय सुधार किया गया है। स्टेशन पर जाने वाले यात्रियों के लिए बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करने के दृष्टिगत आरसीसी नाली के साथ एक नई 1240 मीटर लंबी सड़क का निर्माण भी किया गया है। रेलवे प्रशासन इलाहाबाद शहर और आसपास के इलाकों में सड़क और रेल आवागमन को सुलभ करने के लिए सभी प्रयास कर रहा है। शहर में आठ रोड ओवर ब्रिज का निर्माण किया जा रहा है और छह रोड अंडर ब्रिजों को चौड़ा किया जा रहा है। रोड ओवर ब्रिजों का निर्माण पानी की टैंकी, बेगम बाज़ार, नैनी, मनौरी, भीरपुर-करछना, रामबाग, एमएनएनआईटी और फूलपुर में किया जा रहा है। सीएमपी डिग्री कॉलेज, कुंदन गेस्ट हाउस, शिवकुटी-तेलियागंज, दारागंज के पास और सोहबतियाबाग में दो रोड अन्‍डर ब्रिजों की चौड़ाई बढ़ाई जा रही है। इन सभी कार्यों को निर्धारित लक्ष्यों के अनुरूप पूरा किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं: