विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 27 मई - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 27 मई 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 27 मई

कहानी सच्ची है : ई-रिक्शा ने आमदनी बढाई
     
मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना हितग्राही श्री रतन सिंह के जीवन में परिवर्तन लाई है। जहां पहले दूसरो की दुकानो में हर रोज जाकर मजदूरी कर जीवनयापन कर रहे थे अब स्वंय का ई-रिक्शा से सवारियों को उनके गतव्य स्थलों तक पहुंचा रहे है। योजना से लाभ मिलने के बाद ग्राम परासीटुण्डा पोस्ट हांसुआ के आठवीं तक शिक्षित रतन सिंह जाटव के जीवन में जहां अब परिवर्तन स्पष्ट दिख रहा है। अन्त्यावसायी के द्वारा क्रियान्वित मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना ने रतन सिंह को आर्थिक रूप से सबल बनाया है वही उनके मधुर व्यवहार से प्रभावित होकर हर व्यक्ति जब भी ई-रिक्शा  कीे जरूरत पड़ती है तो रतन सिंह के मोबाइल नम्बर 7693933744 पर अविलम्ब सम्पर्क करते है और रतन सिंह अपनी सेवाएं मुहैया कराए जाने हेतु उपलब्ध हो जाते है। चर्चा के दौरान हितग्राही श्री रतन सिंह जाटव ने बताया कि दूसरों की दुकानों में काम करने पर जहां महीने में दो से तीन हजार रूपए मिलते थे अब स्वंय का रोजगार हो जाने से हर महीने किश्त जमा करने के बाद शुरू आठ से नौ हजार रूपए बच रहे है। प्रत्येक माह तीन हजार रूपए की किश्त नियमित बैंक आॅफ इंडिया की विदिशा शाखा में मेरे द्वारा जमा की जा रही है। ई-रिक्शा मिलने से रतन सिंह स्वंय स्वरोजगारी हो गए है और पर्यावरण के संतुलन में अपना योगदान दे रहे है। मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना हितग्राही रतन सिंह को अपने मां बाप का सहारा बनने में मददगार साबित हुई है वहीं अब उनका सुखमय जीवन निर्वाह करते हुए आंशिक बचत कर रहे है। हितग्राही रतन सिंह ने अपनी रूचि व शिक्षा के अनुरूप ई-रिक्शा वाहन के लिए एक लाख 70 हजार का ऋण प्राप्त किया था जिसमें तीस प्रतिशत अनुदान राशि 51 हजार बैंक के ऋण खाते में समायोजन हेतु उपलब्ध कराई गई है।

कहानी सच्ची है : मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना ने, मणि भाई के अनुभवों को पंख लगाएं

हितग्राही श्री मणिभाई अहिरवार कम्प्यूटर की एमपी आॅन लाइन दुकान पर पांच हजार रूपए मासिक वेतन पर काम कर अपने परिवार का भरण पोषण जैसे तैसे कर रहे थे। ऐसे समय उन्हें मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना से लाभांवित होने वाले हितग्राहियो की सफलताआंे पर आधारित कहानियां अखबारों में पढने मिली तो मणिभाई ने भी जिला अन्त्यावसायी कार्यालय में पहुंचकर योजना की विस्तृत जानकारी ली और आवेदन में समस्त दस्तावेंजो को पूर्ण कर जमा कराया। अनुभव के आधार पर एमपी आॅन लाइन कम्प्यूटर व्यवसाय हेतु मणिभाई का आवेदन कमेटी द्वारा स्वीकृत किया गया और विजया बैंक की बासौदा शाखा में पांच लाख कर ऋण स्वीकृत हुआ। हितग्राही मणि भाई अहिरवार बताते है कि मूलतः बासौदा के वार्ड नम्बर-4 में पैतृक मकान में निवास करने के दौरान रोजगार के लिए इधर-उधर भटक रहे थे ऐसे समय एमपी आॅन लाइन में कई महीने तक काम करने का अनुभव होने के बाद स्वंय का कम्प्यूटर सेन्टर व्यवसाय संचालन करने की तमन्ना जागी जिसे मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना ने पूरा किया है। हितग्राही द्वारा बासौदा के नेहरू चैक पर एमपी आॅन लाइन (कम्प्यूटर व्यवसाय) ‘‘च्वाईंस प्रिन्टर एण्ड कम्प्यूटर’’ के नाम से दुकान संचालित की जा रही है जिसका किराया तीन हजार रूपए उनके द्वारा दिया जा रहा है। हितग्राही मणिभाई का कहना है कि अच्छी लोकेशन पर दुकान होने से और कार्य क्षेत्र का अनुभव होने का लाभ मुझे योजना से मिला है। अब मैं प्रत्येक माह कम से कम 25 से 27 हजार रूपए की आय मुझे हो रही है जिससे सात हजार रूपए बैंक की किश्त और तीन हजार रूपए दुकान का किराया देने के बाद आराम से दस से बारह हजार रूपए की बचत हो रही है। उन्होंने मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना से जीवन में आए बदलाव के संस्मरणों को सुनाते हुए कहा कि अब मैं स्वंय दूसरों के लिए रोजगार दे रहा हूं ऐसी कल्पना मैंने कभी नही की थी। एक योजना ने मुझे और मेरे परिवार को आर्थिक सबलता दी है वही दूसरो को रोजगार देने मंे सक्षम हुआ हूं। 

कहानी सच्ची है : अब धुंए से मुक्ति मिली, हितग्राही सुमंत्रा बाई को

गृह एवं परिवहन मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह के हाथो प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से लाभांवित हितग्राहियों का कहना है कि अब हमें धुएं से मुक्ति मिली है। रसोई ईंधन के लिए अब लकड़िया बीनने के लिए दूर नही जाना पडेगा। पठारी के कृषि उपज मंडी प्रागंण में आयोजित कार्यक्रम में 13 हितग्राहियों को प्रभारी मंत्री ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदाय किए है। हितग्राही सुमंत्रा बाई अहिरवार ने कहा कि जीवन भर हम गैस नही खरीद सकते थे ऐसे समय प्रधानमंत्री उज्जवला योजना ने हमें गैस देकर परिवार पर ही नही बल्कि हमारे स्वास्थ्य पर उपकार किया है। पठारी की नजमाबी का कहना है कि चूल्हे पर खाना बनाने से धुंए का असर आंखो पर पढा और धुंधलापन दिखने लगा है। ऐसे समय डाक्टरों ने धुएं से बचने की सलाह दी और जिसकी पूर्ति प्रधानमंत्री उज्जवला योजना ने गैस कनेक्शन देकर की है। इसी प्रकार हितग्राही सविताबाई, शमी बानो, सरस्वती बाई, गंगाबाई बागडी,  भगवती बाई, बबीता बाई, आलियाबी, सरस्वतीबाई, निर्मलाबाई प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत निःशुल्क गैस कनेक्शन मिलने पर इन सभी के चेहरे प्रसन्नचित होकर खुशी प्रदर्शित कर रहे थे। उनका कहना था कि अब परिवार को कभी भी खाना गरम गरम परोस सकते है। एक बटन घुमाते ही गैस चालू हो जाता है बाकी काम आसानी से होने लगे है।

चलो आज कुछ अच्छा करते हैं ग्रुप द्वारा  रक्तदान

blood donation
विदिशा ब्लड बैंक में रक्त की भारी कमी को देखते हुए चलो आज कुछ अच्छा करते हैं ग्रुप द्वारा आज वहां रक्तदान किया गया एवम साथ ही यह निर्णय लिया गया इस ब्लड बैंक की दिशा एवं दशा दोनों ही जल्द  बदलेंगे इसको मॉडल ब्लड बैंक बनाने हेतु सार्थक प्रयास किए जाएंगे इसी तारतम्य में आज रक्तदान के साथ ही ब्लड बैंक परिसर में गुलाब के पौधे रोपे गए एवं परिसर की साफ सफाई के साथ वहां उगे हुए गाजर घास एवं जंगली कचरे को साफ किया गया अभी हाल ही में विश्व रेडक्रॉस दिवस पर आयोजित रक्तदान शिविर में पधारे हुए भोपाल के हमीदिया हॉस्पिटल के ब्लड बैंक प्रभारी द्वारा विदिशा ब्लड बैंक को देखकर यह कहा गया कि विदिशा ब्लड बैंक मुझे लगता है मध्य प्रदेश का सबसे सी क्लास का ब्लड बैंक होगा ऐसे में कोई डोनर स्वेच्छा से कैसे अपना रक्तदान करने आएगा उस समय ग्रुप के सदस्य भी मौजूद थे तभी सब ने यह निर्णय लिया था अब जल्द ही ग्रुप  के सदस्यों द्वारा रक्तदान से संबंधित जागरूकता वाले बैनर पोस्टर पेंटिंग्स ब्लड बैंक की बाउंड्री वॉल पर की जावेगी लोगों की भ्रांतियां मिटाने हेतु कॉलेजों में जाकर युवाओं को प्रोत्साहित किया जाएगा रक्तदान हेतु एवं अन्य जगह जागरूकता अभियान चलाए जाएंगे ब्लड बैंक परिसर में सेल्फी पॉइंट बनाया जाएगा एवं हर माह के स्वैच्छिक रक्तदान करने वालों के फोटो विदिशा शहर में होर्डिंग के रूप में लगाए जाएंगे विदिशा धरती मां के सच्चे लाल सच्चे सपूत रक्तदान महादान

कोई टिप्पणी नहीं: