विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 31 मई - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 31 मई 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 31 मई

विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर रैली एवं मानवश्रृंखला, बनाकर दिया गया संदेश

vidisha news
आज विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर आमजनों को जागरूक करने हेतु रैली एवं मानव श्रृंखला बनाकर संदेश दिया गया है। माधवगंज चैराहे से जनजागरूकता रैली शुरू हुई इसमें विधायक श्री कल्याण सिंह दांगी, नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन, कलेक्टर श्री अनिल सुचारी, अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, एसडीएम श्री रविशंकर राय, के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी, जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक एवं स्वंयसेवी संस्थाओं के साथ-साथ गायत्री परिवार से संबंद्वजनों ने भी सहभागिता निभाई। रैली प्रारंभ होेने से पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन ने अपील करते हुए कहा कि हम सब नशे से दूर रहे और आने वाली पीढ़ी को हम नशामुक्त वातावरण विरासत में दें। नशा से होेने वाले दुष्प्रभावों की जानकारी हम हर स्तर पर देने का प्रयास करें। विधायक श्री कल्याण सिंह ठाकुर ने कहा कि नशा मानव को शारीरिक, मानसिक और आर्थिक रूप से कमजोर होता जाता है। इसी प्रकार नशा करने वाले को अपनी सुध नही रहती है इसी कारण से सामाजिक प्रतिष्ठा में कमी आती है जिसका असर नशा करने वाले के परिवारजनों को भी भुगतना पड़ता है। नशामुक्ति के इस महा अभियान में चहुंओर तख्तियों के माध्यम से नशा मानव जीवन के लिए घातक है का संदेश प्रसारित किया जा रहा था। इसी प्रकार नशा से होने वाले दुष्प्रभावों को रेखांकित करने वाली तख्तियां रैली में शामिल सभी के हाथो में थी। रैली नगर के मुख्य बाजार से होते हुए तिलक चैक, नीमताल से ओव्हरब्रिज होते हुई गायत्री मंदिर पर सम्पन्न हुई। 

कचरे से हरियाली की ओर 

विदिशा जिले में पर्यावरण के प्रति जनजागरूकता लाने के उद्वेश्य से नित नवाचार किए जा रहे है। कचरे से हरियाली की ओर कदम बढाने के लिए वन विभाग के द्वारा विशेष पहल की जा रही है इस कार्य में स्मृति उद्यान में बीजरोपण करने हेतु पालीबैग्स में खाद मिट्टी भरने का सामूहिक प्रयास जारी है। नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन एवं अन्य जनप्रतिनिधि, कलेक्टर श्री अनिल सुचारी, वन संरक्षक श्री एससी गुप्ता, अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, एसडीएम श्री रविशंकर राय के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी, कर्मचारी, मीडियाबंधु एवं महिला एवं बाल विकास विभाग के अमले ने भी आज सहभागिता निभाई है। ज्ञातव्य हो कि कचरे में फेंके जाने वाली दूध की खाली पाॅलिथीनों को संग्रहित कर उनमें मिट्टी एवं गोबर खाद भरने का कार्य सामूहिक रूप से बेतवा तट स्थित स्मृति उद्यान में जारी है इसके पश्चात इन पैकेटो में विभिन्न प्रजाति के ऐसे फल जिनका उपयोग घरों में खाने के रूप में किया गया है और बीज संग्रहित कर सुखाएं गए है उन ही सूखे हुए बीजो को तैयार किए गए पाॅलिथीन के पैकेटो में अंकुरित हेतु रोपे जाएंगे।

वाहन टंकी में ही पेट्रोल दें-कलेक्टर

कलेक्टर एवं अनुज्ञापन अधिकारी श्री अनिल सुचारी ने एक आदेश जारी कर जिले के समस्त पेट्रोल पम्पों के स्वामित्वों को आदेश दिए गए है कि उपभोक्ताओं के लिए पेट्रोल का प्रदाय वाहन टंकी में ही करें। किसी भी अन्य पात्र जैसे वाटर केन (कुप्पी) में प्रदाय नही किया जाए। कलेक्टर श्री सुचारी ने जारी आदेश का सख्ती से पालन कराए जाने के निर्देश जिला आपूर्ति अधिकारी एवं अधीनस्थ अन्य अधिकारियों को दिए। इसी प्रकार पेट्रोल पम्प संचालकों को भी आदेश के माध्यम से सचेत किया गया है कि वे जारी आदेश के अनुसार कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।

कोई टिप्पणी नहीं: