झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 03 जून - Live Aaryaavart

Breaking

रविवार, 3 जून 2018

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 03 जून

बदमाशो ने पिछा कर व्यापारी को कट्टे व चाकु अडा कर लुटा, एक लााख नगद व 5 किलो चांदी लेगए

jhabua news
झाबुआ । जिले के पेटलावद क्षेत्र के ग्राम रायपुरिया से हाट बाजार कर लोट रहे एक व्यापारी को चाकु व कट्टे अडा कर लुट की बडी वारदात को अंजाम दिया। प्राप्त जानकारी के अनुसार पेटलावद के व्यापारी सुरेन्द्र सोनी अपनी अलटो कार से रायपुरिया का हाट बाजार कर घर लोट रहे थे। इसी बिच पेटलावद कि कृषि उपज मण्डी के समिप बदमाशो ने पिछा कर व्यापारी की कार को पिछे से  चार बार टक्कर मारी व सुरेन्द्र सोनी को कट्टा व चाकु अडा कर एक किलो चाॅदी व एक लाख रुपए नकद लेकर फरार होगए। लुटेरे जिस बोलेरो से आए थे उसे वही छोड कर बाईक से फरार होगए। पुलिस लुटेरो की सर्चिग कर रही हे।

मप्र व्यापारी संवर्धन बोर्ड अध्यक्ष को सकल व्यापारी संघ एवं टेंट-लाईट एसोसिएषन ने सौंपा ज्ञापन
  • सकल व्यापारी संघ ने 13 सूत्रीय एवं टेंट-लाईट एसोसिएषन ने 10 सूत्रीय मांग रखी

jhabua news
झाबुआ। मप्र व्यापारी संवर्धन बोर्ड के अध्यक्ष (राज्यमंत्री दर्जा) मदन मोहन गुप्ता की शनिवार की कलेक्टोरेट सभा कक्ष में बैठक के दौरान उन्हें सकल व्यापारी संघ एवं टेंट-लाईट एसोसिएषन ने प्रदेष के मुख्यमंत्री के नाम दो अलग-अलग ज्ञापन सौंपे। सकल व्यापारी संघ द्वारा सौंपे ज्ञापन में 13 सूत्रीय मांग एवं टेंट-लाईट एसोसिएषन ने सौंपे ज्ञापन में 10 सूत्रीय मांग रखकर उनके निराकरण की मांग की गई। सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर, सचिव कमलेष पटेल, सह-सचिव पंकज जैन मोगरा, कोषाध्यक्ष राजेष शाह, मीडिया प्रभारी निखिल भंडारी के साथ वरिष्ठ सुबोध कटकानी, निर्मल अग्रवाल, लालाभाई शाह आम्रपाली आदि द्वारा सौंपे गए ज्ञापन में 13 सूत्रीय मांग में सभी व्यापारियों के लिए नियमानुसार 60 वर्ष की अवस्था के बाद पेंषन योजना शुरू की जाने, बेरोजगार युवाओं को व्यवसायिक लोन सुविधाओं में जीएसटी कर से मुक्त रखा जाने, गंभीर बिमारी होने की स्थिति में व्यापारियों को कम दरों पर चिकित्सा सुविधाएं प्रदान की जाने, मध्य वर्गीय व्यापारियों के लिए न्यूनतम राषि पर मेडिक्लेम की सुविधा उपलब्ध करवाने, गोडाऊन या दुकानों में दुर्घटना की स्थिति में प्रषासनिक मद्द तत्काल की जाने, व्यापारी शांतिप्रिय होते है, उनकी सुरक्षा के लिए विषेष कानून बनाया जान,े प्रतिवर्ष व्यापारियों के लिए महासम्मेलन आयोजित करने, शासन-प्रषासन को सामाजिक स्तर पर सहयोग करने वाले व्यापारियों का वर्ष में एक बार जिला स्तर पर सम्मान किया जाने, व्यापारियों के बच्चों को षिक्षा लोन रियायती दरों पर उपलब्ध करवाने, वर्ष में एक बार नई तकनीकी सिखाने के लिए व्यापारियों के निःषुल्क भ्रमण की व्यवस्था की जाने, असमय मृत्यु होने पर मध्य वर्गीय एवं गरीब व्यापारी के परिवारजनों को सरकारी नौकरी का प्रावधन किए जाने, गरीब एवं मध्यम वर्गीय व्यापारियों के लिए कम दरों पर हाऊस लोन उपलब्ध करवाने एवं व्यापारिक कोर्ट बनाकर व्यापारियों का समस्या का तत्काल निराकरण हेतु प्रयास किए जाने की मांग की गई।

जीएसटी दर घटाने की मांग
इसी प्रकार टेंट लाईट एसोसिएषन की ओर से प्रस्तुत ज्ञापन में 10 सूत्रीय मांगों में टेंट-लाईट व्यवसाय पर जीएसटी 18 प्रतिषत है, जो घटाकर 5 प्रतिषत की जाने, सरकारी कार्यक्रमों को करने से पूर्व 20 प्रतिषत की राषि का भुगतान एडवांस किए जाने, व्यवसाय में हमेषा दुर्घटनाओं का भय बना रहता है, इसलिए सभी श्रमिकों का बीमा निःशुल्क किया जाने, बेरोजगारों को लोन की सुविधा में जीएसटी कर से मुक्त किया जाने, टेट-लाईन व्यापारियों के गोडाउनों एवं मालिकों के बीमा न्यूनतम दर पर करने, दुर्घटना की दृष्टि से प्रषासन द्वारा आर्थिक मद्द का प्रावधान लागू किया जाने, आबाकरी विभाग की तरह वर्ष में एक बार निविाद के माध्यम से दरे बुलाकर शासकीय कार्य करवाने, शासन-प्रषासन को सामजिक एवं आर्थिक मद्द करने वाले व्यापारियों का वर्ष में एक बार सम्मान किया जाने, व्यापारियों के लिए सुरक्षा नीति बनाई जाए, ताकि किसी प्रकार का भव्य व्याप्त ना हो मांग रखी गइ्र्र।

सोने के जेवरों पर हालमार्क 20 केरेट (83.30) प्रतिषत शुद्धता को लागू करने की मांग
  • सोना-चांदी व्यापारी एसोसिएषन ने मप्र व्यापारी संवर्घन बोर्ड अध्यक्ष को सौंपा ज्ञापन

झाबुआ। मप्र व्यापारी संवर्घन बोर्ड के अध्यक्ष मदन मोहन गुप्ता शनिवार को झाबुआ के दौर पर आए। इस दौरान स्थानीय कलेक्टोरेट सभा कक्ष में बैठक पश्चात् उन्हें सोना-चांदी व्यापारी एसोसिएषन की ओर से एक ज्ञापन प्रस्तुत किया गया। जिसमें मुख्य रूप से सोने के जेवरों पर हालमार्क 20 केरेट (83.30) प्रतिषत शुद्धता लागू करने की मांग की गई। श्री गुप्ता को व्यापारी एसोसिएषन के अध्यक्ष नीतिन जैन एवं सचिव निखिल भंडारी ने सौंपे ज्ञापन मंे बताया कि भारत सरकार द्वारा देष के अंर्तराष्ट्रीय मापदंडों के आधार पर हालमार्क स्टेंडर्ड 14 केरेट, 18 केरेट और 22 केरट को मान्यता दी गई  है और जल्द ही भारत सरकार इस मापदंड को देष में लागू करने जा रहीं है। देष के सर्राफा व्यवसायी सोने के जेवरों पर हालमार्किंग का स्वागत और स्वीकार करते है, परन्तु देष के सर्राफा व्यापारी सरकार द्वारा लागू इन मापदंडों के अनुरूप व्यापार करने में देष के छोटे एवं मध्यम वर्गीय व्यापारियों को बेहद असुविधा का सामना करना पड़ रहा है, क्योकि सरकार द्वारा जारी किए गए मापदंड में प्रथम मानक का मापदंड 14 केरेट जिसका प्रयोग, सिर्फ जड़ाऊ और डायमंड ज्वेलरी में होता है। सरकार द्वारा द्वितीय मानक का मापदंड 18 केरेट है, क्योकि हमारा देष विभिन्न जल वायु का देष है, अतः जलवायु परिवर्तन के परिणाम स्वरूप इस शुद्धता से बने जेवरों का रंग फीका पड़ जाता है एवं सफेद दिखने लगता है। ग्राहक का ज्वेलर्स के प्रति उसकी विष्वसनीयता और सत्य प्रमाणीकरण के बावजूद भी अविष्वास होने लगता है। सरकार द्वारा तृतीय मानक का मापदंड 22 केरेट शुद्धता को रखा गया है, क्योकि स्वर्ण एक मृदु धातु है, अतः इस शुद्धता के बने जेवरो का भार अधिक रहता है। देष के सामान्य आय वर्ग के लिए इन भारी जेवरों का बनाना काफी महंगा पड़ता है। साथ ही अत्यधिक शुद्धता होने के कारण जेवरों के वजनी होने के बाद भी टूटने की संभावना अधिक रहती है और लागत तथा मूल्य के आधार पर व्यापारी को ही काफी महंगा पड़ता है। जिसके कारण इस मापदंड के जेवर बाजार मूल्य से भी अधिक भाव में विक्रय करना पड़ते है,ख् जो सीमित आय वर्ग एवं मध्यम वर्गीय परिवार की पहुंच के बाहर है।

सजा के प्रावधान को षिथिल किया जाए
ज्ञापन में इस देखते हुए मांग की गई कि देष के छोटे एवं मध्यम वर्गीय सर्राफा व्यवसायी आपसे अनुरोध करते है कि भारत सरकार में पूर्व में लागू मानक मापदंड 20 केरेट को वर्तमान में भी हालमार्क में शामिल करे एवं इस कानून के तहत जो सजा के प्रावधान रखे गए है, जो कि अमानवीय एवं कठोर है। जिसके कारण छोटे एवं मध्यवर्गीय कारोबारियों को कारोबार करने में बहुत ही मानसिक प्रताड़ना का सामना करना पड़ सकता है, जिसे षिथिल किया जाए।

प्रदेश में व्यापार को बढ़ावा देने के लिए भाजपा सरकार कटिबद्ध है -ः मदन मोहन गुप्ता
  • मप्र व्यापार संवर्धन बोर्ड के अध्यक्ष के समक्ष विभिन्न व्यापारिक एवं औद्याोगिक संगठनों के पदाधिकारियों ने रखी अपनी-अपनी बाते
  • व्यापारी और व्यापार संवर्धन पर जिला प्रषासन द्वारा वृहद बैठक का किया गया आयोजन

jhabua news
झाबुआ। मप्र व्यापार संवर्धन बोर्ड के अध्यक्ष (राज्यमंत्री दर्जा) मदन मोहन गुप्ता शनिवार को दोपहर 12 बजे स्थानीय कलेक्टोरेट सभा कक्ष में जिला प्रषासन द्वारा आयोजित व्यापारी और व्यापार संवर्धन पर आयोजित बैठक में जिलेभर के व्यापारिक एवं औ़द्योगिक संगठनों के प्रतिनिधियों से रूबरू हुए और उनकी समस्याएं तथा बाते जानी। इस अवसर पर अध्यक्ष श्री गुप्ता ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेष में व्यापारियों के व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए एवं उनके विकास के लिए मप्र की भाजपा सरकार पूरी तरह से कटिबद्ध है। बैठक में व्यापारियों द्वारा जो सुझाव दिए गए कि उनमें मुख्य रूप से मुद्दा जीएसटी की दर कम करने को लेकर एवं सोना-चांदी व्यापारियों ने 20 केरेट सोने पर होलमार्क की मांग की। बैठक के प्रारंभ में सवंर्धन बोर्ड के अध्यक्ष श्री गुप्ता, भाजपा जिलाध्यक्ष मनोहर सेठिया एवं कलेक्टर आशीष सक्सेना द्वारा मां सरस्वतीजी की प्रतिमा पर माल्र्यापण किया गया एवं भारत माता के जयकारे लगाए गए। पश्चात् श्री गुप्ता का भव्य पुष्पमाला पहनाकर स्वागत सकल व्यापारी संघ, सोना-चांदी व्यापारी एसोसिएषन एवं भाजपा संगठन की ओर से किया गया। इसके पश्चात् भाजपा संगठन की ओर से केषरिया गमछा बोर्ड अध्यक्ष श्री गुप्ता को पहनाया गया। इस अवसर पर विधायक शांतिलाल बिलवाल का जन्मदिवस होने पर उन्हें पुष्प गुच्छ देकर उनका सम्मान बोर्ड अध्यक्ष ने किया। स्वागत समारोह का संचालन वरिष्ठ भाजपा पदाधिकारी प्रफूल्ल गादिया ने किया। इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष मनोहर सेठिया ने कहा कि व्यापारी हमारा फाउंडर मेंबर है। व्यापारी के बिना प्रदेष एवं देष का विकास संभव नहीं है। विधायक श्री बिलवाल ने कहा कि भाजपा शासन में पहली बार शासन और प्रषासन द्वारा मिलकर इस तरह व्यापारियों की बैठक आयोजित कर उनकी समस्याएं जानी जा रहंी है, निष्चित ही यह मप्र सरकार की सराहनीय पहल है।

व्यापारियों ने रखी अपनी बाते
बैठक में सर्वप्रथम जनभागीदारी समिति अध्यक्ष यषवंत भंडारी ने अपनी बात रखते हुए मांग की कि व्यापारियों के संवर्धन के लिए नीति बने, झाबुआ में वेयर हाऊस की कमी है, जिसे पूरी की जाए। सकल व्यापारी संघ सह-सचिव पंकज जैन मोगरा ने जीएसटी में जटिलता को दूर करने की बात कहीी। यषवंत बाफना ने साहूकारी लायसंेस पर जो प्रतिबंध किया है, उसे सुचारू करने की मांग रखी। निलेष रूनवाल ने मेघनगर में औ़़द्योगिक क्षेत्र की राॅक फास्फेट विक्रय नीति का मुद्दा उठाया तो सोना-चांदी व्यापारी एसोसिएषन के सचिव निखिल भंडारी ने मप्र में 20 केरेट सोने पर होलमार्क की मांग की। कपड़ा व्यापारी एसोसिएषन की ओर से रितेष कोठारी भल्ला ने कपड़े मार्केट में जीएसटी रेट में कमी करने की बात कहीं। रवि सुराना ने बताया कि उनका व्यवसाय कृषि पर आधारित है। इसमें जीएसटी 12 प्रतिषत से कम किया जाए। साथ ही बताया कि बिल्डींग मटेरियल के दाम बढ़ने से आज मकान बनाना मुष्किल सा हो गया है। थोक सब्जी व्यवसायी संघ की ओर से यूसूफ बागवान ने बताया कि झाबुआ में रविवार को हाट बाजार के दिन कृषि उपज मंडी में दुकान लगाने के दौरान सब्जियों की खरीदी करने के लिए आने वाले लोगों को  पानी की समस्या से जूझना पड़ता है एवं महिलाओं के लिए यहां शौचालय की भी व्यवस्था नहीं रहती है। इस पर मप्र व्यापार संवर्धन बोर्ड के अध्यक्ष श्री गुप्ता ने नगरपालिका सीएमओ एमएस निगवाल से चर्चा कर उन्हें निर्देषित किया कि महिला शौचालय की व्यवस्था मंडी प्रांगण सहित मुख्य बाजारों में भी हो। विष्वास सोनी ने साहूकार नीति में सुधार की मांग रखी। निर्मल अग्रवाल ने इस हेतु प्रस्ताव केंद्र सरकार को भिजवाने का अनुरोध किया।

स्लाटर हाऊस की प्रक्रिया 1 महीने से अटकी पड़ी
इस अवसर पर भाजपा नगर मंडल दीपेष बबलू सकलेचा ने बताया कि शहर में वर्तमान में मटन मार्केट खुले मंें संचालित हो रहीं है एवं कुछ मौहल्ले में लोग अपने घरों पर यह व्यवसाय संचालित कर रहे है। इसके लिए श्री सकलेचा ने बताया कि उनकी कलेक्टर महोदय से चर्चा होने के बावजूद शहर से बाहर स्लाटर हाऊस बनाने की प्रक्रिया वर्तमान में एक महीने से अटकी पड़ी है। बैठक में सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर, मुकेष चैहान आदि ने भी अपने अमूल्य सुझाव व्यक्त किए।

अषासकीय व्यापार समिति बनाई जाएगी
अंत में बैठक को संबोधित करते हुए मप्र सवंर्धन बोर्ड के अध्यक्ष श्री गुप्ता ने कहा कि वह मप्र के मुख्यमंत्री की मंषानुसार पूरे प्रदेष में भ्रमण कर रहे है। मुख्यमंत्री षिवराजंिसह चैहान का मानना है कि व्यापारियों का प्रदेष के विकास और प्रदेष को स्मर्णिम मप्र बनाने में व्यापारियो का योगदान भी महत्वपूर्ण है। उनके द्वारा अब तक प्रदेष में 3 हजार किमी की यात्रा की जा चुकी है। साथ ही कहा कि मप्र सरकार प्रदेष में व्यापारियों के विकास और उत्थान के लिए तत्पर है। श्री गुप्ता ने बताया कि जिले में अषासीकय व्यापार समिति बनाई जाना है, जिसमें 11 पदाधिकारी रहेंगे, जो प्रत्येक 3 महीने में कलेक्टर से चर्चा करेंगे उन्होंने व्यापारियों की तारिफ में कहा कि व्यापारी वर्ष में 363 दिन काम करता है। साथ ही इस दौरान एक फार्म प्रस्तुत कर कहा कि इस फार्म पर जिले का विकास के लिए व्यापारी अपने सुझाव फार्म में भरकर वाणिज्य कर विभाग एवं उन्हें सीधे मेल से भी प्रस्तुत कर सकते है, उन पर विचार जिले का विकास किस तरह हो उसके, उस पर रणनीति बनाई जाएगी। बैठक के अंत में आभार कलेक्टर श्री सक्सेना ने माना। इस अवसर पर जिलेभर से आए व्यापारी एवं औ़ा़द्योगिक संगठनों के प्रतिनिधि, विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी एवं भाजपा संगठन के पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

रविराज राठौर सेवा प्रकल्प अध्यक्ष एवं सुनील चैहान सचिव सर्वानुमति से मनोनीत
  • ट्रस्ट के नवीन सदस्य नटवर सोनी का किया गया स्वागत
  • श्री दुर्गा पाठ एवं योग प्रचारक समिति के दो दिवसीय आयोजन में आसरा ट्रस्ट की रहेगी सहभागिता
  • आसरा पारमार्थिक ट्रस्ट की महत्वपूर्ण बैठक हुई संपन्न

jhabua news
झाबुआ। आसरा पारमार्थिक ट्रस्ट की महत्वपूर्ण बैठक स्थानीय पैलेस गार्डन पर संपन्न हुई। जिसमें मुख्य रूप से ट्रस्ट के सेवा प्रकल्प के दो वर्ष पूर्ण होने पर नवीन पदाधिकारियों का गठन के साथ ट्रस्ट से जुड़ने वाले नवीन सदस्य नटवर सोनी का भावभीना स्वागत किया गया। साथ ही आगामी प्रकल्पों एवं कार्यक्रमों पर चर्चा के साथ ही तय किया गया कि 23 एवं 24 जून को श्री दुर्गा पाठ कार्यक्रम समिति एवं अखिल भारतीय योग प्रचारक समिति द्वारा आयोजित कार्यक्रम में ट्रस्ट के पदाधिकारी एवं सभी सदस्य सहभागिता करेंगे एवं दो दिवसीय आयोजन को भव्य रूप प्रदान किया जाएगा। बैठक का संचालन करते हुए ट्रस्ट के संस्थापक सचिव नीरजसिंह राठौर ने बैठक का एजेंड़ा प्रस्तुत किया। इस अवसर पर श्याम चंदेल की पुत्री मंजु चंदेल का विवाह तय होने पर एवं ट्रस्ट की भोजननषाला में भोजन व्यवस्था में निरंतर सेवाएं देने पर मंजु चंदेल का पुष्पमाला पहनाकर स्वागत ट्रस्ट की मातृ शक्ति ने किया एवं श्याम चंदेल तथा उनके पूरे परिवार का सम्मान ट्रस्ट के पदाधिकारियों द्वारा किया गया। इसके पश्चात् ट्रस्ट के नवीन सदस्य बने नर्मदा-झाबुआ ग्रामीण बैंक के प्रबंधक नटवर सोनी का पुष्पामाला पहनाकर भावभरा स्वागत किया गया।

दो मुद्दों पर हुई चर्चा
इसके पश्चात् ट्रस्ट की बैठक में दो मुख्य मुद्दों, जिसमें ट्रस्ट द्वारा शहर में अतिषीघ्र शुरू की जाने वाले नगर बस सेवा को लेकर विचार-विर्मष हुआ। जिसमें ट्रस्ट के प्रकाष जैन ने सुझाव दिया कि यदि हम डीजल वाली बस चलाने की बजाय पहले इलेक्ट्रानिक्स से चलने वाली गाड़ी चलाए, जिसे ई-रिक्षा कहा जाता है, तो इससे डीजल की काफी बचत होगी और आजकल बड़े शहरों में ई-रिक्षा का चलन अधिक है, इस पर रविराजंिसह राठौर ने बताया कि ई-रिक्षा झाबुआ में शो-रूम पर भी उपलब्ध है एवं यह काफी सुविधानजक गाड़ी है। इसके साथ ही एक अन्य मुद्दे में कुछ महीनों पूर्व तय की गई पोईचा (गुजरात) की यात्रा किसी कारणवष नहीं कर पाने से तय किया गया कि ट्रस्ट के पदाधिकारी एवं सदस्य 6 जून तक पोईचा की यात्रा करने के लिए जाएंगे। पं. द्विजेन्द्र व्यास ने इस दौरान शहर के काॅलेज मार्ग स्थित मोगली गार्डन एवं राजगढ़ नाका स्थित गार्डन की दुर्दषा पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि इनके जीर्णोद्धार की के लिए आवष्यक पहल की जाना चाहिए एवं शहर में गर्मी में नलों से आ रहे मटमेले पानी के कारण शहरविायों की समसयाओं पर विचार कर इस संबंध में पहल करने की बात रखी। ट्रस्ट के मेनेजिंग ट्रस्टी यषवंत भंडारी ने भी इलेक्ट्रानिक्स ई-रिक्षा प्रारंभ करने पर अपनी सहमति व्यक्त करते हुए कहा कि यह रिक्षा चालू करने के बाद इसके लिए मुख्य स्थानों का चयन किया जाए एवं न्यूनतम दर पर यह सुविधा सभी के लिए उपलब्ध हो।

श्री दुर्गा पाठ समिति द्वारा दो दिवसीय आयोजन किए जाएंगे
इस अवसर पर श्री दुर्गा पाठ कार्यक्रम समिति से उपस्थित दिलीप पालिवाल एवं अखिल भारतीय योग प्रचारक समिति के जगदीष जोषी ने बताया कि प्रतिवर्ष उक्त दोनो संस्थाओं द्वारा मिलकर शहर में प्रज्ञा ध्यान के प्रणेता परम् तेजस्वी पूज्य गुरूदेव श्री श्री ब्रह्राचारी सत्यानंदजी ‘योग ऋषि’ अमृतसर (पंजाब) के सानिध्य में दो दिवसीय आयोजन किए जाते है। इस बार 23 जून को श्री दक्षिणी मुखी महाकालिका माता मंदिर पर सुबह 8 बजे से अखंड रामायण पाठ एवं 24 जून को सुबह 7 बजे से श्री सिद्धेष्वर महादेव मंदिर में भगवान का रूद्राभिषेक पश्चात् 8 बजे से भव्य कलष यात्रा निकाली जाएगी, जो शहर के प्रमुख मार्गों से होते हुए कालिका माता मंदिर पहुंचेगी, जहां 9.30 से 9.45 बजे तक मां कालिका पूजन बाद पूज्य गुरूदेवजी का अभिनंदन एवं अतिथि स्वागत, मां दुर्गा स्तवन, कवच पाठ एवं अर्चन पश्चात् विषेष आयोजन में नौ कुंडीय महायज्ञ एवं पूणार्हूति दोपहर 11 से 12 बजे तक होगी। कन्या भोज एवं महाप्रसादी (भंडारा) दोपहर 12 बजे से होगा। श्री पालिवाल एवं श्री जोषी ने उक्त आयोजन में ट्रस्ट के सभी पदाधिकारी एवं सदस्यों के साथ शहर की अन्य सामाजिक-धार्मिक संस्थाओं एवं शहरवासियों से बड़ी संख्या में पधारने का अनुरोध किया, जिसे ट्रस्ट द्वारा स्वीकार किया गया।

सेवा प्रकल्प के पदाधिकारियों की हुई घोषणा
अंत में सेवा प्रकल्प के पदाधिकारियों की घोषणा ट्रस्ट के मेनेजिंग ट्रस्टी यषंवत भंडारी एवं संस्थापक अध्यक्ष राजेष नागर द्वारा की गई। जिसमें सर्वानुमति से ट्रस्ट के परामर्षदाता का दायित्व सुधीर कुषवाह को सौंपा गया। अध्यक्ष रविराजसिंह राठौर तथा सचिव सुनील चैहान और कोषाध्यक्ष की जवाबदारी पं. द्विजेन्द्र व्यास को सौंपी गई। सभी मनोनीत पदाधिकारियों का ट्रस्ट के वरिष्ठ जेएल केलवा, जयंतीलाल राठौर, पीके पाठक, लक्ष्मीकांत सोनी, नीरजसिंह राठौर, एचसी टेलर आदि द्वारा स्वागत किया गया एवं बधाई दी गई। इस अवसर पर ट्रस्ट के वरिष्ठ लक्ष्मीनारायण शाह, प्रकाष त्रिवेदी, पं. विष्णु व्यास, मीडिया प्रभारी दौलत गोलानी, महिलाओं में ट्रस्ट की आजीवन अध्यक्ष श्रीमती वंदना व्यास, हसुमति परिहार, चंचला सोनी, सुषीला भट्ट, लीना नागर, पद्मावती त्रिवेदी, भारती राठौर, पावनी व्यास आदि उपस्थित थी। बैठक के अंत में आभार इंदरसेन संघवी ने माना।

मुख्यमंत्री तीर्थ योजना अंतर्गत जिले के यात्रियों ने तिरूपति बालाजी पहुंचकर दर्षन लाभ लिया
  • अलग-अलग क्षेत्रों के 153 यात्रियों ने सफल एवं शांतिपूर्ण यात्रा की

jhabua news
झाबुआ। मुख्यमंत्री तीर्थ योजना अंतर्गत तिरूमला तिरूपति श्री वेंकटेष्वर (बालाजी) की यात्रा 27 मई से 1 जून तक करने का लाभ झाबुआ-आलीराजपुर सहित रतलाम, उज्जैन, रायसेन, भोपाल जिले के करीब 153 तीर्थ यात्रियों ने लिया। इस दौरान यात्रियों द्वारा तिरूपति बालाजी के षिखर दर्षन के साथ पद्मावतीजी, कपिलेष्वर महादेवजी, स्कान मंदिरजी सहित अन्य धार्मिक एवं दर्षनीय स्थलोें पर पहुंचकर यहां दर्षन किए गए। संपूर्ण यात्रा सफलता के साथ एवं शांतिपूर्ण हुई। उक्त यात्रा का शुभारंभ झाबुआ जिले के मेघनगर रेल्वे स्टेषन से 27 मई को शाम 4 बजे तीर्थ यात्रियों हेतु विषेष रेल की व्यवस्था की गई थी, जिससे सभी यात्री रवाना हुए। इस दौरान तीर्थ यात्रियों का पुष्पमालाओं से अभिनंदन कर रवाना किया गया। सभी यात्रियों को ट्रेन में ही समय-समय पर चाय-नाष्ता, पानी एवं भोजन की व्यवस्था सुव्यवस्थित रहीं। यात्रा की सबसे बड़ी सफलता यह रहीं कि किसी भी यात्री को किसी प्रकार की कोई परेषानी का सामना करना नहीं पड़ा, पूरी यात्रा आनंद एवं सुख-षांति के साथ यात्रियों ने संपन्न की। यात्रा के साथ प्रत्येक जिले से अनुरक्षकों का सराहनीय योगदान रहा। स्वास्थ की दृष्टि से ट्रेन में ही चिकित्सक एवं सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस सुरक्षा की व्यवस्था रहंी।

भजन-किर्तन एवं नृत्य का चलता रहा क्रम
रेल में यात्रा के दौरान संध्या आरती के साथ भजन-किर्तन एवं नृत्य का दौर चलता रहा। जिेले से अनुरक्षकों के रूप में कमलसिंह नायक, भेरूसिंह चैहान, सुश्री अर्चना राणावत का सराहनीय योगदान रहा, जो पूरे समय यात्रियों से रूबरू होकर उनकी परेषानी, समस्याओं से अवगत होते रहे। झाबुआ से चिकित्सक गोविन्दसिंह परिहार ने यात्रियों का स्वास्थय परीक्षण किया। सुरक्षाकर्मी के रूप में झाबुआ के पुलिसकर्मी रामवीरसिंह कष्यप, नंदलाल उईके, कालूसिंह गरवाल, हिरेन्द्रसिंह वर्मा, भूपेन्द्र जाट ने भी अपनी ड्यूटी ईमानदारी से निर्वहन की। वे पुलिस वेषभूषा में मौजूद रहे। इस दौरान झाबुआ से कवि भेरूसिंह चैहान ‘तरंग’ ने अपनी स्वरचित कविताओं से तीर्थ यात्रियों का मनोरंजन किया। रेल्वे मेनेजर राम शर्मा, प्रबंधक आईआरसीटीसी प्रभात तिवारी ने यात्रा के दौरान सभी यात्रियों को भरपूर सहयोग प्रदान किया। उक्त यात्रा का शुभारंभ मेघनगर स्टेषन से हुआ एवं 1 जून को मेघनगर रेल्वे स्टेषन पर ही शाम 5 बजे पूर्ण हुई।

फिशरमैन क्रेडिट योजना में 63 हजार कार्ड बने

झाबुआ । प्रदेश में किसानों के समान ही मत्स्य पालकों को भी 2009-10 से फिशरमैन क्रेडिट कार्ड उपलब्ध करवाये जा रहे हैं। लगभग 63 हजार विभिन्न वर्ग मत्स्य पालक समिति के सदस्यों को इसका लाभ मिल चुका है। वर्ष 2018-19 में 10 हजार मत्स्य पालकों के क्रेडिट कार्ड बनाये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। योजना की शुरूआत में मत्स्य पालकों को इनपुट्स के लिये 3 प्रतिशत ब्याज दर पर क्रेडिट कार्ड उपलब्ध करवाये गये थे। वर्ष 2011-12 में ब्याज दर घटाकर एक प्रतिशत और पुनः वर्ष 2012-13 में जीरो प्रतिशत कर दी गई है।

विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून को

झाबुआ । विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून के अवसर पर  इस वर्ष  प्लास्टिक ओर पाॅलिथिन का उचित निष्पादन किया जाएगा। विष्व पर्यावरण दिवस पर जिला स्तरीय निबंध एवं  चित्रकला प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जावेगा।  

प्रतिभाशाली छात्रों को लेपटॉप राशि वितरण कार्यक्रम 9 जून को

झाबुआ । स्कूल शिक्षा विभाग की प्रतिभाशाली छात्र प्रोत्साहन योजना में लेपटॉप राशि वितरण का कार्यक्रम भोपाल के मोती लाल नेहरू स्टेडियम में आगामी 9 जून को होगा। कार्यक्रम में 22 हजार से अधिक विद्यार्थियों को लेपटॉप खरीदने के लिए प्रति विद्यार्थी 25 हजार रुपये एवं सम्मान पत्र दिया जायेगा। प्रतिभाशाली छात्र प्रोत्साहन योजना में माध्यमिक शिक्षा मंडल की वर्ष 2018 की कक्षा 12वीं की परीक्षा में सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों को 85 प्रतिशत अंक आने पर और आरक्षित वर्ग के विद्यार्थियों को 75 प्रतिशत से अधिक अंक आने पर लेपटॉप खरीदने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा 25 हजार रुपये की राशि दी जाती है। आयुक्त लोक शिक्षण, श्रीमती जयश्री कियावत ने भोपाल पहुँचने वाले विद्यार्थियो की आवास एवं परिवहन व्यवस्था के संबंध में जिला शिक्षा अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये हैं।

असंगठित श्रमिको को 13 जून को लाभान्वित किया जाना है

झाबुआ । आगामी 13 जून को प्रदेष के सभी जिलों में पंजीकृत असंगठित श्रमिकों हितलाभ का वितरण किये जाने के लिए कार्यक्रम आयोजित किये जायेगे। कार्यक्रम में पात्र श्रमिकों को 1 अप्रैल 2018 से पात्रतानुसार प्रसुति सहायता, अनुग्रह योजना, अंत्येष्टि सहायता योजना इत्यादि का लाभ दिया जाना है। इसके लिए कलेक्टर श्री आषीष सक्सेना ने जिले के पंजीकृत सभी मजदूरों का सत्यापन कार्य दो दिवस में सुनिष्चित कर, हितग्राहियों को लाभान्वित करने के लिए चयन कर 5 जून तक पोर्टल पर इन्द्राज करवाने के लिए सीईओ जिला पंचायत एवं संबंधित अधिकारियों को निर्देषित किया है। असंगठित श्रमिको को योजना का लाभ मिल सके एवं कोई भी पात्र व्यक्ति लाभ से वंचित ना रहे। इसके लिए ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रो में 5 सदस्यीय निगरानी समिति का गठन किया जायेगा, जिसमें एक महिला एवं 1 सदस्य एसी/एसटी का अनिवार्य रूप से रखा जायेगा।

13 जून को जनपद एवं षहरी क्षेत्र में होगे आयोजन
असंगठित श्रमिको को पात्रतानुसार हितलाभ का वितरण करने के लिए 13 जून को प्रातः 11 बजे से जनपद स्तर पर एवं सायं 7 बजे से नगरीय मुख्यालय पर कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में पट्टे वितरण प्रधानमंत्री आवास योजना के स्वीकृति पत्र, उज्जवला योजना, तथा चरण पादुका योजना के हितग्राहियों को भी हितलाभ का वितरण किया जाएगा।

जिले मे हो रहे जल संरक्षण के कार्य, काकनवानी के तालाब का किया गया गहरीकरण
      

jhabua news
झाबुआ । झाबुआ जिले मे कलेक्टर आषीष सक्सेना के मार्गदर्षन मे ग्रामीण क्षेत्रो मे ग्रामीण विकास विभाग के माध्यम से जल संरक्षण के लिए व्यापक स्तर पर कार्य किया जा रहा है। हर गांव मे तालाब गहरीकरण के काम किये जा रहे है। तालाब से निकलने वाली उपजाऊ मिट्टी को किसान अपने स्वयं के खर्च से अपने खेतो मे डाल रहे है। इस तरह जिले मे बिना षासकीय खर्च के जनसहभागिता से जल संरक्षण के लिए कार्य हो रहा है। विगत 2 जून को जल संसाधन विभाग के ग्राम काकनवानी के तालाब का गहरीकरण का कार्य प्रारंभ किया गया।
एक टिप्पणी भेजें
Loading...