झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 16 जून - Live Aaryaavart

Breaking

शनिवार, 16 जून 2018

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 16 जून

महाराणा प्रताप जयंती के उपलक्ष में राजपूत समाज द्वारा आज निकाली जाएगी शोर्य यात्रा
  • पैलेस गार्डन पर होगा प्रतिभा सम्मान समारोह

jhabua news
झाबुआ। राजपूत समाज झाबुआ द्वारा 17 जून, रविवार को महाराणा प्रतापजी के जन्मोत्सव के उपलक्ष में स्थानीय राजवाड़ा चैक से शाम 5 बजे शोर्य यात्रा निकाली जाएगी। जिसमें बैंड-बाजों एवं ताषों के साथ विषेष वाहन पर शूर वीर महाराणा प्रतापजी का चित्र विराजमान रहेगा। यात्रा पश्चात् स्थानीय पैलेस गार्डन पर प्रतिभा सम्मान समारोह होगा। सर्वप्रथम राजवाड़ा चैक से शोर्य यात्रा प्रारंभ होकर शहर के नेहरू मार्ग, श्री गौव्र्धननाथ मंदिर तिराहा, आजाद चैक, बाबेल चैराहा, थांदला गेट, रूनवाल बाजार, जैन मंदिर, लक्ष्मीबाई मार्ग होते हुए पैलेस गार्डन पर पहुंचेगी। यात्रा में समाज का पुरूष वर्ग विषेष वेषभूषा में साफा पहनाकर एवं महिला वर्ग राजपूतानी वेषभूषा में शामिल होगा। बाद पैलेस गार्डन पर प्रतिभा सम्मान समारोह के तहत अतिथियों द्वारा समाज के प्रतिभावान बालक-बालिकाओं, जिसमें कक्षा 10वीं एवं 12वीं बोर्ड तथा सीबीएसई की परीक्षा में सर्वाधिक अंक अर्जित करने वाले छात्र-छात्राओं के साथ विभिन्न क्षेत्रों में ख्याति प्राप्ति समाजजनों का भी सम्मान किया जाएगा। इस दौरान कक्षा 10वीं एवं 12वीं उत्र्तीण छात्र-छात्राओं के लिए भविष्य में कैरियर के सुअवसर हेतु काउसिंलिंग भी होगी। जिसमें बाहर से पधारे से काउंसलरों द्वारा बालक-बालिकाओं को कैरियर सबंधी मार्गदर्षन प्रदान किया जाएगा। अंत में सहभोज के साथ कार्यक्रम का समापन होगा।

मध्यप्रदेष पेंषनर एसोसिएषन का प्रांतीय सम्मेलन संपन्न, लिये गये पेंषनर हित में निर्णय

झाबुआ । मध्यप्रदेश पेंशनर एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष रतनसिंह राठौर ने बताया कि कटनी में मध्यप्रदेश पेंशनर एसोसिएशन का प्रांतीय सम्मेलन संपन्न हुआ जिसमें झाबुआ जिले से दो दर्जन से अधिक प्रतिनिधियों ने सहभागिता की । पूरे प्रदेश से करीब 2 हजार से अधिक पेंशनर प्रतिनिधियों ने सहभागिता की । श्री राठौर ने बताया कि सम्मेलन में प्रातीय अध्यक्ष पद के लिये सर्वानुमति से ओम प्रकाश बुधोलिया को पुनः आगामी तीन वर्ष के लिये प्रान्ताध्यक्ष चयनीत किया गया ।सम्मेलन में प्रदेश के वित मंत्री जयंत मलैया मुख्य अतिथि के रूप  में उपस्थित थे जिन्हे पेंशनरों की समस्याओं के लिये ज्ञापन दिया गया तथा प्रदेश स्तर से इन मांगों को त्वरित पूरा करने की मांग पर वित मंत्री ने भरोसा दिलाया कि वे प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान से चर्चा कर यथाशीघ्र इनको निराकृत करेगें । उन्होनें पेंशनरा को 2.57 के मान से सातवें वेतनमान के अनुरूप लाभ दिये जाने की जानकारी देते हुए आदेश जारी करने की बात भी कहीं । जिलाध्यक्ष रतनसिंह राठौर के नेतृत्व में समीउद्दीन,गोपालसिंह चैहान,रानापुर से एमएल दुर्गेश्वर, जानकीलाल सकलेचा, पेटलावद से एमएल रावल, दयाराम पाटीदार,बंशीलाल पालीवाल,थांदला से जवसिंह परमार, वालिया परमार,मेघनगर से नवलसिंह नायक,उदयराम बामन ,आलीराजपुर से प्रतापसिंह सिर्सादिया आदि उपस्थित थे । सम्मेलन में पेंशनरों को मेडीकल अलांउस स्वीकृत किये जाने के अलावा सरकारी स्तर पर दवाईयों के प्रदाय करने के बारे में भी चर्चा की गई ।

ईद उल-फितर पर नमाज अता कर दी मुबारकबाद

jhabua news
झाबुआ। जिले भर में आज मुस्लिम समाजजन ने ईद उल-फितर की नमाज अता करने के बाद एक-दूसरों को मुबारकबाद देते हुए देश में अमन-शांति बनी रहे, इस हेतु दुआ की। ,साथ ही आलिम महसूस आलम साहब ने बताया कि हम हिंदुस्तान से प्रेम करते हैं, हिंदुस्तान के साथ हैं। साथ ही हम लोग नमाज अदा करने के बाद हमारे देश मैं अमन शांति बनी रहे, इस हेतु हर रोज दुआ मांगते हैं । इस अवसर पर समस्त मुस्लिम भाइयों ने एकत्रित होकर घर-घर जाकर हिंदू भाइयों से भी ईद मुबारक की। 

प्रधानमंत्री द्वारा मन की बात में देश के डेढ़ लाख कामन सर्विस सेंटर संचालकों एवं ग्राहकों से की गई बातचीत

jhabua news
झाबुआ। देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा मन की बात करते हुए देश के डेढ़ लाख कामन सर्विस सेंटर के संचालकों एवं उनके ग्राहकों को संबोधित किया गया। प्रधानमंत्री ने संपूर्ण देश के कॉमन सर्विस सेंटरो के संचालको एवं उनके ग्राहकों से बातचीत की एवं सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजीटल साक्षरता मिशन की जानकारी दी और प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता मिशन के लाभार्थीयो से बातचीत कर उन्हें बधाई दी। सीएससी संचालकों को भी बधाई देते हुए कहा की आप देश के वह युवा है, जिन्होंने नौकरी के पीछे ना भागकर अपने ही क्षेत्र में प्रोफेशन स्वीकार किया व अपने घर-परिवार का ध्यान रखकर बिजनेस करना स्वीकार किया। आपके माध्यम से देश के कोने-कोने में ऑनलाइन सुविधाएं बड़े ही सरलता से मुहैया करवाई जा रही है, जैसे बिजली बिल, जल बिल रेल्वे रिर्जवेषन, हवाई यात्रा रिर्जवेशन ,मानसून का हाल जानना ,कृषि उपकरणों का पंजीयन करना एवं शासन द्वारा चलाई जा रही समस्त जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देना, इसी तरह कई मानवता के कार्य आपके द्वारा गांव के हर कोने-कोने तक किए जा रहे हैं। सरकार की बहुत ही महत्वपूर्ण योजना पीएमजी दिशा प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता मिशन योजना के तहत हर भाई-बहन को निशुल्क कंप्यूटर प्रशिक्षण दिलवाकर ऑनलाइन परीक्षा दिलाकर एक सर्टिफिकेट दिया है, जो उन्हें भविष्य में नौकरी या कोई भी कार्य करने के लिए उपयोगी साबित होगा। 

संचालक के प्रति आभार व्यक्त किया
इस प्रोग्राम को 9ः30 बजे कामन सर्विस सेंटर झकनावदा के संचालक मितेश जैन द्वारा लाभार्थी युवाओं एवं माता-बहनों को लैपटॉप के माध्यम से अपने सेंटर पर दिखाया गया। प्रधानमंत्री के मन की बात लैपटाॅप पर आनलाईन देखने के बाद सभी ने संचालक श्री जैन का आभार माना। साथ ही प्रधानमंत्री के प्रेरणादायी उद्बोधन को सुनकर अत्यंत प्रसंषा व्यक्त की।

उडद/मूंग उपार्जन के लिए पंजीयन 20 जून तक
       
झाबुआ 16 जून 2018/प्रदेष में ग्रीष्मकालीन उडद/मूंग की, मंडी विक्रय दरें न्यूनतम समर्थन मूल्य 5575 रुपये प्रति क्विंटल से नीचे होने पर एफएक्यू गुणवत्ता की मूंग उपार्जन केन्द्रों पर खरीदी जायेगी। इसके लिए जिले की प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों में 20 जून तक किसानो के पंजीयन की कार्यवाही की जायेगी।

चलो गांव की ओर कार्यक्रम के तहत अधिकारियों, ने पूछी ग्रामीणो की समस्याएं

झाबुआ । ग्रामीण क्षेत्रों में आधारभूत सुविधाओं/नागरिकों की क्षेत्रीय समस्याएॅ, उपलब्ध संसाधन तथा षासन की योजनाओं के तहत हल करने के लिए ग्रामीणों से मिलकर उनकी आवष्यकताएॅ एवं समस्याएॅ जानने के लिए झाबुआ जिले के प्रत्येक गाॅव में खण्ड स्तरीय अधिकारी/कर्मचारी चलों गांव की ओर कार्यक्रम के तहत गांव मे पहंुचकर ग्रामीणों की समस्याओं एवं आवष्यकताओं का जान रहे है साथ ही मार्निंग फाॅलोअप कर षौचालय का निर्माण कर उसका उपयोग करने के लिए समझाईष दे रहे है।

सीईओ जिला पंचायत ने थांदला ब्लाक की ग्राम पंचायतो का निरीक्षण़
       
झाबुआ । मुख्यकार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे ने थांदला ब्लाक की ग्राम पंचायतो का आकस्मिक निरीक्षण कर ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओ के क्रियान्वयन का जायजा लिया।

रायपुरिया के भरत मेडा की पत्नी की मृत्यु के बाद संबल योजना ने दिया सहारा
  • योजना मे मिले 2 लाख रुपये से बच्चो को दिलायेंगे अच्छी षिक्षा

jhabua news
झाबुआ । झाबुआ जिले के पेटलावद ब्लाक के ग्राम रायपुरिया मे रहने वाले भरत मेडा के परिवार पर दुःख का पहाड टूट पडा जब मजदूर पत्नी की मृत्यु हो गई। पत्नी की मृत्यु के बाद वह एकदम अकेले हो गये एवं परिवार के सामने घरेलू काम के साथ भरण पोषण का संकट भी खडा हो गया। ऐसे मे मुख्यमंत्री संबल योजना परिवार के लिये बडा सहारा बनकर सामने आई। रायपुरिया निवासी भरत मेडा ने बताया कि मुख्यमंत्री संबल योजना मे 2 लाख 5 हजार रुपये नही मिलते तो परिवार के पालन पोषण मे बहुत समस्याओ का सामना करना पडता एवं बच्चो की पढाई भी बीच मे ही रोकना पडती। राषि मिलने से परिवार का पालन पोषण अच्छे से हो पाएगा एवं बच्चो की षिक्षा भी अच्छे से हो पाएगी। इस संकट की घडी मे परिवार को संबल प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री जी का बहुत बहुत धन्यवाद।
एक टिप्पणी भेजें
Loading...