झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 19 जून - Live Aaryaavart

Breaking

मंगलवार, 19 जून 2018

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 19 जून

बुथ जीता तो पूरी विधानसभा में जीत निष्चित- जयपालसिंह चावडा
  • जिले में घर घर दस्तक देकर सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की देरहे है जानकारी- मनोहर सेठिया
  • तीनों जिलों की बैठक में भाजपा जिलाध्यक्ष ने दिया प्रभावी उदबोधन

jhabua news
झाबुआ । सोमवार को भारतीय जनता पार्टी के झाबुआ, धार एवं आलीराजपुर जिलो के भाजपा पदाधिकारियों के महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन संभागीय संगठन मंत्री जयपालसिंह चावडा के मुख्य आतिथ्य में सोमवार को कुक्षी में संपन्न हुई । बैठक में जिला भाजपा अध्यक्ष मनोहर सेठिया ने झाबुआ जिले में भाजपा संगठन की विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव में बुथ स्तर तक भाजपा तीनों विधानसभाओं में प्रचण्ड बहुमत के साथ अपनी जीत दर्ज करायेगी । भारतीय जनता युवा मोर्चा की स्पेशल 11 टीम एवं 20 सदस्यीय गठित दलों के साथ ही भारतीय जनता पार्टी का प्रत्येक कार्यकर्ता शिवराजसिंह चैहान के मुख्यमंत्रीत्वकाल में प्रदेश  तथा जिले में हुए तेजी से विकास को लेकर घर घर दस्तक देकर सभी योजनाओं के लाभान्वितों एवंज न साधारण को जानकारी देगी ।उन्होने  प्रधानमंत्री नरेन्द्रमोदी की  प्रधानमंत्री आवास योजना में जिले में लाभान्वित हुए सैकडो लोगों तथा उज्जवला योजना के तहत निशुल्क गैस कनेक्शन वितरण के बारे में गा्रम गा्रम गा्रम एवं फलिये फलिये में हितगा्रहियों को मिले लाभ की जानकारी देने के साथ ही भाजपा के प्रति लोगों के जुडाव के बारे में पार्टी स्तर से तेयार की गई कार्ययोजना के बारे में जानकारी देने की बात कहीं । वही जिले के सभी 18 भाजपा मंडलों में हुए कार्य की मंडलवार जानकारी देते हुए कहा कि इस बार अबकी बार 200 के पार के नारें को साकार करने के लिये जिले में भारतीय जनता पार्टी कांग्रेस पार्टी द्वारा किये जारहे दुष्प्रचार एवं भ्रमित करने वाली बातों को लेकर भी लोगों को वास्तविकता से अवगत कराते हुए कांग्रेस पार्टी की कथनी एवं करनी के बारे में लोगों को समझावेगी । श्री सेठिया ने कहा कि विधानसभा चुनाव में जिले  की तीनों विधानसभा सीटो पर भाजर्पा िफर से अपना परचम लहरायेगी तथा कांग्रेस के मुंगेरी लाल के हसीन सपनों को पगूरा नही होने देगी । श्री सेठिया ने संभागीय बैठक में बताया कि झाबुआ जिले में प्रत्येक मंडल स्तर पर बैठकों का आयोजन किया जाकर सतत समीक्षा की जारही है। श्री सेठिया ने विश्वास दिलाया कि भारतीय जनता पार्टी के पदाधिकारीगण सौपे गये दायित्वों का मुश्तैदी से निर्वाह कर रहे है तथा 2018 में भाजपा जिले की सभी सीटों पर काबिज होगी । इस अवसर पर संभागीय संगठन मंत्री जयपालसिंह चावडा ने भी जिले वार समीक्षा करते हुए सभी अपेक्षित पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश देते हुए अविराम काम करने का आव्हान किया तथा उन्होने  कहा कि हमे बुथ स्तर पर ऐसी कार्ययोजना बना कर प्रत्येक बुथ पर विजय हांसील करना है। यदि हमने बुथ की फतह करली तो भाजपा की प्रचंड विजय निश्चत है । तीन जिलों की बैठक में झाबुआ जिले की प्रभारी श्रीमती रंजना बघेल, धार जिले के अध्यक्ष राजा बफौनी, आलीराजपुर जिले के राकेश अग्रवाल,के अलावा जिले से प्रफुल्ल गादिया, हेमंत भट्ट, थावरसिह भूरिया, प्रवीण सुराणा, कल्याणसिंह डामोर,मुकेश मेहता, ओ पी राय, फकीरचन्द राठौर,  श्रीमती संगीता सोनी, विश्वास सोनी, राजू डामोर, बबलु सकलेचा, हरू भूरिया, बंटी डामोर, कमलेश लोढा, सोमसिंह सोलंकी, राजेन्द्रकुमार सोनी, पण्डित महेन्द्र तिवारी औंकारसिंह डामोर, अजमेरसिंह, सुनिता भूरिया, माया सोलंकी, गेंदालाल बामनका, सुनील परमार, सहित 70 से अधिक भाजपाईयों ने सहभागिता की । बैठक मे तीनों जिलो की पृथक पृथक  बैठक कर कार्ययोजना को अन्तिम रूप  भी दिया गया ।

विधायक एवं जिला भाजपाध्यक्ष ने जूनागांव में उचितमूल्य दुकान का किया शुभारंभ
  • उज्जवला योजना में वितरित किये गैस कनेक्षन

jhabua news
झाबुआ । गा्रमीण अंचलों में आम लोगों को बेहतर सुविधायें मिले तथा गा्रमीणो को अधिक से अधिक सुख सुविधायें मिल सके इसके लिये प्रदेश की शिवराजसिंह चैहान की सरकार ने कई योजनायें एवं कार्यक्रम लागू करके सबका साथ सबका विकास के संकल्प को पूरा करने में कोई कमी नही रखी है।अंचल की गा्रम पंचायतों में गा्रमीणजनों को सस्ती दरों पर खाद्यान्न मुहैया हो सके इसके लिये जनता की मां अनुसार उचित मूल्य की दुकाने खोल कर बेहतर व्यवस्था करने का काम भाजपा सरकार कर रही है । विधायक बिलवाल ने कहा कि कई वर्षों से यहाँ की जनता को उचित मूल्य की दुकान से गेंहू, चावल ,लेने के लिये छागोला में जाना पड़ता था । मेरी विकास यात्रा के दौरान वहां की जनता ने जूना गांव में ही उचित मूल्य की दुकान खोलने की मांग रखी थी और मैने बहुत जल्द ही दुकान खोलने का आश्वासन दिया था  वह पूरा हो गया है  । उक्त उदगार विधायक शांतिलाल बिलवाल ने मंगलवार को जूनागांव में उचित मूल्य की दुकान के शुभारंभ के अवसर पर गा्रमीणजनों को संबोधित करते हुए कहीं । इस अवसर पर जिला भाजपा अध्यक्ष मनोहर सेठिया ने भी गा्रमीणों को संबोधित करते हुएक कहा कि हमारी भाजपा सरकार झूठे वादे करने वाली सरकार नहीं है जो वादे करती है वो तुरत पूरे भी करती है । कांग्रेस के 60 साल के राज मेें गा्रमों एवं गा्रमीणों के विकास के लिये कुछ भी काम नही किया गया जबकि प्रदेश की शिवराजसिंह सरकार एवं केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार ने गा्रमोत्थान एवं विकास की जो गंगा बहाई है उससे लोगों के जीवन स्तर पर काफी बदलाव आया है तथा हर गा्रमीण को सडक बिजली,खेती किसानी आदि में सुविधायें मिली है । इस अवसर पर विधायक एवं श्री सेठिया ने समोई में उज्ज्वला योजनान्तर्गत गा्रमीण महिलाओं को गैस कनेक्शन का निशुल्क वितरण भी किया । इस ुअवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष मनोहर सेठिया,ग्रामीण मण्डल अध्यक्ष सुरसिह हटीला युवा नेता गोविंद अजनार जिला महामंत्री थावर सिंह भूरिया धन्ना भाई भूरिया हटेसिह अजनार मानसिह हटीला ,केलाश बघेल ,मागीलाल सोलंकी सरपंच देवला भाई नवल भाई खपेड, मुख्य रूप से उपस्थित थे ।

विकास यात्रा में उमड़ रहा जन सैलाब , हड़मतिया, परवट, डुगरा ,फुटिया, नवागांव पहुँची विकास यात्रा 

jhabua news
झाबुआ ।  कल्याणपुरा अंचल में क्षेत्रीय विधायक शांतिलाल बिलवाल की विकासयात्रा का गा्रमीणजनों द्वारा गर्मजोशी के  साथ स्वागत किया गया । मंगलवार को विधायक की विकासयात्रा हड़मतिया, परवट, डुंगरा ,फुटिया, नवागांव पहूंची । गा्रम पंचायत परवट के बदु वरसिंह ने विधायक को बताया कि बिजली विभाग के लाईनमेन  द्वारा एक साल पहले उनसे 10 हजार रूपये की राशि बिजली कनेक्शन के नाम पर ली गई है किन्तु बिजली कनेक्शन लेने के  बाद वे पैसे नही लौटाये है। इस पर विधायक ने तत्परता से कार्रवाही करते हुए बिजली विभाग के अधिकारी को कार्यवाही के दिये गये निर्देश पर विद्युत मंडल के अधिकारी ने  लाईन मेन को 5 दिनों में उक्त रकम ब्याज सहित लौटाने के निर्देश दिये । विधायक बिलवाल ने गा्रम फटिया में जल्द ही शासकीय उचित मूल्य की दुकान प्रारंभ करने का भरोसा गा्रमीणों को देते हुए कहा कि अब फटिया के लोगों को अनाज लेने  के लिये तलावली नही जाना पडेगा । दुकान का अतिशीघ्र शुभारंभ किया जावेगा । विधायक श्री बिलवाल ने कई पंचायतों में उज्वला योजना में कम संख्या में गैस कनेक्शन वितरित करने पर नाराजगी जताते हुए आगामी 10 दिनों के अंदर मुख्यालय पर दिन भर बैठकर निःशुल्क उज्ज्वला योजना में गैस कनेक्शन हेतु गा्रमीणों के आवेदन तैयार कर रिपोर्ट सौपने के दिये निर्देश भी दिये । विकास यात्रा में गा्रमीण मण्डल उपाध्यक्ष लिम्बा भाई, जोगड़ा भाई, पूर्व सरपंच खुमान मेड़ा , परवट सरपंच श्रीमती गीता शंकर भूरिया, भाई झितेसिंघ, बहादुर, डुगरा सरपंच मेसरू भाई, राजू निनामा भगत,देमा भाई, जेरु भाई, मुना अमलियार, मुख्य रूप से उपस्थित थे ।

अंर्तराष्ट्रीय योग दिवस पर ब्रहा्राकुमारिज संस्था पर होगा योग का विषेष आयोजन
  • शहर के वरिष्ठ समाजसेवी होंगे अतिथि के रूप में शामिल

झाबुआ। 21 जून अंर्तराष्ट्रीय योग दिवस पर झाबुआ के समीपस्थ ग्राम गोपालपुरा में स्थित श्री प्रजापिता ब्र्रहा्राकुमारिज ईष्वरीय विष्वविद्यालय पर योग का विषेष कार्यक्रम रखा गया है। जिसमें अतिथि के रूप में शहर के वरिष्ठ समाजसेवी यषवंत भंडारी, नीरजसिंह राठौर एवं राजेष नागर शामिल होंगे। यह जानकारी देते हुए संस्था की बीके जयंती दीदी एवं ज्योति दीदी ने बताया कि प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी अंर्तराष्ट्रीय योग दिवस पर संस्था पर शाम 4 से 6.30 बजे योग का कार्यक्रम किया जाएगा। जिसमें जिले के प्रख्यात योग प्रषिक्षक रूक्मणी वर्मा एवं जितेन्द्रसिंह सोलंकी द्वारा उपस्थित सभीजनों को योग के तहत कठिन के कठिनतम एवं योग दिवस के विषेष आसन एवं प्रणायाम करवाएं जाएंगे। साथ ही इसका महत्व भी बताया जाएगा। इससे पूर्व मेडिटेषन (राजयोग) भी दोनो दीदी द्वारा करवाया जाएगा। बीके जयंती दीदी एवं ज्योति दीदी द्वारा 21 जून को होने वाले विषेष आयोजन का लाभ लेने की अपील संस्था से जुड़े सभी भ्राता-बहनों के साथ सभी शरहवासियों से की है।

दिल्ली में लाल किला मैदान पर होगा विषाल आयोजन
बीके जयंती दीदी ने बताया कि इस वर्ष अंर्तराष्ट्रीय योग दिवस पर भारत सरकार आयुष मंत्रालय द्वारा ब्रहा्राकुमारिज संस्था के सहयोग से दिल्ली के लाल किला मैदान पर विषाल योग कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें हजारों लोगों के जुटने की संभावना है। इसमें भारत सरकार के कई मंत्री सहित विभिन्न क्षेत्रों की कई हस्तीयां एवं ब्रहा्राकुमारी संस्था से जुड़े वरिष्ठजन शामिल होंगे। लाल किला मैदान पर 21 जून को सुबह 5.30 से 8 बजे तक योग का आयोजन होगा।

महाराणा जयंती के उपलक्ष में ग्राम खरड़ू बड़ी में पंचकुंडीय यज्ञ संपन्न हुआ, नशा छोड़ने का 34 लोगों ने लिया संकल्प

jhabua news
झाबुआ। स्थानीय काॅलेज मार्ग स्थित गायत्री शक्तिपीठ परिवार द्वारा शहर के समीप ग्राम खरड़ू बड़ी में महाराणा प्रतापजी की जयंती के उपलक्ष में हनुमान मंदिर पर पंचकुंडीय यज्ञ करवाया गया। जिसके आयोजक ग्राम पंचायत सचिव (मंत्री) श्री गौड़ थे। इस दौरान स्वेच्छा से गांव के करीब 34 लोगों ने अलग-अलग प्रकार के नषों का त्याग किया। पंचकुंडीय यज्ञ की विधि गायत्री परिवार के जिला समन्वयक पं. घनष्याम बैरागी द्वारा संपन्न करवाई गई। यज्ञ करीब 2 घंटे तक चला। जिसमें बड़ी संख्या में राजपूत समाजजन के  साथ गांव के ग्रामीणजन शामिल हुए। इस दौरान समधुर भजनों की प्रस्तुति नारी जागरण अभियान की जिला संयोजिका श्रीमती नलिनी बैरागी, मनोरमा डावर एवं किरण निगम द्वारा दी गई। ज्ञातव्य है कि यहां महाराण प्रताज जयंती के उपलक्ष में 16 से 18 जून तक तीन दिवसीय आयोजन राजपूत समाज द्वारा किया गया। जिसका समाजजनों ने बढ़-चढ़कर लाभ लिया।

नषे का त्याग किया
श्रीमती नलिनी बैरागी ने बताया कि उक्त आयोजन के दौरान प्रेरित होकर गांव के कई लोगों ने तरह-तरह के नषों का त्याग किया एवं संकल्प लिया कि अब वह इसका सेवन नहीं करंेगे। नशा नाष की जड़ है तथा कई प्रकार की बिमारियों को जन्म देता है। इस दौरान 20 लोगों ने शराब, 10 लोगों ने गुटखा एवं 4 ने सिगरेट का स्वेच्छा से त्याग किया। उनके इस कार्य की ग्रामवासियों ने सराहना की।

सुनिल संघवी जनभागीदारी समिति सदस्य मनोनीत

jhabua news
झाबुआ। स्थानीय शासकीय शहीद चन्द्रषेखर आजाद स्नातकोत्तर महाविद्यालय की जनभागीदारी समिति में नर्मदा झाबुआ ग्रामीण बैंक के निवृत्तमान प्रबंधक सुनिल संघवी को बैकिंग एवं वित्त प्रबंधक के अंतर्गत जनभागीदारी समिति अध्यक्ष यषवंत भंडारी द्वारा सदस्य मनोनीत किया गया है। ज्ञातव्य रहे कि श्री संघवी अपने विद्यार्थी जीवन में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् के सक्रिय सदस्य रहकर कई पदों पर पदस्थ होकर अपने दायित्व का बखूबी निर्वहन कर चुके है। अध्ययन कार्य के पश्चात् आपने नर्मदा झाबुआ ग्रामीण बैंक में लेखाधिकारी के रूप में कार्य प्रारंभ किया। इसके बाद बैंक में आप प्रबंधक के रूप में भी पदस्थ हुए। श्री संघवी पूर्व में भी पीजी काॅलेज की जनभागीदारी समिति के सदस्य रहकर वित्त समिति के सदस्य के रूप में भी अपनी सेवाएं समिति को दे चुके है। श्री संघवी के उक्त मनोनयन पर अंतिम जैन, राजेन्द्र भंडारी, राजेष मेहता, राजेन्द्र आर भंडारी, अषोक संघवी, सुरेषचन्द्र जैन, डाॅ. प्रदीप संघवी सहित शहर र्के विद्यार्थी परिषद् के पूर्व पदाधिकारी-कार्यकर्ता तथा जनभागीदारी समिति के सभी वर्तमान सदस्यों ने शुभकामनाएं प्रेषित की है।

जनसुनवाई में सुनी गई समस्याएॅ
       
jhabua news
झाबुआ । आज 19 जून को शासन के निर्देशानुसार जनसुनवाई कार्यक्रम आयोजित किया गया। जनसुनवाई में आवेदन डिप्टी कलेक्टर प्रीति संघवी, एवं विभागीय अधिकारियों ने लिये। आवेदन प्राप्त कर संबंधित कार्यालय प्रमुखो को निराकरण के लिये आवश्यक निर्देश दिये गये। आवेदनो को आॅनलाईन साफ्टवेयर में दर्ज किया गया। जनसुनवाई मे गोपाल गुजराती सांई चैराहा मेघनगर ने अवैध अतिक्रमण हटवाने के लिये आवेदन दिया। मुकेश पुंजालाल बहुगुणा निवासी रायपुरिया तहसील पेटलावद ने ग्राम विद्युत सेवक के पद पर स्थाई नियुक्ति दिलवाने के लिये आवेदन दिया। सरपंच ग्राम पंचायत काकडकुंआ विकासखण्ड रामा ने उचित मूल्य की दुकान के संचालन के लिये गोदाम भवन का निर्माण स्वीकृत करवाने के लिये आवेदन दिया। दलिया भूरिया निवासी ग्राम पिपलदेहला ने अतिथि षिक्षक के तीन माह के मानदेय का भुगतान करवाने के लिये आवेदन दिया। सूरज चरपोटा निवासी भामला तहसील थांदला ने दूध डेयरी संचालन के लिये स्वीकृत ऋण का बैंक से भुगतान करवाने के लिये आवेदन दिया। केपू पिता रामू निवासी बिजलपुर तहसील झाबुआ ने प्रधानमंत्री आवास योजना मे आवास स्वीकृत करवाने के लिये आवेदन दिया। विधवा हुरा पति नवीन गणावा ने विधवा पेंषन एवं राषन हेतु पात्रता पर्ची दिलवाने के लिये आवेदन दिया। सामाबाई पति परथिया निवासी वागलावाट ने कृषिभूमि का सीमांकन करवाने के लिये आवेदन दिया। राकेष राठौर निवासी गोपाल काॅलोनी झाबुआ ने बेटी हर्षिता का एडमिषन प्रायवेट स्कूल मे आरटीई के तहत करवाने के लिये आवेदन दिया।

रोजगार मेला 25 जून को, 11 निजी कंपनियां 3000 से अधिक युवाओ का करेगी चयन
       
झाबुआ । जिला प्रषासन द्वारा पाॅलेटेकनिक काॅलेज, परिसर झाबुआ में दिनांक 25 जून 2018 को रोजगार मेले का आयोजन प्रातः 10.30 बजे से सांय 4.00 बजे तक किया जाएगा। रोजगार मेले मे 11 निजी कंपनियो द्वारा 3000 से अधिक युवाओ का चयन किया जायेगा। टेलीपरफोमेंस कंपनी द्वारा 12 वी या स्नातक पास युवाओ के लिये सेलेरी 12000 से 18000 रुपये, कंपनी स्टार इंडिया मार्केट रिसर्च मे 12 वी या स्नातक पास के लिये सेलेरी 11000 से 15000 रुपये, कंपनी टीम लीस मे 10 वी, 12 वी और आईटीआई पास के लिये सेलेरी 8000 से 12000 रुपये, कंपनी मैग्नम बीपीओ भोपाल मे 12 वी या स्नातक पास के लिये सेलेरी 8000 से 13000 रुपये, कंपनी मनी मेकर मे 12 वी या स्नातक पास के लिये सेलेरी 12000 से 18000 रुपये, कंपनी एल एंड टी फाइनेंस मे स्नातक या स्नातकोत्तर पास के लिये सेलेरी 11000 से 15000 रुपये, आईसीआईसीआई बैंक मे स्नातक पास के लिये सेलेरी 12000 से 18000 रुपये, कंपनी जस्ट डायल मे 12 वी या स्नातक पास के लिये सेलेरी 12000 से 18000 रुपये, कंपनी जेवी ग्रुप सर्विसेज प्रायवेट लिमिटेड मे 10 वी, 12 वी और आईटीआई पास के लिये सेलेरी 9000 से 18000 रुपये, कंपनी स्काय डीजिटल मे स्नातक या स्नातकोत्तर पास के लिये सेलेरी 8000 से 13000 रुपये, कंपनी बोनज कैपिटल मे 12 वी या स्नातक पास के लिये सेलेरी 12000 से 18000 रुपये तक की जाॅब आॅफर की जायेगी। मेले में झाबुआ जिले के शिक्षित बेरोजगार आवेदकों जिनकी उम्र 18 से 30 वर्ष तक एवं शैक्षणिक योग्यता उपरोक्तानुसार हो, को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाये जायेगे, आवेदक मेले में शैक्षणिक योग्यताओं की अंकसूची, रोजगार कार्यालय का पंजीयन, जाति एवं मूल निवासी के प्रमाण पत्रों की छायाप्रति एवं मूल अभिलेखों, पासपोर्ट साईज फोटो, वोटर आईडी, आधार कार्ड, लेकर उपस्थित हो सकते है।

आंगनवाडी केन्द्रो पर पोषण आहार परिवहन के आवेदन आमंत्रित
      
झाबुआ । झाबुआ जिले की 06 एकीकृत बाल विकास परियोजनाओ के 1902 आंगनवाडी केन्द्रो एवं 804 उप आंगनवाडी केन्द्रो मे खाद्यान्न संबंधित वितरण हेतु परिवहन की दरे वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिये आमंत्रित की गई है। इच्छुक निविदादाता विज्ञप्ति प्रकाषन के पष्चात दिनांक 04.07.2018 तक जिला कार्यक्रम अधिकारी एकीकृत बाल विकास सेवा जिला झाबुआ से कार्यलयीन समय एवं कार्यदिवस मे निविदा का प्रारुप एवं षर्ते संबंधी जानकारी कार्यालय मे रुपये 500/- बैंक ड्राफ्ट जमा कर प्राप्त की जा सकती है, निविदा दिनांक 05.07.2018 को प्रातः 11.00 बजे से 1.00 बजे तक जमा की सकती है तथा उसी दिवस दिनांक 05.07.2018 को दोपहर 01.30 बजे निविदा खोली जावेगी।

32 दिन के नवजात की जान बचाने के लिये डाॅक्टर ने किया रक्तदान
       
jhabua news
झाबुआ । विगत एक माह से जिला चिकित्सालय मे उपचार रत नवजात गंभीर एनीमिया की स्थिति से जूझ रहा था। बच्चे को ए नेगेटिव ब्लड की जरुरत थी। किसी के भी द्वारा ब्लड नही दिये जाने पर जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ राहुल गणावा द्वारा रक्तदान कर बच्चे की जान बचाई गई एवं रक्तदान के बाद डाॅ राहुल गणावा मुख्यालय से 55 कि.मी. दूर ग्राम रुपारेल मे टीकाकरण कार्य की मानीटरिंग करने पहुंच गये। रक्तदान करे। रक्तदान से कोई कमजोरी नही होती। आपका रक्तदान किसी के लिये जीवनदान बन सकता है।

मजदूरी की क्षतिपूर्ति देने के लिये है प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना

झाबुआ । मध्यप्रदेश में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना लागू की गई है। इस योजना का उद्देश्य गर्भवती महिलाओं को मजदूरी की आंशिक क्षतिपूर्ति के रूप में नकद प्रोत्साहन प्रदान करना है, ताकि प्रथम बच्चे के प्रसव के पूर्व एवं प्रसव के पश्चात उन्हें पर्याप्त आराम मिल सके तथा नकद प्रोत्साहन के माध्यम से गर्भवती महिलाओं एवं धात्री माताओ के स्वास्थ्य संबंधी व्यवहारों में सुधार लाया जा सके। इस योजना अन्तर्गत महिला मजदूर हितग्राहियों का पंजीयन होने पर पात्रतानुसार तय शर्तों को पूरा करने पर तीन किश्तों में नकद प्रोत्साहन राशि देने का प्रावधान है। इसमें गर्भावस्था का शीघ्र पंजीयन कराने हेतु पहली किश्त के रूप में 1000 रू., कम से कम एक प्रसव पूर्व जांच (गर्भावस्था के 6 माह बाद) कराने हेतु दूसरी किश्त के रूप में 2000 रू. एवं बच्चे के जन्म का पंजीकरण बच्चे के प्रथम चक्र का टीकाकरण पूर्ण होने पर तीसरी किश्त के रूप में 2000 रू. दिये जायेंगे। सत्यापन हेतु सक्षम अधिकारी द्वारा प्रमाणित मातृ एवं बाल सुरक्षा कार्ड दिखाना होगा।

पंजीयन एवं मुद्रांक की आय में हुई 550 प्रतिशत तक वृद्धि
  • वर्ष 2016-17 में विभाग की आय बढ़कर हुई 3947.47 कर¨ड़

झाबुआ । प्रदेश में पंजीयन एवं मुद्रांक विभाग के राजस्व में वर्ष 2003-04 के मुकाबले वर्ष 2016-17 में 550 प्रतिशत तक वृद्धि हुई है। विभाग की वर्ष 2003-04 में राजस्व आय करीब 616 कर¨ड़ रुपये हुआ करती थी, ज¨ वर्ष 2016-17 में बढ़कर 3947.47 कर¨ड़ रुपये ह¨ गई है। प्रदेश में दस्तावेज¨ं के पंजीयन की प्रक्रिया क¨ सुलभ एवं सरल बनाने के लिए संपदा (स्टाम्प एण्ड मेनेजमेंट आॅफ प्राॅपर्टी एण्ड डाक्यूमेंट्स एप्लीकेशन) साॅफ्टवेयर विकसित किया गया है। यह एक वेब इनेब्ल्ड प्रक्रिया है, जिसके अंतर्गत अचल संपत्ति के दस्तावेज¨ं का ई-पंजीयन एवं जिन दस्तावेज¨ं में स्टाम्प शुल्क देय है, उनकी ई-स्टाम्पिंग की जाती है। विभाग में संपदा परिय¨जना लागू ह¨ने से पंजीयन प्रक्रिया में पारदर्शिता के साथ-साथ एक ही सम्पत्ति की एक ही विक्रेता द्वारा बार-बार रजिस्ट्री कर विक्रय किये जाने पर र¨क लगाई गई है। इसके साथ ही पूर्व में पंजीयन के लिए प्रस्तुत दस्तावेज अपर्याप्त स्टाम्प लगाकर लंबित रखे जाते थे। संपदा परिय¨जना में अपर्याप्त रूप से मुद्रांकित दस्तावेज पंजीयन के लिए स्वीकार ही नहीं ह¨ते है। इस प्रक्रिया से अब राज्य शासन का राजस्व अवरूद्ध नहीं ह¨ता। संपदा परिय¨जना से स्टाम्प डयूटी अ©र रजिस्ट्रेशन फीस आॅनलाइन भरने की व्यवस्था हुई है। इससे सभी कार्य कैशलेस ह¨ गये है अ©र फर्जी स्टाम्प¨ं के प्रचलन पर भी र¨क लगी है। संपदा परिय¨जना से केन्द्र सरकार के कैशलेस लेन-देन के उद्देश्य¨ं क¨ प्रदेश में सफल बनाया गया है।

कार्यालय भवन¨ं का निर्माण
वर्ष 2003-04 से वर्ष 2016-17 की अवधि में प्रदेश के अधिकांश जिल¨ं में जिला पंजीयक अ©र उप-पंजीयक कार्यालय के भवन¨ं का निर्माण किया जा चुका है। भवन निर्माण से स्थायी अभिलेख की सुरक्षा ह¨ सकी है। विभाग का राज्य स्तरीय मुख्यालय भवन अरेरा हिल्स में बनाया जा चुका है। राज्य स्तरीय मुख्यालय में निर्माण, सुविधाअ¨ं अ©र रख-रखाव के पैमाने के स्तर क¨ ध्यान में रखते हुए, अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान ने विभागाध्यक्ष की श्रेणी में महानिरीक्षक पंजीयन कार्यालय मध्यप्रदेश क¨ पहला पुरस्कार दिया है। वर्ष 2017-18 में यह राजस्व बढ़कर 4800 कर¨ड़ रुपये ह¨ गया है।

सरकारी स्कूलों में निःशुल्क पाठ्य पुस्तक वितरण के निर्देश जारी
      
झाबुआ । प्रदेश के सरकारी स्कूलों में कक्षा 9 से कक्षा 12वीं तक अध्ययनरत विद्यार्थियों को शैक्षणिक सत्र 2018-19 में निःशुल्क पाठ्य पुस्तक के व्यवस्थित वितरण के लिए आयुक्त लोक शिक्षण ने समस्त जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किये हैं। निर्देश में कहा गया है कि पाठ्य पुस्तक वितरण के लिए जिला स्तर पर जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में समिति गठित की जाये। पाठ्य पुस्तकें निश्चित समय सीमा में वितरित की जायें। पाठ्य पुस्तकों का निःशुल्क वितरण की स्थिति के अनुसार शैक्षणिक वर्ष 2014-15 में 23 लाख 4 हजार 922 विद्यार्थी लाभान्वित हुए। वर्ष 2015-16 में 22 लाख 72 हजार 911 विद्यार्थी लाभान्वित हुए, जबकि वर्ष 2016-17 में 23 लाख 1 हजार 487 हैं। प्रदेश में शैक्षणिक सत्र 2018-19 के लिए जिलों से ऑनलाइन की गई माँग के अनुसार पाठ्य पुस्तकों का मुद्रण कराया गया है। पाठ्य पुस्तक निगम द्वारा डिपो से विकासखण्ड स्तर पर पाठ्य पुस्तकें पहुँचायी जा रही हैं। पाठ्य पुस्तकों का वितरण प्रभारी मंत्री, सांसद, विधायक और स्थानीय जन-प्रतिनिधि की मौजूदगी में किया जायेगा।

नेशनल लोक अदालत का आयोजन 14 जुलाई को     

झाबुआ । राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, नई दिल्ली एवं राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशानुसार एवं जिला न्यायाधीश तथा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री अरूण कुमार शर्मा के मार्गदर्शन में संपूर्ण जिले में आगामी नेशनल लोक अदालत का आयोजन 14 जुलाई को किया जायेगा। उक्त दिनांक को आयोजित नेशनल लोक अदालत में न्यायालयों में लंबित आपराधिक शमनीय प्रकरण, चेक बाउन्स, मोटर दुर्घटना दावा, विद्युत विभाग, वैवाहिक एवं पारिवारिक प्रकरण, भूमि अधिग्रहण संबंधी प्रकरण एवं समस्त प्रकार के सिविल प्रकरणों सहित अन्य राजीनामा योग्य प्रकरणों के साथ-साथ बैंक बसूली, विद्युत, जलकर एवं अन्य प्री-लिटिगेशन प्रकरणों का निराकरण किया जायेगा। जिला एवं सत्र न्यायाधीश तथा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष अरूण कुमार शर्मा ने उक्त जानकारी देते हुये बताया कि आगामी 14 जुलाई की नेशनल लोक अदालत के दौरान विभिन्न विवादों के पक्षकार आपसी सुलह एवं समझौते से अपने-अपने प्रकरणों का निराकरण करा सकते हैं। लोक अदालत में निराकृत हुये प्रकरणों में विधि शुल्क उभयपक्षों को नियमानुसार वापस हो जाती है। श्री शर्मा ने आमजनों से अपील की है 14 जुलाई को आयोजित नेशनल लोक अदालत का अधिक से अधिक में संख्या में लाभ उठायें जिस हेतु इच्छुक पक्षकार स्वयं अथवा अपने अधिवक्ता के माध्यम से संबंधित न्यायालय में समस्त दस्तावेज सहित उपस्थित होकर अपनी सहमति प्रदान कर सकते हैं।

घर-घर जाकर ह¨गी 5 साल तक के बच्च¨ं की जाँच,  दस्तक अभियान 31 जुलाई तक चलेगा

झाबुआ । जिले में जन्म से 5 साल तक के बच्च¨ं के स्वास्थ्य, प¨षण अ©र टीकाकरण के लिये संचालित दस्तक अभियान में बच्च¨ं के पालन-प¨षण,  कुप¨षित बच्च¨ं की पहचान, टीकाकरण, खून की कमी, दस्त र¨ग, विटामिन-ए का ड¨ज, माँ के दूध के फायदे, निम¨निया की पहचान, एनआरसी अ©र एसएनसीयू से डिस्चार्ज बच्च¨ं के फाॅल¨अप संबंधी गतिविधियाँ की जा रही है। अभियान 14 जून से शुरू हुआ है अ¨र 31 जुलाई तक चलेगा। अभियान की गतिविधियाँ स्वास्थ्य अ¨र महिला-बाल विकास की संयुक्त टीम द्वारा घर-घर जाकर की जा रही हैं। अभियान में हर गाँव में एएनएम, आँगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं आशा कार्यकर्ता की टीम गठित की गई है। टीम में एएनएम क¨ उपचार, जाँच अ©र परामर्श के लिये दस्तक किट प्रदान किये गये हैं। किट में एमयूएसी टेप, कलर स्केल, आयरन सिरप, अ¨आरएस, जिंक टेबलेट, साबुन, एम¨क्सीलिन, क¨ट्रीमाॅक्साज¨ल टेबलेट दी गई है। अभियान के द©रान जन्मजात विकृतिय¨ं, कटे ह¨ंठ, तालू, बहरापन, भेंगापन, क्लबफुट बच्च¨ं की पहचान भी की जायेगी। र¨ग के लक्षण मिलने पर बच्चे क¨ निकट के स्वास्थ्य केन्द्र के लिये रेफर किया जायेगा। इसके लिये निरूशुल्क परिवहन की व्यवस्था भी ह¨गी। अभियान के द©रान विभिन्न भ्रांतिय¨ं अ©र कुरीतिय¨ं क¨ दूर करने की समझाइश भी दी जा रही है।

प्रदेश के 224 सरकारी स्कूल¨ं में बनाये गये वर्चुअल क्लाॅस-रूम
  • छात्रवृत्ति वितरण के लिये मिशन वन क्लिक

झाबुआ । प्रदेश में कक्षा-9 से 12 तक पढ़ने वाले विद्यार्थिय¨ं क¨ डिजिटल स्टडी मटेरियल के माध्यम से अध्यापन कराने के लिये विकासखण्ड-स्तर के 224 सरकारी विद्यालय¨ं का चयन किया गया है। इन विद्यालय¨ं में वर्चुअल क्लाॅस-रूम बनाये गये हैं। चयनित विद्यालय में एक कक्ष क¨ लर्निंग एण्ड के रूप में विकसित किया गया है, जिसमें आवश्यक उपकरण कम्प्यूटर, टी.व्ही., प्र¨जेक्टर अ©र कैमरा स्थापित किये गये हैं। वर्चुअल क्लाॅस के माध्यम से अध्यापन कार्य विद्यार्थिय¨ं क¨ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने में सहायक सिद्ध हुआ है। प्रदेश के दूरस्थ ग्रामीण अंचल के विद्यार्थिय¨ं के लिये यह कक्षाएँ उपय¨गी साबित हुई हैं। इससे सभी विद्यार्थिय¨ं के लिये उत्कृष्ट अध्यापन एवं सीखने की प्रक्रिया रुचिकर एवं प्रभावी हुई है। वर्चुअल क्लाॅस-रूम का उपय¨ग राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा मिशन के अंतर्गत प्रशिक्षित स्र¨त शिक्षक¨ं द्वारा शिक्षण कार्य के लिये किया जा रहा है।

मिशन वन क्लिक से छात्रवृत्ति वितरण
       
झाबुआ । प्रदेश के स्कूल¨ं में पढ़ने वाले छात्र¨ं क¨ विभिन्न विभाग¨ं की अ¨र से दी जाने वाली छात्रवृत्ति क¨ आॅनलाइन कर दिया गया है। आठ विभाग¨ं की 30 प्रकार की छात्रवृत्ति समग्र शिक्षा प¨र्टल के माध्यम से आॅनलाइन वितरित करने के लिये स्कूल शिक्षा विभाग क¨ न¨डल विभाग बनाया गया है। इस प्रक्रिया में सभी सरकारी, गैर-सरकारी स्कूल, शिक्षण संस्थाअ¨ं में अध्ययनरत करीब एक कर¨ड़ 48 लाख विद्यार्थिय¨ं की प्र¨फाइल क¨ आॅनलाइन कर छात्रवृत्ति की गणना की गई है। प्रत्येक स्कूली विद्यार्थी का समग्र यूनिक आई.डी. के आधार पर उसके स्कूल के डाइस क¨ड के साथ मेपिंग कर कक्षावार, स्कूलवार नामांकन आॅनलाइन किये जाने के लिये समग्र शिक्षा प¨र्टल तैयार किया गया है। वर्ष 2017-18 में मिशन वन क्लिक में विद्यार्थिय¨ं की छात्रवृत्ति उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की गई है।

परख वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग 21 जून को होगी

झाबुआ । मुख्य सचिव 21 जून को प्रातः 11 बजे परख वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से कृषि, ऊर्जा, स्वरोजगार, राजस्व, पीएचई, खाद्य विभाग से सम्बन्धित समीक्षा करेंगे। कलेक्टर श्री आषीष सक्सेना द्वारा संबंधित अधिकारियों को सम्पूर्ण जानकारी के साथ नियत समय पर कलेक्ट्रेट परिसर स्थित एनआईसी कक्ष में उपस्थित रहने के निर्देष दिए है।

प्रेम गुर्जर को मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना मे मिले 7 हजार 22 रूपये
   
jhabua news
झाबुआ । राज्य शासन द्वारा मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चैहान की पहल पर लागू की गयी मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना का झाबुआ जिले में प्रभावी क्रियान्वयन किया जा रहा है। यह योजना किसानों के लिये अपार खुशियां लायी है। जिले के किसान प्रेम गुर्जर निवासी पेटलावद जिला झाबुआ को प्रोत्साहन राशि मिलने से बेहद खुशी मिली है। विगत 10 जून को आयोजित मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना के तहत झाबुआ जिले में 6,119 किसानों को जिन्होंने इस रबी में समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचा था, उन्हें 265 प्रति क्विंटल के मान से 9 करोड 61 लाख 89 हजार 855 रूपये की राशि प्रोत्साहन स्वरूप दी गयी है। यह राशि उनके बैंक खाते में जमा करायी गई। इन्हीं लाभान्वित किसानों में से एक है झाबुआ जिले केे पेटलावद ब्लाक में रहने वाले प्रेम गुर्जर जिनको 7 हजार 22 रूपये प्रोत्साहन राशि मिली, प्रोत्साहन राशि मिलने से वे बेहद खुश है। उन्होने मुख्यमंत्रीजी के प्रति आभार व्यक्त किया है। प्रेम गुर्जर ने बताया कि प्रोत्साहन राशि मिलने से हमें खेती में बेहद लाभ होगा। प्रोत्साहन राशि का उपयोग हम अपने खेती व्यवसाय को उन्नत बनाने में करेंगे। राशि का उपयोग खाद, बीज सहित अन्य कृषि आदानों को खरीदने में करेंगे। खेत में सिंचाई के साधन बढायेगे अच्छे खाद-बीज खरीदेंगे तो हमें अच्छा उत्पादन और बेहतर उत्पादकता मिलेगी। इससे हमारी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

आचार्यश्री ऋषभचन्द्रसूरीश्वरजी म.सा. का 61 वां जन्मदिवस व 39 वां दीक्षादिवस मनाया, पूण्य कमना है तो परोपकार करना जरुरी है

jhabua news
राजगढ़ (धार) । दादा गुरुदेव की पाटपरम्परा के अष्ठम पट्धर प.पू. वर्तमान गच्छाधिपति आचार्यदेवेश श्रीमद्विजय ऋषभचन्द्रसूरीश्वरजी म.सा. ने 61 वें जन्मदिवस एवं 39 वें दीक्षादिवस के अवसर पर आर्शिवचन देते हुये कहा कि जीवन में पूण्य कमाना है तो परोपकार करना बहुत जरुरी है । किसी को पानी पिलाने से लेकर रहने का मकान बनाकर देने का कार्य परोपकार की श्रेणी में आता है । मेरा मुख्यमंत्री शिवराजसिंह जी चैहान से 13 वर्ष पूराना परिचय है इनकी पहली मूलाकात जावरा में हुई थी तब ये मुख्यमंत्री नहीं थे और मुझ से मिले आशीर्वाद प्राप्त किया एक माह बाद मुख्यमंत्री बन गये । इन में एक विशेषता है कि ये इनका तीसरा कार्यकाल है और जनता ‘‘वन्स-मोर‘‘ करती है । इनमें विकास, व्यवहार और विनम्रता के कारण जनता इन्हें पसन्द करती है । विकास इनके आचरण में है और वाणी में विनम्रता है । इनके कार्यकाल में चारों और विकास के कार्य हुये है । स्वच्छता अभियान में इन्होंने गुजरात, महाराष्ट्र को भी पीछे छोड़ दिया है । पार्टी अपनी जगह है और व्यक्ति का व्यक्तित्व अपनी जगह है । इनकी सौच ने मध्यप्रदेश को विकास की और मोड़ दिया है । शिवराज जी 18 घण्टे प्रदेश का चिन्तन करते है । ऐसा मुख्यमंत्री मैने अपने जीवन में पहले नहीं देखा मैं इन्हें ’’मुख्यमंत्री रत्न’’ की उपाधि से अलंकृत करता हूॅं । ट्रस्ट की और से पदाधिकारीयों ने मुख्यमंत्री का बहुमान करने की बात पर मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं यहां मुख्य अतिथि नहीं गुरुभक्त बनकर आया हूॅ । मुझे गुरुदेव से आशीर्वाद लेना है । ट्रस्ट मण्डल मेरा बहुमान नहीं करें । इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने आचार्यश्री को कामली ओढाकर गुरुदेव के चरणों में श्रीफल अर्पित कर आशीर्वाद प्राप्त करते हुये अपने वक्तव्य में कहा कि आचार्यश्री मुझे ऐसा आशीर्वाद दे की मुझे सदबुद्धि हमेशा मिलती रहे । प्रदेश की जनता का कल्याण कर सकु और प्रदेश का विकास कर सकु । मुख्यमंत्री ने मानव सेवा के साथ अहिसा परमोधर्म की व्याख्या करते हुये कहा कि हम अपने बजट में गरीब व्यक्ति का हित नहीं कर सके तो हमें हिंसा का दोष लगेगा । मानव के जन्म से लेकर मृत्यु तक की हमने बजट में व्यवस्था कर रखी है । आप के निर्देशन में जो मानव सेवा जीवदया के कार्य चल रहे है वो हमारे लिये अनुकरणीय उदाहरण है । आचार्यश्री की भावनानुसार मध्यप्रदेश की गौशालाओं में प्रति गाय 17 रुपये के अनुदान की घोषणा करता हूॅ और गुरुदेव के आदेशानुसार महिलाओं को 5 हजार सिलाई मशीन प्राप्त हो ऐसा प्रयास मेरे द्वारा किया जावेगा जिससे महिलाओं को रोजगार प्राप्त होगा । इस अवसर पर धर्मसभा में मुनिराज श्री दिव्यचन्द्रविजयजी म.सा., मुनिराज श्री पुष्पेन्द्रविजयजी म.सा., मुनिराज श्री जिनचन्द्रविजयजी म.सा., मुनिराज श्री जीतचन्द्रविजयजी म.सा., मुनिराज श्री जनकचन्द्रविजयजी म.सा., साध्वी श्री किरणप्रभाश्रीजी म.सा., साध्वी श्री संघवणश्री जी आदि ठाणा उपस्थित थे । कार्यक्रम में मध्यप्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री शिवराजसिंहजी चैहान मुख्य अतिथि, केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्रसिंहजी तोमर, केन्द्रीय मंत्री समाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग श्री थावरचंदजी गेहलोत, पूर्व राज्यसभा सांसद श्री मेघराज जैन, पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री विक्रम वर्मा, पूर्व मंत्री कैलाश चावला, क्षेत्रीय सांसद श्रीमती सावित्री ठाकुर, वरिष्ठ विधायक श्रीमती रंजना बघेल, क्षेत्रीय विधायक वेलसिंग भूरिया आदि विशेष रुप से उपस्थित रहे । स्वागत भाषण ट्रस्ट मण्डल की और से ट्रस्टी श्री पृथ्वीराज कोठारी ने दिया । दिव्यांग शिविर की जानकारी पंकज जैन धार द्वारा मंच पर दी गई । मंच संचालन श्रीमती अरुणा (व्यास) ने किया । नरेन्द्र वाणीगोता, हेमन्त वेदमुथा, देवेश जैन आदि ने संगीतमय प्रस्तुति दी । मुनिराज श्री पुष्पेन्द्रविजयजी म.सा. एवं मुनिराज श्री जीतचन्द्रविजयजी म.सा. ने गुरु महिमा गीत की प्रस्तुति दी । कार्यक्रम में वरिष्ठ साध्वी श्री महेन्द्रश्री जी म.सा. के समाधि मंदिर की प्रतिष्ठा पत्रिका का विमोचन भी किया गया जिसकी प्रतिष्ठा 17, 18 व 19 जुलाई को रखी गयी है । श्री मयूर भाई जैन अंकलेश्वर वालों ने आचार्यश्री के फोटो का विमोचन किया । समस्त लाभार्थी परिवारों का बहुमान ट्रस्ट के पदाधिकारी एवं ट्रस्टीगणों ने किया । आचार्यश्री के आदेश पर ट्रस्ट मण्डल एवं आचार्यश्री ने श्री शिवराजसिंहजी चैहान को मुख्यमंत्रीरत्न का रजत जड़ीत अलंकरण सम्मान पत्र भेट किया गया और दादा गुरुदेव की स्वर्ण प्रतिमा एवं प्रतीक चिन्ह भेट स्वरुप दिया गया । जरुरतमंद महिलाओं को अतिथियों द्वारा 200 सिलाई मशीने एवं दिव्यांगो को ट्राईसिकल और उपकर दिये गये । 61 वें जन्मोत्सव एवं 39 वें दीक्षा दिवस के अवसर पर धूम्बडीया निवासी बाबुलालजी धनराजजी डोडीया गांधी परिवार ने आचार्यश्री के सम्मुख गहुली का लाभ लिया । आचार्यश्री के सम्मुख 61 दीपक प्रज्ज्वलित करने का लाभ श्री मयूर भाई जैन अंकलेश्वर ने लिया । आचार्यश्री पर केसर के छीटे डालने का एवं स्वर्ण गिन्नी से गुरु पूजन का लाभ श्री कमलेशकुमार बाबुलालजी साकरीया इन्दौर वालों ने लिया । श्रीमती मंजू बेन महेन्द्रकुमारजी वोरा थराद वालों ने बड़ी दान राशी गौशाला में भेट करते हुये जरुरतमंद महिलाओं को 100 सिलाई मशीने अपनी और से भेट की । इसी कड़ी में दान दाताओं ने गौशाला में बड़ी संख्या में दान राशी की घोषणा की । कार्यक्रम में नागदा जंक्शन के श्रीसंघ ने साध्वी श्री संघवणश्री जी म.सा. की शिष्या तत्वदर्शनाश्री जी म.सा. के चातुर्मास की घोषणा करते हुये 23 जुलाई को प्रवेश का मुहूर्त प्रदान किया । आज की भोजन प्रसादी का लाभ श्री राकेश माणकचंदजी कोठारी परिवार मुम्बई द्वारा लिया गया । आचार्यश्री के जन्मोत्सव पर मुम्बई, अहमदाबाद, मारवाड़, मेवाड़, तमिलनाडू, कर्नाटक, मध्यप्रदेश, गुजरात, राजस्थान सहित देश भर से बड़ी संख्या में एवं सम्पूर्ण मालवांचल के 200 से अधिक श्रीसंघ के लोग विशेष रुप से उपस्थित रहे । कार्यक्रम में श्री आदिनाथ राजेन्द्र जैन श्वे. पेढ़ी ट्रस्ट श्री मोहनखेड़ा तीर्थ के महामंत्री श्री फतेहलाल कोठारी, मेनेजिंग ट्रस्टी सुजानमल सेठ, कोषाध्यक्ष हुक्मीचंद वागरेचा, ट्रस्टी- मेघराज जैन, मांगीलाल पावेचा, पृथ्वीराज कोठारी, जयंतिलाल बाफना, संजय सराफ, बाबुलाल खिमेसरा, मांगीलाल रामाणी, सुखराज कबदी, आनन्दीलाल अम्बोर एवं चिमनलाल जैन, संतोष चत्तर, सेवन्तीलाल मोदी, दिलीप पूराणी, दिलीप भण्डारी, नरेन्द्र भण्डारी पार्षद, संजय कोठारी, प्रकाश छाजेड, पी.सी. जैन, आनन्द परमार, प्रकाश सेजनमणी, संजय नाहर, संतोष नाकोड़ा, शौकिन जैन, मनोहर मोदी, मनोज सुराणा, रमेश गुलशन, विशाल नाहर, हस्तिमल नाहर, विजय गादिया, फुलचंद लुणावत, प्रकाश जैन, के.एम. जैन, पारस गादिया आदि विशेष रुप से उपस्थित रहे ।
एक टिप्पणी भेजें
Loading...