विश्वकप : मैक्सिको ने गत चैंपियन जर्मनी को 1-0 से हराया - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 18 जून 2018

विश्वकप : मैक्सिको ने गत चैंपियन जर्मनी को 1-0 से हराया

maxico-beat-germany
मॉस्को,17 जून, गत चैंपियन जर्मनी को फीफा विश्वकप के ग्रुप एफ मुकाबले में रविवार को अपने खिताब बचाओ अभियान की शुरूआत में ही मैक्सिको के दृढ़ निश्चय के सामने नत मस्तक होना पड़ा जिसने 1-0 की रोमांचक जीत अपने नाम कर सभी को चौंका दिया। ब्राजील में 2014 में फीफा विश्वकप की चैंपियन टीम जर्मनी को मैक्सिको ने एकमात्र गोल से पराजित किया जो हायरविंग लोजानो ने मैच के 34वें मिनट में दागा। लुजनिकी स्टेडियम में मैक्सिकन टीम के इस गोल के बाद दर्शक भी इस कदर झूम उठे की पूरा स्टेडियम कान फाड़ देने वाली आवाज़ से गुंजायमान हो गया। क्वालिफाइंग में कमाल का प्रदर्शन कर एक बार फिर खिताब की बड़ी दावेदार के रूप में उतरी चार बार की चैंपियन जर्मन टीम विश्वकप के ओपनिंग मैच ही में उतनी मजबूत दिखाई नहीं दी जिसकी उम्मीद की जा रही थी जबकि मैक्सिको के खिलाड़ियों ने कहीं बेहतर खेल दिखाया। मैच में पहले हाफ में हालांकि 34वें मिनट में ही पिछड़ जाने के बाद जर्मन टीम ने बराबरी के गोल के लिये हमले तेज़ कर दिये और टोनी क्रूस एक समय इसमें सफल भी दिखे लेकिन फ्री किक पर उनका शॉट गोलकीपर गुइलेर्माे ओचाओ के बार को छूकर निकल गया।

पहले हाफ में बढ़त के बाद और आक्रामक खेल रही मैक्सिको की टीम ने दूसरे हाफ में काफी रक्षात्मक खेल दिखाया और जर्मन टीम के कई मौकों को बेकार भी किया। जर्मन टीम का डिफेंस मैच के पहले आधे घंटे में बिल्कुल लचर साबित हुआ और मैक्सिको के जेवियर हेर्नांडिज़ के पास पर लोजानो ने जर्मन फुटबालर मेसुत ओजिल को छकाते हुये गेंद को गोल में पहुंचा दिया। इस गोल की शायद मैक्सिको के प्रशंसकों को भी उम्मीद नहीं थी जो स्टेडियम में खुशी में चिल्ला और बुरी तरह से रो रहे थे। जर्मन टीम को क्रूस की फ्री किक पर फिर बराबरी का मौका मिला जो बेकार रहा। एक घंटे के खेल के बाद मार्काे रियूस के मैदान पर आने के बाद जर्मन टीम ने दोबारा हमले तेज़ किये और वह मैच को नियंत्रित करती दिख रही थी। लेकिन लगातार मैक्सिको टीम पर दबाव के बावजूद ओचाओ ने जर्मन टीम के सभी प्रयास बेकार किये और आखिर तक मैक्सिको ने अपनी इस बढ़त को बरकरार रखा। मैक्सिको ने रूस विश्वकप में न सिर्फ इस जीत के साथ ग्रुप एफ में विजयी शुरूआत की बल्कि यह 12 मैचों में जर्मन टीम के खिलाफ मात्र उसकी दूसरी ही जीत है। 

कोई टिप्पणी नहीं: