मोदी ने अमेरिकी रक्षामंत्री से मुलाकात की - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 2 जून 2018

मोदी ने अमेरिकी रक्षामंत्री से मुलाकात की

modi-meet-us-defence-minister
सिंगापुर, 2 जून, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां शांगरी-ला वार्ता से इतर अमेरिकी रक्षामंत्री जेम्स मैटिस से शनिवार को मुलाकात की और यहां नौसेना अड्डे पर भारतीय नौसेना के पोत का दौरा किया। मोदी के तीन देशों की यात्रा का शनिवार अंतिम दिन है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि मैटिस के साथ वार्ता हिंद-प्रशांत क्षेत्र पर केंद्रित थी, जिसके बारे में मोदी ने गुरुवार को शांगरी-ला वार्ता के दौरान संबोधन में कहा था। अपने भाषण में मोदी ने कहा था कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र को लेकर भारत का दृष्टिकोण एक मुक्त, खुले और समावेशी क्षेत्र का है, जिसमें सभी को प्रगति और समृद्धि के साझा लक्ष्य की प्राप्ति के लिए समाविष्ट किया जाता है। मोदी ने यह भी कहा कि भारत की अमेरिका के साथ वैश्विक रणनीतिक साझेदारी इतिहास की बाधाओं से बाहर आ चुकी है और 'लगातार हमारे रिश्ते की असाधारण विशालता के आधार पर बढ़ रही है।' मोदी ने शनिवार को सिगापुर के वरिष्ठ मंत्रियों और पूर्व प्रधानमंत्री गोह चोक टोंग से मुलाकात की। कुमार ने एक अन्य ट्वीट में कहा, "दिन की शुरुआत एक वरिष्ठ नेता और भारत-सिंगापुर संबंधों की मजबूती के पैरोकार के साथ मुलाकात से हुई।" इस मुलाकात के बाद, दोनों नेताओं ने क्लिफोर्ड पियर में महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए उनके अवशेषों के विसर्जन स्थल का अनावरण किया। प्रधानमंत्री ने इसके बाद यहां नेशनल ऑर्किड संग्रहालय का उद्घाटन किया, जहां एक ऑर्किड का नाम देनद्रोब्रियम नरेंद्र मोदी रखा गया।

मोदी ने इसके बाद मरियम्मन मंदिर के भी दर्शन किए, जो सिंगापुर का सबसे पुराना हिंदू मंदिर है। इसकी स्थापना 1827 में की गई थी और यह माता मरियम्मन को समर्पित है। मंदिर दर्शन के बाद, मोदी सिंगापुर के संस्कृति मंत्री ग्रेस यीन के साथ चुलिया मस्जिद गए, जिसे चुलिया मुस्लिम व्यापारियों ने बनाया था। कुमार ने ट्वीट किया, "दोनों देशों के बीच दशकों पुराने हमारे लोगों से लोगों के संपर्क का प्रदर्शन।" मोदी और यीन ने एकसाथ बुद्ध दंत अवशेष मंदिर व संग्रहालय का भी दौरा किया। मोदी और यीन ने इसके बाद भारतीय विरासत केंद्र का दौरा किया, जहां प्रधानमंत्री ने कला संगम का अनावरण किया। यह भारतीय उच्चायोग और विरासत केंद्र द्वारा बनाया गया स्थायी मंच है, जहां सिंगापुर में भारतीय कलाकार अपनी कारीगरी का प्रदर्शन करते हैं। मोदी ने चेंगी नौसेना बेस पर यहां आए भारतीय नौसेना के पोत आईएनएस सतपुड़ा का दौरा किया। उन्होंने ट्वीट किया, "आईएनएस सतपुड़ा पर, हमारे नौसैनिक और अधिकारियों से बातचीत करना हमेशा सुखद और गौरवपूर्ण होता है।"

कोई टिप्पणी नहीं: