विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 18 जून - Live Aaryaavart

Breaking

सोमवार, 18 जून 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 18 जून

कलेक्टर द्वारा लंबित आवेदनों की समीक्षा

vidisha news
कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने आज टीएल बैठक में विभिन्न विभागों के लंबित आवेदनो पर संबंधित विभागों के जिलाधिकारियों द्वारा अब तक की गई कार्यवाही की बिन्दुवार समीक्षा की। कलेक्टेªट के सभाकक्ष में हुई इस बैठक में जिला पंचायत सीईओ डाॅ पंकज जैन, अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, संयुक्त कलेक्टर श्री आरडीएस अग्निवंशी के अलावा विभिन्न विभागों के जिलाधिकारी मौजूद थे। कलेक्टर श्री सुचारी ने नीति आयोग के मापदण्डों पर हुई कार्यवाही की बिन्दुवार समीक्षा की। उन्होंने स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि शत प्रतिशत बच्चों को पाठयपुस्तकें उपलब्ध कराई जाएं। उन्होंने लटेरी क्षेत्र में स्कूली बच्चों के लिए मुहैया कराए जाने वाले बस वाहन के लिए निर्धारिट रूट के अनुरूप अब तक क्या कार्यवाही की गई है कि भी जानकारी प्राप्त की। कलेक्टर ने कहा कि स्कूली विद्यार्थियों का रूझान बढे़ इसके लिए शासकीय स्कूलों मंे फिसलपट्टी भी स्थापित की जा रही है। उन्होंने समय पर शैक्षणिक कार्य गुणवत्तापूर्वक सम्पादित हो इसके लिए जिले में किए जा रहे नवाचार की भी समीक्षा इस दौरान की गई है। कलेक्टर श्री सुचारी ने अधीक्षक भू-अभिलेख समेत अन्य राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए है कि सीमांकन संबंधी कार्य 10-15 दिनों की अवधि में शत प्रतिशत पूर्ण किया जाए। असंगठित श्रमिकों के उत्थान हेतु संचालित योजनाओं मंे संबंधित विभागों के क्रियान्वयन की अद्यतन स्थिति का भी उन्होंने जायजा लिया। कलेक्टर श्री सुचारी ने कहा कि मुख्यमंत्री असंगठित श्रमिक कल्याण योजना के तहत पंजीयन संबंधी कार्य सतत जारी रहेगा। कलेक्टर श्री सुचारी ने सिरोंज में आज आयोजित रोजगार मेला में जिलाधिकारियों द्वारा सहभागिता नही निभाने पर असंतोष जाहिर करते हुए संबंधित विभागों के जिलाधिकारियों को बैठक के बीच में ही उन्होंने निर्देश दिए कि अविलम्ब रोजगार मेले में पहुंचना सुनिश्चित करें। टीएल बैठक में नीति आयोग के मापदण्डों अनुसार विभागों के अधिकारियों द्वारा क्रियान्वित किए गए कार्यो की भी समीक्षा की गई। इस दौरान मुख्यमंत्री हेल्प लाइन, मानव अधिकार आयोग, पीजी सेल, समाधान आॅन लाइन और जन शिकायत निवारण के प्राप्त आवेदनों के साथ-साथ पेपर कंटिग पर अब तक संबंधित विभागों के अधिकारियों द्वारा की गई कार्यवाहियों की बिन्दुवार जानकारियां प्रस्तुत की गई। 

जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर 20 को सतपाडाहाट में   

जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर नटेरन जनपद पंचायत के ग्राम सतपाडाहाट में 20 जून  बुधवार को आयोजित किया गया है यह शिविर प्रातः 11 बजे से शुरू होगा। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर मंे समस्त जिलाधिकारियों को मौजूद रहने के निर्देश जारी किए है उन्होंने कहा है कि शिविर स्थल पर उपस्थित होेकर ग्रामीणजनों को विभागीय योजनाओं की विस्तृत जानकारी देते हुए उन योजनाओं से लाभांवित कराने का प्रयास करें इसके अलावा विभाग से संबंधित प्राप्त होने वाले आवेदनों का मौके पर कारगर निराकरण की पहल करें। कलेक्टर श्री सुचारी ने स्वास्थ्य और पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि शिविर स्थल पर उपचार केम्प का भी आयोजन किया जाए। इसी प्रकार हितग्राहीमूलक योजनाओं पर आधारित विभागीय प्रदर्शन भी लगाए जाने एवं योजनाओं पर आधारित साहित्य का वितरण करने के निर्देश भी जिलाधिकारियों को दिए है।

अंतर्राष्ट्रीय नशा निवारण दिवस 26 को   

अंतर्राष्ट्रीय नशा निवारण दिवस का आयोजन 26 जून को जिला मुख्यालय के साथ-साथ सभी जनपद मुख्यालय, विद्यालयों, महाविद्यालयों में आयोजित किए जाएंगे। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी के द्वारा ततसंबंध में जारी पत्र का हवाला देते हुए सामाजिक न्याय विभाग के उप संचालक ने बताया कि नशा निवारण दिवस 26 जून को नशा मुक्ति रैली, विद्यालय, महाविद्यालयों मंे जागरूकता कार्यक्रमों के साथ-साथ सेमीनार का आयोजन, नशीले पदार्थो के दुरूपयोग पर आधारित प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। वही विभागीय कलापथक दलो के सदस्यों द्वारा सांस्कृतिक, नाटक, गीत, कार्यक्रमों के माध्यम से नशा निवारण का संदेश दिया जाएगा। जिला मुख्यालय पर शिक्षा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, सामाजिक कल्याण, परिवहन, पुलिस, जेल, खेल एवं युवक कल्याण, पंचायतीराज संस्थाएं, नगरीय निकायों तथा अखिल भारतीय विश्व गायत्री परिवार एवं अशासकीय संस्थाओं के प्रतिनिधि कार्यक्रम में सहभागी बनेंगे। 

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में सभी भाग लेें-कलेक्टर

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को वृहद पैमाने पर सामूहिक योग प्रदर्शन कार्यक्रम का आयोजन जिला मुख्यालय पर स्थित खेल स्टेडियम प्रागंण में किया गया है। योग कार्यक्रम प्रातः सात बजे से शुरू होगा। संबंधित सभी को साढे छह बजे तक उपस्थित होने के निर्देश दिए गए है।  कलेक्टर श्री सुचारी ने आयोजन के मद्देनजर की जाने वाली व्यवस्थाओं की समीक्षा व तैयारियों का जायजा आज टीएल बैठक के उपरांत कलेक्टेªट के सभाकक्ष में लिया। योग संबंधी उक्त बैठक में जिला पंचायत सीईओ डाॅ पंकज जैन, अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, संयुक्त कलेक्टर श्री आरडीएस अग्निवंशी के अलावा विभिन्न विभागों के जिलाधिकारी मौजूद थे। बीईओ श्री विनोद चैधरी ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस आयोजन के परिपेक्ष्य में प्राप्त दिशा निर्देशों का वाचन कर सर्वसम्मति को जानकारी दी। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने सभी अधिकारियों, कर्मचारियों को निर्देश दिए है कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में सभी सहभागिता निभाएं। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस आयोजन पर मुख्यमंत्री जी के लाइव संदेश को सुनने एवं देखने हेतु किए गए प्रबंधों की भी जानकारी प्राप्त की। इस दौरान बताया गया कि लगभग एक हजार विद्यार्थी योग दिवस कार्यक्रम में सहभागिता निभाएंगे। कलेक्टर श्री सुचारी ने योग दिवस आयोजन के परिपेक्ष्य में की जाने वाली बुनियादी सुविधाओं की पूर्ति हेतु गतवर्ष की भांति इस वर्ष संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक जिम्मेदारी सौंपी है।

कार्य पर उपस्थित होने के निर्देश

जिला भू-जल सर्वेक्षण इकाई विदिशा के कार्यालय में पदस्थ चैकीदार कैलाश नारायण लोधा विगत 24 अपै्रल 2018 की सायं से बिना सूचना एवं बिना अनुमति के कार्यालय से अनुपस्थित है कि जानकारी देते हुए सहायक भू-जल विद आरसी शर्मा ने बताया कि चैकीदार कैलाश नारायण लोधा के मूल निवास गुना जिले के पते पर तथा विदिशा के निवास स्थल पर सूचना रजिस्टरर्ड डाक से प्रेषित की गई है। सहायक भू-जल विद श्री आरसी शर्मा के द्वारा अनुपस्थित चैकीदार को सूचित किया गया है कि तत्काल अपने कर्तव्य पर उपस्थित हो अन्यथा आपके विरूद्व कर्मचारी आचरण के नियमानुसार अनुशासनात्मक कार्यवाही का प्रस्ताव वरिष्ठ कार्यालय भेजा जाएगा। 

सर्पदंश प्रकरण में आर्थिक मदद जारी

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने सर्पदंश के एक प्रकरण में आर्थिक मदद के आदेश जारी कर दिए है। सिरोंज तहसील के ग्राम खोदूपुर की 12 वर्षीय कुमारी सोनम की मृत्यु सर्पदंश से हो जाने के कारण मृतिका के पिता श्री पूरन सिंह अहिरवार को चार लाख रूपए की आर्थिक मदद उपखण्ड अधिकारी सिरोंज के पालन प्रतिवेदन पर आरबीसी के प्रावधानों के तहत जारी की गई है।

घायल को साढे बारह हजार की मदद जारी

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने सड़क दुर्घटना में गंभीर घायल को आर्थिक मदद के आदेश जारी कर दिए है। लटेरी तहसील के ग्राम पठेरा निवासी मजबूत सिंह आदिवासी अज्ञात वाहन से दुर्घटना होने के कारण घायल हो जाने पर तोषण अधिनियम के तहत घायल मजबूत सिंह को साढे बारह हजार रूपए की आर्थिक मदद जारी की गई है। 

ईआरएमएस में प्रविष्टियां की अंतिम तिथि 19

नगरीय निकायों एवं पंचायतों की फोटोयुक्त मतदाता सूची के वार्षिक पुनरीक्षण 2018 हेतु निर्वाचन कार्यक्रम राज्य निर्वाचन आयोग के उप सचिव श्री दीपक सक्सेना के द्वारा जारी किया गया है। तदानुसार निराकृत दावा आपत्तियां आवेदन पत्रों की ईआरएमएस में प्रविष्टियों के लिए अंतिम तिथि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा 19 जून नियत की गई है। उक्त कार्य हेतु रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को दायित्व सौंपा गया है। 23 जून को अंतिम मतदाता सूची की चेकलिस्ट जांच हेतु रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को वेण्डर द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी। सोमवार 25 जून को चेकलिस्ट की जांच कर त्रुटिसुधार उपरांत वेण्डर को वापिस रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा लौटाई जाएगी। बुधवार 27 जून को फोटोयुक्त और फोटोरहित अंतिम मतदाता सूची जेनरेट करने का कार्य रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं वेण्डर द्वारा किया जाएगा। गुरूवार 28 जून तक फोटोरहित अंतिम मतदाता सूची को बेवसाइट पर अपलोड करने का कार्य किया जाएगा। 30 जून तक फोटोयुक्त अंतिम मतदाता सूची को मुद्रित कर रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को उपलब्ध कराने का दायित्व बेण्डर को होगा। दो जुलाई सोमवार को फोटोयुक्त अंतिम मतदाता सूची का नगरपालिका वार्ड एवं ग्राम पंचायत तथा अन्य विहित स्थानों पर सार्वजनिक प्रकाशन किया जाएगा। उक्त दायित्व रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को सौंपा गया है। इसी दिन अर्थात दो जुलाई को फोटोयुक्त अंतिम मतदाता सूची विक्रय के लिए उपलब्ध कराई जाएगी। तीन जुलाई तक नगरपालिका की फोटोयुक्त मतदाता सूची मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनैतिक दलों को निःशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी जबकि चार जुलाई 2018 को फोटोयुक्त अंतिम मतदाता सूची के सार्वजनिक प्रकाशन का प्रमाण पत्र स्केन कर अपलोड करने का कार्य सम्पादित होगा।

नर्वाचन नामावली में पुनरीक्षण करते समय षिवराज सरकार द्वारा फेलाई जा रही भं्रतियो के विरोध में कांग्रेस ने दिया ज्ञापन।

 विदिषा:- कांग्रेस ने दिये ज्ञापन में बताया की भारतीय संबिधान के अन्तर्गत प्रत्येक व्यक्ति को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए उसके स्थाई पते पर निर्वाचन नामावलि में नाम लिखा कर वोट देने का अधिकार संबिधान देता हैं। श्री शषांक भार्गव ने बताया शासन के निर्देष अनुसार म.प्र. निर्वाचन आयोग द्वारा निर्वाचन नामावलि में पुनरीक्षण को वाध्य हैं लेकिन षिवराज सरकार के दबाब में जिन बी.एल.ओ. को यह कार्य सौंपा गया हैं वह जनता को भ्रमित कर रहें हैं कि कांग्रेस द्वारा दौहरे नाम कटवाये जा रहें हैं जो बी.एल.ओ. म.प्र. शासन द्वारा निर्वाचन आयोग को यह संबंधित कार्य करने हेतु दिये गये हैं वह बगैर किसी टाईम टेबल के अपने पोलिंग बूथ के अन्तर्गत किसी एक भाजपा नेता के यहा बैठ कर यह कार्य कर रहें हैं जबकि अन्य राजनैतिक पार्टीयो को इसकी खबर तक नही हैं उपरोक्त मामले में कांग्रेस ने मांग कि हैं की विदिषा विधानसभा की 271 बी.एल.ओ सूची में मय मोबाईल नम्बर के ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष को उपलब्ध करा कर समचार पत्रो के माध्यम से यह श्ी सूचित किया जाये की कब बी.एल.ओ. जनता के बीच बैठेगें कब भ्रमण करेंगे यह भी मांग हैं की षिवराज सरकार म.प्र. निर्वाचन आयोग को सहयोग नही कर रही जिसकी पुष्टि समचार पत्रो से स्वंय कर सकतें हैं। श्री भार्गव ने मुख्य निर्वाचन आयोग भारत से मांग कि हैं की उपरोक्त तथ्यों कि जांच करा कर षिवराज सरकार को तुरंत बर्खास्त किया जायें जिससे की निर्वाचन आयोग निष्पक्ष रूप से निर्वाचन नामावलिया का पुनरीक्षण कर सकें तथा राज्य सरकार द्वारा पोर्टल पर बिना कार्य निर्वाचन नामावली दर्षइ गई हैं जबकि कलर फोटो युक्त नामावली डालने से दोहरे व्यक्तियों के नाम छाटने में आसानी होगी कृपया रंगीन फोटो युक्त नामावली पोर्टल पर डालने की व्यव्स्था भी करवाई जायें। उक्त ज्ञापन देने वालो में ब्लाक कांग्रेस कमेटी ग्रामीण अध्यक्ष दीवानसिंह किरार, ब्लाक कांग्रेस कमेटी गुलाबगंज अध्यक्ष अनुज लोधी, ब्लाक कांग्रेस कमेटी शहर अध्यक्ष वीरेन्द्र पीतलिया, प्रियंका किरार, प्रदीपसिंह चंदेल, मोहरसिंह रघुवंषी, अजय कटारे, रामस्वरूप शर्मा, पार्षद नवनीत कुषवाह, डोगरसिंह कुषवाह, धन्नालाल कुषवाह, नरेन्द्र रघुवंषी, जसवीर किरार, विजय कुषवाह, सचिन भावसार, डाॅ. नीरज शक्ति निगम, जीतेन्द्र दांगी, डाॅ राजेन्द्र सिंह, एड. कालूराम मीणा, मलखानसिंह मीणा, राजकुमार डिडौत, चिना भाई, ओपी सोनी, अभीराज शर्मा, डाॅ निसीथ मिश्रा, कमलेष प्रजापति, दिनेष विष्वकर्मा, प्रकाष मैथिल, रईष अहमद कुरैषी, षिवचरण शर्मा, गुटटी भाईया, नूर भाई, बृजभूषण राजपूत, नरेन्द्र राजपूत, दीपक दुबे आदि उपस्थित थें।
एक टिप्पणी भेजें
Loading...