विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 20 जून - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 20 जून 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 20 जून

जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर सम्पन्न, ग्रामीणजनों को योजनाओं की जानकारी देकर लाभांवित किया गया

  • 2065.35 लाख लागत के निर्माण कार्यो का शिलान्यास

vidisha news
नटेरन विकासखण्ड के ग्राम सतपाडाहाट में बुधवार को जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर का आयोजन किया गया था। उद्यानिकी तथा खाद्य प्रसंस्करण (स्वतंत्र प्रभार) वन राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा ने शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं को रेखांकित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने हर वर्ग के लिए योजनाओं का संचालन कराया जा रहा है जिनका लाभ हितग्राहियों को मिल रहा है। उद्यानिकी राज्यमंत्री श्री मीणा ने कहा कि जिन किसानों के द्वारा समर्थन मूल्य पर फसल विक्रय की गई है और उन्हें अब तक पक्की रसीद प्राप्त नही होने के कारण भुगतान प्रक्रिया लंबित है ऐसे सभी प्रकरणों में दो दिवस के भीतर कार्यवाही पूर्ण की जाएगी और किसानों के बैंक खातों में राशि जमा कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि सूखाराहत की राशि से वंचित किसानों को भी शीघ्र राशि दिलाई जाएगी। उद्यानिकी राज्यमंत्री श्री मीणा ने बताया कि शमशाबाद विधानसभा क्षेत्र के सभी गांव में नलों के माध्यम से जल की आपूर्ति सुनिश्चित कराई जा रह है। उन्होंने बताया कि 126 करोड़ की लागत से 106 गांव तक पाईप लाइन बिछाने का कार्य क्रियान्वित है यह कार्य पूर्ण होने पर सगड़ डेम से सीधे गांव तक पेयजल की सप्लाई शुरू हो जाएगी।  उद्यानिकी राज्यमंत्री श्री मीणा ने कार्यक्रम स्थल पर 2065.35 लाख की लागत से कराए जाने वाले निर्माण कार्यो का शिलान्यास किया जिसमें प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत द्वितीय चरण में स्वीकृत सड़क, पमारिया ढाढौन से गोलना वाया, आमखेडा सूखा, सतपाडाहाट की लम्बाई 18.94 किलोमीटर है उक्त सड़क 1658.77 लाख रूपए स्वीकृत किए गए है। इसी प्रकार पमारिया चैराहा से गोलना मार्ग पर पांच पुल-पुलियों के निर्माण कार्य हेतु 406.58 लाख की स्वीकृति प्रदाय की गई है। राज्यमंत्री श्री मीणा ने निर्माण कार्यो की ऐजेन्सी प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के जिला प्रबंधक को निर्देश दिए कि कार्यपूर्ण गुणवत्ता के साथ समय सीमा में पूरा कराया जाए ताकि क्षेत्रवासियों को आवागमन में पहले से अधिक सुविधा हो सकें। उन्होंने ग्रामीणजनों से कहा कि निर्माण कार्यो की गुणवत्ता पर नजर रखें। इससे पहले अनुविभागीय राजस्व अधिकारी ने लोक कल्याण शिविर आयोजन के उद्वेश्यों को रेखांकित किया। वही आमजन अपनी समस्याओं के निदान हेतु इधर-उधर ना भटके इसके लिए किए जा रहे प्रबंधो से अवगत कराया गया। गावं की समस्या गांव में ही हल हो यही शिविर का मुख्य उद्वेश्य है। शिविर स्थल पर विभिन्न विभागों के अधिकारियों द्वारा विभागीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी दी गई और मौके पर हितग्राहियों से योजनाओं के तहत आवेदन पत्र भरवाने की कार्यवाही की गई।  

हितग्राही लाभांवित
उद्यानिकी राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा ने शिविर स्थल पर विभिन्न विभागों की योजनाओं से लाभांवित होने वाले हितग्राहियों को मौके पर सामग्री, सहायता राशि के चेक प्रदाय किए। 

निराकरण
एसडीएम श्री मकसूद अहमद ने बताया कि जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर में 90 समस्यायुक्त आवेदन प्राप्त हुए थे जिसमें से मौके पर 65 का निराकरण किया गया है। शेष लंबित आवेदनों पर कार्यवाही करने हेतु संबंधित विभागों को निर्देशित किया गया है। 

उपचार केम्प
जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर स्थल ग्राम पंचायत सतपाडाहाट के प्रागंण में उपचार केम्प का भी आयोजन किया गया था। जिसमें पशु चिकित्सा विभाग के चिकित्सकों द्वारा पशुपालकों के पशुओं का उपचार किया गया है कि जानकारी देते हुए पशु चिकित्सा विभाग के उप संचालक श्री राजेन्द्र गौर ने बताया कि क्षेत्र के सभी पशुओं का टीकाकरण किया जा चुका है ताकि बारिश के दौरान पशुओं में किसी भी प्रकार की बीमारी ना फैल पाए। मौके पर 35 पशुपालकों को पशु उपचार संबंधी दवाईयां प्रदाय की गई है। इसी प्रकार स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपचार केम्प का आयोजन किया गया था जिसमें 65 व्यक्तियों के स्वास्थ्य का परीक्षण कर उन्हें रोगोपचार दवाईयां निःशुल्क प्रदाय की गई है कि जानकारी देते हुए डाॅ नीतू सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य परीक्षण के दौरान गंभीर बीमारियों से ग्रस्त कोई भी मरीज पाया नही गया। 

प्रदर्शनी का अवलोकन
शिविर प्रागंण स्थल पर विभिन्न विभागों के द्वारा योजनाओं पर आधारित प्रदर्शनी के स्टाॅल भी लगाए गए थे जिनका ग्रामीणजनों के साथ-साथ अतिथियों ने अवलोकन किया और विभागीय योजनाओं की जानकारी प्राप्त की। मुख्यतः कृषि विभाग के स्टाॅल में सोयाबीन के बीज, खादों की जानकारी सुगमता से किसानों ने प्राप्त की। इसी प्रकार उद्यानिकी विभाग के स्टाॅल में फल-फूल और सब्जियों के उत्पादों का प्रदर्शन किया गया था। खाद्य विभाग के स्टाॅल में प्रधानमंत्री उज्जवला गैस कनेक्शन पर फोकस किया गया था वही स्कूल शिक्षा विभाग के स्टाॅल में शिक्षा मानव के लिए अति आवश्यक है, बच्चों को हर रोज स्कूल भेजे, स्वंय शिक्षित हो और दूसरों को शिक्षित करें का प्रदर्शन किया गया था। इसके अलावा राजस्व विभाग, ऊर्जा, जल संसाधन, सामाजिक न्याय विभाग, ग्रामीण विकास विभाग के भी स्टाॅलों से आमजनों ने जानकारियां प्राप्त की है।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस आज, मुख्य समारोह खेल परिसर स्टेडियम में

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को वृहद पैमाने पर सामूहिक योग प्रदर्शन कार्यक्रम का आयोजन जिला मुख्यालय पर स्थित खेल स्टेडियम प्रागंण में प्रातः साढे छह बजे से आयोजित किया गया है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उद्यानिकी राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा होंगे और विधायक सर्वश्री कल्याण सिंह दांगी, श्री वीर सिंह पवार, श्री गोवर्धन उपाध्याय, श्री निशंक जैन तथा जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी, नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन, काॅ-आपरेटिव बैंक के अध्यक्ष श्री श्यामसुन्दर शर्मा, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती गुड्डीबाई, विदिशा जनपद पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती रामदेवी ठाकुर कार्यक्रम की विशिष्ठ अतिथि होंगी। 

योग कार्यक्रम की पल-प्रतिपल की जानकारी

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को वृहद पैमाने पर आयोजित होने वाला सामूहिक योग प्रदर्शन कार्यक्रम की पल-प्रतिपल की जानकारी देते हुए जिला शिक्षा अधिकारी श्री एचएन नेमा ने बताया कि चतुर्थ विश्व योग दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री जी द्वारा देहरादून उत्तराखंड में सामूहिक योग प्रदर्शन में भाग लिया जाएगा। जिसका दूरदर्शन के माध्यम से सीधा प्रसारण देशभर में किया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान की अध्यक्षता में भोपाल में आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के मंत्री डाॅ थावरचंद गहलोत होंगे। जिला मुख्यालय पर आयोजित कार्यक्रम की रूपरेखा के संबंध में बताया गया कि प्रातः छह बजे सभी सहभागी उपस्थित होंगे। प्रातः 6.10 बजे मंच पर अतिथिगणों का आगमन और राष्ट्रीय गीत वंदे मातरम का गायन, प्रातः 6.13 बजे से मंच पर अतिथियों का स्वागत, इसके पश्चात अतिथियों का उद्बोधन। प्रातः 6.40 बजे से 7.00 बजे तक प्रधानमंत्री जी का उद्बोधन का सीधा प्रसारण, आयोजन स्थलों पर दिखाने के प्रबंध सुनिश्चित किए गए है इसके पश्चात् 7.00 बजे सामान्य योगाभ्यास, काॅमन योग प्रोटोकाॅल कार्यक्रम शामिल है।

एनसीसी का वार्षिक प्रशिक्षण शिविर जारी

राष्ट्रीय कैडेट कोर की 14 मध्यप्रदेश बटालियन एनसीसी विदिशा द्वारा सम्राट अशोक अभियांत्रिकी संस्थान विदिशा में 28 जून 2018 तक वार्षिक प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया है। बुधवार 20 जून को केम्प कमाण्डेंट कर्नल बीपी सिंह ने कैडेटो को सम्बोधित करते हुए अनुशासन, जिम्मेदारियों का निर्वहन और महा स्वच्छता से जुड़ने तथा जागरूकता का प्रसार करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि चिन्हित स्थलों को गोद ले और स्वच्छता का दीप जलाएं।  एनसीसी में एक भारत श्रेष्ठ भारत के अंतर्गत मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़ निर्देशालय को तमिलनाडू पांडिचेरी, अंडमान निकोबर के साथ एक गु्रप में शामिल किया गया है इससे प्रदेशों की संस्कृति का आदान प्रदान होगा। वार्षिक प्रशिक्षण शिविर में विश्व एक दिवस 21 जून को ड्रिल, वेपन टेªनिंग, मैप रीडिंग, नेतृत्व क्षमता, सांस्कृतिक एवं खेल गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा वही डाॅ स्वामी दीक्षानंद सरस्वती जी के द्वारा योग पर प्रकाश डाला जाएगा। 

आर्थिक मदद जारी

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने मुख्यमंत्री कृषक जीवन कल्याण योजना के एक प्रकरण में आर्थिक सहायता के आदेश जारी कर दिए है। जारी आदेशानुसार मुख्यमंत्री कृषक जीवन कल्याण योजना के तहत लटेरी तहसील के ग्राम बीजूखेडी निवासी श्री मूलचंद की मृत्यु फसल की बिक्री करते समय हो जाने पर मृतक के पुत्र जगदीश मैना को चार लाख रूपए की एवं अंत्येष्टि अनुदान चार हजार रूपए इस प्रकार कुल राशि चार लाख चार हजार रूपए की आर्थिक सहायता अनुदान राशि स्वीकृत की गई है।

जिला बदर के आदेश जारी

कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री अनिल सुचारी ने पुलिस अधीक्षक के पालन प्रतिवेदन पर एक प्रकरण मंे जिला बदर के आदेश जारी कर दिए है।  जारी आदेश मंे उल्लेख है कि थाना विदिशा अंतर्गत विभिन्न अपराधों में लिप्त अनावेदक संजय उर्फ संजू बाबा पुत्र बालमुकुन्द चिढ़ार निवासी मोहनगिरी विदिशा के विरूद्व मध्यप्रदेश राज्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत जिला बदर की कार्यवाही एक वर्ष के लिए की गई है। उक्त अवधि में विदिशा जिला एवं सीमावर्ती जिला रायसेन, भोपाल, गुना, अशोेकनगर, सागर, राजगढ़ की राजस्व सीमा से एक वर्ष की कालावधि के लिए उसे निष्कासित किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: