सीहेार (मध्यप्रदेश) की खबर 20 जून - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 20 जून 2018

सीहेार (मध्यप्रदेश) की खबर 20 जून

गरीबी हटाना मेरा संकल्प है, इसे पूरा करके रहूंगा: मुख्यमंत्री 
  • सीहोर में हितग्राही श्रमिक सम्मेलन एवं अंत्योदय मेला संपन्न

sehore news
सीहोर जिला मुख्यालय के निकट स्थित ग्राम अल्हादाखेड़ी में बुधवार 20 जून को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्य आतिथ्य में मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना में हितग्राही श्रमिक सम्मेलन एवं अन्त्योदय मेला संपन्न हुआ।  मुख्यमंत्री ने उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि आज गरीबों की जिंदगी में खुशी का रंग भरने का दिन है। असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन का दिन है। आज मैं वर्षों से संजोये सपने और बचपन के अनुभव से बनी सोच को जमीन पर उतारने में सफल हुआ। संबल योजना गरीबों के कष्ट को समाप्त करने में सहायक होगी। गरीबी हटाना मेरा संकल्प है, इसे पूरा करके रहूंगा।  उन्होंने कहा कि सभी पात्र लोगों को आवास की भूमि के पटटे प्रदान कर पक्का मकान बनाने आर्थिक सहायता प्रधानमंत्री आवास योजना तथा मुख्यमंत्री अन्त्योदय आवास योजना में प्रदान की जाएगी। प्रतिवर्ष 10 लाख आवास निर्माण कर झोपड़ी मुक्त मध्यप्रदेश बनाया जाएगा। गरीब के बच्चों की उच्च शिक्षा का शुल्क शासन भरेगा, पात्र महिलाओं को गर्भावस्था के 6 से 9 माह में 4 हजार रुपए तथा प्रसवोपरान्त 12 हजार की सहायता राशि प्रदान की जाएगी। सभी पात्रों को नि:शुल्क उपचार, 5 हजार रुपए अंत्येष्ठी सहायता तथा सरल बिजली प्रदाय योजना में 200 रुपए महीना फ़लैट रेट पर विद्धुत आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी।  सामान्य मृत्यु पर परिजनों को 2 लाख रुपए तथा दुर्घटना मृत्यु 4 लाख रुपए की अनुग्रह राशि प्रदान की जाएगी।  उन्होंने कहा कि आबादी के अनुसार बजट देना सुनिश्चित किया जाएगा। संबल योजना का कुशल एवं पारदर्शी क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के लिए गांव में ही पांच लोगों की समिति बनेगी जिनमें एक महिला तथा एक अजा-अजजा का सदस्य अनिवार्यत: होगा।  मुख्यमंत्री ने सीहोर जिले के शतप्रतिशत घरों में विद्धुत आपूर्ति का कार्य संपन्न होने पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि नर्मदा का जल पार्वती में लाकर एक-एक इंच भूमि  सिंचित किया जाना सुनिश्चत करेंगे। कार्यक्रम को सांसद श्री आलोक संजर, विधायक सीहोर श्री सुदेश राय ने भी संबोधित किया।

8316.05 लाख के 441 विकास कार्यों का लोकापर्ण एवं शिलान्यास
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस अवसर पर 7760.5 लाख रुपए लागत के 211 कार्यों का शिलान्यास तथा 556 लाख रुपए लागत के 230 कार्यों का लोकापर्ण किया।  उन्होंने संबल योजना अन्तर्गत 27 पात्र परिजनों को 64 लाख रुपए की अनुग्रह राशि प्रदान की साथ ही शासन की विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को लाभांवित किया। इस मौके पर जिले के प्रभारी मंत्री श्री रामपाल सिंह, सांसद श्री मनोहर उंटवाल, वन विकास निगम अध्यक्ष श्री गुरुप्रसाद शर्मा, अध्यक्ष श्रम कल्याण मंडल श्री सुल्तान सिंह शेखावत, श्री सुनील माहेश्वरी, विधायक आष्टा श्री रंजीत सिंह गुणवान, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती उर्मिला मरेठा, नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती अमीता जसपाल अरोरा, सीसीबी अध्यक्ष श्रीमती उषा रमेश सक्सेना, भाजपा जिला अध्यक्ष श्री सीताराम यादव, पूर्व मंत्री श्री करण सिंह वर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधि, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी तथा हजारों की संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे। 

ट्रामा सेंटर में नहीं है आईसीयू एवं बेंटीलेटर मशीन, खतरे में बनी रहती है सैकड़ों गंभीर मरीजों की जान 
  • नपा उपाध्यक्ष के नेतृत्व में पार्षदों ने सीएम को दिया जनहित में मांग पत्र 

sehore news
सीहोर। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के आल्दाहाखेड़ी आगमन पर नगर पालिका उपाध्यक्ष राखी सुशील ताम्रकार के नेतृत्व में जिला मुख्यालय पर स्थित करोड़ों रूपए के ट्रामा सेंटर में आईसीयू वार्ड और बेंटीलेटर मशीन लगाने सहित नगर पालिका परिषद में नगर निगम की तर्ज पर पार्षदों को सलाना २० लाख रूपए विकास निधि देने एवं सीहेार नगर पालिका में व्याप्त भ्रष्टाचार एवं तानाशाही को लेकर मुख्यमंत्री श्री चौहान को पार्षदों ने जनहित में ज्ञापन दिया। नगर पालिका की भाजपा उपाध्यक्ष राखी ताम्रकार ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को ज्ञापन के मध्यम से बताया कि सीहेार जिला बड़ा जिला है और आसपास वृहद ग्रामीण क्षेत्र जुड़ा हुआ है लेकिन जिला मुख्यालय पर स्थित करोड़ो रूपए की लागत से बने ट्रामा सेंटर में न तो आईसीयू वार्ड है और ना हीं बेंटीलेटर मशीन है जिस से हद्रय रोगियों को गंभीर हालत में भोपाल जाने के अलाबा कोई विकल्प नहीं बचता है यदी सीहेार में आईसीयू वार्ड और बेंटीलेटर मशीन की सुविधा मरीजों को मिलने लगे तो कई लोगों की जान बचाई जा सकती है। 

 विकास के लिए मिले विशेष निधि 
श्रीमति ताम्रकार ने कहा कि प्रदेश में नगर निगम  में पाषदोंं को अपने क्षेत्र के विकास के लिए एक तय निधि दी जाती है जिस से वह छोटे छोटे विकास कार्य करते है। वही नगर पालिका परिषद में चुने गए पार्षदों को पूरी तरह नपाध्यक्ष पर आश्रित होना रहना पड़ता है जिस कारण वार्ड के जरूरी कार्य भी नहीु हो पाते है श्रीमति ताम्रकार एवं  पार्षदों  ने सीएम से पार्षदों को सालाना २० लाख रूपए विकास निधि दी जाए जिस से वह वार्ड के कार्य कर नागरिकों को मूलभूत सुविधाएं दे सके। 

सीएम को दिए भ्रष्टाचार के सबूत 
पार्षदों ने मुख्यमंत्री को बताया कि सीहेार नगर पालिका में भ्रष्टाचार चरम सीमा पर है वहीं पार्षदों पर तानाशाही पूर्ण रवैया नगर पालिका अध्यक्ष द्वारा अपनाया जाता है। पार्षदों ने नगर पालिका में किए जा रहे भ्रष्टाचार के सबूत सहित प्रमाण मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एवं प्रभारी मंत्री रामपाल सिंह राजपूत को सौपे है। मांग करने वालों में नपा उपाध्यक्ष राखी ताम्रकार, पार्षद सौदरा बाई मेवाड़ा, सुनिता संतोष शाक्य, बबिता विरेंद्र सलुजा, तब्बसुम सफीक बाबा, विजेंद्र परमार, आकाश रोहित, मुकेश मेवाड़ा, उमेश रोहित आदि शामिल है। 

आशाओं की मांगों पर मुख्यमंत्री ने दिखाई, बेरूखी नहीं दिया कोई आश्वासन,  कहा ज्ञापन देख लेंगे
  • आशाओं ने कहा हमें न्यूनतम वेतन चाहिए, हमें सरकारी कर्मचारी घोषित करे

sehore news
सीहोर। आल्दाखेड़ी स्टेडियम में बुधवार को मुख्यमंत्री के कार्यक्रम में आशाएं काफी संख्या में एकत्रित हुई और उन्होने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को अपनी लंबित मांगों को लेकर ज्ञापन दिया। मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौप ने के लिए आशाओं को दोड़ लगानी पड़ी जैसे तैसे आशाएं मुख्यमंत्री की कार के पास पहुंची और उन्हे अपना ज्ञापन सौपते हुए यूनियन की जिला संयोजिका ममता राठौर ने कहा हमें न्यूनतम वेतन चाहिए और हमे सरकारी कर्मचारी घोषित कर दिया जाए। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि आप का मामला अलग है हमे आप का ज्ञापन देख लेंगे। मुख्यमंत्री ने आशाओं की मांगों पर पूरी तरह बेरूखी दिखाई जिस से आशाओं निराशा एवं रोष व्याप्त हो गया। ज्ञापन देने के बाद आशा उषा एवं आशा सहयोगिनी एकता यूनियन सीटू की जिला संयोजिका ने बैठक कर कहा कि प्रदेश के मुखिया हमारी पूर्णत: जायज मागों को अनसुना कर रहे है। हम आने वाली २५ एवं २६ जून को विधानसभा सत्र के दोरान अपनी लंबित मांगों को लेकर अब जंगी महापडाव करेंग और हरहाल में न्यूतम वेतन १८ हजार और सरकारी कर्मचारी घोषित करवा कर हीं दम लेंगे। ज्ञापन देने वालों में प्रमुख रूप से गोमती बैरागी, रीना राठौर, संतोषी, सोना दुबे, सरीता विश्वकर्मा, लता, कोमल, सुनिता, ममता, अयोध्या के साक काफी संख्या में आशा उषा एवं आशा सहयोगिनी मौजूद थी। 

सैकड़ों कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने दोनों हाथ उठाकर लिया संकल्प  विधानसभा सीहोर में बर्दाश्त नहीं करेंगे बहारी प्रत्याशी 
  • स्थानीय के लिए कांग्रेस प्रत्याशी के लगा देंगे जी जान, कांग्रेस कार्यकताओं ने सार्वसहमति से लिया निर्णय, बैठक में की पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के स्वागत की अपील 

sehore news
सीहोर। विधानसभा सीहोर के स्थानीय किसी भी उम्मीदवार को कांग्रेस पार्टी टिकिट दें हम जी जान से प्रत्याशी और पार्टी के लिए काम करेंगे। कांग्रेस पार्टी को सत्ता में लाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेंंगे। हम कांग्रेस के सिपाई है कांग्रेस के लिए जीए है और कांग्रेस के लिए हीं मरते दमतक काम करेंगे। कांग्रेस ने अगर विधानसभा क्षेत्र के बाहर का कोई प्रत्याशी जबरन थोपा तो हम उसे किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं करेंगे। फिर अगर दिल्ली तक भी लड़ाई लडऩी पड़ेगी तो एक जुटता के साथ आवाज बुलंद करेंगे। बुधवार को विधानसभा क्षेत्र सीहोर के सभी कांग्रेस पदाधिकारी और सैकड़ों कार्यकर्ता बीएसआई मैदान पर एकत्रित हुए । कार्यकर्ताओं ने नव नियुक्त जिला कार्यवाहक अध्यक्ष कमलेश कटारे और नईम नबाव  का पुष्प माला पहनाकर स्वागत सम्मान किया। पूर्व नगर पालिका नेता प्रतिपक्ष वारिष्ठ कांग्रेस नेता पवन राठौर ने सर्वसहमति से बैठक में मुख्य मुददा रखा। वारिष्ठ कांग्रेस नेता राकेश राय, ओम वर्मा, राहुल यादव, दामोदर राय, राजाराम बड़े भाई, राजेंद्र वर्मा, केके गुप्ता, पवन राठौर, ओंकार यादव, रघुवीर दांगी,मोहम्मद युनूस, धनराज पाटीदार, सतीष पचौरी, सीताराम भारती, फारूख अंजूम, जफरलाल, महेश दयाल चौरसिया, प्रीतम दयाल चौरसिया, अरूण राय, नरेंद खंगराले, विवेक राठौर, ओम प्रकाश राठौर, ओमप्रकाश राठौर, सुरेश गुप्ता,ने संबोधित किया। नव नियुक्ति कार्यवाहक अध्यक्ष कटारे और नबाव ने कार्यकर्ताओं की मांग को प्रदेश कार्यालय भेजने और वारिष्ठ कांग्रेस नेताओं को अवगत कराने का आश्वासन दिया। बैठक में वक्ताओं ने विधानसभा सीहेार में बहारी प्रत्याशियों के दखल को हार का प्रमुख कारण बताकर हाईकमान को सचेत किया। सर्वसहमति से कांग्रेस पदाधिकारियों कार्यकर्ताओं ने विधानसभा सीहेार से चुनाव लडऩे वाले स्थानीय किसी भी प्रत्याशी के लिए पूर्ण रूप से पार्टी हित में कार्य करने और विधानसभा क्षेत्र के बाहर के प्रत्याशी का कड़ा बाहिष्कार कर विरोध करने का संकल्प दोनों हाथ उठाकर लिया। कांग्रेस नेताओंं ने पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह का भव्य स्वागत करने की अपील कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नागरिकों से की। बैठक में कमलेश कटारे, राजेंद्र वर्मा, आरती खंगराले, हीरामणी मालवीय, रविधुत, सुनील दुबे, रामचंद्र राठौर, विष्णू राठौर, मुमताज खान, मांगीलाल टिमराई, रामचंद्र राठौर, रमेश राठौर, घनश्याम यादव, डॉ नदंलाल यादव, मुकेश चाचा, महेश शर्मा, राममोहन, उमेश यादव, लक्ष्मण सिंह रैकवार, जमील बहादुर, भगत सिंह तोमर, तोफिक सईद पटेल, अनिता राठौर, नरेंद्र यादव, नटवर कुशवाहा, नर्मदा प्रजापति, अनिल शर्मा, विवेक माहेश्वरी, अनिल जैन, तुलसी राठौर, दिनेश तिवारी सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस पदाधिकारी और कार्यकर्ता मौजूद थे सफल संचालन पवन राठौर के द्वारा किया गया एवं आभार सुनील दुबे ने व्यक्त किया।  बीएसआई मैदान पर कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं ने बहारी प्रत्याशियों के विरूध प्रस्ताव पास किया प्रस्ताव पर सैकड़ों कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने हस्ताक्षर किए है। लिखित प्रस्ताव को प्रदेश एवं दिल्ली हाईकमान को जिला कार्यवाहक अध्यक्ष कमलेश कटारे और नईम नबाव के द्वारा भेजा जाएगा। 

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन आज

जिला शिक्षा अधिकारी सीहोर ने बताया कि चतुर्थ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को वृहद् पैमाने पर सामूहिक योग प्रदर्शन कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस दौरान जिला स्तरीय योग दिवस का आयोजन प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी 21 जून को प्रात: 6:30 बजे पुलिस परेड ग्राउंड मंडी सीहोर में जिले के प्रभारी मंत्री श्री रामपाल सिंह के मुख्य आतिथ्य में किया जाएगा।  

सामान्य सभा की बैठक 29 जून को

जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने बताया कि जिला पंचायत सामान्य सभा की बैठक जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती उर्मिला मरेठा की अध्यक्षता में 29 जून को दोपहर 1:00 बजे आयोजित की जाएगी। सामान्य सभा की बैठक में गत 31 मार्च 2018 की बैठक का पालन प्रतिवेदन, पेयजल-लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की समीक्षा, स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) आंवटन एवं प्रगतिरत आवासों की समीक्षा, मनरेगा - वृक्षारोपण के नवीन आदेश पर चर्चा, महिला एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा सहित अन्य विषयों पर चर्चा की जाएगी। 

नेशनल लोक अदालत का आयोजन 14 जुलाई को

अपर कलेक्टर सीहोर ने बताया कि 14 जुलाई 2018 को मध्यप्रदेश में नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है। इसी तारतम्य में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के मार्गदर्शन में 14 जुलाई 2018 दिन को जिला एवं तहसील न्यायालय सीहोर में भी नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान उच्च न्यायालय स्तर से लेकर जिला न्यायालयों / तालुक न्यायालयों, श्रम न्यायालयों, कुटम्ब न्यायालयों में नेशनललोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। इस हेतु समस्त अनुविभागीय अधिकारी सीहोर/आष्टा/ इछावर/बुधनी/नसरुल्लागंज एवं समस्त तहसीलदार/नायाब की और से उपरोक्तानुसार कार्यवाही हेतु 14 जुलाई 2018 को नेशनल लोक अदालत में निराकरण प्रकरणों की जानकारी अनुविभाग स्तर की एकत्रित कर सलंग्न प्रपत्र तैयार कर कार्यालय को तत्काल भिजवाना सुनिश्चित करें। 

नेशनल लोक अदालत के संबंध में बैठक 5 जुलाई को 

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव सीहोर ने बताया कि 14 जुलाई 2018 को जिला एवं तहसील स्तर पर लोक अदालत का आयोजन किया जाना है। लोक अदालक में अधिक से अधिक प्रकरणों का निराकरण हो सके एवं नेशनल लोक आदलत के व्यापक प्रचार-प्रसार एवं विचार विमर्श हेतु 5 जुलाई 2018 को 2:00 बजे जिला न्यायालय परिसर में ए.डी.आर. सेंटर में बैठक का आयोजन किया जाएगा।

सोयाबीन उत्पादक किसानों के लिए उपयोगी सलाह 

सोयाबीन उत्पादक किसानों को सलाह दी है कि वे सोयाबीन की फसल के लिए अपने खेतों को तैयार कर लें, इसके लिए खेत में गहरी जुताई करने के बाद बख्खर, पाटा या कल्टीवेटर चलाकर खेत को एक साथ कर लें। खेत में गोबर की खाद 10 टन प्रति हेक्टेयर दर से खेत में फैलाने की सलाह भी किसानों को दी है। इसके अलावा उन्होंने सोयाबीन बीज की अंकुरण क्षमता का परीक्षण करने के बाद ही बुआई करने को किसानों से कहा है। बुआई के समय खरपतवार नाशक, फफूंद नाशक, जैविक कल्चर क्रय करने की सलाह दी है। किसानों को पीला मोजेक बीमारी से निपटने के लिए कीटनाशक थायोमिथाक्सन 10 मिली लीटर प्रति किलोग्राम दर से बीजोपचार करने तथा 4 इंच वर्षा होने के बाद ही सोयाबीन की बुआई करने के लिए किसानों से कहा है।

परख वीडियो कांफ्रेंस का आयोजन आज 

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में 21 जून को प्रातः 11 बजे से परख वीडियो कॉफ्रेंस का आयोजन किया गया है। परख वीडियो कॉफ्रेंस में प्याज एवं लहसून भावांतर भुगतान योजना में प्रोत्साहन राशि वितरण, खरीफ-2018 के लिए खाद भण्डारण एवं वितरण की स्थिति, चना, मसूर तथा सरसों के उपार्जन एवं पात्रता की सीमा तक ई-मण्डी में विक्रय पर कृषक समृद्धि योजना में प्रोत्साहन राशि की गणना एवं वितरण की तैयारी तथा समीक्षा की जाएगी।  इसके अतिरिक्त परख वीडियो कॉफ्रेंस में सौभाग्य योजना के क्रियान्वयन, 04 अगस्त को प्रदेश में एक साथ आयोजित होने वाले जिला स्तरीय स्वरोजगार सम्मेलन, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत गैस कनेक्शन वितरण तथा छात्रावासों एवं कल्याणकारी संस्थाओं का ऑनलाईन पंजीयन एवं सत्यापन सहित अन्य गतिविधियों की समीक्षा की जाएगी।

जिले में उमंग शिविर का शुभारंभ 

जिले के कुपोषित बच्चों को कुपोषण की श्रेणी से बाहर लाने के लिए 120 स्थलों पर दिनांक 19.06.2018 से 28.06.2018 तक उमंग षिविरों का आयोजन किया जा रहा है। षिविर में पर्यवेक्षक की निगरानी में कर्याकर्ता एवं पोषण सहयोगिनी द्वारा कुपोषित बच्चों की देखभाल एवं उनकी माताओं को पोषण परामर्ष दिया जायेगा।सीहोर जिले की परियोजना आष्टा-1 में 15, आष्टा-2 में 6, बुधनी में 12, दोराहा में 12 इछावर में 18, जावर में 6, सीहोर ग्रामीण में 21, सीहेार शहरी में 12 तथा नसरूल्लागंज में 18 उमंग षिविरों का आयोजन किया जा रहे है। षिविर में 07 दिवस तक बच्चों के वजन एवं पोषण स्तर की माॅनीटरिंग की जाकर वजन  वृद्धि का मूल्यांकन किया जायेगा एवं माताओं को उचित पोषण के संबंध में परामर्ष दिया जायेगा। 

व्यापार संवर्धन बोर्ड की बैठक 23 को 

महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्धोग केन्द्र सीहोर ने बताया कि कलेक्टर श्री तरुण कुमार पिथोड़े के निर्देशानुसार मप्र व्यापार संवर्धन बोर्ड की बैठक 23 जून 2018 को दोपहर 1:30 बजे जिला पंचायत सभा ग्रह में आयोजित की जाएगी। जिसमें विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की जाएगी। 

रोजगार मेले में 463 में से 348 आवेदकों का हुआ चयन

जिला प्रषासन एवं जिला रोजगार कार्यालय सीहोर के तत्वाधान 20 जून को अलादाखेड़ी मैदान सीहोर में रोजगार मेले का आयोजन किया गया जिसमें सम्पूर्ण समिति जबलपुर में 48 आवेदको का, प्रथम एजुकेषन फाउण्डेषन में 57 आवेदको का, ओराईन एजुटेक प्रा.लि कम्पनी में 76 आवेदको का, एमिनेंस टेली कम्पनी सीहोर में 34 आवेदको का, सेनापति सेेक्योरिटी सर्विसेस सीहोर में 73 आवेदकों का, बैक आॅफ इण्डिया आर सेटी में 60 आवेदकों का प्राथमिक रूप से चयन किया गया। मेले में कुल 463 आवेदकों ने रजिस्ट्रेषन कराया जिसमें कुल 06 कम्पनियों द्वारा 348 आवेदको का प्राथमिक रूप  से चयन किया गया।  आगामी 27 जून को जनपद पंचायत आष्टा में रोजगार मेले का आयोजन किया जावेगा जिसमें लगभग 10 कम्पनियों द्वारा बेरोजगार आवेदकों को रोजगार प्रदान किया जावेगा। इच्छुक आवेदक अपने समस्त प्रमाण पत्रों सहित (पासपोर्ट साइज फोटो, आधार नम्बर, अंकसूची आदि) उपस्थित हों! 

कृषि विज्ञान केन्द्र में हुआ प्रधानमंत्री जी द्वारा कृषकों से वार्तालाप का सीधा प्रसारण

sehore news
कृषि विज्ञान केन्द्र, सेवनियाॅ, इछावर, जिला - सीहोर द्वारा 20 जून को केन्द्र के सभागार में माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा कृषकों से वार्तालाप का सीधा प्रसारण कृषकों को दिखाया गया। कार्यक्रम में मुख्यरूप से शारदा फोगाट, कार्यपालक संचालिका, कृषि विज्ञान केन्द्र, संदीप टोडवाल, प्रमुख (प्रभारी), कृषि विज्ञान केन्द्र एवं कृषि विज्ञान केन्द्र के अन्य वैज्ञानिक, अधिकारी, कर्मचारी व लगभग जिले के 150 कृषक उपस्थित थे! कार्यक्रम के सीधे प्रसारण को दिखाने हेतु कृषि विज्ञान केन्द्र द्वारा एल. ई. डी. (डी. टी. एच.) के माध्यम से संचालित कार्यक्रम कृषकों को दिखाया गया। माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा कृषकों से सीधे चर्चा का कार्यक्रम प्रातः 9ः30 बजे प्रारम्भ होने से पूर्व ही वैज्ञानिकों द्वारा कृषकों को आमंत्रण देकर उपस्थित होने हेतु सुनिष्चित कर लिया गया था। पधारे कृषकों का पंजीयन कार्यक्रम शुभारम्भ होने से पूर्व ही पूर्ण करा लिया गया। कृषकों द्वारा माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा कृषकों से सीधे चर्चा का कार्यक्रम बडे ही उत्साह के साथ देखा गया। कार्यक्रम के दौरान माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा मध्य प्रदेष के झाबुआ जिले के कृषकों से सीधी चर्चा, छत्तीसगढ में कांकेर जिले के कृषकों से सीधी चर्चा, उडीसा, गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेष, राजस्थान, असम, सिक्कम एवं कर्नाटक राज्य के कृषकों से सीधी चर्चा कर अपनी आय को दोगुना करने व सफल उद्यमियों से उनके अनुभवों पर विस्तृत चर्चा की। माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा सीधी चर्चा में कृषकों से सफल होने के मूलमंत्र, उनके द्वारा प्रचार - प्रसार आदि पर भी जानकारी ली गयी। आप द्वारा प्रषन्नता वयक्त करते हुए कहा गया कि देष का किसान वास्तव में अपनी आय को दोगुना करने हेतु मुर्गीपालन, बकरीपालन, मछली पालन, कस्टम हायरिंग योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना व अन्य सरकार द्वारा किसान हितैषी अन्य योजनाओं का लाभ लेकर आय को बढा रहा है। आप सभी के अनुभवों को जानकरी मुझे बडा ही गर्व महसूस हो रहा है कि अब किसान खेती को वैज्ञानिक ढंग से कर रहा है। कार्यक्रम के दौरान जे. के. कनौजिया, वैज्ञानिक, कृषि विज्ञान केन्द्र, सीहोर, गजराज सिंह वर्मा, कुलांष कला, सीहोर, अनिल वर्मा, बफापुर, आष्टा, भगवान सिंह मेवाडा, पिपलियामीरा, सीहोर, सोहन वर्मा, गोलूखेडी, इछावर, लखन पंजाबी, मोगराराम, सीहोर जिले के प्रगतिषील 05 कृषकों ने एन. आई. सी. सेन्टर, सीहोर में उपस्थित होकर कार्यक्रम में अपनी सहभागिता सुनिष्चित की। कार्यक्रम में संदीप टोडवाल, प्रमुख व वैज्ञानिक, कृषि विज्ञान केन्द्र ने खरीफ फसलों में उर्वरकों का उपयोग की मात्रा व उपयोग विधि पर कृषकों को विस्तार से जानकारी दी। दीपक कुषवाहा, वैज्ञानिक, पौध संरक्षण ने खरीफ फसलों में लगने वाले कीट, रोगों पर विस्तार से चर्चा करते हुए बीज उपचार का महत्व एवं बीज उपचार के लाभ आदि पर कृषकों को विस्तार से जानकारी दी।  कार्यक्रम के अन्त में शारदा फोगाट, कार्यपालक संचालिका, कृषि विज्ञान केन्द्र द्वारा कृषकों को समन्वित कृषि प्रणाली पर आधारित खेती करने हेतु प्रेरित किया गया। आपने कृषकों से अपील की कि माननीय प्रधानमंत्री द्वारा कृषकों से सीधी चर्चा में आपने देखा व सुना कि जिन कृषकों ने समन्वित कृषि प्रणाली को अपनाया है वही सफल होकर उन्नत किसान के रूप में जाने गये। अतः आप लोग अपनी आय को दोगुना करने हेतु वैज्ञानिक ढंग से समन्वित कृषि तकनीकों को अपनाकर लाभ प्राप्त करें व धन्यवाद भी ज्ञापित किया। 

कोई टिप्पणी नहीं: