कर्नाटक में किसानों का 34,000 करोड़ का कर्ज माफ - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 6 जुलाई 2018

कर्नाटक में किसानों का 34,000 करोड़ का कर्ज माफ

agriculture-loan-mercy-in-karnataka
बेंगलुरू, 5 जुलाई, कर्नाटक सरकार ने गुरुवार को राज्य के लाखों किसानों को राहत पहुंचाते हुए 34,000 करोड़ रुपये तक के कर्ज को माफ कर दिया।  जबकि, पेट्रोल, डीजल, शराब और बिजली पर अधिक कर लगाने का प्रस्ताव रखा। मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी ने विधानसभा में वित्त वर्ष 2018-19 का बजट पेश करते हए कहा, "मैं कृषि से जुड़े 34,000 करोड़ रुपये तक के कर्ज को माफ करने का प्रस्ताव रखता हूं। किसान के हर परिवार के दो लाख रुपये तक के कर्ज माफ किए जाएंगे।" कुमारस्वामी ने कहा, "पहले चरण में 31 दिसंबर 2017 तक फसलों के लिए गए जिन कजरें को चुकाया नहीं जा सका, उन्हें माफ किया जाएगा। इस पहले चरण में केवल जिला सहकारी बैंकों और राज्य सहकारी समितियों से किसानों द्वारा लिए गए कृषि ऋण को माफ किया जाएगा।" बजट में किसानों को दोबारा कर्ज लेने के लिए सक्षम बनाने के उद्देश्य से 6,500 करोड़ रुपये आवंटित करने का प्रस्ताव भी है। किसान को संबंधित विभाग से एक भुगतान प्रमाणपत्र हासिल कर उसे जमा कराना होगा जिसमें यह दर्ज होगा कि उनके कर्ज एरियर को माफ कर दिया गया है। इसके बाद वह दोबारा कर्ज की इस योजना का लाभ उठा पाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा, "पहले चरण में दिसंबर 2017 तक नहीं चुकाए गए कृषि कर्ज माफ किए जाएंगे। जिन किसानों ने निर्धारित समय के भीतर कर्ज चुकाया है, उन्हें 25,000 रुपये तक का नया कर्ज या चुकाई गई राशि, इन दोनों में से जो कम हो, दी जाएगी।" बजट में पेट्रोल की कीमत 1.14 रुपये और डीजल की कीमत 1.12 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ा दी गई है जिससे आम लोगों पर महंगाई की मार पड़ेगी।

कुमारस्वामी ने कहा, "मैं पेट्रोल और डीजल पर दो प्रतिशत कर बढ़ाने का प्रस्ताव रख रहा हूं। भारत में बनी शराब पर लगने वाले अतिरिक्त उत्पाद शुल्क को चार प्रतिशत तक बढ़ाने का प्रस्ताव रखता हूं। इसके साथ ही कैप्टिव पावर पर लगने वाले कर में 20 पैसे प्रति यूनिट और वाणिज्यिक वाहनों पर लगने वाले मोटर वाहन कर में 50 प्रतिशत की बढ़ोतरी का प्रस्ताव है।" कुमारस्वामी ने कहा, "मैं बजट के खर्चे की पूर्ति के लिए भारत में बनी विदेशी शराब पर लगने वाले अतिरिक्त उत्पाद शुल्क को चार प्रतिशत बढ़ाने का भी प्रस्ताव रखता हूं।" बिजली दर भी 20 पैसे प्रति यूनिट तक बढ़ा दी गई है। संयोग से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल की बढ़ती कीमतों और रुपये के गिरने के कारण राष्ट्रीय तेल कंपनियों ने गुरुवार को ही तेल की कीमत में बढ़ोतरी की जिसके कारण बेंगलुरू में पेट्रोल 76.94 रुपये प्रति लीटर और डीजल 68.47 रुपये प्रति लीटर हो गया है। इस वित्त वर्ष के लिए जारी बजट में उत्पाद शुल्क से राजस्व एकत्रित करने का लक्ष्य 19,750 करोड़ रुपये होगा जबकि 16 फरवरी को पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया द्वारा पेश किए गए बजट का लक्ष्य 18,750 करोड़ रुपये था। इसी तरह, मोटर वाहन कर से 6,656 करोड़ रुपये जुटाए जाएंगे। वित्त मंत्रालय की भी जिम्मेदारी संभाल रहे कुमारस्वामी ने विधायकों से कहा कि पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार के दौरान शुरू की गईं योजनाओं को जारी रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य का बजट कुल 2,13,734 करोड़ रुपये का है।

अन्नभाग्य (चावल) योजना के तहत, मुफ्त वितरण के लिए चावल की मात्रा प्रति माह 7 किलोग्राम से घटाकर 5 किलोग्राम कर दी गई है। मुख्यमंत्री ने कहा, "मैं इजरायल मोड के आधार पर कृषि विकास के लिए 150 करोड़ रुपये आवंटित करने का प्रस्ताव करता हूं। हम कृषि और सेवाओं के क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करेंगे।" आंध्र प्रदेश की तर्ज पर उच्च पैदावार और बेहतर कीमत के लिए बजट में प्राकृतिक खेती के लिए 50 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। शिक्षा के लिए 26,581 करोड़, जल संसाधन के लिए 18,142 करोड़, शहरी विकास के लिए 17,727 करोड़, ऊर्जा के लिए 14,499 करोड़, सामाजिक कल्याण के लिए 14,123 करोड़ और लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के लिए 10,200 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: