विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 26 जुलाई - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 26 जुलाई 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 26 जुलाई

कहानी सच्ची है : योजना ने आत्मनिर्भरता एवं स्थिरता दी

vidisha news
मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना ने विदिशा शहर के हितग्राही श्री वैभव जैन को स्वरोजगार के क्षेत्र मंे आत्म निर्भर बनाया और स्थिरता प्रदाय की है। हितग्राही वैभव जैन ने चर्चा में बताया कि वर्ष 2007 में निजी काॅलेज से एमबीए करने के उपरांत प्रायवेट कंपनियों में नौकरी करने लगा किन्तु स्थिरता नही थी। ऐसा लगता था कि मैं दूसरों के इशारा पर इधर उधर भटक रहा हूं और आत्म सम्मान को ठेस पहुंच रही थी वही सदैव बुजुर्ग मां-बाप की चिंता बनी रहती थी ऐसे समय अखबारोे में मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के बारे मेें छपी जानकारियों ने मुझे अभिप्रेरित किया और मैं सीधे उद्योग विभाग के कार्यालय में पहुंचकर योजना की जानकारी प्राप्त कर स्वरोजगारी कैसे हो पर अध्ययन किया।  मेरी शैक्षणिक योग्यता को देखते हुए दुर्गानगर में स्थित इंडियन बैंक ने रेडीमेड गारमेंटस के लिए चार लाख साठ हजार का लोन स्वीकृत किया। लोन के उपरांत व्यवसायिक क्षेत्र निकासा में अपने निजी घर के नीचे दुकान का संचालन करने लगा। जिससे मेरे बुजुर्ग माता पिता को सहारा ठीक वैेसे मिला है जैसे मुझें बेरोजगार से स्वरोजगारी होने में आनंदित हो रहा हूं। मुख्यमंत्री के प्रति धन्यवाद ज्ञापित करते हुए वैभव का कहना है कि एक योजना ने मुझे और मेरे मां बाप को साथ-साथ रहने की प्रेरणा दी है।

जिपं स्थायी समिति की बैठक दो को

जिला पंचायत की स्वास्थ्य महिला एवं बाल कल्याण समिति की बैठक दो अगस्त को आयोजित की गई है उक्त बैठक समिति के सभापति श्रीमती माधवी माथुर की अध्यक्षता में विदिशा जनपद पंचायत के सभागार कक्ष में दोपहर ढाई बजे से आयोजित की गई है। समिति के सदस्य सचिव एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री बृृजेश शिवहरे ने बताया कि स्थायी समिति की बैठक में एकीकृत बाल विकास सेवा के माध्यम से क्रियान्वित कार्यो की समीक्षा की जाएगी। उन्होंने समिति के सम्माननीय सभी सदस्यों को नियत तिथि, स्थल एवं समय पर बैठक में उपस्थित होने का आग्रह किया गया है।

मध्यस्थता की महत्वता से अवगत हुए

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के द्वारा एक दिवसीय मध्यस्थता जागरूकता शिविर का आयोजन गुरूवार को एसएसएल जैन लाॅ काॅलेज में आयोजित किया गया था जिसमें अपर जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री डीपीएस गौर ने मध्यस्थता के बारे में गहन प्रकाश डाला। उन्होंने न्याय के क्षेत्र में मध्यस्थता प्रणाली को अतिमहत्वपूर्ण बताते हुए प्राचीन काल से मध्यस्थता की उपयोगिता को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि अनेकोे विवादो का निराकरण सरल त्वरित, सुलभ एवं निष्पक्ष प्रक्रिया में मध्यस्थता की उपयोगिता को नकारा नही जा सकता। अधिवक्ता श्री रामजी सोनी ने मध्यस्थता प्रणाली की प्रक्रिया, गोपनीयता और दिनेश शर्मा ने मध्यस्थता के लिए पूर्णतः प्रशिक्षित होना अति आवश्यक बताया। अधिवक्ता श्री अतुल वर्मा ने मध्यस्थता योजना के अंतर्गत मामले के निराकरण होने पर कोई भी पक्षकार हारता नही है। दोनो पक्षकरों की जीत होती है जिससे आपसी घृणा और वैमनस्यता समाप्त होती है। वरिष्ठ अधिवक्ता श्री मदन किशोर शर्मा ने मध्यस्थता के कारण न्याय प्रक्रिया में समय व खर्च की बचत कम होती है पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम के अंत मंे जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री अनीस अब्बासी ने आगंतुको के प्रति आभार व्यक्त किया। 

कृषि कल्याण अभियान से लाभांवित हो रहे कृषक

vidisha news
आकांक्षीय जिला विदिशा के 25 ग्रामों में केन्द्र सरकार द्वारा कृषि कल्याण अभियान का संचालन कराया जा रहा है अभियान के तहत पशु चिकित्सा सेवा, कृषि, उद्यानिकी एवं मत्स्य विभाग के कार्य उक्त सभी ग्रामोे मंे स्पष्ट परलिक्षित हो इसके लिए बनाई गई रूपरेखा रणनीति की गहन समीक्षा आज किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक श्री पीके चैकसे ने अपने चेम्बर में की। डीडीए श्री चैकसे ने बताया कि अभियान के तहत कृषि विज्ञान केन्द्र रायसेन को नोड्ल अधिकारी नियुक्त किया गया है उक्त संसाधन के वैज्ञानिकों द्वारा जिले के चिन्हित सभी 25 ग्रामों में एक जून से 25 जुलाई तक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया था हर दिन एक गांव में पहुंचकर कृषि वैज्ञानिकों द्वारा आधुनिक कृषि की उपयोगिता और महत्वता से अवगत कराकर किसानों को अभिप्रेरित किया। वही पशु चिकित्सा विभाग के चिकित्सकों द्वारा उन्नत नस्ल के पशुपालन से होने वाले मुनाफा और पशुओं की देखभाल सुगमता से कैसे करें। उद्यानिकी विभाग के अधिकारियांे द्वारा फलोद्यान, साग सब्जियों का उत्पादन से होने वाले मुनाफो और आमदनी की जानकारी प्रशिक्षण के दौरान चिन्हित ग्रामों में की गई है। डीडीए श्री चैकसे ने बताया कि प्रत्येक विभाग के लिए हरेक गांव में लक्ष्यों का निर्धारण किया गया था जिनकी पूर्ति की गई है। राष्ट्रीय स्तर पर हुई समीक्षा में देश के आकांक्षीय 115 जिलों में विदिशा आठवें स्थान पर है। आकांक्षीय जिले की परिधि से विदिशा जिला बाहर हो इसके लिए किए जा रहे समुचित प्रयासों तहत विभागों के द्वारा सम्पादित कार्यो की समीक्षा की गई और उन्हें जानकारियां सीधे पोर्टल पर दर्ज करने के निर्देश दिए गए है। उप संचालक श्री चैकसे ने बताया कि चिन्हित सभी 25 गांव में हर विभाग की योजनाओं से हितग्राहियों को लाभांवित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है लक्ष्यों की पूर्ति में अब तक की गई कार्यवाही की भी समीक्षा इस दौरान की गई। कृषि विभाग के द्वारा प्रत्येक गांव में चार-चार टास्क पूरे करने थे तदानुसार प्रत्येक गांव में बीस-बीस नाडेप टांके, बीस-बीस कृषि यंत्रो का वितरण, प्रत्येक हितग्राही को मिनीकिट का वितरण शत प्रतिशत किया गया है इसी प्रकार पशु चिकित्सा विभाग के द्वारा गांव के प्रत्येक पशु का टीकाकरण, पांच-पांच हितग्राहियों को उन्नत नस्ल के पशु व गांव के पशुआंे में कृत्रिम गर्भधारण का कार्य किया गया है जबकि उद्यानिकी विभाग द्वारा चिन्हित सभी गांव के क्रमशः पांच-पांच हितग्राहियों को उद्यानिकी क्षेत्र में बढावा देने के लिए फलदार पौधे प्रदाय किए गए है। उक्त बैठक में संबंधित विभागो के अधिकारी व कृषि वैज्ञानिक मौजूद थे। 

प्रशिक्षण हेतु हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

vidisha news
कृषि कल्याण अभियान के अंतर्गत जिले के सभी 25 ग्रामों के दो-दो कृषकों को अभियान के तहत प्रशिक्षण प्राप्ति के लिए आज कृषि प्रशिक्षण कृषि विज्ञान केन्द्र रायसेन विशेष वाहन से भेजा गया है। किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक श्री पीके चैकसे ने अपने कार्यालय से सभी किसानों को विशेष वाहन में बिठाकर हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। लगातार तीन दिन तक प्रशिक्षण प्राप्ति के उपरांत सभी पचास कृषक वापिस आएंगे और नई विधाओं का उपयोग खेती बाडी में करेगें। कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक डाॅ सर्वेश त्रिपाठी नेे बताया कि सभी किसानो को प्रायोगिक तौर पर फील्डविजिट भी कराया जाएगा।

डेढ हजार से अधिक की प्रोफाइल तैयार हुई

अनुसूचित जाति, जनजाति वर्ग के विद्यार्थियों की हितग्राही प्रोफाइल पंजीयन कार्य जिले में क्रियान्वित है। उक्त कार्य में विद्यार्थियों को किसी भी प्रकार की परेशानियों का सामना ना करना पडे़। इसके लिए जिला मुख्यालय पर जनजातीय कार्य विभाग के कार्यालय में कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है। जनजातीय कार्य विभाग के जिला संयोजक श्री नरेन्द्र अवस्थी ने बताया है कि अब तक 1535 विद्याथर््िायों के द्वारा प्रोफाईल का पंजीयन कार्य कराया जा चुका है। उन्होंने शैक्षणिक संस्थाओं मंे अध्ययनरत अनुसूचित जाति जनजाति वर्ग के विद्यार्थियों से अपील की है कि वे अपना प्रोफाइल पंजीयन अनिवार्यतः कराएं। पंजीयन हेतु आवश्यक मदद की जा रही है। जिला संयोजक कार्यालय में बनाए गए कंट्रोल रूम के प्रभारी मंडल संयोजक श्री विनोद भौंसले होंगे जिनका मोबाइल नम्बर 8871505556 है। कंट्रोल रूम में दो सहयोगी भी तैनात किए गए है जिसमें सहायक ग्रेड-तीन श्री हरेश मालवीय का मोबाइल नम्बर 9993424309 एवं सीताराम अहिरवार का मोबाइल नम्बर 9179059891 है। कंट्रोल रूम में तैनात किए गए प्रभारी एवं उनके सहायक सभी शासकीय, अशासकीय महाविद्यालयों एवं सभी विकासखण्डों पर पदस्थ विभागीय संस्थाओं के नोड्ल अधिकारी से शाम चार बजे तक हितग्राही प्रोफाइल पंजीयन की जानकारी निर्धारित प्रपत्र में एकत्रित करेंगे तथा शाम पांच बजे तक संभागीय उपायुक्त को जानकारी से अवगत कराएंगे। 

जिले में अब तक 470.3 मिमी औसत वर्षा दर्ज

जिले की तहसीलों में स्थापित वर्षामापी यंत्रों पर गुरूवार को दर्ज की गई वर्षा की जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख श्रीमती सविता पटेल ने बताया कि आज गुरूवार को जिले में 9.7 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। इस प्रकार जिले में अब तक कुल 470.3 मिमी औसत वर्षा हो चुकी है। वही इस अवधि में पिछले वर्ष 454.9 मिमी औसत वर्षा हुई थी। गुरूवार को तहसीलवार दर्ज की गई वर्षा की जानकारी तदानुसार विदिशा में 35.4 मिमी, बासौदा 2.2 मिमी, कुरवाई में 5.2 मिमी, सिरोंज में पांच मिमी, लटेरी में 11 मिमी, ग्यारसपुर में 3.5 मिमी, गुलाबगंज में आठ मिमी और नटेरन तहसील में सात मिमी वर्षा दर्ज की गई है। 

दिव्यांगजनों के स्वास्थ्य परीक्षण शिविर कुरवाई मंे आज

एडिप योजना के अंतर्गत दिव्यांगजनों के लिए जीवन सहायक उपकरण योजना तहत खण्ड स्तरीय स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन जिलें जारी है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ शशि ठाकुर ने बताया कि 27 जुलाई शुक्रवार को ततसंबंधी शिविर सिविल अस्पताल कुरवाई में प्रातः 11 बजे से आयोजित किया गया है। नगर पंचायत कुरवाई और जनपद पंचायत कुरवाई का संयुक्त शिविर आयोजित किया गया है उक्त शिविर में शिविर में विशेषज्ञ चिकित्सक जिनमें मुख्यतः ईएनटी डाॅ बीएल नागेश, अस्थि विशेषज्ञ डाॅ एमके ओस्टवाल और नेत्र विशेषज्ञ डाॅ पीके जैन दिव्यांगो का परीक्षण करेंगे। सामाजिक न्याय विभाग के उप संचालक ने बताया कि स्वास्थ्य परीक्षण शिविरों मंे दिव्यांगजनों के लिए आवश्यक उपकरण प्रदाय किए जा रहे है जिनमें एडीएल किट, छड़ी, बैसाखी, तिपाई, वाकर, डैसी प्लेयर/स्मार्ट फोन व्हीलचेयर इत्यादि शामिल है। शिविरों में चिकित्सकों द्वारा 11 प्रकार की जांचों के उपरांत आवश्यक उपकरणों हेतु चिन्हांकन किया जा रहा है। चालीस प्रतिशत या इससे अधिक का दिव्यांगता प्रमाण पत्र की छाया प्रति लेकर उपस्थित हो।

टू व्हीलर प्रवेश रोकने के लिये ज्ञापन 

vidisha news
आज चलो आज कुछ अच्छा करते हैं ग्रुप द्वारा विदिशा एसपी विनीत कपूर जी को वन वे नियम प्रणाली जो हाल ही में शुरू की थी  जिसमें फोर व्हीलर एवं समस्त टू व्हीलर थ्री व्हीलर एक तरफ से जाएंगे दूसरी तरफ से सभी वाहनों की एंट्री प्रतिबंधित थी ऐसे नियम लागू होने से काफी सालों बाद विदिशा की यातायात व्यवस्था सुधर रही थी लोग जागरुक हो रहे थे एवं खुद ही No Entry में से वाहन नहीं ला रहे थे ..परंतु किन्ही कारणों से उस नियम में टू व्हीलर एंट्री शुरू कर दी गई है ..एवं हम देखते हैं शाम होते ही फोर व्हीलर भी उस नो एंट्री में प्रवेश करते रहते हैं जिससे यातायात जस का तस वही बना हुआ है एवं लगातार जाम की स्थिति फिर से वही बन रही है ...इसी संदर्भ में ग्रुप के सदस्यों द्वारा माननीय sp साहब को ज्ञापन के रूप में यह निवेदन किया गया कि आप  पुनः पूर्ववत वन वे नियम लागू करें एवं फोर व्हीलर के साथ टू व्हीलर थ्री व्हीलर एवं विक्रेता ठेले की एंट्री भी पूर्णता एक तरफ से निषेध रखें ...लोग अपने आप सुविधा अनुसार अपने वाहन बाहर पार्क कर बाजार में सामान खरीदने जाएंगे... धीरे-धीरे लोगों को भी इसकी आदत हो जाएगी इससे दुकानदारों को भी कोई तकलीफ नहीं होगी जिस तरह भोपाल में न्यू मार्केट अथवा अन्य जगहों पर भी बाहर पार्किंग कर अंदर सामान वगैरा खरीदने जाया जाता है आराम से लोगों को भी सहूलियत होगी... दुकानदारों को भी सहूलियत मिलेगी.. दुकानदारों को यह समझना होगा.. हमारा ग्रुप इस ओर अग्रसर है एवं हम जल्द ही दुकानदारों के साथ मीटिंग कर उनको भी समझाने की पूरी कोशिश करेंगे साथ ही यह भी निवेदन किया इसी तरह के वनवे पॉइंट शहर में अन्य व्यस्ततम जगहों पर भी लागू करें एवं  मवेशियों/ जानवरों के शहर में रोड पर आने से जो यातायात बाधित होता है  उनकी भी उचित व्यवस्था करें... आदरणीय sp साहब द्वारा हमें आश्वस्त किया गया जल्द ही कोई बीच का रास्ता निकाल कर व्यवस्था बनाई जाएगी एवम साथ ही उन्होंने तुरंत फोर व्हीलर एंट्री के लिए सख्त प्रतिबंध करने हेतु अपने अधिकारियों को निर्देश दिया... चलो आज कुछ अच्छा करते हैं ग्रुप द्वारा SP साहब को आश्वस्त किया अगर आप इस नियम प्रणाली को शुरू करते हैं तो संपूर्ण ग्रुप एवं विदिशा शहर जज्बे के साथ आप के लिए समर्पित है एवं आपकी हर मदद करने को ग्रुप तैयार है किसी भी समय...

कोई टिप्पणी नहीं: