विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 31 जुलाई - Live Aaryaavart

Breaking

मंगलवार, 31 जुलाई 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 31 जुलाई

आर्थिक मदद जारी

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने हिट एण्ड रन के प्रकरणों में गंभीर घायल और मृतको के परिजनों को आर्थिक सहायता राशि स्वीकृति के आदेश जारी कर दिए है। उन्होंने संबंधित तहसीलदारों को निर्देश दिए है कि संबंधितों के बैक खातों राशि शीघ्र जमा की जाए। जारी आदेश में उल्लेख है कि अम्बानगर से बासौदा आते समय वाहन क्रमांक एमपी04 सीटी 3676 की टक्कर से बासौदा निवासी नीरज पुत्र कैलाश शर्मा की मृत्यु हो जाने पर मृतक की पत्नी सपना को 15 हजार रूपए की तथा दुर्घटना में घायल रूद्रप्रताप पुत्र महेन्द्र तिवारी और मोन्टू उर्फ आशीष पुत्र संतोष समैया दोनो घायलों को क्रमशः साढे सात-साढे सात हजार रूपए की आर्थिक मदद जारी की गई है।

निर्वाचन कार्यो के लिए सामग्री प्राप्ति हेतु निविदाएं जारी

कलेक्टर एवं निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने जिले में आगामी विधानसभा चुनाव को सुव्यवस्थित रूप से सम्पन्न कराने हेतु आवश्यक सामग्रियों की पूर्ति हेतु निविदाकर्ताओं से नियत तिथि, समय तक निविदाएं आमंत्रित की गई है। संबंधित निविदा की शर्ते और अन्य विस्तृत जानकारी के लिए उप जिला निर्वाचन कार्यालय में कार्यालयीन दिवसों, अवधि में सम्पर्क कर प्राप्त की जा सकती है।  विभिन्न प्रकार की कम्प्यूटराईज्ड रबर सील तैयार करने हेतु निविदा तीन अगस्त समय दोपहर ढाई बजे तक आमंत्रित की गई है। तीन अगस्त की दोपहर 12 बजे तक एक सौ रूपए नगद जमा कर निविदा प्राप्त की जा सकती है। निविदाकार को धरोहर राशि पांच हजार रूपए राष्ट्रीयकृत बैंक का बैंक ड्राफ्ट साथ मे जमा करना होगा। निविदाएं तीन अगस्त की शाम चार बजे खोली जाएगी।

भोजन स्वल्पाहार व्यवस्था हेतु निविदा दो तक आमंत्रित

विधानसभा निर्वाचन 2018 सम्पन्न कराने हेतु आयोजित बैठको एवं निर्वाचन कार्यो के दौरान निम्नानुसार भोजन, स्वल्पाहार की व्यवस्था हेतु निविदाएं दो अगस्त की दोपहर ढाई बजे तक आमंत्रित की गई है। निविदा पत्र दो अगस्त को दोपहर 12 बजे तक एक सौ रूपए नगद जमा कर प्राप्त किया जा सकता है। निविदाकार को धरोहर राशि पांच हजार रूपए का राष्ट्रीयकृत बैंक का बैंक ड्राफ्ट जमा करना होगा। प्राप्त निविदाएं निविदाकर्ताओं के समक्ष दो अगस्त की सायं चार बजे उप निर्वाचन कार्यालय में खोली जाएगी। 

हड्डीजोडरोग एंव कैंसर उपचार षिविर 5अगस्त को

सेवाभारती भवन श्रीकृध्ण कालोनी दुर्गानगर में 5 अगस्त को सुबह 11 बजे से हड्डी एंव जोड रोग से पीड.ीत मरीजों के उपचार के लिये षिविर आयोजित किया गया हैं। इस षिविर मे भोपाल के चिकित्सा विषेषज्ञ डाॅ, विषाल बंसल दृारा किया जायेगा एंव कैंसर रोग से पीड.ीत मरीजों की जांच एंव चिकित्सा परामर्ष जवाहरलाल नेहरू कैंसर अस्पताल रिसर्च सेंटर भोपाल के डाॅ महेन्द्र पाल सिंग दृारा की जायेगी। सेवा भारती के सचिव राजीव भार्गव ने इस  षिविर का लाभ लेने के लिए अपना पंजीयन 5 अगस्त  रविवार को सुबह 10बजे से 11 बजे तक सेवा भारती भवन श्रीकृध्ण कालोनी दुर्गानगर में करा सकते हैं। विदिषा से बाहर के मरीज अपना पंजीयन मोबाइ्रल नं.9827720892 पर करा सकते हैं।

सेवानिवृत्तो का सम्मान, पीपीओ एवं अन्य दस्तावंेज सौंपे गए

vidisha news
शासकीय सेवा से जुलाई माह में सेवानिवृत्त हुए 47 कर्मचारियों का आज कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने शाल, श्रीफल भेंटकर सम्मानित किया। कलेक्टर ने सेवानिवृत्त हुए कर्मचारियांे को पीपीओ सहित अन्य क्लेम के स्वत्व भुगतान आदेश प्रदाय किए। कलेक्टेªट सभाकक्ष में आयोजित सम्मान समारोह कार्यक्रम मंे अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, जिला पेंशन अधिकारी श्री अश्विनी कुमार सिंह परिहार के अलावा सेवानिवृत्त कर्मचारी और उनके परिवारजनों के सदस्य तथा कोषालय एवं जिला पेंशन कार्यालय के अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थे। कलेक्टर श्री सिंह ने सेवानिवृत्त हुए कर्मचारियों के पूर्ण स्वस्थ और दीर्घायु होने की कामनाएं करते हुए कहा कि सामाजिक सक्रियता एवं अन्य गतिविधियों में सम्मिलित होते रहें। सेवानिवृत्त होने वाले अधिकांश कर्मचारी शिक्षा विभाग से थे। कलेक्टर ने गुरू एवं शिक्षक के महत्व को रेखांकित करते हुए उन्होंने शैक्षणिक गतिविधियों के उन्नयन कार्यो में सहभागिता निभाने की अपील की। अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा ने कहा कि जो भी शासकीय सेवा में है वे सब एक ना एक दिन सेवानिवृत्त होंगे। शासकीय सेवाकाल में उनके द्वारा दी गई जनहितैषी सेवाओं को समाज सदैव याद रखता है। कलेक्टर श्री सिंह ने जिला पेंशन कार्यालय से सभी प्रकार के क्लेमों का भुगतान सेवानिवृत्त तिथि पर प्राप्त हो जाने पर जिला पेंशन कार्यालय के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि पूरा जीवन दूसरों के लिए कार्य करते आए और अंत में जब आवश्यकता पडी तो ठीक वैसे ही उनके कार्य सेवानिवृत्त को पूरे हो गए है। यह प्रशंसनीय है। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि शासकीय सेवाओं से सेवानिवृत्त होने वालो के लिए एक सर्वसुविधायुक्त डे केयर सेन्टर शीघ्र ही जिले में प्रारंभ किया जाएगा। इससे पहले जिला पेंशन अधिकारी श्री एके परिहार एवं उनके अधीनस्थ स्टाॅप को सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों का तिलक, फूल माला पहनाकर स्वागत किया। उन्होंने कहा कि पेंशन संबंधी प्रकरण मंें कही भी किसी भी प्रकार की दिक्कत अथवा त्रुटि परलिक्षित होती है तो अविलम्ब सम्पर्क कर सकते है।

राज्य स्तरीय शालेय ताईक्वाडो प्रतियोगिता आज से

64वीं राज्य स्तरीय शालेय ताईक्वाडों प्रतियोगिता विदिशा जिला मुख्यालय पर एक से पांच अगस्त तक आयोजित की गई है। शुभांरभ संबंधी कार्यक्रम एक अगस्त की प्रातः 11.30 बजे से एसएटीआई के कैलाश सत्यार्थी सभागृह में आयोजित किया गया है। शुभांरभ कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उद्यानिकी राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा होंगे तथा विशिष्ट अतिथि विधायक सर्वश्री कल्याण सिंह ठाकुर, श्री वीर सिंह पवार, श्री गोवर्धन उपाध्याय, श्री निशंक जैन, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी एवं विदिशा नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन विशिष्ट अतिथि होंगे। 

स्वास्थ्य शिविरों में दिव्यांगजन लाभांवित हुए 

एडिप योजना के अंतर्गत दिव्यांगजनों के लिए जीवन सहायक उपकरणों के प्रदाय हेतु जिले के प्रत्येक विकासखण्ड मुख्यालय पर स्वास्थ्य उपचार केम्प का आयोजन किया गया था अंतिम शिविर जिला मुख्यालय पर शहनाई गार्डन में आयोजित हुआ। प्रत्येक शिविर में दिव्यांगजनों को ईव्हीएम व्हीव्हीपीएटी एवं इलेक्ट्राॅनिकल ट्रांसमिट पोस्टल वेेलेट की प्रायोगिक जानकारी भी इस दौरान दी गई है। शहनाई गार्डन में आयोजित दिव्यांग स्वास्थ्य उपचार केम्प में विधायक श्री कल्याण सिंह ने दिव्यांगजनों का हौंसला अफजाई करते हुए कहा कि शासन आप सबके उत्थान हेतु कृत संकल्पित है। आप सब में नई-नई प्रतिभाएं रहती है जिसका विकास कर आप समाज में अग्रणी बन सकते है। इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी और विधायक ने स्वास्थ्य उपचार केम्प के स्टाॅलों का भी निरीक्षण किया। सामाजिक न्याय विभाग के उप संचालक डाॅ पीके मिश्रा ने बताया कि जिले के सातों विकासखण्ड में सम्पन्न हुए इस प्रकार के शिविरों के माध्यम से 852 दिव्यांगजनो को निःशक्तता प्रमाण पत्र प्रदाय किए गए है तथा 1095 को आवश्यकतानुसार उपकरण मुहैया कराए गए है।

छात्रवृत्ति नवीनीकरण हेतु आॅन लाइन आवेदन दर्ज करें

पिछडा वर्ग एवं अल्पसंख्यक विभाग के माध्यम से संचालित पिछडा वर्ग पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजनातंर्गत शैक्षणिक सत्र वर्ष 2018-19 के लिए पिछडा वर्ग के विद्यार्थियों से नवीनीकरण के आवेदन आॅन लाइन ेबीवसंतेीपचचवतजंसण्उचण्दपबण्पद पर आमंत्रित किए गए है। पिछडा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के सहायक संचालक श्री एएस कुरैशी ने विद्यार्थियों से आग्र्रह किया है कि आॅन लाइन आवेदन दर्ज करते समय पूर्ण सावधानियां बरते और जानकारियां सही-सही अंकित करें। जैसे बैंक खाता क्रमांक जो अंकित किया जा रहा है वह क्रियाशील हो। अन्य जानकारी के लिए विभाग के दूरभाष क्रमांक 07592-233648 पर सम्पर्क कर प्राप्त की जा सकती है।

तैयारियोें संबंधी बैठक आज

विदिशा अनुविभाग क्षेत्र में अन्त्योदय मेले का आयोजन शीघ्र किया जाएगा। आयोजन के मद्देनजर की जाने वाली तैयारियों की समीक्षा बैठक अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री चंद्रप्रताप गोहल की अध्यक्षता में एक अगस्त को आयोजित की गई है। यह बैठक विदिशा जनपद पंचायत के सभागार कक्ष में दोपहर 12 बजे से शुरू होगी। उक्त तैयारियों संबंधी बैठक में खण्ड स्तरीय अन्त्योदय मेला आयोजन की निहित बिन्दुओं को अंतिम रूप दिया जाएगा। बैठक में संबंधित विभागों के अधिकारियों को समुचित जानकारियों सहित उपस्थित होने के निर्देश प्रसारित किए गए है। 

कहानी सच्ची है : योजना ने स्वरोजगार के साथ आर्थिक संबल बनाया

vidisha news
मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना ने हितग्राही श्रीमती आरती रैकवार को स्वरोजगार के साथ-साथ आर्थिक रूप से संबल बनाया है। शादी से पहले ब्यूटीपार्लर का प्रशिक्षण प्राप्त करने का सदुपयोग करने में मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना कारगर साबित हुई है। हितग्राही श्रीमती रैकवार ने बताया कि विवाह हो जाने के बाद घर में ही खाली समय में छोटे-छोटे ब्यूटीपार्लर के आर्डरांे का काम किया करती थी और सदैव मन में लगन रहती थी कि मैं भी अपना ब्यूटीपार्लर चलाऊं इसके लिए शासकीय योजना ने मुझे उस मुकाम तक पहुंचाया है कि मैं स्वरोजगार के माध्यम से परिवार को आर्थिक रूप से मदद कर सकूं। मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत पांच लाख रूपए का लोन मुझे इंडियन बैंक के द्वारा दिया गया है जिससे मैंने दुर्गानगर मुख्य मार्ग पर ग्लोसी ब्यूटीपार्लर के नाम से संचालित किया है। सीजन में मुझे दो से तीन हजार रूपए का मुनाफा होने लगता है और सामान्य दिनों में तीन सौ से चार सौ रूपए की आमदनी हो रही है। घर बैंठे में स्वरोजगार के माध्यम से परिवार और बच्चों की जरूरतमंदो को पूरा करने में योगदान दे रही हूं।  हितग्राही श्रीमती आरती रैकवार का कहना है कि योजना ने मुझे स्वरोजगारी बनाया है ठीक ऐसे ही मैं युवतियों को ब्यूटीपार्लर के क्षेत्र में प्रशिक्षण संस्थान शुरू करना चाहती हूं। इस कार्य में भी किसी न किसी योजना का सहारा लूंगी। 

विश्व स्तनपान सप्ताह का आयोजन आज से

विश्व स्तनपान सप्ताह का आयोजन जिले में एक अगस्त से शुरू होगा जो सात अगस्त किया क्रियान्वित किया जाएगा। सप्ताह अवधि के दौरान सम्पादित होने वाले कार्यो से एकीकृत बाल विकास सेवाएं के अमले को पूर्व में ही भली भांति अवगत कराया जा चुका है। विभागीय अमला और अपने दायित्वों का निर्वहन पूर्ण सजगता से समयावधि में कर सकें इसके लिए बकायदा उन्हें प्रशिक्षित भी किया गया है।  विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री बृजेश शिवहरे ने बताय कि विश्व स्तनपान के प्रति अधिक से अधिक जनजागृति हो इसके लिए सप्ताह की शुरूआत जनजागरण रैली से होगी। इस प्रकार का आयोजन जिला मुख्यालय के साथ-साथ प्रत्येक ग्राम पंचायत की आंगनबाडी केन्द्रों में आयोजित किया जाएगा। विदिशा शहर के परियोजना अधिकारी श्री संजय सिंह ने बताया कि जागरूकता रैली एक अगस्त की प्रातः साढे दस बजे राजीवनगर में शिवमंदिर के बाजू स्थित आंगनबाडी केन्द्र से प्रारंभ होकर रामद्वारा, कलेक्टेªट होते हुए  आयोजन स्थल पर समापन होगा। 
एक टिप्पणी भेजें
Loading...