झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 10 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

शुक्रवार, 10 अगस्त 2018

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 10 अगस्त

आदिवासी दिवस पर भाजपा विधायकों की गैर मौजूदगी पर समाज में व्यापक नाराजगी
  • चुनावों में आदिवासी समाज इन्हे घर का रास्ता दिखायेगा - कलावती भूरिया

झाबुआ । समुचे विश्व में गुरूवार को विश्व आदिवासी दिवस मनाया गया । इसी कडी में 9  अगस्त को  जिला मुख्यालय पर विश्व आदिवासी दिवस में दूर दूर से आदिवासी समाज के लोगों ने भाग लेकर हजारों की संख्या में एकत्रित होकर विशाल रैली निकाल कर आदिवासी एकता को लेकर सकारात्मक सन्देश दिया । इस अवसर पर सभी आदिवासी समाज के लोगों ने आदिवासी उत्थान, एवं उनके जीवन स्तर को उपर उठाने के संबंध में चर्चा भी की । किन्तु आदिवासियों के वर्ष भर मे एक बार होने वाले इस सामाजिक, सांस्कृतिक समारोह में जिले के तीनों भाजपा विधायकों ने  जिला मुख्यालय पर उपस्थित रहने  के बाद भी इस आयोजन में सम्मिलित नही होकर आदिवासी समाज का अपमान करने में कोई कसर बाकी नही रखी है । अपने आप को आदिवासी समाज का हितैषी बताने वाले भाजपा के विधायको शांतिलाल बिलवाल, आदिवासी नेता स्वर्गीय दिलीपसिंह भूरिया की पुत्री पेटलावद विधायक निर्मला भूरिया एवं थांदला विधायक कलसिंह भाबर ने अपने ही समाज के लोगों के इस महा उत्सव में दूरी बना कर समुचे आदिवासी समाज का अपमान करने में कोई कसर बाकी नही रखी है इससे समुचा आदिवासी वर्ग जिले के तीनों विधायकों से बेहद नाराज होकर उन्हे आगामी विधानसभा चुनाव में सबक सिखाने की ठान च्रुके है । उक्त आरोप कांग्रेस नेत्री एवं जिला पंचायत अध्यक्षा सुश्री कलावती भूरिया , जेवियर मेडा, महेश भाबर, आशीष भूरिया, हेमचंद डामोर, शंकर भूरिया, कैलाश डामोर रूपसिंह डामोर, वालसिंह मेडा, नपा अध्यक्षा मन्नुबेन डोडियार ने संयुक्त प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि जिला मुख्यालय पर जिले भर के हजारों की संख्या में एकत्रित आदिवासी समाज के लोगों ने भव्य आयोजन करके नगर में हजारों की संख्या में धुमधाम के साथ जुलुस निकाल कर आदिवासी एकता का परिचय दिया किन्तु जिले के विधायकगण जो अपने आप को आदिवासियों का हितैषी बताने मे कोई गुरेज नही करते है, कीे वास्तविकता समाज के लोगों के सामने आगई है । समाज को नजर अंदाज  करने वाले इन विधायकों को अब समाज के लोगों ने निश्चय कर लिया है कि ऐसे समाज विरोधी लोगों को आगामी चुनाव में सबक सिखायेगें तथा उन्हे घर का रास्ता दिखायेगें । जिला पंचायत अध्यक्षा कलावती भूरिया ने कहा कि जिले के तीनों भाजपा विधायकों ने समाज के लोगों का तिरष्कार एवं अपमान किया है उसका बदला आदिवासी समाज जरूर चुनावों में लेगा ।

सकल व्यापारी संघ धुमधाम से मनायेगा स्वतंत्रता दिवस, आमंत्रण पत्र का हुआ समारोह पूर्वक विमोचन

jhabua news
झाबुआ । प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी स्थानीय राजवाडा चैक पर सकल व्यापारी संघ द्वारा 84 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भव्य कार्यक्रम आयोजित करके  ध्वजारोहण किया जावेगा । सकल व्यापारी संघ के अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर एवं सचिव कमलेश पटेल ने जानकारी देते हुए बताया कि शुक्रवार को प्रात: थांदला गेट स्थित श्री गणेश मंदिर परिसर में स्वतत्रंता दिवस आयोजन के आमंत्रणपत्र का समारोह पूर्वक विमोचन किया गया । कार्यक्रम के अनुसार प्रातः 7-30 बजे विश्वशांति रथ के साथ राजवाडा चैक से प्रभात फेरी का आयोजन होगा तत्पश्चात 8-30 बजे राजवाडा चैक पर समारोहपूर्वक ध्वजारोहण किया जावेगा ।  नियमंत्रण पत्र के विमोचन के अवसर पर  नीरजसिंह राठौर, कमलेश पटेल, राजेशशाह, हरीश लाला शाह , पंकज साकाी, पंकज मोगरा, हार्दिक अरोडा, मनोज बाबेल, दीपक माहेश्वरी, अमित जैन विकास शाह, निलेश घोडावत, शालिन घोडावत, गोकुलेश आचार्य सहित बडी संख्या मे व्यापारी एवं गणमान्यजन उपस्थित थे । घ्वजारोह के बाद पैलेस गार्डन में स्वल्पाहार का आयोजन भी होगा ।

सकल व्यापारी संघ की निर्वाचन प्रक्रिया हुई शुरू
संगठन के सचिव कमलेश पटेल ने जानकारी देते हुए बताया कि संगठन के नियम 12 के अनुसार संस्था की प्रबंधकारिणी के पदाधिकारियों का निर्वाचन किया जाना है  तदनुसार नामांकन फार्म प्राप्ति 18 अगस्त से 21 अगस्त, फार्म जमा करने की तिथि 23 अगस्त सायंकाल 5 बजे तक, नामाकंन फार्म की जांच 24 अगस्त को, नामांकन  वापसी 25 अगस्त से 2 अगस्त तक रहेगी । निर्वाचन अधिकारी राजेन्द्र यादव से नांमाकन प्रपत्र प्राप्त किये जासकते है । अध्यक्ष पद के लिये नामांकन फार्म श्रुल्क 2500 रुपये तथा शेष पदो ंके लिये 1000 रुपये निर्धारित किया गया है । आवश्यक होने पर मतदान 8 सितंबर को किया जासकेगा । श्री पटेल ने बताया कि निर्वाचन प्रक्रिया में शामील होने के लिये संस्था का वर्ष 2018 का सदस्यता शुल्क जमा कराना आवश्यक है। नामांकन फार्म के साथ रसीद देने की बाध्यता रहेगी ।

बुद्धिशाली तभी कहलायेंगे जब हम इस भव की चिंता छोड़ अगले भव के लिए पूण्य उपार्जन करें- साध्वी प्रमोदयशा
  • चातुर्मास में जैन तीर्थ बावन जिनालय पर बह रही ज्ञान गंगा

झाबुआ । स्थानीय जैन तीर्थ श्री  आदिनाथ ऋषभदेव बावन जिनालय में चातुर्मास के दौरान श्रावक श्राविकाओं को संबोधित करते हुए पूज्य साध्वी पुनीत प्रज्ञा श्री मसा. जी ने कहा कि आज कल लोग हमारे पास इस डर से नही आते कि कही हम कोई नियम पच्छखांन न देदे, कोई त्याग या क्रिया करने का न कहे, लेकिन साधु साध्वी भगवंत, आप सभी को जो मानव भव मिला है उसका मर्म समझाते है,आप किस तरह परमात्मा की आज्ञा का पालन कर सके वो समझाते है.। पूज्या श्री ने काउसग्ग का महत्व बताते हुए शुद्ध काउसग्ग करने की विधि की विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि जानते हुए भी  अशुद्ध रूप से क्रिया करने से बहुत कर्मबन्ध होता है। धर्म सभा को संबोधित करते हुए शांतसुधारस के प्रवचनों में पूज्य साध्वी प्रमोदयशा श्रीजी ने बताया कि हमें हमारे अति मूल्यवान मानव भव को यूं ही प्रमादवश व्यर्थ न करे।,हम बुद्धिशाली तब कहलायेंगे जब हम इस भव की चिंता छोड़ अगले भव के लिए पूण्य उपार्जन कर के उसे अच्छा बनाएं । पूज्याश्री ने आगे कहा कि आप जब भी किसी के सुवचनो को सुनने प्रवचन में जाये तब अहंकार व बुद्धि रूपी चप्पलो को बाहर उतार कर आये,। जैसे जब नेगेटिव व पोजेटिव चार्ज मिलने से लाइट उत्पन्न होती है, उसी तरह जब  हम परमात्मा की वाणी को पोजेटिव व खुद को नेगेटिव समझेंगे तो ज्ञान रूपी लाइट हमारे अंतर्मन में प्रकट होगी । परमात्मा के सागर जितनी ज्ञान को हम अपनी चम्मच रूपी बुद्धि से जितना ग्रहण कर सके करना ही चाहिए । जिन सोलह कषायों व नोै आश्रवो के कारण हम ज्ञान प्राप्त नही कर पाते उनका त्याग करें,। परिग्रह न करे,जितना ज्यादा परिग्रह उतनी ज्यादा आसक्ति होती है । आज कल के पेरेंट्स छोटे छोटे बच्चो को प्ले स्कूल में डाल देते है, तो संस्कार कैसे मिलेंगे,। उन्हें कुत्तो को घुमाने की फुर्सत ह,ै लेकिन बच्चो के लिए उनके पास वक्त नही है । ,इसलिए अनर्थ दंड के पापो से बचे अपनी संस्कृति आचारों को न भूले,। अब भी जागे व सुसंस्कृत सुसंस्कारी बने। बावन जिनालय से रविवार को सीमंधर स्वामी की भव्य भाव यात्रा है,जिसमे संघपति बनने का लाभ आशीष कोठारी पारा वाले ने लिया है  । शर्कसत्व का लाभ अंकित कटारिया परिवार ने लिया। शुक्रवार को पक्खी चतुर्दशी होने से बड़ी संख्या में आयम्बिल किये गये जिसका लाभ धर्मचन्द मेहता परिवार द्वारा उठाया गया । आयंबिल की व्यवस्था को सुचारूप से चलाने में  महिला परिषद, महिला मंडल, बहु मंडल एवं नवकार मंडल की भूमिका की सराहना की गई । श्री संघ अध्यक्ष संजय मेहता ने श्रीसंघ के सभी श्रावक श्राविकाओं से प्रतिदिन होने वाले धर्मसभा में सपरिवार उपस्थित रह कर धर्मलाभ लेने की अपील की है  ।

सीईओ जनपद ने गांवो मे पहंुचकर किया मार्निग फाॅलोअप

jhabua news
झाबुआ । सीईओ जनपद श्री पी सी वर्मा ने आज झाबुआ जनपद के ग्रामीण क्षेत्र मे प्रातःकाल पहुंचकर षौचालय निर्माण कार्य का निरीक्षण किया एवं ग्रामीणो से चर्चा कर आधारभूत सुविधाओं/नागरिकों की क्षेत्रीय समस्याओ के बारे मे पूछा। षासन की योजनाओं के लाभ लेने मे आने वाली कठिनाईयो का भी फीडबैक लिया। समस्याओ को हल करने के लिए ग्रामीणों से मिलकर उनकी आवष्यकताएॅ एवं समस्याएॅ जानी। साथ ही मार्निंग फाॅलोअप कर षौचालय का निर्माण कर उसका उपयोग करने के लिए ग्रामीणो को समझाईष दी।

राज्य महिला आयोग की संयुक्त बैंच का आयोजन हुआ
       
jhabua news
झाबुआ । राज्य महिला आयोग की संयुक्त बैंच का आयोजन आज 10 अगस्त 2018 को सर्किट हाउस, झाबुआ मे किया गया। राज्य महिला आयोग की सदस्य श्रीमती सूर्या चैहान एवं श्रीमती अंजु सिंह बघेल(राज्य मंत्री दर्जा प्राप्त) द्वारा झाबुआ जिले से महिला आयोग को प्राप्त प्रकरणों की सुनवाई की। महिला प्रताड़ना से संबंधित कुल 39 प्रकरणों की सुनवाई की गई एवं उनका निराकरण किया गया। संयुक्त बैंच में अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

जनसंख्या शिक्षा संबंधी मुद्द¨ं पर जागरूकता के लिये 15 अगस्त से प्रतिय¨गिताएँ
  • सभी शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय¨ं में ह¨ंगी प्रतिय¨गिताएँ

झाबुआ । प्रदेश में विद्यार्थिय¨ं में जनसंख्या शिक्षा संबंधी मुद्द¨ं पर समझ अ©र जागरूकता लाने के मकसद से सभी शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय¨ं में र¨ल प्ले प्रतिय¨गिताएँ 15 अगस्त से प्रारंभ ह¨ंगी। प्रतिय¨गिता हिन्दी एवं अंग्रेजी भाषाअ¨ं में ह¨गी। प्रतिय¨गिता के आय¨जन के संबंध में राज्य शिक्षा केन्द्र ने जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्राचायर्¨ं क¨ निर्देश जारी किये हैं। राष्ट्रीय जनसंख्या शिक्षा परिय¨जना के अंतर्गत ह¨ने वाली विद्यार्थिय¨ं की यह प्रतिय¨गिताएँ विद्यालय, जिला, राज्य अ©र राष्ट्रीय-स्तर पर ह¨ंगी। स्वतंत्रता दिवस से 10 सितम्बर तक सभी शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय¨ं में यह प्रतिय¨गिताएँ ह¨ंगी। प्रतिय¨गिता में कक्षा-9 के विद्यार्थिय¨ं क¨ शामिल किया जायेगा। अन्य विद्यार्थी दर्शक के रूप में शामिल ह¨ सकेंगे। प्रत्येक समूह में 4 से 5 विद्यार्थिय¨ं का एक समूह बनाकर उनका र¨ल प्ले करवाया जायेगा। र¨ल प्ले की थीम के बारे में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान से समन्वय करने के लिये कहा गया है। प्रतिय¨गिता में दिव्यांग विद्यार्थिय¨ं क¨ भी शामिल करने के लिये कहा गया है। जिला-स्तर की प्रतिय¨गिताएँ सम्पन्न करने के बाद चयनित दल की जानकारी 30 सितम्बर तक अनिवार्य रूप से भेजने के लिये कहा गया है। जिला-स्तर की प्रतिय¨गिताएँ प्राचार्य जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान एवं जिला शिक्षाधिकारी संयुक्त रूप से करेंगे।

सोनेश को 4 लाख आर्थिक सहायता स्वीकृत

झाबुआ । झाबुआ जिले के मेघनगर तहसील के ग्राम खटामा में रहने वाले आयुष पिता सोनेष की पानी भरे गढ्ढे मे गिरकर डूबने से मृत्यु हो जाने पर मृतक आयुष के वैध वारिस उसके पिता सोनेष पिता हुकिया, निवासी खटामा को रूपयें 4 लाख की आर्थिक सहायता राशि एसीडीएम मेघनगर द्वारा स्वीकृत की गई है। स्वीकृत राशि मृतक के वैध वारिस सोनेष निवासी खटामा को बैंक मे खाते में ई-पेमेन्ट द्वारा भूगतान की जाएगी।

लम्बेला, मातासुला, समोई पहुंची जागरूकता वैन, वोटरो ने वीवीपैट और ईवीएम से वोट डालने की प्रक्रिया को समझा
         
झाबुआ । मध्यप्रदेश में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव में पहली बार वीवीपैट वोटिंग मषीन का इस्तेमाल होगा। मतदान-प्रक्रिया को निष्पक्ष एवं पारदर्शी बनाने के लिये मतदाताओं को ईवीएम और वीवीपैट के संबंध में जानकारी देने के लिये जागरुकता वैन ने विधानसभा क्षेत्र झाबुआ के ग्राम लम्बेला, मातासुला, समोई, कंजावनी, गवसर, मांडली नाथू, वगई, खडकुई, बुधाषाला, सुरडिया, कालापान, कुषलपुरा एवं चोरमांडली मे भ्रमण किया एवं ग्रामीणो को वोट डालने की प्रक्रिया से अवगत कराया। वैन मे उपस्थित अधिकारियो ने मतदाताओ को बताया कि इस बार ईवीएम के साथ साथ वीवीपैट मषीन भी मतदान के समय रहेगी, जिसमे से एक पर्ची 7 सेकण्ड के लिये मषीन की विन्डो पर दिखाई देगी, जिसे देखकर मतदाता यह जान पाएगा कि उसने जिस प्रत्याषी का बटन दबाया है उसी प्रत्याषी को उसका वोट मिला है या नही। ग्रामीणो ने स्वयं मषीन का बटन दबाकर देखा कि उनका वोट किसे मिला है। मतदाता जागरूकता वैन में प्रचार प्रसार के लिये एलसीडी, ईवीएम मषीन और वीवीपैट मषीन रखकर विषेषज्ञो द्वारा मशीनों के बारे में जानकारी दी जा रही है। तथा प्रचार सामग्री भी वितरित की जा रही है। वैन में एलसीडी के माध्यम से लघु फिल्मे दिखाकर वीवीपैट और ईवीएम का प्रदर्शन करके मतदाताओ को वोट डालने की प्रक्रिया समझाई जा रही है।

विधानसभा निर्वाचन के लिये स्टैण्डिंग कमेटी गठित
           
झाबुआ । आगामी विधानसभा निर्वाचन-2018 संबंधी विभिन्न गतिविधियो, यथा निर्वाचक नामावलियो का पुनरीक्षण, निर्वाचन का संचालन, आदर्ष आचार संहिता आदि पर राजनैतिक दलो का सहयोग प्राप्त करने हेतु कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आषीष सक्सेना ने जिला स्तर पर स्टैण्डिंग कमेटी का गठन किया है। स्टैण्डिंग कमेटी निर्वाचन संबंधी विभिन्न गतिविधियो मे सहयोग प्राप्त किये जाने हेतु निम्नानुसार किया जाता है- स्टैण्डिंग कमेटी मे कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी, झाबुआ को अध्यक्ष, उप जिला निर्वाचन अधिकारी, झाबुआ को संयोजक, राजनैतिक दलो के प्रतिनिधि जिलाध्यक्ष, भारतीय जनता पार्टी जिला झाबुआ, जिलाध्यक्ष, इण्डियन नेषनल कांग्रेस, जिला झाबुआ, जिलाध्यक्ष बहुजन समाज पार्टी जिला झाबुआ, जिलाध्यक्ष माक्र्सवादी कम्यूनिस्ट पार्टी, जिला झाबुआ को बनाया गया है। षासकीय अधिकारियो मे पुलिस अधीक्षक जिला झाबुआ, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत जिला झाबुआ, अपर कलेक्टर जिला झाबुआ, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जिला अधीक्षक, उप संचालक लोक अभियोजना जिला झाबुआ, उप संचालक जिला जनसंपर्क कार्यालय जिला झाबुआ को भी बनाया गया हैं।

स्टैण्डिंग कमेटी की बैठक 13 अगस्त को
विधानसभा निर्वाचन 2018 हेतु स्टैण्डिंग कमेटी की बैठक का आयोजन 13 अगस्त 2018 को सायं 5.00 बजे से कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष मे कलेक्टर महोदय की अध्यक्षता मे किया जाएगा।

षहीद सम्मान दिवस 14 अगस्त को मनाया जाएगा
        
झाबुआ । राज्य षासन द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि दिनांक 14 अगस्त 2018 को सेना, अर्द्धसैनिक बल अथवा पुलिस मे कार्यरत रहे, मध्यप्रदेष के जिलो के निवासी, जिन्होने युद्ध, सैनिक कार्यवाही, आंतरिक सुरक्षा, नक्सलवाद या आतंकवादी गतिविधियो के दौरान कर्तव्य पर रहते हुए अपने प्राणो का उत्सर्ग किया हो, उनकी षहादत का सम्मानपूर्वक स्मरण करते हुए षौर्य दिवस के रूप मे मनाया जावेगा।

नेशनल लोक अदालत का आयोजन 8 सितम्बर को
        
झाबुआ । मुख्य न्यायाधिपति/मुख्य संरक्षक राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली एवं मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जबलपुर के आदेशानुसार 08 सितम्बर 2018 को झाबुआ जिले में नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जाना सुनिश्चित किया गया है। नेशनल लोक अदालत में आपराधिक शमनीय प्रकरण, पराक्रम्य लिखत अधिनियम की धारा 138 के तहत प्रकरण, बैंक रिकवरी संबंधी मामले, मोटर-दुर्घटना क्षतिपूर्ति दावा संबंधी प्रकरण, वैवाहिक प्रकरण, श्रम एवं भूमि अधिग्रहण संबंधी मामले, विद्युत एवं जलकर/बिल (चोरी के मामलों को छोड़कर), दीवानी मामलें तथा अन्य समस्त प्रकार के राजीनामा योग्य प्रकरण, प्रीलिटिगेशन प्रकरण (मुकदमा पूर्व) एवं न्यायालयों में लंबित प्रकरणों का निराकरण किया जावेगा।
दिनांक 08 सितम्बर 2018 को आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत में जलकर/सम्मपत्तिकर एवं विद्युत से संबंधित मामलों में शासन के नियमानुसार छूट प्रदान की जावेगी। नेशनल लोक अदालत में उभय पक्षों के मध्य राजीनामा होने पर सद्भावना का वातावरण निर्मित होकर कटुता समाप्त हो जाती है तथा समय, श्रम, धन की भी बचत होती है, समाज में शांतिपूर्ण सद्भावना का वातावरण निर्मित होता है और भाईचारे की भावना का विकास होता है। लोक अदालत के माध्यम से प्रकरण निराकृत होने पर न्याय शुल्क वापसी का भी प्रावधान है। सामान्य जन से अपील की जाती है कि 08 सितम्बर 2018 (शनिवार) को आयोजित नेशनल लोक अदालत में प्रकरणों का निराकरण कर अधिक से अधिक लाभ प्राप्त करें।

“मिल-बाँचे मध्यप्रदेष“ कार्यक्रम 17 अगस्त को
     
झाबुआ । मध्यप्रदेष के समस्त षासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयो मे दिनांक 17 अगस्त 2018 को “मिल बांचे मध्यप्रदेष“ कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा हैं। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देष्य बच्चो मे भाषा की समझ के कौषल को विकसित करना, षैक्षणिक गुणवत्ता एवं समुदाय की सहभागिता बढाना है। साथ ही पाठ्यपुस्तक के अतिरिक्त अन्य रुचिकर पुस्तको को पढने के प्रति रूचि विकसित करना है। यह षासन की सर्वाेच्च प्राथमिकता का कार्यक्रम है। समस्त विद्यालयो मे वाॅलिन्टियर उपस्थित होकर बच्चो के साथ संवाद करेंगे। एम.एड., बी.एड. एवं डी.एल.एड. के छात्राध्यापक भी मिल-बांचे मध्यप्रदेष हेतु पंजीयन करवाकर दिनांक 17 अगस्त 2018 को विद्यालयो मे बच्चो के साथ संवाद करेंगे।

मध्यप्रदेश टूरिज्म अवार्ड-2018 के लिये 31 अगस्त तक कर सकते हैं ऑनलाईन आवेदन

झाबुआ । मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा पर्यटन के क्षेत्र में विशेष कार्य करने वाले संस्थाओं और व्यक्तियों से मध्यप्रदेश टूरिज्म अवार्ड-2018 लिये ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये हैं। ऑनलाईन आवेदन एमपी टूरिज्म बोर्ड के वेब पेज ीजजचरू/जवनतपेउण्उचण्हवअण्पद पर 31 अगस्त 2018 की शाम 5 बजे तक ही किये जा सकेंगे।  टूर ऑपरेटर, ट्रेवल एजेंट, होटल, हैरिटेज होटल, ईको फ्रैण्डली होटल, होम स्टे, शेफ, रिसपाँसिबल पर्यटन प्रोजेक्ट, टूरिस्ट गाईड, इनोवेटिव टूरिज्म प्रोजेक्ट, पर्यटक फ्रेंडली मॉन्यूमेन्ट्स, पर्यटक तीर्थ स्थल, ट्रेवल राइटर और ब्लॉगर सहित 36 श्रेणियों में अवार्ड के लिये आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा पर्यटन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले लोगों को सम्मानित करने के लिये विगत दो वर्षों से ये पुरस्कार प्रदान किये जा रहे है।

विशेष कोचिंग हेतु आवेदन 12 अगस्त तक आमंत्रित
       
झाबुआ । आगामी 16 अगस्त 2018 से झाबुआ जिला अन्तर्गत जनजातीय कार्य विभाग द्वारा संचालित बालक/महाविद्यालयीन छात्रावास झाबुआ एवं बालक छात्रावास थांदला मे अंग्रेजी /कम्प्यूटर साइंस की कोचिंग प्रारंभ की जाना है। विद्यार्थियो को प्रतिमाह 25 दिवस तक कम्प्यूटर/सामान्य ज्ञान कोचिंग प्रदान की जाना है। कोचिंग हेतु प्रति कालखंड 300 रुपये मानदेय प्रदान किया जावेगा। कोचिंग विद्यालयीन समय को छोडकर प्रदान की जावेगी। कोचिंग प्रदाय हेतु संबंधित विषय मे 50 प्रतिषत अंको के साथ स्नातकोत्तर उत्तीर्ण साथ ही बी.एड. डिग्री होना अनिवार्य है। उक्त कोचिंग प्रदान करने हेतु इच्छुक योग्य आवेदक अपना आवेदन पत्र, बायोडाटा मय षैक्षणिक सह पत्रो के 12.08.2018 तक कार्यालय सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग झाबुआ मे जमा कर सकते हैं।

13 हजार 852 रूपये का बिजली बिल माफ होने से भूका के चेहरे पर आई खुषी
        
jhabua news
झाबुआ । कभी बिजली कटने का तो कभी बिजली बिल न चुकाने पर कार्यवाही के डर के बीच जीवन बिता रहे झाबुआ जिले के ग्राम रजला के भूका को जब 13 हजार 852 रूपये का बकाया बिजली बिल माफ करने का प्रमाण पत्र दिया गया तो उन्होने मुख्यमंत्री जी का धन्यवाद ज्ञापित किया। चर्चा के दौरान भूका ने बताया कि वह बहुत गरीब है और मजदूरी करके अपने परिवार का भरण-पोषण करते है। विद्युत विभाग द्वारा भेजे गए 13 हजार 852 रूपए का बिल का भुगतान नहीं कर पाने से वह दिनोंदिन परेषान रहते थे। वह बिजली बिल जमा करना चाहते थे लेकिन वे इतने पैसे नहीं कमा पाते थे कि बिजली बिल भुगतान कर सके। वे जो भी रूपए कमाते थे वह परिवार के भरण-पोषण में ही खर्च हो जाते थे। अब मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने ’’सरल बिजली बिल एवं मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी योजना’’ से उनका बिजली बिल माफ कर उनकी परेषानियों को दूर कर दिया है, जिससे उनके चेहरे पर खुषी आ गई है। योजना का लाभ मिलने पर झाबुआ जिले के भूका पिता तेजिया चैहान निवासी रजला ब्लाक रामा ने मुख्यमंत्री जी को धन्यवाद देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री बकाया बिजली माफी स्कीम ने जिले के उन सैकडों गरीबों को चिंता मुक्त कर दिया है।
एक टिप्पणी भेजें
Loading...