मधुबनी : प्रखंड कृषि पदाधिकारी का एक दिन का वेतन स्थगित करने एवं स्पष्टीकरण पूछने का जिला पदाधिकारी ने दिया आदेश - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 28 अगस्त 2018

मधुबनी : प्रखंड कृषि पदाधिकारी का एक दिन का वेतन स्थगित करने एवं स्पष्टीकरण पूछने का जिला पदाधिकारी ने दिया आदेश

notice-to-beo-madhubani
मधुबनी, 28,अगस्त 18,, जिला पदाधिकारी,मधुबनी की अध्यक्षता में मंगलवार को कलुआही प्रखंड के कपड़िया गांव में फार्म हाउस पर जिला कृषि टास्क फोर्स समिति की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में श्री सुधीर कुमार,जिला कृषि पदाधिकारी,मधुबनी, श्री संजय कुमार,अनुमंडल कृषि पदाधिकारी,सदर मधुबनी, श्री पूर्णन्दु झा,सहायक निदेषक,मिट्टी जांच प्रयोगषाला,मधुबनी, श्री मंगलानंद झा,वरीय कृषि वैज्ञानिक,बसैठ एवं जिले के सभी प्रखंडों के प्रखंड कृषि पदाधिकारी ने भाग लिया। जिला पदाधिकारी द्वारा पूर्व में गांव एवं किसानों के बीच ही कृषि टास्क फोर्स की बैठक का आयोजन किये जाने के निदेष के आलोक में कृषि विभाग द्वारा बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में जिला पदाधिकारी को बताया गया कि प्रत्येक पंचायत में कृषि कार्यालय संचालित किया जाना है। जिसके लिए संबंधित पंचायतों में फिलहाल सरकारी भवनों में तथा सरकारी भवन उपलब्ध नहीं होने की स्थिति में किसानों के घरों को ही भाड़े पर लेकर कार्यालय संचालित करने को कहा गया। साथ ही हस्तगत हुए पंचायत सरकार भवन में भी कृषि कार्यालय के लिए जगह उपलब्ध कराने का निदेष जिला पदाधिकारी द्वारा दिया गया। जिला पदाधिकारी द्वारा आकस्मिक फसल योजना के तहत दिये जाने वाले मक्का,अरहर एवं उरद के बीजों को खाली खेतों वाले किसानों को ही चिन्हित कर देने का निदेष दिया गया। साथ ही मंूग एवं ढ़ैंचा के बीज वितरण की भी समीक्षा की गयी। जिला पदाधिकारी द्वारा कस्टम हायरिंग हेतु कई प्रखंडों से आवेदन पत्र नहीं आने को गंभीरतापूर्वक लेते हुए सभी प्रखंड कृषि पदाधिकारी को सभी प्रखंडों से कम-से-कम दो आवदेन उपलब्ध कराने का निदेष दिया गया। जिला पदाधिकारी द्वारा ई-किसान भवन की समीक्षा के क्रम में बताया गया कि जिले में 17 ई-किसान भवन पूर्ण है,तथा 4 अपूर्ण है। 

जिला पदाधिकारी द्वारा पूर्ण ई-किसान भवन को शीघ्र हस्तगत कराने का निदेष दिया गया। समीक्षा के क्रम में कलुआही प्रखंड के किसानों द्वारा बताया गया कि ई-किसान भवन प्रखंड मुख्यालय से लगभग 9 किलोमीटर दूर आबादी रहित जगह पर निर्माण कराया गया है। जिससे वहां कोई जाना नहीं चाहते। जिला पदाधिकारी द्वारा अनुपयोगी स्थान पर ई-किसान के लिए निर्माण का प्रस्ताव भेजने वाले तत्कालीन अंचल अधिकारी,प्रखंड कृषि पदाधिकारी एवं जिला कृषि पदाधिकारी से सरकारी राषि के दुरूपयोग को लेकर कार्रवाई हेतु विभाग को प्रस्ताव भेजने की बात कही गयी। साथ ही जिला कृषि पदाधिकारी को ई-किसान भवन,कलुआही से संबंधित विस्तृत रिपोर्ट शीघ्र उपलब्ध कराने का निदेष दिया गया। स्थानीय लोगों द्वारा विगत 10 वर्षाे से अधिक समय से अर्द्धनिर्मित पषुपालन अस्पताल से संबधित भी उपलब्ध कराने का निदेष दिया। उन्होने पषुपालन पदाधिकारी के अनुपस्थित रहने को लेकर उनका एक दिन का वेतन स्थगित करने का निदेष दिया। किसानों द्वारा बिना एल.पी.सी. के किसान क्रेडिट कार्ड नहीं निर्गत करने की षिकायत की गयी,जबकि विभाग द्वारा 1 लाख तक का ऋण बिना एल.पी.सी. के निर्गत किया जाना है। जिला पदाधिकारी द्वारा एल.डी.एम को इस संबंध में सभी बैंकों के क्षेत्रीय समन्वयकों के साथ एक बैठक कर समस्या के निदान करने का निदेष दिया। साथ ही राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति को भी इस समस्या के निदान एवं पत्र भेजने की बात कही गयी। उन्होंने किसानों की मांग पर सभी बैंकों के साथ बैठक कर किसानों के लिए क्रेडिट कार्ड एवं अन्य कार्यो के लिए समय निर्धारित करने एवं अंचल अधिकारी को थाना दिवस के तरह ही किसानों के लिए किसान क्रेडिट दिवस के रूप में आयोजित करने की बात कही गयी। किसान सलाहकार जीतेन्द्र नारायण चैधरी के 15 दिनों से अधिक से पंचायत से अनुपस्थित रहने को लेकर स्पष्टीकरण पूछने का निदेष दिया गया। तत्पष्चात जिला पदाधिकारी द्वारा कृषि फार्म स्थित मतस्य पालन एवं हैचरी का निरीक्षण किया गया। जिला पदाधिकारी द्वारा जिले के सभी कृषि फार्म का बाउंड्री कराने की अनुषंसा करने एवं अनुपस्थित प्रखंड कृषि पदाधिकारी का उक्त दिन का वेतन स्थगित करने एवं स्पष्टीकरण पूछने का निदेष दिया गया।

कोई टिप्पणी नहीं: