विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 03 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

शुक्रवार, 3 अगस्त 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 03 अगस्त

“बी” क्लब ने किया वृक्षारोपण

vidisha news
विदिशाः द एसोसियेषन आफ “बी” क्लब विदिषा के शास्त्री नगर स्थित गार्डन के वृहद वृक्षारोपण कर हरियाली दिवस मनाया। सभी क्लब सदस्यों ने हरे परिधान में पहुॅचकर कार्यक्रम को गरिमा प्रदान की।इस कार्यक्रम की मुख्य अतिथि विंग कमांडेड रिटायर अनुमा आचार्य ने अपनी गरिमामयी उपस्थिती देकर कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि विदिषा में पर्यावरण सुरक्षा हेतु ज्यादा से ज्यादा वृक्ष लगाकर विदिषा को पर्यावरण के प्रति रूझान की प्रषंसा की। इसी तारतम्य में अध्यक्ष शषि सिलाकारी ने कहा कि हम वर्ष भर पर्यावरण सुरक्षा हेतु ज्यादा से ज्यादा वृक्ष लगाकर सेवायें देगें।  इस अवसर पर सचिव मनीषा जैन एवं समाजसेवी पूनम भार्गव भी उपस्थित रही उन्होंने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुये सभी को उनके बारे में बताया इस अवसर पर क्लब के अनेक सदस्य उपस्थित रहें। 

सौम्या शर्मा इस बार सुविख्यात गायक कुमार शानू के साथ बिखेरेंगी अपनी सिंगिंग का जादू आज-कल
  • स्टार प्लस टीवी शो दिल है हिन्दुस्तानी में 4-5 अगस्त को प्रसारण 

vidisha news
विदिषा-3 अगस्त 2018/लोकप्रिय चैनल स्टार प्लस पर जारी अंतर्राष्ट्रीय सिंगिंग रियलिटी शो ‘‘दिल है हिन्दुस्तानी‘‘ के अंतर्गत शनिवार-रविवार 4-5 अगस्त को रात्रि 8 बजे प्रसारित होने वाले शो में स्थानीय ट्रिनिटी काॅन्वेन्ट स्कूल की कक्षा 8 की होनहार छात्रा तथा सुप्रसिद्ध नन्हीं गायिका सौम्या शर्मा एक बार फिर अपनी चमत्कारी गायन का जादू बिखेरेंगी। इस बार वे सुविख्यात गायक कुमार शानू के साथ गायन परफाॅर्म करेंगी। अन्य गायन विभूतियों के साथ भी उनका गायन का यह क्रम अगस्त माह सहित आगे भी जारी रहेगा। उल्लेखनीय है कि विष्व भर के बड़े-बड़े दिग्गज सिंगरों को पीछे छोड़कर सौम्या ने टॉप-मोस्ट रैंक में अपना विषेष स्थान बनाया है। उसकी जन्मजात चमत्कारी विषिष्ट प्रतिभा तथा दर्षक जनता-जनार्दन से प्राप्त हो रहे आषीर्वाद से वह इस खास मुकाम पर पहुंची है। दिल है हिन्दुस्तानी शो के जज देष की सुप्रसिद्ध गायिका सुनिधि चैहान, सुविख्यात म्यूजिक डायरेक्टर प्रीतम दा तथा नम्बर 1 रैपर सिंगर बादषाह हैं। राघव तथा मुक्ति जैसी कलाधर्मी हस्तियां मंच की समन्वयक हैं। संगीत जगत की ये ही विभूतियां सौम्या की प्रतिभा का आंकलन कर रही हैं। इन्हीं विभूतियों ने सौम्या को गोल्डन डिष तथा ‘‘दिल‘‘ की अत्याकर्षक प्रतिकृति विजयवरण के स्वरूप अपने कर कमलों से प्रदान कीं हैं। 

सौम्या के परिजनों के भी हुए इंटरव्यू
इस अति महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धा में सौम्या की अप्रतिम सफलता के तारतम्य में स्टार प्लस चैनल ने सौम्या के 30 परिजनों को विदिषा से मुम्बई आमंत्रित कर मुम्बई में उनके भी इंटरव्यू प्रसारित किए और फिर स्टार प्लस की टीम ने विदिषा पहुंचकर भी स्थानीय उदयगिरि की रमणीय प्राकृतिक स्थली तथा माधव उद्यान में सौम्या सहित सौम्या के परिजनों के साक्षात्कार पुनः रेकाॅर्ड कर प्रसारित किए। 

विष्व स्तरीय स्पर्धा 
इस विष्व स्तरीय ओपन-टू-आॅल अर्थात् सभी आयु वर्ग के प्रतियोगियों के लिए एक साथ आयोजित स्पर्धा में विष्व के अनेक देषों के लाखों प्रतियोगियों ने भाग लिया, जिनके प्रारंभिक आॅडिषन्स उनके देषों में ही हुए और उनमें चयनित हजारों प्रतियोगियों में से मेघा आॅडिषन में अनंतिम चयन कर चयनित प्रतियोगियों को फाइनल मेघा आॅडिषन हेतु भारत बुलाया गया। इस प्रकार सौम्या ने ना केवल भारत, अपितु अन्य विभिन्न देषों के चयनित प्रतियोगियों के साथ भी कड़ी स्पर्धा कर उच्च स्थान प्राप्त कर अपने स्कूल, नगर तथा प्रदेष-देष का नाम रोषन किया है। 

सौम्या पूर्व में भी जीत चुकी है मेडल
यहां यह उल्लेखनीय है कि सौम्या शर्मा ‘‘सारेगामापा लिटिल चैम्प 2017‘‘ में भी सिल्वर मेडल जीतने वाली मध्यप्रदेष की एक मात्र प्रतियोगी रही है। वहीं, एण्ड-टीवी के ‘‘दि वाॅइस आॅफ किड्स’’ प्रतियोगिता के टीवी राउण्ड में भी सौम्या सफल रही, परन्तु वार्षिक परीक्षा के कारण वह उस कार्यक्रम में आगे भागीदारी नहीं कर पाई। वह सोनी टीवी के शो इंडियन आइडल के टॉप 6 लेवल के सिंगरों को पछाड़ने का करिष्मा भी कर चुकी हैं। 

आशीर्वाद दीजिए
विदिषा की बेटी सौम्या ने भविष्य में भी ऐसी ही अति दुर्लभ उपलब्धियों के लिए सभी विदिषा क्षेत्र-प्रदेषवासियों से आषीर्वाद की आकांक्षा व्यक्त की है। 

नीति आयोग के सदस्य द्वारा जिला चिकित्सालय का जायजा

vidisha news
नीति आयोग के सदस्य डाॅ विनोद पाॅल ने आज विदिशा जिला चिकित्सालय के वार्डो और एनआरसी में भर्ती बच्चों के अभिभावकों से चर्चा की और उन्हें मुहैया कराई जा रही चिकित्सा सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं को और बेहतर बनाया जा रहा है। ग्राम स्तर पर महिला बाल विकास और स्वास्थ्य विभाग के लक्ष्य समतुल्य है। उन्हें समय पर स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिले इसके लिए दोनो विभागो की संयुक्त रणनीति से कार्यो का क्रियान्वयन किया जा रहा है। डाॅ विनोद पाॅल ने एनआरसी में भर्ती बक्सरिया के 11 माह के वरूण को देखा और बच्चे की मां कविता अहिरवार एवं अन्य बच्चों के अभिभावको से चर्चा की। उन्होंने बच्चों को दिए जाने वाले पोषण आहार व तैयार मीठी खिचड़ी को चख कर स्वाद जाना।  डाॅ पाॅल ने आईसीयू में भर्ती बच्चों को भी देखा और स्वास्थ्य सेवाआंे की मुहैया सुविधाओं की जानकारियां प्राप्त की। इस अवसर पर एनएचएमपी के मिशन डायरेक्टर श्री एस विश्वनाथन, कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, सीईओ जिला पंचायत डाॅ पंकज जैन भी साथ मौजूद थे।

संयुक्त प्रयासों से विभागों की छवि मंे निखार -नीति आयोग सदस्य

vidisha news
नीति आयोग के सदस्य डाॅ विनोद पाॅल ने आज विदिशा के ग्राम भाटनी में पहुंचकर ग्राम स्वास्थ्य पोषण दिवस कार्यक्रम में शामिल हुए। यहां उन्होंने ग्रामीण अमला का हौंसला अफलाई करते हुए कहा कि स्वास्थ्य और महिला एवं बाल विकास विभाग के ग्रामीण अमले द्वारा दी जा रही सुविधाओं से विभागों की छवि में निखार आएगा। उन्होंने ग्राम की आंगनबाडी कार्यकर्ता और आशा कार्यकर्ता के द्वारा मोबाइल से स्वास्थ्य एपों में दर्ज की जा रही जानकारियों पर संतोष जाहिर करते हुए कहा कि अब विभिन्न प्रकार के प्रपत्रों में जानकारियां अंकित करने की जरूरत नही है अब सीधे एप पर जानकारी दर्ज करने से कोई भी व्यक्ति कही भी बैठकर भाटनी जैसे गांव की स्वास्थ्य प्रगति को जान सकता है। उन्होंने कहा कि आधुनिक तकनीकी आने से कार्यो की क्षमता बढी है और रिपोर्टिग में सहूलियत मिली है हम एक दूसरे को शीघ्रता से संदेश प्रेषित कर भावना से अवगत करा सकते है। कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण कार्यक्रम के तहत क्रियान्वित किए जा रहे कार्यो की जानकारियां मैन्युअल की जगह आॅन लाइन दर्ज करने पर विशेष बल दिया गया है। सभी आंगनबाडी केन्द्रों में टेबलेट प्रदाय किए गए है ताकि पोर्टल के माध्यम से आॅन लाइन जानकारियां दर्ज की जा सकें। स्वास्थ्य और महिला बाल विकास एक साथ काम करें इसके लिए पृथक से कार्ययोजना बनाई गई है। आंगनबाडी केन्द्रों में खाना और नाश्ता अलग-अलग मिले के प्रबंध सुनिश्चित किए जा रहे है। आईसीडीएस के कमिश्नर श्री अशोक भार्गव ने विभाग के माध्यम से मुहैया कराई जा रही सुविधाओं पर जोर देते हुए ग्रामीणों से आव्हान किया कि वे आंगनबाडी केन्द्रों के संचालन में सहयोग करें जहां कही कमियां दिखती है तो अविलम्ब जानकारियों में लाए ताकि सुधार परलिक्षित हो। अतिथियों द्वारा ग्राम की आंगनबाडी केन्द्र के रिकार्ड का भी अवलोकन किया और यहां डाॅ शशि ठाकुर के द्वारा गोद भराई की रस्म पूरी की गई। आंगनबाडी केन्द्र में मौजूद श्रीमती मंजरी मीना ने अपने 13 माह के पुत्र विराज की परेशानियों से डाॅ पाॅल को अवगत कराया। डाॅ पाॅल ने अपने कानो में आला लगाकर बच्चे के स्वास्थ्य का परीक्षण किया और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए। बच्चे की मां को आश्वस्त कराया कि जिला चिकित्सालय में शीघ्र भती कराएं।  कार्यक्रम स्थल पर जिला पंचायत सीईओ समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

बेहतर सेवाओं से जाने जाएं 

नीति आयोग के सदस्य डाॅ विजय पाॅल ने आज आकांक्षीय जिला विदिशा में आज नीति आयोग के मापदण्डों की पूर्ति में क्रियान्वित कार्यो की समीक्षा जिला पंचायत के सभागार कक्ष में की। डाॅ पाॅल ने अधिकारी, कर्मचारियों को कार्यो के प्रति समर्पित होने और बेहतर सेवाओं से कार्यक्षेत्रों में अधिकारी, कर्मचारी जाने जाएं कि पे्ररणा देते हुए कहा कि स्वास्थ्य और महिला एवं बाल विकास विभाग संयुक्त रूप से अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकता है। बच्चों और गर्भवती माताओं का टीकाकरण हो, एक भी टीके से वंचित ना हो का ध्यान स्वास्थ्य विभाग को रखना है। वही समय पर गर्भवती एवं नवजात शिशुओं को पौष्टिक पोषण आहार मिले ताकि वे शारीरिक रूप से स्वस्थ्य रूप से सक्षम हो सकें। इस कार्य में आवश्यकतानुसार विटामिन्स, मिनरलयुक्त विशेष पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए भी स्वास्थ्य विभाग अपनी भूमिका निभा सकता है। डाॅ पाॅल ने कहा कि कार्यो के क्रियान्वयन के उपरांत ठीक वैसे ही उनकी जानकारी सबको पता चले इसके लिए आॅन लाइन बेवपोर्टल पर अंकित करना अनिवार्य है। डाॅ पाॅल ने कहा कि जिले में शत प्रतिशत प्रसव अस्पतालों में हो चाहे वह शासकीय अथवा निजी इसके लिए लक्षित परिवारों पर सतत नजर रखें। इस कार्य के लिए बनाए गए अनमोल एप की कार्यप्रणाली के संबंध में डाॅ आदिती के द्वारा पावर प्रेजेन्टेशन के माध्यम से जानकारियां प्रस्तुत की गई। महिला एवं बाल विकास विभाग के कमिश्नर श्री अशोक भार्गव ने विभागीय अमले को सख्त हिदायत देते हुए कहा समय पर अपनी सेवाएं देकर नए भारत के निर्माण में योगदान देना है। आने वाली पीढी सशक्त और मजबूत हो इस कार्य में आंगनबाडी केन्द्रों की भूमिकाएं गर्भधारण से शुरू हो जाती है और बच्चे जब तक पांच साल तक नही हो जाते है तब तक सतत नजर रखी जाए ताकि वे बीमारियों से ग्रस्त ना हो सकें। एनएचएम मिशन डायरेक्टर एस विश्वनाथन ने जानकारियों को अपलोड कैसे करें पर विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उक्त समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

जिला स्तरीय स्वरोजगार हितग्राही सम्मेलन एवं खण्ड स्तरीय अन्त्योदय मेला आज 

जिला मुख्यालय पर चार अगस्त को जिला स्तरीय स्वरोजगार हितग्राही सम्मेलन एवं खण्ड स्तरीय अन्त्योदय मेला का आयोजन पुरानी कृषि उपज मंडी प्रागंण में प्रातः 11 बजे से आयोजित किया गया है। कार्यक्रम स्थल पर मुख्यमंत्री जी का लाइव प्रसारण बुधनी से किया जाएगा तथा मुख्यमंत्री जी स्वंय एसएसएल जैन काॅलेज में बीए पाठ्यक्रम में अध्ययनरत छात्र अतुल कुमार से काॅलेज प्रागंण में ही सीधे चर्चा करेंगे। ज्ञातव्य हो कि छात्र अतुल कुमार जनकल्याण संबल योजना के अंतर्गत उच्च शिक्षा हेतु शिक्षा प्रोत्साहन योजना से लाभांवित हुआ है। पुरानी कृषि उपज मंडी प्रागंण में आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उद्यानिकी राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा होंगे। विशिष्ट अतिथि सांसद श्री लक्ष्मीनारायण यादव, विधायक सर्वश्री कल्याण सिंह ठाकुर, श्री वीर सिंह पंवार, श्री गोवर्धन उपाध्याय, श्री निशंक जैन तथा जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी, मध्यप्रदेश राज्य वन विकास निगम लिमिटेड के उपाध्यक्ष श्री राममोहन बघेल, विदिशा नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन, काॅ-आपरेटिव बैंक के अध्यक्ष श्री श्यामसुन्दर शर्मा, जिला अन्त्योदय समिति के उपाध्यक्ष श्री मनोज कटारे, विदिशा जनपद अध्यक्ष श्रीमती रामदेवी रंधीर सिंह ठाकुर, विदिशा कृषि उपज मंडी समिति की अध्यक्ष श्रीमती मिथलेश संभरवाल होगी। 
एक टिप्पणी भेजें
Loading...