सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 23 सितंबर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 23 सितंबर 2018

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 23 सितंबर

मानव जीवन की रक्षा करने से बढ़कर कोई यज्ञ या पूजा नहीं - प्रभारी मंत्री
आयुष्मान मध्यप्रदेश निरामयम् का शुभारंभवितरित किये गये प्रतिकात्मक गोल्डन कार्ड
sehore news
"निरामयम्" आयुष्मान मध्यप्रदेश का शुभारंभ रविवार 23 सितंबर को मध्यप्रदेश शासन के लोक निर्माण मंत्री एवं सीहोर जिले के प्रभारी मंत्री श्री रामपालसिंह के द्वारा किया गया। इस अवसर पर कलेक्टर श्री तरुण कुमार पिथोड़े, अतिरिक्त कलेक्टर श्री वी.के. चतुर्वेदी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ प्रभाकर तिवारी एवं जिले के अन्य अधिकारी सहित सीहोर विधायक श्री सुदेश राय उपस्थित थे। योजना का शुभारंभ जिला चिकित्सालय परिसर में किया गया। मप्र शासन के लोक निर्माण मंत्री एवं सीहोर जिले के प्रभारी मंत्री श्री रामपालसिंह ने दीप प्रज्जवलित आयुष्मान मध्यप्रदेश "निरामयम्" का शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना मध्यप्रदेश में निरामयम् के नाम से जानी जायेगी। प्रभारी मंत्री श्री सिंह ने इस अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुये कहा कि मानव जीवन की रक्षा करने से बढ़कर कोई यज्ञ या पूजा नहीं है। संपूर्ण रूप से स्वस्थ व्यक्ति ही प्रदेश व देश के विकास में अपनी महत्‍वपूर्ण भागीदारी दे सकता है। आयुष्मान भारत योजना प्रदेश के गरीबों, मुख्यमंत्री संबल योजना के हितग्राहियों एवं मुख्यमंत्री खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम के लाभान्वितों के लिये लागू की जा रही है। प्रदेश के लिये यह बहुत बड़ी उपलब्धि है क्योंकि इस योजना में लगभग 1350 विभिन्न बीमारियों को शामिल किया गया है। प्रतिवर्ष 5 लाख रुपये का नि:शुल्क मुद्रारहित स्वास्थ्य सुरक्षा कवच पात्र हितग्राहियों को प्रदान किया जायेगा। जन-जन तक इस योजना का लाभ पहुंचाने के लिये चिकित्सा विभाग पूर्णत: समर्पित है एवं सारी जानकारी ऑनलाईन भी उपलब्ध है। गरीब व्यक्ति दो वक्त की रोटी का इंतजाम तो मेहनत करके कर लेता है, परन्तु बीमार होने पर इलाज का खर्च नहीं उठा पाता, अब वह व्यक्ति भी स्वस्थ व लंबा जीवन सरकार की मदद से जी सकेगा। 

पात्र हितग्राहियों को दिये गये प्रतिकात्मक गोल्डन कार्ड 
कार्यक्रम के दौरान मप्र शासन के लोक निर्माण मंत्री एवं सीहोर जिले के प्रभारी मंत्री श्री रामपालसिंह ने पात्र हितग्राहियों को आयुष्मान मध्यप्रदेश निरामयम् योजना के प्रतिकात्मक गोल्डन कार्ड भी प्रदान किये। जो भी व्यक्ति इस योजना का लाभ लेना चाहता है उसके दस्तावेजों को आयुष्मान मित्र द्वारा सत्यापन के बाद प्रदेश स्तर पर भेजा जायेगा। दस्तावेजों की जांच के बाद यदि वह व्यक्ति इस योजना के अन्तर्गत पात्रता की श्रेणी में आता है तो उसे जो कार्ड बनाकर दिया जायेगा, इस कार्ड को गोल्डन कार्ड कहते हैं। 

प्रभारी मंत्री ने किया ई-हास्पिटल का उद्घाटन 
मध्यप्रदेश शासन के लोक निर्माण मंत्री एवं सीहोर जिले के प्रभारी मंत्री श्री रामपालसिंह ने निरामयम आयुष्मान मध्यप्रदेश योजना के तहत जिला अस्पताल में स्थापित किये गये ई-हास्पिटल का फीता काटकर शुभारंभ किया। इसके उपरांत प्रभारी मंत्री ने जिला अस्पताल परिसर में वृक्षारोपण कर हरे-भरे मध्यप्रदेश का संदेश दिया।

योजना के लिये जिला मलेरिया अधिकारी रहेंगे नोडल 
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर तिवारी ने बताया कि इस योजना के लिये जिला मलेरिया अधिकारी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि योजना में चिन्हित 1350 बीमारियों में से 750 बीमारियों का इलाज जिला चिकित्सालय में संभव है। हितग्राहियों को उपचार चिन्हित शासकीय अस्पतालों, मेडिकल कालेज एवं चिन्हित निजी अस्पतालों में मिलेगा। नागरिकों की सुविधा के लिये चिन्हित अस्पतालों में आयुष्मान भारत कियोस्क स्थापित एवं आयुष्मान मित्रों की नियुक्ति की गई है। 

योजना अन्तर्गत कैसे मिलेगा उपचार
बीमार व्यक्ति को जिला अस्पताल में जाकर दिखाना होगा। वहां पर डॉक्टर उनकी जांच करके उपचार देंगे। यदि वह उपचार सरकारी अस्पताल में संभव होगा तो उन्हें वहां भर्ती कर दिया जायेगा और यदि इलाज किसी बड़े प्रायवेट अस्पताल या मेडिकल कॉलेज में ही संभव होगा तो उन्हें रेफर कर दिया जायेगा।  

प्रभारी मंत्री ने भगवान गणेश जी का पूजन कर की प्रदेश की खुशहाली की कामना 

मध्यप्रदेश शासन के लोक निर्माण मंत्री एवं सीहोर जिले के प्रभारी मंत्री श्री रामपालसिंह रविवार को चिंतामन गणेश मंदिर पहुंचे जहां उन्होंने भगवान श्री गणेश जी की विधिवत पूजा-अर्चना कर प्रदेश की खुशहाली एवं सुख समृद्धि की कामना की। 

जिले में अब तक 882.3 मि.मी. औसत वर्षा

जिले में आज 23 सितम्बर 2018  की प्रात: 8 बजे तक पिछले चौबीस घन्टों में 11.2 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। इसे मिलाकर 1 जून से अभी तक जिले में 882.3  मिलीमीटर औसत बारिश रिकार्ड की जा चुकी है। जबकि गत वर्ष इस अवधि में 850  मिमी औसत वर्षा आंकी गई थी। अधीक्षक, भू-अभिलेख से मिली जानकारी के अनुसार पिछले चौबीस घन्टों में सीहोर में 17, श्यामपुर में 5, आष्टा में 16, जावर में 8, इछावर में 17, नसरुल्लागंज में 7, बुधनी में 15, रेहटी में 5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। आंकड़ों के मुताबिक जिले में अभी तक सीहोर में 1225.4, श्यामपुर में 911, आष्टा में 848 जावर में 715.3, इछावर में 907, नसरूल्लागंज में 599.2, बुधनी में 880.2 तथा रेहटी में 973 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई है। इस अवधि में गत वर्ष सीहोर में 839.2, श्यामपुर में 775.8, आष्टा में 665, जावर में 691, इछावर में 933.2, नसरूल्लागंज में 895, बुधनी में 1157 तथा रेहटी में 843.5 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई थी।  

सरल बिजली बिल स्कीम में शामिल होने के लिए कोई अंतिम तिथि नहीं

सरल बिजली बिल स्कीम में शामिल होने के लिए कोई अंतिम तिथि नहीं है। पंजीकृत श्रमिकों से पंजीयन प्रमाण-पत्र की प्रति नहीं मांगी जाएगी। मात्र पंजीयन एवं समग्र आईडी क्रमांक आवेदन पत्र में भरना होगा। श्रमिकों का कनेक्शन न होने पर बिना कनेक्शन प्रभार लिये (नि:शुल्क) विद्युत कनेक्शन दिया जाएगा। उपभोक्ता से प्रतिमाह मात्र 200 रूपए अथवा विगत वर्ष भर के मासिक औसत बिल की राशि, जो भी कम हो ली जाएगी। जहां पात्र हितग्राही विद्युत उपभोक्ता के परिवार का सदस्य है एवं साथ में निवासरत है और उसका नाम समग्र आईडी में परिवार के सदस्य के रूप में अंकित है, तो इसी विद्युत संयोजन पर स्कीम का लाभ मिल सकेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: