बेगूसराय : 21वीं सदी का बिहार नीतीश दलित महादलित के साथ बनाएंगे - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 3 अक्तूबर 2018

बेगूसराय : 21वीं सदी का बिहार नीतीश दलित महादलित के साथ बनाएंगे

dalit-mahadalit-makes-bihar-21st-century
बेगूसराय (अरुण शाण्डिल्य) 3 अक्टूबर 2018 राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के बाद दलित और महादलित को किसी ने सम्मान दिया है तो उसका एकल नाम है नीतीश कुमार। महात्मा गांधी के बाद अगर दलित महादलित व अति पिछड़ा समुदाय के जातियों के लिए अगर किसी नेता ने चिंता किया है,तो उसका एकमात्र नाम है,बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का। उन्होंने दलित महादलित समुदाय के जातियों को आर्थिक,सामाजिक एवं राजनीतिक रूप से सबल बनाने के लिए बिहार की सत्ता 2005 में संभालने के बाद वो दिन रात उनके लिए काम कर रहे हैं। ये बातें बिहार सरकार के पूर्व मंत्री व जदयू के वरिष्ठ नेता अशोक कुमार चौधरी ने बुधवार को दिनकर कला भवन में दलित महादलित जदयू के जिला सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहीं। उन्होंने कहा 21वीं सदी का बिहार नीतीश कुमार के हाथों को मजबूत कर आप लोग उन्हें बनाने का काम करें।अगर कोई दूसरे दलों के नेता आपके घर पर पहुंच कर आपको अगर वरगलाने का काम करते हैं,तो आप उनसे तुरंत पूछिए कि महादलित समुदाय जाति के उत्थान के लिए आप ने क्या काम किया है।नीतीश कुमार की सरकार ने त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में महिलाओं को 50% आरक्षण देकर दलित परिवार के बेटी को जिला परिषद के चेयरमैन,प्रखंड के प्रमुख ,पंचायत के मुखिया,सरपंच,गाँव में वार्ड और पंच बनाने का काम किया है।उन्होंने इस मौके पर दलित महादलित के लोगों को सचेत करते हुए आह्वान किया कि आने वाले बिहार के 21वीं सदी को खुशहाल अगर आपलोग मिलकर बनाना चाहते हैं,तो ऐसे ही नेतृत्व करने वाले नीतीश कुमार के हाथों को मजबूत कर उन्हें बनाने का काम करे।

उन्होंने कहा कि जिस तरह से हमारे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने दलित,महादलित जाति के उत्थान के लिए लड़ाई लड़ी थी।आज नीतीश कुमार ने भी उनके उत्थान के लिए हमेशा लड़ाई बिहार में लड़ रही हैं । कहां,पहले बिहार में दलित महादलित के विकास के लिए मात्र 48 करोड़ का बजट बनता था।जिसे नीतीश कुमार ने 50 लाख करोड़ का बजट बना कर दलित महादलित के उत्थान करने में लगे हैं। जदयू के राष्ट्रीय सचिव रविंद्र सिंह ने कहा नीतीश कुमार 2005 में बनने के बाद दलित महादलित के लिए जो काम किया है।उस काम को जन-जन तक पहुंचाया जाए।सामाजिक उत्थान,राजनीतिक उत्थान को सशक्त बनाने का सवाल उन्होंने दलित महादलित समुदाय के लोगों के लिए पार्टी के कार्यकर्ताओं के बीच रखा।कहा की आज नीतीश कुमार ने 15 अगस्त और 26 जनवरी को होने वाले दोनो राष्ट्रीय पर्व को महादलित टोला में जाकर प्रत्येक जिला के डीएम एसपी को निर्देश दिया है झंडोत्तोलन करने के लिए। जिला प्रशासन के अधिकारी महादलित समुदाय के लोगों के बीच जाकर सरकार के विकास के योजनाओं की जानकारी उन लोगों तक अब पहुंचाने का काम आप करेंगे।ये काम नीतीश कुमार ने दलित महादलित के लिए किया है।

पार्टी के जिला अध्यक्ष भूमि पाल राय ने कहा वर्ष 1990 में बिहार कैसा था ये तो आप सभी जानते ही हैं,उस समय दलित और महादलित पर किस तरह से अत्याचार होता था।वह आप लोगों से छुपा हुआ नहीं है।नीतीश कुमार ने दलित महादलित और अति पिछड़ा जाति को मजबूत बनाने के साथ ही उनको मुख्यधारा से जोड़ने का काम पिछले 13 वर्षों से कर रहे हैं।उन्होंने इस मौके पर दलित महादलित व अति पिछड़ा समुदाय के लोगों सेआह्वान किया कि नीतीश कुमार की सरकार के लिए जरूरत पड़ने पर हम लोग उनके लिए कलम से भी लड़ेंगे, और जरुरत पड़ा तो हम लाठी से भी लड़ने के लिए हमेशा तैयार रहेगें।उन्होंने इस अवसर पर दलित महादलित जिला सम्मेलन के कार्यकर्ताओं की ओर से प्रदेश के नेताओं के समक्ष आने वाले लोकसभा चुनाव में अपने दल से बेगूसराय के बेटे को टिकट देकर लोकसभा का लड़ाने की बाते रखी।जिसका समर्थन सभागार में अपने दोनो करतल ध्वनि से सैकड़ो लोगों ने किया।इस कार्यक्रम की अध्यक्षता और मंच का संचालन जदयू के जिला अध्यक्ष भूमि पाल राय ने किया। इस सम्मेलन को पूर्व सदस्य महादलित आयोग के तूफानी राम, प्रदेश उपाध्यक्ष महादलित के हेमराज राम ,प्रदेश के नेता गरीब दास तांती, प्रदेश महासचिव रुदल राय, बेगूसराय जिला के संगठन प्रभारी दुर्गेश राय ,सम्मेलन केप्रभारी नवीश नवेन्दु,  उपेंद्र पासवान, जिला महादलित के अध्यक्ष उमेश सदा, दलित के अध्यक्ष अरविंद पासवान ,राष्ट्रीय सचिव सह राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी युवा जदयू के रंजीत कुमार झा ,पूर्व मुखिया विनोद मल्लिक, मनोज, राम नंदन पासवान, प्रवक्ता अरुण महतो समेत दर्जनों लोगों ने संबोधित किया। धन्यवाद ज्ञापन जदयू नेता पंकज कुमार ने किया। इसके पूर्व सम्मेलन का उद्घाटन सम्मेलन के मुख्य अतिथि व पूर्व मंत्री अशोक कुमार चौधरी, राष्ट्रीय सचिव रविंद्र सिंह, समेत अन्य प्रदेश के नेताओं ने दीप प्रज्वलित कर किया ।इस मौके पर मंच पर सभी उपस्थित प्रदेश के नेताओं का स्वागत पुष्पगुच्छ देकर पार्टी के कार्यकर्ता व अन्य लोगों ने मिलकर किया ।

कोई टिप्पणी नहीं: